कैसे कारण की क्षमता में सुधार करने के लिए

उच्च तर्क कौशल काम पर, स्कूल में और पारस्परिक संबंधों में उपयोगी हो सकती है। इसमें सुधार करने के कई तरीके हैं: उदाहरण के लिए, आप ऐसी गतिविधियों में संलग्न हो सकते हैं जो महत्वपूर्ण सोच को प्रोत्साहित करती है, अपने मानसिक पैटर्न बदलने की कोशिश करें और सीखें कि अस्थायी विचारों को कैसे पहचानें।

कदम

भाग 1

गंभीर सोच को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों में व्यस्त रहें
इमेजिंग रेज़निंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
कभी नई चीजों की कोशिश करना बंद न करें तर्क कौशल को बेहतर बनाने का एक अच्छा तरीका परीक्षण करना है। मन किसी अन्य मांसपेशी की तरह व्यवहार करता है: इसे व्यायाम और उत्तेजना की आवश्यकता होती है इसलिए, हमेशा नए जुनून और गतिविधियों की खोज में जाओ।
  • एक दूसरे से बहुत अलग गतिविधियां चुनें यदि आप पहले से ही आउटडोर जीवन के बारे में भावुक हैं, तो लंबी पैदल यात्रा के बजाय, crochet सीखने पर विचार करें। यदि आप DIY और DIY में एक विशेषज्ञ हैं, तो अपने खाली समय में कुछ क्रॉसवर्ड या पहेली हल करने का प्रयास करें।
  • यदि संभव हो तो पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें एक सांस्कृतिक सहयोग में कविता या मिट्टी के बर्तनों में एक कोर्स के बाद, आपके पास मस्तिष्क में अपने दिमाग की जांच करने और नई चीजों की कोशिश करने के लिए खुद को प्रोत्साहित करने का अवसर है।
  • इमेजिंग रेज़निंग स्किल्स स्टेप 2 इमेज शीर्षक वाली छवि
    2
    ट्रेन। अभ्यास सकारात्मक स्मृति और सोच को प्रभावित करता है कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि तर्क और तर्क के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क के क्षेत्रों में नियमित रूप से प्रशिक्षित करने वालों में अधिक कुशल होते हैं। इसके अलावा, शारीरिक गतिविधि चिंता और तनाव को कम करती है और मूड में सुधार करती है, एकाग्रता और सीखने की सुविधा देती है। अपने रोज़ दिनचर्या में थोड़ी गति को पेश करने का प्रयास करें और इसे नियमित रूप से अभ्यास करें। इस तरह, आप गंभीर रूप से सोचने की अपनी क्षमता में वृद्धि करने में सक्षम होंगे। यद्यपि शोधकर्ता अभी भी अनिश्चित हैं कि किस प्रकार के अभ्यास दूसरे से बेहतर हैं, कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि एरोबिक गतिविधि सबसे ज्यादा मस्तिष्क को उत्तेजित करती है।
  • इमेजिंग रेज़निंग स्किल्स स्टेप 3 इमेज का शीर्षक
    3
    एक डायरी रखें एक डायरी का दैनिक अद्यतन प्रभावी ढंग से वास्तविकता का विश्लेषण करने की क्षमता को बेहतर ढंग से सुधारने में मदद कर सकता है। अपने दिनों को फिर से काम करने में मदद करने के अलावा, यह प्रतिबिंब और सोच को प्रोत्साहित करता है
  • लेखन को सक्रिय प्रयास की आवश्यकता है यह आपको अपने विचारों को गहरा करने और जांचने के लिए मजबूर करता है। अपने दिनों की प्रगति पर आपके दिन की प्रगति पर एक विस्तृत डायरी रखकर, आपको लगता है कि भावनाओं पर और उस दिन के दौरान जो कुछ भी आप सोचते हैं, आप अधिक जागरूकता के साथ अंदर देखने में सक्षम होंगे और इसके परिणामस्वरूप, तर्क करने की आपकी क्षमता में सुधार होगा।
  • दैनिक अपनी डायरी को अपडेट करने का समय ढूंढें दिन लिखने के लिए एक समय निर्धारित करें, ताकि यह आपके दांतों को ब्रश करने, शावर या भोजन लेने की आदत बन जाए। इस अभ्यास को न भूलें, आप एक निश्चित प्रतिबद्धता के बाद इसे दर्ज कर सकते हैं।
  • इमेजिंग रेज़निंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    उपन्यास पढ़ें पढ़ना आमतौर पर विश्लेषण और तर्क में सुधार करने के लिए एक अच्छा अभ्यास है। सबसे ऊपर, कल्पित पुस्तकें आपको अनिश्चितता और अस्पष्टता से परिचित होने की अनुमति दे सकती हैं, जिससे आप अपनी रचनात्मकता को और अधिक स्पष्ट करने और बढ़ाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • वर्णों पर प्रतिबिंब के लिए धन्यवाद, कथा आपको अधिक बुद्धि के साथ अन्य बिंदुओं का विश्लेषण करने के लिए प्रेरित करती है। इस तरह, आपको अपने आस-पास के लोगों के संस्कृति, विश्वास और जुनून के साथ तालमेल करने में कम कठिनाई होगी। आप अपने आसपास के लोगों के साथ बेहतर सोच सकते हैं, लेकिन अपने empathic कौशल में सुधार भी कर सकते हैं।
  • कल्पना के कामों को पढ़ने से, आप खुद को सच्चाई के तौर पर वास्तविकता की व्याख्या नहीं करने के लिए प्रशिक्षित करेंगे ("सब कुछ देखें सफेद या सभी काले")। लंबे समय में आप अधिक जटिल मानसिक पैटर्न विकसित करने में सक्षम होंगे, क्योंकि आप विभिन्न स्थितियों की अस्पष्टता को समझ और स्वीकार करने में सक्षम होंगे।
  • इमेज रीज़निंग स्किल्स में इमेज का शीर्षक चरण 5
    5
    तर्क को प्रोत्साहित करने वाले गेम बनाएं ऐसे कई गेम हैं जिनके लिए आपको सोचना चाहिए, जैसे कि टेबल गेम, रणनीति (जैसे शतरंज) और शब्द।
  • बल्कि एक जटिल बोर्ड गेम की तलाश करें। रणनीति गेम पर विचार करें जिसमें निर्णय लेने का एक अनिवार्य तत्व है दोस्तों के साथ गेम को व्यवस्थित करें, गेम को प्रस्तावित करने की कोशिश कर रहा है जिसमें प्रतिबिंब और ध्यान की आवश्यकता होती है। क्लेडियो और रिसीको गंभीर सोच को सक्रिय करते हैं। Scarabeo और Il Paroliere आपको जानकारी को जल्दी से विश्लेषण करने के लिए सिखाते हैं
  • शतरंज और चेकर्स को भी कुछ तर्क की आवश्यकता होती है। शामिल होने या शतरंज क्लब बनाने के विचार पर विचार करें
  • साथ ही, गेम को अनदेखा न करें जो आप अकेले कर सकते हैं आप ऑनलाइन कार्ड खेल सकते हैं वैकल्पिक रूप से, एक रूबिक क्यूब खरीदें और इसे हल करने का प्रयास करें।
  • इमेजिंग रेज़निंग स्किल्स नाम से छवि चरण 6
    6
    अपनी रचनात्मकता को वेंट दें कुछ हासिल करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करना, तर्क करने की क्षमता में सुधार कर सकता है। आपको जरूरी नहीं कि महान रचनात्मक कौशल हों, लेकिन अपने मन को नई चीजों की कोशिश करने के लिए मजबूर करके, आप अपनी सोच को सुधारने और परिशोधित करने के लिए सीखेंगे। एक संगीत वाद्य बजाने की कोशिश करो ड्राइंग प्रारंभ करें एक कविता या लघु गीत लिखें
  • भाग 2

    मानसिक योजनाएं बदलें
    इमेजिंग रेज़निंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि 7 कदम
    1



    अपने कार्यों को चेतन करने वाले इरादों पर ध्यान दें निर्णय लेने पर, इसके पीछे के लक्ष्यों को ध्यान में रखें। चूंकि रोज़मर्रा की ज़िंदगी तुरंत पूरा करने के लिए आवश्यक होती है, इसलिए हमारे लक्ष्यों और उद्देश्यों को कम करना होता है जो हमारे व्यवहार को प्रेरित करता है। इसलिए, अपने दैनिक कार्यों को संचालित करने वाले इरादों पर चौकस रहने की कोशिश करें।
    • सबसे महत्वपूर्ण काम या स्कूल के लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें आप पांच सालों में कहां चाहेंगे? दो वर्षों में? और अगले साल? आप इस लक्ष्य को कैसे हासिल कर रहे हैं? आप क्या करते हैं जो आपके द्वारा निर्धारित महत्वपूर्ण लक्ष्यों के संबंध में समझ में आता है? इन सवालों के उत्तर देते हुए, आप सोचने के अपने तरीके को परिष्कृत करने के लिए तैयार कर सकते हैं।
    • यह सत्यापित करने का प्रयास करें कि जिस तरह से आप कार्य करते हैं वह वास्तव में आपके उद्देश्यों के लिए उपयोगी है। अक्सर, लोगों को एक निश्चित तरीके से कुछ हासिल करना या किसी विशेष पथ का अनुसरण करने के विचार के अनुरूप रहना पड़ता है, और इस बीच उनके प्रयासों का अर्थ खो जाता है। इस जोखिम को रोकने के लिए, जब आप कुछ कार्रवाई करते हैं, तो अंतिम परिणामों को ध्यान में रखने की कोशिश करें।
  • इमेजिंग रेज़निंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    अपने पूर्वाग्रहों को पहचानें हर कोई अपनी ही है, चाहे उसे इसके बारे में पता है या नहीं यदि आप अपनी क्षमता की क्षमता में सुधार करना चाहते हैं, तो अपनी पहचान की कोशिश करें।
  • बल्कि एक व्यापक विचारधारा एक स्थिति या किसी एक बिंदु से एक समस्या पर विचार करना है। जब काम पर कोई समस्या उत्पन्न होती है, स्कूल या घर पर, रोक और अभिनय से पहले सवाल अपने आप से पूछना: "मैं इस स्थिति को कैसे देखूं? क्यों? दूसरों के विचारों और विचारों के बारे में मुझे क्या पूर्वाग्रह था?"।
  • अपने स्वयं के पूर्वाग्रहों के बारे में जागरूक करना सीखना महत्वपूर्ण है ताकि वे विवेक की क्षमता में बाधा न दें। इसलिए, एक करीबी दोस्त को एक निश्चित विचार के अभाव में पूछने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, आप उससे पूछ सकते हैं: "किस अवसर पर मैं तर्कहीन तरीके से व्यवहार करता हूं?"। मुझे ईमानदार और प्रत्यक्ष होने के लिए आमंत्रित करें
  • इमेजिंग रेज़निंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    अपने विकल्पों के निहितार्थ पर विचार करें हर निर्णय के परिणाम हैं। आपकी पसंद की क्षमता में सुधार करने का एक अच्छा तरीका है कि आप अपने विकल्पों के प्रभावों के बारे में जागरूक हो जाएं।
  • अपनी कल्पना का प्रयोग करें एक विकल्प बनाने से पहले, संभावित परिणामों की एक श्रृंखला को रोकें और कल्पना करें। आप एक निश्चित स्थिति के बारे में क्या सोचते हैं? सबसे खराब स्थिति क्या है? और सबसे अच्छा एक? क्या हो सकता है? क्यों?
  • इसके अलावा, उन लोगों के दृष्टिकोण को ध्यान में नहीं डालना, जो आपके फैसले को प्रभावित कर सकते हैं। इस तरह, आप इसे कई मायनों में मूल्यांकन करने में सक्षम होंगे।
  • भाग 3

    गड़बड़ी विचारों को पहचानना
    इमेजिंग रेज़निंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि स्टेप 10
    1
    सावधान रहना ज़्यादा ज़्यादा ज़्यादा नहीं करना है बहुत से लोग इसे महसूस किए बिना घास का एक बंडल बनाते हैं यह दृष्टिकोण तर्कसंगत सोच को प्रभावित करता है रोज़मर्रा की जिंदगी में कर सकते हैं हाइपर-सामान्यीकरण पर ध्यान देने की कोशिश करें
    • हाइपर-सामान्यीकरण आपको एक विशेष घटना को इस बात पर विचार करने के लिए प्रेरित करते हैं कि स्थिति हमेशा से रही है या हमेशा एक निश्चित तरीके से होगी। उदाहरण के लिए, यदि आप परीक्षा पास नहीं करते हैं, तो आप सोच सकते हैं: "मैं बेवकूफ हूँ और वे मुझे फिर से रोक देंगे"। शायद, इस वाक्य को तैयार करने में, आप एक एकल नकारात्मक प्रकरण के प्रकाश में अतीत में प्राप्त सफलताओं को हटा रहे हैं।
    • द्विपातिक विचार (जो कि, या सभी या कुछ भी नहीं) सामान्यीकरण के एक रूप का गठन होता है जिसमें चीजें सभी सफ़ेद या सभी काले दिखाई देती हैं वास्तविकता को दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है: अच्छा या बुरा, सफलताओं या विफलताओं और इसी तरह। इस तरह की सोच में स्थितियों के चेहरे में मध्य जमीन की कमी शामिल है उदाहरण के लिए, यदि आपका कार्य प्रदर्शन स्पष्ट रूप से स्वीकार्य नहीं है, तो आप उन्हें विफलता के रूप में देख सकते हैं। वास्तव में, यह बहुत संभावना है कि आप अपने क्षेत्र में सक्षम हैं, लेकिन आपको कुछ मामलों में सुधार करना चाहिए।
    • सकारात्मक को कम करने का तथ्य एक संज्ञानात्मक विरूपण होता है जिससे आप स्थिति की नकारात्मक पहलुओं पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। अगर एक दिन में आप 20 अच्छी चीजों को एक नकारात्मक द्वारा पीछा करते हैं, तो आप पूरी तरह से बाद के हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए लाए जाते हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि संगीत प्रदर्शन के दौरान यह केवल एक गलती करता है, जिसके बिना यह सही होगा। आप निश्चित रूप से इसे एक आपदा पर विचार करने के लिए परीक्षा देंगे दरअसल, शायद आप एकमात्र व्यक्ति हैं जिन्होंने इस गलती को देखा है।
  • इमेजिंग रेज़निंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि स्टेप 11
    2
    मान्यताओं मत बनाओ लोग हर तरह की स्थिति में अनुमान लगाते हैं, तर्कहीन विचारों को बढ़ावा देते हैं। जब आप यह रवैया लेते हैं, तो नोटिस करना सीखें
  • कभी-कभी, लोगों का मानना ​​है कि वे दूसरों के मन में पढ़ सकते हैं, यह मानते हुए कि उन्हें पता है कि उन्हें उनके बारे में क्या सोचना है या किसी विशेष स्थिति। वास्तव में, यह जानना असंभव है कि कोई और व्यक्ति बिना पूछे क्या सोच रहा है। उदाहरण के लिए, आप अपने आप से यह कहकर अपने आप को पीड़ित कर सकते हैं: "मुझे यकीन है कि बैठक के दौरान सभी ने मुझे बेवकूफ माना" या "मुझे यकीन है कि सहयोगी को यकीन है कि उन्होंने एक शेख़ी किया है"। यदि आप ध्यान दें कि आप इन प्रकार के विचारों को बहाल कर रहे हैं, तो याद रखें कि शायद आप अन्य लोगों के मन में ऐसा नहीं पढ़ पाए हैं कि आप कैसा विश्वास करते हैं।
  • एक और नकारात्मक मानसिक योजना को आश्वस्त करना है कि भविष्य में क्या होगा। यह एक हारवादी दृष्टिकोण बन सकता है उदाहरण के लिए: "मैं कभी भी एक आहार का पालन करने और वजन कम करने में सक्षम नहीं होगा" या "मुझे पता है कि कल की रिपोर्ट बेवकूफ की तरह दिखेगी"। ध्यान रखें कि, वास्तव में, आप नहीं जान सकते कि कल या आने वाले हफ्तों में क्या होगा।
  • इमेजिंग रेज़निंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    तबाही से बचें जब आप घबराए हुए होते हैं या जोर देते हैं, तो वास्तविकता भयावह रूप से देखने के लिए हो सकती है उदाहरण के लिए, आप फुटपाथ पर रहने के बारे में सोच सकते हैं अगर आपको एक महीने की कार की मरम्मत के लिए भुगतान करना पड़ता है अगर आपको आपकी पसंद की किसी व्यक्ति से इनकार मिला है, तो आप यह मान सकते हैं कि आप किसी के प्रेम के लायक नहीं हैं। इन मामलों में, याद रखें कि एक विफलता या छोटे दुर्भाग्य से यह नहीं संकेत मिलता है कि भविष्य में क्या होगा।
  • इमेजिंग रेज़निंग स्किल्स नाम की छवि चरण 13
    4
    जिस तरीके से आप स्थितियों की व्याख्या करते हैं उस पर ध्यान दें अक्सर, लोग वास्तविकता का अंदाजा लगाते हैं, बिना इसे महसूस किए। रोज़मर्रा की जिंदगी की घटनाओं को ध्यान में रखें और अनुभव करें।
  • सूची की प्रवृत्ति आपको कठोर सीमाओं के भीतर परिस्थितियों को परिभाषित करने के लिए प्रेरित करती है। उदाहरण के लिए: "इस व्यक्ति ने गलती की है" या "मैंने एक बुरा विकल्प बनाया"। यह एक रवैया है जिससे आप अलग-अलग तथ्यों से शुरू होने वाले लोगों और परिस्थितियों के साथ अनम्य बन सकते हैं। हर चीज को वर्गीकृत न करें और न्यायाधीश के प्रलोभन में न दें।
  • निजीकरण व्यक्तिगत स्थितियों और प्रतिक्रियाओं को व्यक्तिगत तरीके से लेने की प्रवृत्ति है। उदाहरण के लिए, आप मान सकते हैं कि एक सहयोगी नर्वस है क्योंकि आपकी बकवास उसे परेशान करती है, जब वास्तव में, वह केवल बहुत व्यस्त है। किसी व्यक्तिगत तरीके से स्थितियों की व्याख्या करने की कोशिश न करें
  • अक्सर, हम बेतुका विचारों के लिए लंगर डाले रहते हैं। उदाहरण के लिए, आप यह सोच सकते हैं कि किसी व्यक्ति की उपलब्धियां आपके अंतराल को उजागर करती हैं। मत भूलो कि हर कोई अलग है और उनकी लय के अनुसार आय है।
  • टिप्स

    • तर्क करने की क्षमता में सुधार करने के लिए, मन को खोलना सीखें जैसे कि यह एक आदत है।
    • उनसे बचने के लिए तार्किक भलतियों के बारे में जानें, जैसे कठपुतली तर्क या बदसूरत भ्रम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com