एक बच्चे में विचारशील दृश्य तर्क में सुधार कैसे करें

दृश्य-अवधारणात्मक तर्क एक व्यक्ति की गैर-मौखिक जानकारी के साथ कल्पना, समझ और काम करने की क्षमता है। अपने विकास के दौरान, स्कूल में सफल होने के लिए, बच्चों में विशेष रूप से गणित के साथ, विशेष रूप से गणित के साथ-साथ सहज विवेकपूर्ण तर्क कौशल भी तेजी से महत्वपूर्ण हो रहे हैं। क्या आप एक बच्चे के अनुभव-अवधारणात्मक तर्क में सुधार करना चाहते हैं? चरण 1 से प्रारंभ करें। नोट: व्यावहारिक कारणों के लिए, हम लेख में हमेशा पुरुष लिंग का उल्लेख करेंगे, लेकिन गाइड लिंग दोनों पर लागू होता है।

कदम

विधि 1

बच्चे में दृश्य-अवधारणात्मक तर्क क्षमताओं का विकास करना
छवि का शीर्षक है एक माँ के रूप में बीमार होने के नाते संभाल लेना 4
1
संघ खेल के साथ व्यायाम करें एसोसिएशन खेल दृश्य की जानकारी को पहचानने और उनकी तुलना करने की क्षमता में वृद्धि करके दृश्य-अवधारणात्मक तर्क को बढ़ा सकते हैं। वास्तव में यह संघों के साथ खेलने के तरीकों की एक अनंत संख्या हैं, लेकिन आप इनसे शुरू कर सकते हैं:
  • रंगों को जोड़ने के लिए जितना संभव हो उतना नीली चीज़ों को खोजने के लिए बच्चे को चुनौती दें, फिर लाल और इतने पर। उसे कमरे में कुछ ढूंढने के लिए कहो, जिसकी शर्ट या उसकी आंखों के समान रंग है।
  • आकार और आकारों को संबद्ध करने के लिए विभिन्न आकारों और आकारों के क्यूब्स और ईंटों का उपयोग करें और उन्हें आकार या आकार में सहयोग करने के लिए बच्चे को चुनौती दें या दोनों के लिए एक बार प्रगति की।
  • टिकट या कागज के टुकड़े पर पत्र लिखना और उन्हें बच्चे के साथ सहयोग करना। एक बार जब आप अच्छे हो जाते हैं, तो आप छोटे शब्दों पर आगे बढ़ सकते हैं, और फिर लंबी और लंबी अवधि
  • छवियों के साथ शब्दों को जोड़ने के लिए बच्चे को चुनौती दें यह गेम लिखित शब्द और छवि के बीच संबंध को मजबूत करता है। इस उद्देश्य के लिए पोस्टकार्ड और गेम्स तैयार किए गए हैं, या आप उन्हें बना सकते हैं।
  • बच्चों को उस ऑब्जेक्ट को खोजने के लिए प्रोत्साहित करें जो कि एक निश्चित अक्षर से शुरू हो। यह गेम एक निश्चित पत्र या ध्वनि और ऑब्जेक्ट या लोगों के बीच संबंध को मजबूत करता है जो उस पत्र का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।
  • मेमोरी गेम्स बनाओ मेमोरी गेम दोनों एसोसिएटिव और मेमोरी क्षमता विकसित करते हैं। आमतौर पर वे कार्ड के साथ खेले जाते हैं, जो जोड़े में यात्रा करते हैं। कार्ड का सामना करना पड़ रहा है, और खिलाड़ियों को जोड़े मिलना चाहिए।
  • अपने बच्चों के कब्जे वाले चरण 10 को शीर्षक वाली छवि
    2
    मतभेदों की पहचान करने की क्षमता पर काम करें विज़ुओ-अवधारणात्मक तर्क के भाग में मतभेदों की पहचान करने और यह पता करने की क्षमता है कि जब कुछ समूह का हिस्सा है या नहीं। कई सरल गतिविधियां बच्चे को इस क्षमता को विकसित करने में मदद कर सकती हैं। उदाहरण के लिए:
  • "मतभेद खोजें" के साथ चित्रों का उपयोग करने का प्रयास करें वे पुस्तकों में इकट्ठा होने वाले मैगजीन की पत्रिकाओं में मिलते हैं, यहां तक ​​कि इंटरनेट पर भी। वे दो लगभग समान छवियां पेश करते हैं, जो एक दूसरे के बगल में रखे जाते हैं, और बच्चे को उनके बीच छोटे अंतर दिखना चाहिए।
  • बच्चों को उन वस्तुओं को खोजने के लिए प्रोत्साहित करता है जो किसी निश्चित समूह से संबंधित नहीं हैं। वस्तुओं के एक समूह को तैयार करें - उदाहरण के लिए, तीन सेब और एक पेंसिल - और पूछें कि उन वस्तुओं में से कौन-सा दूसरों के साथ कुछ नहीं करना है बच्चे की प्रगति के साथ, आप खेल को कठिन बना सकते हैं: उदाहरण के लिए एक सेब, एक नारंगी, एक केला और एक गेंद का उपयोग करें, फिर एक सेब, एक नारंगी, एक केला और गाजर।
  • बच्चों में कदम सुधारने के लिए सामाजिक कौशल सुधारने वाला शीर्षक छवि 5
    3
    विज़ुअल मेमोरी ट्रेन करें बच्चे को एक छवि दिखाएं, फिर इसे पूरी तरह से या कुछ हिस्से में कवर करें और उससे पूछें कि उसने क्या देखा था। वैकल्पिक रूप से, बच्चे को वस्तुओं की एक श्रृंखला दिखाएं, फिर उन्हें छिपा दें और उन्हें जितनी संभव हो याद करने के लिए चुनौती दें।
  • यह बच्चे को उन छवियों के बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकता है जो वह देखता है। उसे छवियों को विस्तार से दिखाएं, छवियों के बारे में कहानियां बताएं और उनकी तुलना दूसरों के साथ करें।
  • अपने बच्चों के कब्जे वाले चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    4
    यह विस्तार पर ध्यान केंद्रित करता है उसे शब्दों या अन्य छिपी हुई छवियों के साथ एक चित्र दिखाएं, और जितना संभव हो उतना खोजने के लिए उन्हें चुनौती दें।
  • अपने बच्चों के कब्जे वाले चरण 6 को शीर्षक वाली छवि
    5
    उन्हें पहेली बनाओ पहेलियाँ बच्चे को अपने दृश्य धारणा कौशल को प्रशिक्षित करने में मदद करती हैं: उन्हें आकृतियाँ घुमाने और मिलान करने और बड़े चित्र प्रदर्शित करने होंगे। ये कौशल गणित में सफल होने की नींव होगी।
  • चीअर अप ए सड चाइल्ड चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    6
    सही और बाएं सिखाओ दाएं और बाएं के बीच अभिविन्यास दृश्य-अवधारणात्मक तर्क और दृश्य धारणा का हिस्सा है। उसे सही और बाएं के बीच का अंतर समझाएं - आप जिस हाथ को लिखते हैं या शुरू करने के लिए खाती हैं उसका इस्तेमाल कर सकते हैं - और बच्चे को अपने बाएं हाथ से वस्तुओं लाने या सही को अलविदा कहने के द्वारा अवधारणा को सुदृढ़ कर सकते हैं - जो कुछ भी दिमाग में आता है।
  • दिशात्मक तीरों की अवधारणा को पेश करने का यह एक अच्छा समय है। दाएं और बाएं इंगित करने वाली तीरों के साथ बाल चित्र दिखाएं, और उन्हें दिशा की पहचान करने के लिए कहें।



  • अपने बच्चे को खोजना के साथ कोप शीर्षक वाली छवि आत्महत्या चरण 14 का प्रयास कर रही है
    7
    गहराई की धारणा विकसित करना गहराई की धारणा विज़ुओ-अवधारणात्मक तर्क का हिस्सा है गहराई की धारणा को विकसित करने के लिए उनके साथ डार्ट्स, बास्केटबॉल और टेनिस के बच्चों के संस्करण को चलाएं। आप यह भी कर सकते हैं:
  • एक बक्से (स्टिक्स, ईंट या अन्य) में ऑब्जेक्ट डालें और उन्हें केवल शीर्ष पर ऑब्जेक्ट लेने के लिए कहें
  • उसे एक अंधे आँखें बारी, और मेज पर एक औंधा कांच डाल दिया। कांच के चारों ओर अपनी अंगुली बारी करें और जब आप ग्लास के शीर्ष तक पहुंचते हैं तो बच्चे को रोकने के लिए कहें।
  • छवि को शीर्षक दीजिए आपका बच्चा आशावाद चरण 3 पढ़ें
    8
    वह उन्हें गणितीय कौशल विकसित करने के लिए शुरू होता है विकास के दौरान, बच्चे संख्याओं के संबंध में दृश्य-अवधारणात्मक तर्क का प्रयोग करना शुरू कर सकते हैं। क्या उन वस्तुओं को उन नंबरों से जोड़ना है जो उन्हें बताते हैं (दो गुब्बारे, तीन सेब, चार कप, आदि)। जब यह तैयार है, तो अतिरिक्त और अन्य गणितीय अवधारणाओं पर काम करना शुरू करें।
  • विधि 2

    तर्क के अनुसार बच्चे को सोचने में मदद करें
    इन्सटिल अनुशासन इन बच्चों के नाम पर छवि चरण 11
    1
    एकाग्रता के महत्व पर बल दें छोटी उम्र से, आप बच्चों को समय से कम अवधि के लिए विशेष अभियान या विचारों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं - विकास के दौरान, वे लंबे समय तक और लंबी अवधि के लिए ध्यान केंद्रित करना सीख सकते हैं। बच्चे को सिखाओ कि एकाग्रता महत्वपूर्ण है
    • शोर, टेलीविजन, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, अन्य लोगों और कुछ और जो ध्यान केंद्रित करना कठिन बना देता है - विक्षेपणों को कम करके ध्यान देने के लिए बच्चे की सहायता करें।
  • इमेजूवर सोशल स्किल्स इन स्किल्स चरण 6
    2
    तार्किक सोच के कौशल को उत्तेजित करता है तर्कसंगत सोच विकसित करना कठिन कौशल है क्योंकि बच्चे के विकास के स्तर पर बहुत निर्भर करता है। लेकिन आप बच्चे को यह सोचने का अवसर देकर तर्क के उपयोग को प्रोत्साहित कर सकते हैं कि क्या होगा और क्यों कहानी पढ़ने या अपनी दैनिक गतिविधियों को करने के दौरान आप यह कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक में मदद करें आपका बच्चा मित्र बनाना चरण 7
    3
    उसे खुले प्रश्न पूछें उन बच्चे के प्रश्नों से पूछें, जिसमें "हां / ro" या कई विकल्पों के साथ हल किए गए सवालों के मुकाबले तार्किक सोच को "क्यों" और "कैसे" कहा जाता है?
  • टिप्स

    • दृश्य-अवधारणात्मक तर्क बुद्धि के सामान्य पहलुओं में से एक माना जाता है। यह एक महत्वपूर्ण कौशल है जो अध्ययन में अपनी सफलता में एक मौलिक भूमिका निभाएगा।
    • खेल और गतिविधियों के साथ रहो जो आपका बच्चा मज़ेदार लगता है आप बच्चे को उबाऊ अभ्यास करने के लिए मजबूर करके महान प्रगति नहीं करेंगे, और इसके लिए कोई ज़रूरत नहीं है - आप अपने दृश्य-अवधारणात्मक तर्क का प्रयोग कर सकते हैं और इसे एक ही समय में मनोरंजन कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन (अंग्रेजी में)

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com