जीवन को कैसे बदलें


आपके पास उम्र के बावजूद, बेहतर होने के लिए अपना जीवन बदलने के लिए कभी भी देर नहीं हुई है। इस लेख को पढ़ने के लिए सीखें कि आंतरिक और बाहरी परिवर्तन कैसे करें, जिससे आपको और अधिक पूर्ण, खुश और खुद के साथ शांति मिल सके

कदम

भाग 1

परिस्थितियों को बदलें
1
अपना रूटीन बदलें याद रखें कि आपकी वास्तविकता आपके द्वारा हर दिन आपके द्वारा किए जाने वाले कार्यों का नतीजा है, जहां से आप नाश्ते के लिए खाते हैं, जहां आप स्कूल जाते हैं या काम करते हैं यदि आप अपने जीवन की परिस्थितियों में क्रांतिकारी परिवर्तन करना चाहते हैं, तो आपको हर दिन आपके द्वारा किए जाने वाले चीजों को बदलना होगा।
  • अपने दैनिक दिनचर्या का सबसे छोटा विवरण बदलने से जीवन को कम उबाऊ लग सकता है। उदाहरण के लिए, काम करने के लिए, नाश्ते के लिए कुछ नया खाएं, स्कूल जाने से पहले व्यायाम करें, न कि बाद में, या किसी अलग बार पर रोकें। इस तरह के छोटे बदलाव नगण्य लग सकते हैं, लेकिन वे लंबे समय में अपना जीवन अधिक रोचक बना सकते हैं, विविधता जोड़ सकते हैं।
  • अपने आप को इस प्रश्न को हर दिन पूछें: "मैं क्या कर रहा हूं, मुझे कहां प्राप्त करने में मदद मिलती है?" यह आपके खाने के लिए लागू होता है, आप कितना व्यायाम करते हैं, और आप अपना दिन कितना खर्च करते हैं यदि जवाब नहीं है, तो आवश्यक परिवर्तन करें।
  • 2
    अपने जीवन के पथ की जांच करें स्कूल में, काम पर, काम की तलाश में, स्वयंसेवा या यात्रा करते समय, अपने जीवन को देखें और तय करें कि क्या यह आपके मूल्यों के अनुरूप है।
  • आपके जुनून, हितों और लक्ष्य क्या हैं? यहां तक ​​कि अगर इन सवालों के जवाब देने में वर्षों लग सकते हैं, तो आप खुद से पूछना शुरू कर सकते हैं कि आप किस विरासत को छोड़ना चाहते हैं यह प्रश्न न केवल आपके करियर पर लागू होता है बल्कि आपके संबंधों के लिए भी लागू होता है। आप अन्य लोगों द्वारा कैसे वर्णन और याद रखना चाहते हैं?
  • निर्धारित करें कि आपकी जीवन शैली आपके व्यक्तिगत मूल्यों के अनुरूप है। शायद, कुछ मायनों में, आपके जीवन और आपके मूल्यों में संघर्ष होता है। अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में आपकी सहायता करने के लिए आप अलग तरीके से क्या कर सकते हैं आप करियर बदलने, कॉलेज पाठ्यक्रम बदलना, घरों को बदलना, और जिस तरह से आप अपने समय और धन का प्रबंधन करते हैं, उसमें बदलाव करने पर विचार कर सकते हैं।
  • 3
    अपने रिश्ते पर काम करें चाहे जो धन आप कमाते हैं और जो लक्ष्यों को आप प्राप्त करते हैं, आप अपनी सफलताओं का आनंद नहीं ले पाएंगे, जब तक आप अपने प्रियजनों के साथ साझा नहीं करते।
  • आपके पास पहले से मौजूद रिश्तों पर कार्य करें सुनिश्चित करें कि आप अपने प्रियजनों के साथ गुणवत्ता का समय बिताएं, और दया और समझ के साथ उनका इलाज करें। अगर आपने किसी प्रियजन के साथ उपेक्षा की है या तर्क दिया है, तो अच्छे संबंधों को पुन: स्थापित करने के लिए कुछ समय लें। आपको समझौता करने और स्वीकार करना चाहिए कि आप गलत हैं।
  • दूसरों के साथ नए महत्वपूर्ण रिश्तों की स्थापना यदि आप अकेलापन महसूस करते हैं, तो आपको दूसरों से संपर्क करने के लिए इंतजार करना बंद कर देना चाहिए। स्थिति पर नियंत्रण रखना और सक्रिय होना सामाजिक स्थितियों में भाग लें, बातचीत करें और हमेशा मुस्कान याद रखें यह लोगों को आकर्षित करने का सबसे अच्छा तरीका है
  • 4
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें. कुछ लोग, दूसरों की तुलना में अधिक, नियमित और परिचित के आराम में फंस जाते हैं। आपकी बाधाओं और परिवर्तन के भय के बावजूद, मनुष्य को विविधता की आवश्यकता होती है कि वह खुश रहें। आपको हर दिन नई चीजों की कोशिश करनी चाहिए।
  • कुछ ऐसा करने की कोशिश करें जो आपने पहले कभी नहीं किया है एक कलाकार द्वारा एक संगीत कार्यक्रम पर जाएं जिसे आपने कभी नहीं सुनी है, एक नए व्यक्ति से बात करने के लिए, कुछ अलग खाने के लिए और इतने पर। आप कभी भी नहीं जान सकते हैं कि आप कब या कुछ खोज लेंगे जो आपकी ज़िंदगी बदल देगा।
  • एक नया शौक शुरू करें या एक नए गंतव्य की यात्रा करें। यदि आप कोई खेल खेलते हैं या खेल खेलते हैं, तो अपने आप को सामान्य सीमा से परे रखें उस अतिरिक्त मील के साथ जाओ, लंबी पैदल यात्रा के दौरान एक अलग पथ का पालन करें, और नई कलात्मक शैलियों का पता लगाएं।
  • भाग 2

    अपना व्यवहार बदलें
    1
    वर्तमान में रहें. खुश करने का सबसे अच्छा तरीका अतीत के बारे में सोचना बंद करना और भविष्य के बारे में चिंता करना बंद करना है। यदि आप चिंता या अवसाद से पीड़ित हैं, शायद यह संभव है क्योंकि आप इन युक्तियों का पालन नहीं करते हैं और वर्तमान क्षण की उपेक्षा करते हैं यदि आप अपने आप को हमेशा नकारात्मक यादों के बारे में सोचते हैं, तो निम्न अभ्यास की कोशिश करें:
    • सबसे पहले, स्मृति और उन भावनाओं को स्वीकार करें जो आपको प्रेरणा देते हैं। यदि यह हाल ही में एक दुर्घटना है और आप रोना या चीखना चाहते हैं, तो ऐसा करें एक डायरी में कहानी लिखने या प्रियजन से बात करने पर विचार करें। जब आप दुख से पार करते हैं, तो अपने आप को स्वीकार करें कि यह खत्म हो चुका है और आप चीजों को बदलने के लिए कुछ भी नहीं कर सकते। क्या हुआ, इसके बारे में परेशान होने के बजाय, आभारी रहो इसके पीछे, और याद रखें कि चीजें हो सकती हैं कभी बदतर जाओ अगली बार रिटर्न मिलने लगा, इसे स्वीकार करें, आभारी महसूस करें और आगे बढ़ें।
    • यद्यपि अतीत को पूरी तरह से भूलना असंभव है, बहुत से लोग नकारात्मक या दर्दनाक यादों पर ध्यान केंद्रित करते हैं बल्कि सकारात्मक होते हैं। अतीत में आपके साथ हुई सभी सुंदर चीजों को याद करने के लिए कुछ समय लें। यदि यह आपकी सहायता करता है, तो एक सूची लिखें।
  • 2



    सकारात्मक रहें. चाहे आपके पास क्या है, आप कहां हैं या आप किसके साथ हैं, तुम्हारा अनुभूति क्या होता है हालात की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है स्वयं। इस तर्क को समझने के लिए, इस तथ्य पर विचार करें: किसी भी समय दुनिया में ऐसे लोग हैं, जो आपके पास कम पैसा हैं, कम संसाधन हैं और आपसे कम प्रियजन हैं, फिर भी वे खुश हैं। इसी तरह से आप लोगों की तुलना में अधिक स्वस्थ, स्वस्थ और अधिक संसाधन हैं जो आपके से कम महसूस करते हैं।
  • उन परिस्थितियों के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान देने की आदत में शामिल हो जाएं जिनमें आप हैं यदि आप शिकायत करते हैं कि आपको क्या होता है, तो एक या दो सकारात्मक टिप्पणियों के साथ किसी भी शिकायत के खिलाफ गिनती करें
  • अपने और अपने आस-पास के लोगों की आलोचना करना बंद करो हम में से प्रत्येक में सकारात्मक और नकारात्मक गुण हैं यदि आप हमेशा अपनी पत्नी के नकारात्मक गुणों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, उदाहरण के लिए, आप केवल उनको देखेंगे, और आप हमेशा निराश और नाराज महसूस करेंगे। दूसरी ओर, यदि आप सकारात्मक लोगों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप भाग्यशाली और आभारी महसूस करेंगे।
  • 3
    दूसरों के साथ अपने जीवन की तुलना मत करो जो लोगों को नाखुश बनाता है, उनमें से एक हिस्सा दूसरे लोगों के जीवन के साथ तुलना करते हैं। हम अक्सर हमारे जीवन के सबसे खराब क्षणों की तुलना दूसरों के मुकाबले बेहतर के साथ करते हैं।
  • ईर्ष्या न करें. किसी भी व्यक्ति को एक संपूर्ण जीवन नहीं रहना पड़ता है, चाहे बाहर से क्या देखा जाता है। यदि आप देखते हैं कि आप अन्य लोगों के धन, प्रतिभा या रिश्तों से ईर्ष्या करते हैं, तो याद रखें कि उन लोगों में से प्रत्येक को असुरक्षा का सामना करना पड़ रहा है और संभवतः आपके मुकाबले खराब कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।
  • भाग 3

    अपना पहलू बदलें
    1
    आकार में जाओ. नियमित प्रशिक्षण आपको अपना सबसे अच्छा देखने, हृदय संबंधी स्वास्थ्य सुधारने, कुछ रोगों की संभावना कम करने, आपको अधिक ऊर्जा प्रदान करने और अपने यौन जीवन में सुधार लाने में मदद करेगा।
    • स्वस्थ वयस्कों को प्रति सप्ताह 150 मिनट की मध्यम एरोबिक गतिविधि या 75 मिनट की तीव्र एरोबिक गतिविधि की आवश्यकता होती है। मध्यम गतिविधियों में खुशी के लिए चलना या तैराकी शामिल है, जबकि गहन गतिविधियों में चलना, किकबॉक्सिंग या कताई शामिल है।
    • आपको सप्ताह में कम से कम दो दिन शक्ति प्रशिक्षण करना चाहिए। वजन उठाने या ग्राउंड वर्कआउट्स (एब्डमैन, बाँड्स, इत्यादि) का प्रयोग करने का प्रयास करें जो आपके शरीर को प्रतिरोध के रूप में उपयोग करते हैं।
    • स्थानीय जिम या टीम में शामिल हों अन्य लोगों के साथ प्रशिक्षण आपको प्रेरणा खोने में मदद नहीं करेगा, और व्यायाम को अधिक मजेदार बना देगा।
  • 2
    अच्छा खाओ. याद रखें कि हम क्या खा रहे हैं। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं या आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं, तो आप क्या खाते हैं
  • आपके आहार में फल, सब्जियां, दुबला प्रोटीन और साबुत अनाज शामिल होना चाहिए। खाद्य लेबल पढ़ें और खाद्य पदार्थों से दूर रहें, जिनमें कृत्रिम रंग, aspartame और अन्य रसायनों शामिल हैं। मात्रा में खाली शर्करा और कार्बोहाइड्रेट खाएं।
  • यदि आप चिंता या अवसाद से पीड़ित हैं, शराब और कैफीन से बचें, क्योंकि ये पदार्थ चीजों को बदतर बना देगा।
  • 3
    अपना नज़र बदलें अपना नज़र बदलने से आपको बेहतर दिखने में मदद नहीं मिलती एक नया कट या नया कपड़े खरीदने का सरल कार्य आपको एक नए व्यक्ति की तरह महसूस कर सकता है। यदि आप अपनी उपस्थिति पसंद नहीं करते हैं या इसे बदलना चाहते हैं क्योंकि यह आपको ऊब गया है, तो बिना किसी हिचकिचाहट करें
  • अपनी अलमारी बदलें उन कपड़ों से छुटकारा पाएं जो आपको अपने साथ बेतरतीब, मैला या बुरा महसूस करते हैं। हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ देखने का प्रयास करें यह जरूरी नहीं कि एक सुरुचिपूर्ण या औपचारिक तरीके से ड्रेसिंग का मतलब होता है - इसके बजाय उसे आपके आंकड़े के लिए खड़े कपड़े मिलते हैं "स्टाइलिश" (आपकी राय के अनुसार), आपकी उम्र के लिए सस्ते और उचित है
  • अपने केश विन्यास बदलें अपने बालों को काटें या एक अलग रंग से रंग डालें लंबे बालों वाली महिलाओं को फ्रिंज किया जा सकता है, स्केल या लघु बॉब
  • पुरुष अपनी उपस्थिति को अपनी दाढ़ी और मूंछों के लिए काफी धन्यवाद दे सकते हैं। एक दाढ़ी, मूंछें या एक गोठी की कोशिश करो यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो हमेशा एक लंबे दाढ़ी रखे हैं, तो बदलाव के लिए दाढ़ी की कोशिश करें।
  • टिप्स

    • काम और मज़ा के बीच सही संतुलन खोजने की कोशिश करें अगर आप सब काम करते हैं, तो आप जीवन की खुशियों से बाहर नहीं जा रहे हैं अगर आप सब मज़ेदार होते हैं, तो आप अंततः ऊब जाएंगे और आप मज़ेदार क्षणों का आनंद नहीं लेंगे।
    • करने के लिए कामना करने के लिए एक सकारात्मक मॉडल खोजें यह एक शिक्षक, रिश्तेदार या आपके लेखक, संगीतकार या पसंदीदा अभिनेता हो सकता है। जीवन में सकारात्मक प्रभाव डालने से आपको बाधाओं को दूर करने और अपने सपने को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरणा मिल सकती है।
    • अगर आप शादीशुदा हैं या अपने आप को एक स्थायी संबंध में पा रहे हैं जिसमें जादू जा रहा है, तो अपनी चिंताओं को अपने साथी को बताएं। जुनून को पुन: पता करने के लिए अपना जीवन बदलने के लिए एक साथ फैसला करें।
    • यदि आप अपना नज़र बदलना चाहते हैं और आपको नहीं पता कि यह कैसे करना है, तो विशेषज्ञ से सहायता प्राप्त करें शैलियों पर सलाह देने के लिए अपने नाई को पूछें कि आपके लिए बेहतर होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com