दार्शनिक निर्णायक समझ कैसे करें

क्या हम स्वतंत्र इच्छा से सुसज्जित हैं या क्या हमारे कार्य पूर्व निर्धारित हैं? यह दर्शन के इतिहास में क्लासिक प्रश्नों में से एक है हजारों सालों से, गहन विचारकों ने इस प्रश्न पर दोनों ही चर्चा की है। अधिकांश लोग पहले से ही स्वतंत्र इच्छा के सिद्धांत से परिचित हैं, जिसमें कहा गया है कि परिस्थितियों के बावजूद, हमारे कार्यों का चयन करने की हमारे पास हमेशा शक्ति है। यह पश्चिमी संस्कृतियों में एक लोकप्रिय दृष्टिकोण है, भले ही इसका अर्थ यह है कि हम व्यक्ति के रूप में हमेशा हमारे चुनावों के नियंत्रण में रहते हैं हालांकि, कई विपरीत विचारधाराओं के समर्थन में कई विद्वान विचारक समर्थित हैं। दार्शनिक नियतिवाद का मानना ​​है कि हम कभी भी नियंत्रण नहीं करते हैं या सच्ची मुक्त इच्छा के लिए सक्षम हैं। यह आलेख एक छोटी, "लौकिक" दार्शनिक निर्धारणवाद का परिचय, और यह स्पष्ट करता है कि यह स्वतंत्र इच्छा में सबसे आम धारणा से कैसे अलग है

कदम

1
समझें कि नियतत्ववाद वास्तव में क्या है काफी सरलता, नियतिवाद में विश्वास है कि सभी घटनाओं के कारण होते हैं, और यह कि कारणों की पहचान करने की उपस्थिति में, एक ही प्रभाव घटित होगा। यह प्राकृतिक दुनिया में पालन करने के लिए एक बहुत सरल बात है, और यह सभी विज्ञान (क्वांटम यांत्रिकी के निर्माण के लिए) पर आधारित है। हालांकि, यह मानना ​​मुश्किल हो सकता है कि मानव व्यवहार के लिए कैसे आवेदन किया जाए (जो कि ज्यादातर लोगों को प्राकृतिक दुनिया से अलग माना जाता है)। इसके अलावा, नियतिवाद से पता चलता है कि निर्णय लेने की प्रक्रिया सहित सभी चीजों को पूर्वानुमान लगाया जा सकता है, और यह कि किसी मूल कारण के रूप में कोई निर्णय नहीं होता है, लेकिन किसी विशिष्ट निर्णय के लिए पूर्व निर्धारित मानदंडों को पूरा करने के परिणामस्वरूप।
  • 2
    निर्धारकों का कहना है कि मुक्त इच्छा में विश्वास अलौकिक की मान्यता शामिल है तर्क यह तय करता है कि यदि मनुष्य प्राकृतिक दुनिया का हिस्सा हैं, तो मानव व्यवहार नियतात्मक होना चाहिए। निर्धारकवाद से बचने के लिए, एक अलौकिक तत्व की उपस्थिति आवश्यक है पश्चिमी संस्कृति में, यह तत्व आमतौर पर एक के रूप लेता है"आत्मा", एक "आत्मा" या एक "उच्च स्वयं"। उन लोगों के लिए जो स्वतंत्र इच्छा में विश्वास करते हैं, यह "जादुई व्यक्ति" (जैसा कि निर्धारक इसे कहते हैं) समझदार फैसले लेने और उन विकल्पों को बनाने में सक्षम हैं जो बाकी ब्रह्मांड को नियंत्रित करने वाले स्वाभाविक कारणों पर पूर्वता लेते हैं। स्वाभाविक रूप से, एक उच्च इकाई, या आत्मा का निर्माण, अपने आप में कुछ आश्चर्यजनक नियतात्मक है
  • 3
    समझें कि नियतिवाद में विश्वास पैदा कैसे होता है। आमतौर पर, जब एक व्यक्ति को प्रकृतिवाद स्वीकार करता है (जो विचार है कि अलग-अलग इंसान सहित सब कुछ, एक एकीकृत प्राकृतिक दुनिया का एक हिस्सा है), नियतिवाद यह एक तार्किक परिणाम है। अधिकांश निर्धारक स्वतंत्र इच्छाओं को अस्वीकार करते हैं, क्योंकि पहली जगह में उन्होंने अलौकिक को खारिज कर दिया है। अलौकिकवादी के लिए, स्वतंत्र इच्छा एक तर्कसंगत विचार है, लेकिन प्रकृतिवादी के लिए यह नहीं है। नि: शुल्क इच्छा के बिना (या "मुक्त विचार"अगर हम चाहते हैं) कोई गैर नियतिवाद होगा, और नियतिवाद यह भी एक क्रांतिकारी आदर्श, नियमों के लिए एक वापसी के लिए बुला मौजूदा अलौकिक आदेश के खिलाफ एक विद्रोह माना जा सकता है "प्राकृतिक" अस्तित्व।
  • 4



    एहसास क्या नियतिवाद का अर्थ है "वास्तविक दुनिया"। कई दार्शनिकों का मानना ​​है कि यदि लोग स्वाभाविक रूप से जिस तरह से वे काम करते हैं (बजाय "जादुई रूप से चुनें" ऐसा करने के लिए), हमें इस विचार पर विचार करना चाहिए कि कई दंडात्मक कार्रवाई (सजा के आधार पर) तर्कहीन हो सकती है निर्धारक के लिए, उन कार्यों या परिस्थितियों के लिए लोगों को (मानसिक, आर्थिक या कानूनी तौर पर) दंडित करना जिनके कारण पूरी तरह से स्वाभाविक हैं तार्किक विरोधाभास है नतीजतन, अपराध और सजा का महत्व कम हो जाता है, जबकि मानव व्यवहार के छिपे हुए कारणों की खोज की इच्छा बढ़ जाती है।
  • 5
    ध्यान दें: कुछ determinists, वास्तविकता बहुमत (compatibilists और सबसे incompatibilists) में, का मानना ​​है कि अपने कार्यों के लिए लोगों को सज़ा एक तार्किक विरोधाभास नहीं है। कुछ एहसास है कि लोगों को जिम्मेदार या उनके कार्यों के लिए जवाबदेह नहीं ठहराया जा सकता है के बावजूद, उनमें से कोई भी, एक प्रणाली है जिसमें एक निश्चित व्यवहार पुरस्कृत किया जाता है की प्रभावशीलता को नकारता जबकि एक अन्य दंडित किया जाता है। इसका कारण यह है कि निर्धारकवाद के साथ कुछ भी तार्किक रूप से सुसंगत नहीं हो सकता (एक ऐसा विचार जो बताता है कि प्रत्येक कारण एक प्रभाव के बाद होता है) इस दृष्टिकोण से, हमारे चारों तरफ दुनिया को हेरफेर करना संभव है, जिसमें व्यवहार भी शामिल है। इस प्रकार, पुरस्कार और दंड की व्यवस्था के माध्यम से क्रमशः, बुराई और अच्छे से बचा जा सकता है और प्रोत्साहित किया जा सकता है।
  • 6
    अंत में, आप यह तय कर सकते हैं कि नियतत्ववाद में, स्वतंत्र इच्छा में या दोनों में विश्वास करना है या नहीं। यदि आप मानते हैं कि लोगों की मौत हो जाती है तो आत्मा या आत्मा होती है, नियतिवाद संभवतः आपके लिए नहीं है उसी तरह, यदि आप किसी भी रूप में अलौकिक (प्राकृतिक दुनिया के बाहर या उससे ऊपर) में विश्वास करते हैं, तो संभवतः आप निर्धारकता को स्वीकार करने के लिए संघर्ष करेंगे। याद रखें: यदि आप नियतिवाद चुनते हैं, तो आपको विश्वास करना चाहिए कि आप ऐसा करते हैं क्योंकि आपको किसी चीज़ से धक्का दिया गया है (चाहे यह लेख या अन्य संभव निर्धारण कारक थे)। यदि आप स्वतंत्र इच्छा चुनते हैं, तो आपको विश्वास करना चाहिए कि यह आपकी पसंद है, जो अलग-अलग भी हो सकता है।
  • टिप्स

    • यदि आप स्वतंत्र इच्छा के एक अभेद्यवादी वकील हैं, लेकिन क्या नियतात्मकता का एक ठोस उदाहरण चाहते हैं, शब्द का उपयोग किए बिना पूरे दिन बिताने की कोशिश करें "क्योंकि"। सब के बाद, यदि आप कारणों के बारे में बात कर रहे हैं, तो आप नियतिवाद के बारे में बात कर रहे हैं। अगर स्वतंत्र होने पर आपका विश्वास किसी भी प्रकार के कारणों की चर्चा किए बिना पूरे दिन जीवित रहने का प्रबंधन करता है, तो यह तर्कसंगत तर्क का विरोध करने के लिए पर्याप्त है।
    • विचार यह है कि स्वतंत्र इच्छा मौजूद नहीं है आप दबाना और आप meaning- की कमी महसूस हो रहा है लेकिन याद रखें कि अपनी इच्छा, भले ही वह मुक्त नहीं है, यह तुम्हारा है, के रूप में है आप जो कुछ भी महसूस करते हैं और लगता है कि कर सकते हैं।
    • यह सोच कर कि नियतिवाद पता चलता है कि लोगों को विभिन्न विकल्पों के बीच विकल्प उपलब्ध नहीं बनाते हैं की गलती मत करो, यह उन के बीच में है कि निर्णय volontarie- नियतिवाद बना रहे हैं तर्क है कि किए गए किसी भी विकल्प केवल एक ही है कि द्वारा ले जाया जा सकता है एक निश्चित व्यक्ति, किसी निश्चित समय में, निश्चित परिस्थितियों में, आंतरिक और बाहरी किसी व्यक्ति को एक अलग विकल्प बनाने के लिए, यह आवश्यक होता कि एक या अधिक मौजूदा या पिछले कारक अलग-अलग थे
    • आमतौर पर निर्धारकवाद के खिलाफ एक ऐसा आक्षेप होता है जो यह प्रदान करेगा "सब कुछ के लिए एक बहाना"लेकिन, अधिकांश दार्शनिकों के अनुसार, यह एक गलतफहमी है। तथ्य यह है कि मुक्त विकल्प के परिणाम के बजाय एक क्रिया पूर्व-स्थापित की जाती है, इसके स्वभाव में बदलाव नहीं होता है। निर्धारण में शामिल नहीं है "किसी भी तर्क का विरोध करके मुसीबत से बाहर निकलो"। क्रियाओं के परिणाम होते हैं, जो कि नि: शुल्क इच्छा के आधार पर विश्वास करते हैं, नियतिवाद या कुछ भी नहीं।
    • यदि आप अपने दिमाग को थोड़ा तलना चाहते हैं, तो याद रखें कि अगर आप स्वतंत्र इच्छा में विश्वास करते हैं, तो एक कारण (कारण) होना चाहिए जो आपको ऐसा करने में मदद करता है। यदि आप स्वतंत्र इच्छा पर विश्वास करते हैं क्योंकि आप मानते हैं कि लोगों की आत्मा है, तो आप अपने विश्वास को प्राप्त करेंगे क्योंकि कुछ, और यह निर्धारकवाद के अस्तित्व का प्रमाण है!
    • अंततः, स्वतंत्र इच्छा और नियतिवाद की समस्या नगण्य है। आप स्वतंत्र इच्छा के हैं या नहीं, आप जिस तरह से कार्य करते हैं, उसके कारण भी आप कार्य करेंगे। इस के लिए एक सामाजिक संबंध को बर्बाद मत करो यह बस के बारे में सोचने के लिए कुछ है
    • अगर, हालांकि, आप एक कट्टर determinist हो, लेकिन स्वतंत्र इच्छा है, वह किसी भी विचार पर व्यवहार लेने के बिना एक पूरा दिन खर्च करने के लिए कोशिश करता है क्या का एक ठोस उदाहरण के लिए लग रही। दूसरे शब्दों में, यह किसी भी कार्रवाई को करने की कोशिश करता है जैसे कि यह किसी ऐसी इकाई की बजाय, जो एक विशाल कारण मशीन के गियर थे, जिसका क्रिया सजग फैसले द्वारा निर्देशित होता है। पात्र गतिविधियों के कुछ उदाहरण: अपने यात्रा कार्यक्रम प्लॉट करने के लिए बिग बैंग का उपयोग कर में छुट्टियों की योजना घर- अपने पति या पत्नी अपने पड़ोसी या अपने पड़ोसी के साथ यदि आप बिस्तर पर जाने हैं पूछने के लिए प्रयास करें बेतरतीब ढंग से उल्लंघन के आरोप के खिलाफ अपने आप को रक्षा prestabilito- जज को चेतावनी देते हुए कि सिनspots ने आपको अनुमति दी गति सीमा से अधिक करने के लिए मजबूर किया। इस अभ्यास संबंध है, कभी कभी विरोधी, कि क्या एक सिद्धांत में विश्वास कर सकते हैं और क्या (चाहे सच या आध्यात्मिक नियतिवाद की असत्यता की) वास्तविकता में लागू किया जा सकता के बीच मौजूद है के बारे में बहुत शिक्षाप्रद साबित करना चाहिए। यदि नियतत्ववाद में आपका विश्वास किसी भी प्रकार का इरादा नहीं किए बिना पूरे दिन जीवित रह सकता है, तो आपका विश्वास प्रथा में लगाया जा सकता है।
    • सिद्धांतवाद के रूप में नियतिवाद पर विचार करना उपयोगी साबित हो सकता है कि पूरे ब्रह्मांड को प्रकृति के अविभाज्य नियमों से छेड़छाड़ किया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप, निजी नियंत्रण के विचार को भ्रमित करते हैं।
    • सभी निस्तारिकवादी स्वतंत्र इच्छाओं में विश्वास नहीं करते हैं उनमें से कुछ (कम्पैतिबिलालिस्ट) मानते हैं कि नि: शुल्क इच्छा निर्धारकवाद को खंडन नहीं करती है। आम तौर पर, संयोजक, स्वतंत्र इच्छा को परिभाषित करते हैं, जैसा कि किसी की इच्छा के अनुसार कार्य करने की क्षमता के रूप में, मजबूर होने के लिए या कार्य करने के लिए मजबूर होने के विपरीत।

    चेतावनी

    • अधिकांश निर्धारक भी नास्तिक (या अज्ञेयवादी), प्रकृतिवादी और स्वतंत्र विचारक हैं। यदि आप इन बिंदुओं को आकर्षित करने के लिए आकर्षित होते हैं, तो नियतिवाद कुछ ऐसा हो सकता है जिसे आप इसके बारे में अधिक जानना चाह सकते हैं। यदि वे आपको परेशान करते हैं (या आपको अपमानित करते हैं), तो शायद यह बेहतर है कि आप इस प्रश्न पर एक निर्धारक के साथ चर्चा नहीं करते हैं। स्वतंत्र इच्छा और नियतिवाद की चर्चा करने के लिए कई गहरी जड़ें विश्वासों की परीक्षा की आवश्यकता होती है, जो हमेशा सुखद अनुभव नहीं हो सकता।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com