कैसे एक संपादक बनें

संपादकों ऑनलाइन मुद्रण या प्रकाशन के लिए तैयार पत्रकारिता के टुकड़ों की गुणवत्ता का पर्यवेक्षण करने के लिए जिम्मेदार हैं। वे पाठ को यह सुनिश्चित करने के लिए पढ़ते हैं कि वे एक समाचार पत्र या एक साइट की संपादकीय शैली, सही व्याकरण संबंधी त्रुटियों में फिट होते हैं और तथ्यों की पुष्टि करते हैं। वे प्रिंट करने के लिए आइटम का चयन कर सकते हैं, ग्राफिक प्रकाशन प्रक्रिया में सहायता कर सकते हैं और इस प्रक्रिया से संबंधित अन्य मुद्दों से निपट सकते हैं। यदि आप इस तरह एक नौकरी करने में रुचि रखते हैं, तो संपादक बनने के लिए आवश्यक कदम यहां दिए गए हैं।

कदम

भाग 1

सही तरीके से कार्य के लिए तैयार करें
छवि का शीर्षक एक संपादक बनें चरण 1
1
किताबों और पत्रिकाओं को भस्म करें कला को सही करने में सक्षम होने के लिए, आपको व्याकरण, विराम चिह्न और वाक्य रचना के लिए अच्छी आंख विकसित करना है, लेकिन यह भी समझने के लिए कि पाठ में एक अच्छा प्रवाह है अच्छी गुणवत्ता की सामग्री पढ़ना इन कौशल को एक इष्टतम तरीके से परिष्कृत करने में आपकी सहायता करेगा।
  • एक टुकड़ा, दैनिक कानूनों को संरचित करने में अधिक कौशल प्राप्त करने के लिए इन अखबारों ने जानकारी के जैविक वितरण के बारे में एक उत्कृष्ट काम किया है, सबसे कम से कम तक सीसा, या इतिहास की मुख्य अवधारणा का एक विचार प्राप्त करने के लिए इन प्रकाशनों को पढ़ें, जो आमतौर पर प्रत्येक लेख की शुरुआत में पाया जाता है
  • रचनात्मकता और सहानुभूति जैसे गुणों को परिष्कृत करने के लिए वर्णनात्मक कार्य पढ़ें कथा मानव संबंधों को जीवन को अर्थ देने और खुशी पैदा करने (या इसे दूर करने) में भूमिका की जांच करती है। आपको अधिक सामाजिक रूप से अवगत कराने के अलावा, यह अस्थायी तौर पर दूसरों के मूड को समझने की आपकी क्षमता को बढ़ा सकता है। ये कौशल एक नेविगेट किए गए संपादक के लिए महत्वपूर्ण हैं
  • इतिहास के बारे में अधिक जानने और समकालीन दुनिया का बेहतर विश्लेषण करने के लिए निबंध पढ़ें। गैर-कथाएं घटनाओं और वास्तविक लोगों के बारे में कहानियों की खोज करती हैं, जो अक्सर कल्पना में असामान्य होती हैं एक अच्छा संपादक एक ऐतिहासिक संदर्भ में कहानियों को रखने के लिए इस साहित्यिक शैली का उपयोग करता है और उनसे उपयोगी जानकारी प्राप्त करता है।
  • छवि शीर्षक से एक संपादक बनें चरण 2
    2
    हर दिन लिखें शायद आपको लगता है कि एक संपादक तो बहुत ज्यादा नहीं लिखता है इसके बारे में भी मत सोचो एक तरफ संपादकों को हमेशा वास्तविक लेखकों के रूप में मान्यता नहीं दी जाती है, फिर भी वे अपनी इच्छानुसार अनुकूलित करने के लिए वाक्य और मॉडलिंग भाषा को सुधारने के लिए बहुत समय देते हैं। कम से कम एक छोटे से `दैनिक लिखें, चाहे वह एक डायरी में दर्ज की गई सरल यादें या एक निबंध के औपचारिक विश्लेषण हो। इसे लगातार करो आप इस बारे में बहस क्यों नहीं ढूंढ सकते हैं कि आप क्यों नहीं लिख सकते इसके बजाय, हमेशा यह करने के लिए एक अच्छा बहाना की तलाश करें
  • छवि का शीर्षक एक संपादक बनें चरण 3
    3
    शब्दावली को आसान रखें और नए नियमों को जानें (भले ही आपको लगता है कि आप उनका उपयोग नहीं करेंगे)। सीखने, सीखने और कलम मजाकिया का उपयोग करने के लिए एक शब्दावली एक आवश्यक उपकरण है। संपादकों, जो लगातार नए शब्दों के साथ खेलते हैं और अपरिचित परिभाषाओं को खोजते हैं, दुनिया को अधिक सुन्न तरीके से देखते हैं एक विचारक होने के नाते जो जानता है कि एक विशिष्ट संपादक बनने के लिए कुछ बारीकियों पर कब्जा करना महत्वपूर्ण है।
  • जहाँ भी जाओ आप अपने साथ शब्दावली लाओ यह विशाल होना जरूरी नहीं है: बस फोन पर एक ऐप, या एक जेब शब्दकोश आप जो भी टूल उपयोग करते हैं, उसे घर पर छोड़ दें जैसे ही आप एक शब्द के सामने खुद को पाते हैं, आपको पता नहीं है, इसे ढूंढें और उसे एक सूची में लिख दें। जानने के लिए समय-समय पर सूची के माध्यम से स्क्रॉल करें, न केवल याद रखना, शब्दों का अर्थ।
  • की कला का अभ्यास मोट juste. यह एक फ्रांसीसी अभिव्यक्ति है जिसे फ्लॉबर्ट द्वारा प्रयुक्त किया गया है, जो व्यवहार में है "इस अवसर के लिए सही शब्द"। शब्दावली का लगातार अध्ययन और सीखा शब्दों का उपयोग करने से आपको भाषा चुनने में मदद मिलेगी मोट juste. सर्वश्रेष्ठ लेखकों और लेखक विज़ार्ड हैं, जो अपनी आस्तीन से सही शब्द को आसानी से निरस्त करने के साथ खींचते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक संपादक बनें चरण 4
    4
    अपनी प्राकृतिक जिज्ञासा फ़ीड करें लेखकों, पाठकों और संपादकों (इस भूमिका को कवर करने के लिए, आप स्वचालित रूप से भी एक लेखक और पाठक हैं) दुनिया की ओर एक सहज जिज्ञासा साझा करने लगते हैं यह ब्याज उन्हें समझने के लिए इसे समझने के लिए उकसाता है, और फिर सम्मोहक और उपयुक्त टुकड़ों में इकट्ठी हुई जानकारी को संलग्न करें। वे दूसरों को अपनी जिज्ञासा को उत्तेजित करने की आशा में उन्हें पेश करते हैं।
  • यदि आपके पास मौका है, तो दुनिया का पता लगाएं। विभिन्न स्थानों और संस्कृतियों के बारे में जानने के लिए यात्रा करना एक शानदार तरीका है सड़क पर चलें और नए लोगों से मिलें। मजाकिया सवाल पूछकर दिलचस्प बातचीत में व्यस्त रहें आराम क्षेत्र से खुद को बाहर निकालें। सबसे ऊपर, यह ताजा हवा की एक सांस लाता है। और फिर आपके द्वारा अनुभव किए गए सभी चीज़ों के बारे में लिखें।
  • छवि का शीर्षक एक संपादक बनें चरण 5
    5
    सोचने का अपना तरीका परिष्कृत करें रचनात्मकता, या मक्खी, हठ, या कई घंटे व्यतीत करने के लिए एक ही वाक्यांश घूर की क्षमता पर विभिन्न परिवर्तनों के सोचने की क्षमता, और विश्लेषणात्मक निर्णय, या लेने की क्षमता: एक संपादक बनने के लिए आपको तीन मुख्य मानसिक विशेषताओं की जरूरत है जल्दी से अर्थ, जगह, प्रासंगिकता या कुछ की सच्चाई पर फैसला।
  • अपने आप से लोगों को अपने आप से अधिक चतुर बनाओ। यदि आप लगातार एक छोटे से तालाब की सबसे बड़ी मछलियां हैं, तो आप अपने आप को मानसिक उत्तेजना से वंचित देख पाएंगे। आपको ऊब मिलेगा आप अपने सिर को माउंट करेंगे। चतुर लोगों की कंपनी में होने के नाते आप प्रश्नों और नए विचारों के बारे में ध्यान से सोचने के लिए मजबूर करेंगे, उन्हें शुरुआत से अंत तक प्रोसेस करें आप असमस बुद्धिमत्ता के एक बिट को भी अवशोषित कर सकते हैं
  • गलतियाँ करें गलतियाँ दोस्त हैं, जब तक आप उनसे सीखते हैं, तब तक मैं दुश्मन नहीं हूं। उस वाक्य का उपयोग करने की कोशिश करने से डरो मत, जो फिर से असंभव हो। उस छलांग को आप भय में महसूस नहीं करेंगे कि चीजें गलत हो जाएंगी। फिर, हर चीज का पुनः मूल्यांकन करें, और सोचें कि गलत क्या हुआ। दोबारा एक ही गलती को दोबारा न दोबारा दोहराएं मूल रूप से, यह आपके लिए जो काम करता है उससे बेहतर बनने का एक निश्चित तरीका है।
  • भाग 2

    योग्य बनें और नौकरी की तलाश करें
    छवि का शीर्षक एक संपादक बनें चरण 6
    1
    तय करें कि आप किस प्रकार का संपादक बनना चाहते हैं उस उद्योग की पहचान करें जिसमें आप काम करना चाहते हैं और आप जिस प्रकार का एडिटर से निपटने का इरादा चाहते हैं वह आपको सही रास्ते खोजने में मदद करेगा। आप जिस सड़क पर यात्रा करना पसंद करते हैं, यह तय करने के लिए इतने सारे अवसर हैं समझना जो आपके लिए सही है और वास्तव में आप को आकर्षित करती है वह मार्ग का मजा हिस्सा है!
    • आपको उस क्षेत्र के बारे में भावुक होना चाहिए जिसे आप काम करना चाहते हैं - उदाहरण के लिए, एक पुस्तक संपादक बनने के लिए, आपको साहित्य से प्यार करना होगा - एक खेल अखबार संपादक बनने के लिए, आपको खेल से प्यार करना होगा आपको उस क्षेत्र में अच्छे ज्ञान भी पैदा करना चाहिए
    • आप किस तरह के संपादक बनना चाहते हैं, यह जानना भी आपको आवश्यक प्रशिक्षण का निर्धारण करने में मदद कर सकता है। सामग्री संपादकों बनने के लिए, आपको अन्य लोगों द्वारा लिखी गई सामग्री को सही करने के लिए एक लेखक के रूप में सुधार करना होगा टेक्स्ट एडिटर बनने के लिए, आपको व्याकरण और विराम चिह्न त्रुटियों को ठीक करने के लिए अपने भाषा कौशल में सुधार करना होगा।
    • कुछ विशिष्ट क्षेत्रों, जैसे कानूनी, तकनीकी या चिकित्सा, के लिए एक विशिष्ट शैली मैनुअल के उपयोग की आवश्यकता हो सकती है। अन्य क्षेत्र अतिरिक्त कौशल के अधिग्रहण के लिए प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, एक डिजाइन संपादक के रूप में काम करने के लिए, आपको लेआउट और ग्राफ़िक डिज़ाइन के बीच केंद्रित होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक एक संपादक बनें चरण 7
    2
    विचार करें कि क्या आप एक संपादक बनने के लिए विश्वविद्यालय में जाना पसंद करते हैं। बहुत से लोग साहित्य में विश्वविद्यालय और स्नातक में दाखिला लेते हैं, लेकिन इस नौकरी के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए पाठ्यक्रमों में शामिल नहीं होते हैं। आप एक संपादक बनने का सपना है, तो आप पूरी तरह से अपनी इच्छा अनुकरण करना चाहिए, लेकिन याद रखें कि कई लोग हैं जो कला या संबंधित विषयों में स्नातक की उपाधि पेशेवर और आर्थिक रूप से एक और अधिक ठोस पथ के साथ एक पाठ्यक्रम का चयन नहीं खेद है।
  • आप विश्वविद्यालय में प्राप्त प्रशिक्षण निस्संदेह उपयोगी है, लेकिन एक संपादक बनने के लिए हमेशा आवश्यक नहीं है साहित्य, पत्रकारिता या संचार विज्ञान में एक डिग्री एक कंपनी में नौकरी पाने में मदद करता है, और लेखन और लेखन के लिए विशेष रूप से मान्यता प्राप्त डिग्री पाठ्यक्रम और कार्यक्रम हैं। हालांकि, यदि आप अच्छी तरह से लिखते हैं और आप एक जन्म संपादक हैं, तो आपको काम पर प्रशिक्षित किया जा सकता है।
  • एक फ्रीलान्स संपादक बनने के लिए, यह प्रदर्शित करना अधिक महत्वपूर्ण है कि आपके पास डिग्री की तुलना में नौकरी करने की क्षमता है। दूसरी ओर, यदि आप एक फ्रीलांसर के रूप में काम करने से पहले एक व्यावसायिक अनुभव की तलाश कर रहे हैं, तो आपको स्नातक होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक एक संपादक बनें चरण 8



    3
    स्वयंसेवा या इंटर्नशिप के माध्यम से भू-भाग और अनुभव समझें यदि आप अभी भी विश्वविद्यालय में जाते हैं, तो इंटर्नशिप देखें जो आपको इस नौकरी को छूने की अनुमति देगा। यदि आप अध्ययन नहीं करते हैं, तो अपनी सेवाओं को दान या गैर-लाभकारी संगठनों के लिए प्रदान करने के लिए स्वयंसेवक, अपने दोस्तों या सहकर्मियों से संपर्क करें, या उन उत्पादों या सेवाओं को प्राप्त करने के लिए अपने कौशल का आदान-प्रदान करें, जिनकी आपको आवश्यकता होती है।
  • कभी-कभी, प्रशिक्षुओं को नियोजकों द्वारा बेलहॉप्स के रूप में उपयोग किया जाता है, और वे किसी एडिटर की नौकरी से वास्तव में संबंधित कार्यों को निर्दिष्ट नहीं करते हैं। जब संदेह होता है, तो एक प्रस्ताव को स्वीकार करने से पहले एक निश्चित जगह पर इंटर्नशिप करने वाले लोगों से बात करें।
  • इमेज शीर्षक से एक संपादक बनें चरण 9
    4
    आप एक ghostwriter या तथ्य सत्यापनकर्ता के रूप में काम करना शुरू कर सकते हैं। कई अन्य व्यवसायों के साथ, आमतौर पर यह आवश्यक है कि आप जिस स्थिति की कामना करते हैं, उसके ऊपर आने से पहले आदेश की श्रृंखला की गतिशीलता का सम्मान करें। इसका मतलब यह है कि आपको धीरे-धीरे क्रमशः के शीर्ष पर लक्ष्य रखना होगा ताकि आखिर में हाथों की गहराई हो। यद्यपि यह एक भूत लिखनेवाला या तथ्य सत्यापनकर्ता के रूप में शुरू करने के लिए आवश्यक नहीं है, यह निश्चित रूप से सीमा पार करने के लिए आसान है एक बार जब आप एक न्यूज़रूम में प्रवेश कर लेते हैं और अपनी रूचिकर शैली के साथ लोगों को प्रभावित करते हैं, आपकी बुद्धि और शामिल होने की आपकी इच्छा से बाहर आने वाले व्यक्ति की तुलना में पदोन्नति मिलना बहुत आसान है।
  • Ghostwriter अक्सर व्यक्तिगत लेखकों के साथ काम करना सीखते हैं और उनके साथ लंबे समय तक संबंध बनायें। यह नुकसान यह है कि आपको जरूरी मान्यता प्राप्त नहीं होनी चाहिए (जो आपके विचार से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है)। इसका फायदा यह है कि आप लेखकों के साथ संबंध स्थापित करेंगे जो कई अन्य लेखकों और संपादकों को जानते हैं। यदि संभव हो, तो इन संपर्कों को खेती करें
  • एक तथ्य जांचकर्ता के रूप में नौकरी अक्सर प्रारंभिक स्तर पर होती है, लेकिन एक ट्रेनीशिप की तुलना में एक कदम अधिक है हालांकि यह आम तौर पर उबाऊ है और वास्तविक लेखन के साथ कुछ नहीं करना है, बहुत से लोग पाते हैं कि यह नौकरी पत्रकारिता कौशल और नेटवर्किंग में सुधार के लिए एक महान अनुभव प्रदान करती है, और इस बीच में इसका बेहतर स्थान होना है। । कुछ समाचार पत्रों में, जैसे न्यू यॉर्कर, ऐसा काम प्रतिष्ठित हो सकता है, जबकि, का मसौदा तैयार करना डेर स्पीगेल, कई रिक्तियां हो सकती हैं
  • छवि का शीर्षक एक संपादक बनें चरण 10
    5
    यदि आपकी विशेषज्ञता आपको बाज़ार में मौजूद करती है और विभिन्न प्रकार की न्यूज़रूम से उम्मीदवारों की अनुमति देती है। बहुमुखी हो कई स्थितियों में एक स्विस चाकू, विश्वसनीय, एक समय में कई गतिविधियों को करने में सक्षम होने की कल्पना करो एक संपादक के रूप में, आपकी आस्तीन में और अधिक कौशल और क्षमताओं को छिपे हुए हैं, नौकरी पाने की आपकी संभावना बेहतर होगी।
  • उदाहरण के लिए, आप लेखकों को इच्छुक करने के लिए अपने संपादकों के कौशल को बेच सकते हैं, लेकिन प्रकाशकों या कंपनियों को किताबें बुक करने के लिए भी शुरू कर सकते हैं, जो कि शुरुआत से अंत तक एक किताब बनाने की प्रक्रिया का पालन करते हैं और फिर इसे एक प्रकाशक के सामने पेश करते हैं। आप अपने संपादकीय कौशल को विज्ञापन एजेंसियों को बेच सकते हैं, लेकिन ग्राफिक डिजाइन कंपनियों के लिए भी।
  • भाग 3

    एक संपादक के रूप में देखा जाना
    छवि शीर्षक से एक संपादक बनें चरण 11
    1
    नेटवर्किंग करें अन्य लेखकों और संपादकों के साथ अन्य संपादकों ने आप के साथ काम करने के लिए जिस रास्ते का अनुसरण किया है, उसके बारे में आपसे बात कर सकते हैं, काम के साथ आपको सौंपने के लिए जब बहुत अधिक हो या कोई ऐसा प्रोजेक्ट ढूंढें जिससे वे प्रबंधन न कर सकें। चूंकि संपादकों के काम को अक्सर अनदेखी और कम किया जाता है, इसलिए नेटवर्किंग संभावनाओं और आदर्श प्रस्तावों के बारे में और जानने के लिए भी एक बढ़िया तरीका है।
    • नेटवर्किंग करने का एक तरीका योग्य संपादकों के संगठन में शामिल होना है बहुत से ऐसे पेशेवरों की सूची है, जिन्होंने पहले से ही इस क्षेत्र में अपना नाम बना लिया है जिसमें वे उम्मीद कर रहे हैं कि वे तोड़ने की उम्मीद करते हैं।
    • नेटवर्किंग के लिए एक और तरीका है क्षेत्र के साथ जुड़े सम्मेलनों और सम्मेलनों के सम्मेलनों में भाग लेने के लिए जिसमें आपको काम खोजने की उम्मीद है
    • आप पेशेवर सोशल नेटवर्किंग साइटों, जैसे लिंक्डइन, के माध्यम से नेटवर्किंग भी कर सकते हैं, जहां आप उन समूहों में शामिल हो सकते हैं जो लेखन और समीक्षा करने के लिए समर्पित हैं।
    • अन्य लेखकों और संपादकों के साथ संपर्क में रहें जब आप एक पाठ की पढ़ाई और सराहना करते हैं जिस पर उन्होंने लिखा या सुधार किया है, तो ईमानदारी से उन्हें बधाई देता हूं। अगर आपको नौकरी छोड़नी पड़ती है, पुलों को कभी नहीं जलाएं
  • इमेज का शीर्षक एक संपादक बनें चरण 12
    2
    नौकरियों या कार्यों को स्वीकार करना जो कोई भी नहीं करना चाहता है यह सुझाव विभिन्न प्रकार के उपयोगों पर लागू होता है, लेकिन इस मामले में यह विशेष रूप से प्रासंगिक है यदि आप मुश्किल, अप्रिय या अन्यथा अवांछित कार्यों से निपटने के इच्छुक व्यक्ति के रूप में एक प्रतिष्ठा बनाते हैं, तो आप अपने आप को अनिवार्य बनाने शुरू कर देंगे शायद, यदि आपने अपने लिए सही क्षेत्र चुना है, तो काम आपको असफल नहीं होगा, और आप उसी प्रशंसा के साथ प्रशंसा करेंगे कि एक बढ़ई अपने पसंदीदा छेनी के लिए आरक्षित होगा।
  • छवि का शीर्षक एक संपादक बनें 13 कदम
    3
    ध्यान दें, ध्यान रखें कि विवरण सही और सही होना चाहिए। वाणिज्यिक क्षेत्र में नौकरी के विपरीत, जहां निर्दोष झूठ को वास्तव में प्रोत्साहित किया जाता है, या एक प्रबंधकीय भूमिका, जहां बड़ी तस्वीर विवरणों से अधिक महत्वपूर्ण है, संपादकों को सभी विवरणों को ध्यान में रखना होगा, यहां तक ​​कि सबसे छोटे से लोग भी। चाहे आप चरम परवाह किए हुए किसी पाठ में विराम चिह्न का उपयोग करें, सभी टाइपो को ठीक करें या बस सही तथ्यों को लिखें, कुछ चीजें आम तौर पर किसी अन्य पेशेवर आंकड़े की तुलना में संपादकों के लिए अधिक महत्व रखती हैं। संपादकों ने छोटी चीज़ों के लिए प्रतिष्ठा भी निभाई है, इसलिए उन्हें ठंडे पलकों के लिए ठंडे पसीना पड़ेगा।
  • छवि का शीर्षक एक संपादक बनें चरण 14
    4
    एक ऐसे मुद्दे के बारे में सावधानी से शुरू करें, जिसके बारे में आप परवाह करते हैं सभी सामान्यीकरण और अजीब कामों के बाद, जो शायद एक संपादक के रूप में आपके पहले चरण को चिह्नित करेगा, आपको ये समझना शुरू हो जाएगा कि किस तरह की किताबें, प्रकाशन या काम की श्रेणियां जो आपकी सबसे अधिक रुचि रखते हैं आपके कैरियर के शुरुआती वर्षों में, आप एक सतही स्तर पर सब कुछ का प्रयास करेंगे, लेकिन, किसी भी समय, उद्योग का एक बड़ा हिस्सा बनने के लिए, आपको अपने लिए एक प्रतिष्ठा प्राप्त करने की आवश्यकता है विशेषज्ञ आपकी विशेषज्ञता के संबंध में
  • संपादकों पुलित्जर जीत नहीं सकते हैं, लेकिन अगर वह कर सके तो पुरस्कार शायद उन लोगों के पास जाएंगे जिन्होंने निश्चित क्षेत्र में विशेषज्ञ होने का फैसला किया था। तुम्हारा क्या है? क्या आप मानव तस्करी में रुचि रखते हैं? राजनीतिक उथल-पुथल? अमेरिका में स्कूल नवाचार? अपनी रुचियों को परिभाषित करें, इसलिए दूसरों के लिए आपको परिभाषित करना आसान होगा
  • छवि का शीर्षक एक संपादक बनें चरण 15
    5
    लिखित शब्द के लिए अपना प्यार साझा करें जिस तरह से आप भाषा का उपयोग करने, साझा करने और संवाद करने के लिए उपयोग करते हैं, उसमें महत्व देना कभी बंद न करें क्या यह हमेशा अधिकतम दे। यह दूसरों को आपकी नकल करने के लिए प्रोत्साहित करता है एक संपादक के रूप में, आपका कार्य महान है: आपको यथासंभव अधिक जानकारी संचारित करने की कोशिश में भाषा को समझना आसान होना चाहिए।
  • एक संरक्षक खोजें आप अपने गाइड और आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले कार्य की सराहना करेंगे। आपके पास एक व्यावहारिक लाभ भी होगा: आपकी प्रशंसा दूसरों पर आ जाएगी, और इससे आपकी प्रतिष्ठा को सुधारने में आपकी मदद मिलेगी।
  • आलोचक की भूमिका में विभिन्न मीडिया पर हस्तक्षेप करें उस भरोसेमंद व्यक्ति बनें जिसकी समाचार साइटें चालू होती हैं जब उन्हें साक्षात्कार की आवश्यकता होती है या कोई व्यक्ति जो स्वयं का कहना है आपको ऐसा होने के लिए इतने सारे वैध संपर्कों को खेले करना होगा, लेकिन यह असंभव नहीं है
  • हर दिन नई चीजें सीखते रहो, और आनन्द करो। अंत में, आप सही तरीके से उस गूढ़ क्रिया को संयोजित करना सीखेंगे, जो आपने लंबे समय से बुरी तरह लिखी है। दूसरों के साथ अपना ज्ञान साझा करें किसी गलती को स्वीकार करने में डरने के बजाय, यह वह व्यक्ति बन जाता है जो नई चीजों की खोज में रहता है। दूसरी तरफ, एक संपादक का सार ठीक यही है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com