कैसे एक पत्रिका लिखने के लिए

अपने अखबार का निर्माण दुनिया भर के पत्रकारों का सपना है। अपने लेखों की सामग्री की जांच करें, मुद्रित कागज़ पर अपना नाम पढ़िए और ऐसे अन्य प्रकाशनों के बारे में बताए हुए अन्यायों को उजागर करें, केवल एक अखबार द्वारा दिए गए विशेषाधिकारों में से कुछ हैं, लेकिन उन्हें प्राप्त करना आसान नहीं है। प्रतियोगी मीडिया बाजार में जीवित रहने के लिए, समय, प्रयास, धन और विश्वसनीय कर्मचारियों की जरूरत है। यदि आप इस लेख के चरणों का पालन करते हैं, हालांकि, आप पहले से ही काम के माध्यम से आधी हो जाएगा।

कदम

विधि 1

अपना जर्नल प्रारंभ करें
छवि एक शीर्षक टाइप करें न्यूज़पेपर चरण 1
1
अपने समाचार पत्र की जगह तय करें कई समाचार पत्र, ब्लॉग और अन्य मीडिया हैं जो विभिन्न विषयों के बारे में बात करते हैं, लेकिन अगर मुझे लगता है कि मैं "कोरियर डेला सेरा" की सामग्री के साथ तुरंत और प्रतिस्पर्धा कर सकता हूं, तो आपको सफलता का कोई मौका नहीं मिलेगा। एक विषय या परिप्रेक्ष्य के लिए खोज करें कि कोई भी अन्य प्रकाशन वर्तमान में ऑफ़र न करे और उस स्थान को भरने की कोशिश करे।
  • समाचार, घटनाओं और एक छोटे से स्थानीय समुदाय की राजनीति को अक्सर मुख्य समाचार पत्रों द्वारा अनदेखा किया जाता है, लेकिन वे उस क्षेत्र में रहने वाले सभी लोगों को आकर्षित करते हैं।
  • अधिक विशिष्ट आपके आला है, जितना अधिक आपका अखबार संभावित पाठकों को मार देगा। हालांकि, यदि आप उन विषयों के साथ काम कर रहे हैं जो बहुत विशिष्ट हैं, तो आप बड़े दर्शकों तक नहीं पहुंचेंगे। उदाहरण के लिए, आप कुछ लाज़ियो फुटबॉल लीग लिख सकते हैं, बजाय सिर्फ "फुटबॉल स्कूल ट्रैशवेर"।
  • क्या आप ऐसे उद्योग में एक विशेषज्ञ हैं जो व्यापक ऑडियंस के लिए अपील कर सकते हैं? उदाहरण के लिए, यदि आप स्थानीय संगीत दृश्य को अच्छी तरह से जानते हैं, तो आपका अखबार बैंड को साक्षात्कार कर सकता है और नए एल्बमों की समीक्षा लिख ​​सकता है, जो उन्हें एक व्यापक दर्शकों के बारे में बताता है।
  • छवि टाइप करें एक अख़बार चरण 2
    2
    एक उपयुक्त नाम चुनें अखबार का नाम संभावित पाठकों को प्रकाशन के पते को समझाया जाना चाहिए। यह चुनना मुश्किल नहीं होगा, यदि आप एक अख़बार शुरू करने का इरादा रखते हैं जो एक छोटे से शहर ("इल सोल डि कास्टेलनुवो") के बारे में बोलता है, जबकि आप को आला प्रकाशनों के साथ और अधिक कठिनाइयों हो सकती हैं। एक संक्षिप्त शीर्षक खोजें, लेकिन पाठकों को ख़त्म न करें।
  • नाम चुनें जो आपको कई अलग-अलग लेख लिखने की अनुमति देता है। इसके बजाय "मिलान के दक्षिण के कोरियर डेगल बेकपियर"कोशिश करो "मधुमक्खियों & लोम्बार्डी के मधुमक्खी पालन"।
  • अखबार के शीर्षक के तहत, हमेशा दिनांक और संस्करण नोट करें।
  • अपनी संपर्क जानकारी या शीर्षक के आगे अपना वेबसाइट पता शामिल करना सुनिश्चित करें
  • छवि टाइप करें एक अख़बार चरण 3
    3
    एक मुद्रित प्रकाशन और एक ऑनलाइन अखबार से चुनें पारंपरिक समाचार पत्रों को मुद्रित और भौतिक स्वरूप में वितरित किया जाता है- ऑनलाइन, हालांकि, एक व्यापक दर्शकों तक पहुंचने और प्रिंटिंग लागत को खत्म करने की अनुमति दी जाती है। उसने कहा, कुछ समाचार पत्र कागज पर अधिक सफल होते हैं, क्योंकि उन्हें सामरिक स्थिति में रखा जा सकता है और स्थानीय व्यवसायों द्वारा विज्ञापित किया जा सकता है।
  • ऑनलाइन समाचार पत्र एक व्यापक दर्शकों को आकर्षित करते हैं और आसानी से सोशल मीडिया पर विज्ञापन कर सकते हैं, मुंह के शब्द के लिए धन्यवाद। वे भी सस्ता और प्रबंधित करना आसान है क्योंकि आप उपयोगकर्ताओं को जवाब दे सकते हैं और कुछ समय में नए लेख प्रकाशित कर सकते हैं। पर विचार करें, हालांकि, आप एक ही प्रकार के पाठकों के लिए लाखों अन्य छोटे प्रकाशनों के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे और यह साहित्यिक इंटरनेट पर व्यापक है। एक सुंदर और इंटरैक्टिव साइट भी महंगा हो सकता है
  • कागज पर मुद्रित अख़बारों के लिए बिक्री मूल्य का औचित्य करना आसान है, और कई उपयोगकर्ता अभी भी पढ़ना के शारीरिक अनुभव की सराहना करते हैं। कागज समर्थन का विशेषाधिकार, हालांकि, बहुत समय, धन और ऊर्जा की आवश्यकता होती है। के अलावा "प्रकाशक को पत्र", आपको पाठकों द्वारा आपके लेखन पर बहुत कम टिप्पणियां प्राप्त होंगी
  • यहां तक ​​कि अगर कोई नियम नहीं है जो आपको आपके प्रकाशन के लिए दोनों प्रारूपों को अपनाने से रोकता है, तो सिद्धांत रूप में आपको दो तरीकों में से एक चुनना चाहिए।
  • छवि टाइप करें एक अख़बार चरण 4
    4
    एक कर्मचारी बनाएं चाहे आप पेपर या डिजिटल प्रारूप चुनते हैं, एक अखबार शुरू करना एक व्यक्ति के लिए एक असंभव काम है लेखन, संशोधन, नियोजन, फोटो, प्रकाशन, पदोन्नति और लेखा के बीच अख़बार बनाने के लिए कई अलग-अलग कौशल आवश्यक हैं। यहां तक ​​कि अगर अधिक से अधिक लोगों की आवश्यकता होगी, क्योंकि आपका प्रकाशन अधिक लोकप्रिय हो जाता है, आपको कम से कम निम्न पदों पर शुरू करना होगा:
  • रिपोर्टर: लेख लिखते हैं, घटनाओं में भाग लेते हैं और अखबार को नए विचारों का प्रस्ताव देते हैं। पत्रकारों ने क्षेत्र में कार्य किया, साक्षात्कारों को इकट्ठा करना, समाचार ढूंढना और अगले स्कूप पर शोध करना। वे समाचार पत्र की सभी सामग्रियों के उत्पादन के लिए जिम्मेदार हैं।
  • संपादक: आपके सिर के लिए अनुकूल, लंबाई, टोन और शैली में कहानियों को परिष्कृत करने के लिए संवाददाताओं को मदद करता है। वे अक्सर एक अनुभाग (वित्त, खेल, राजनीति, आदि) के कई पत्रकारों की देखरेख के साथ काम करते हैं और संवाददाताओं और संपादक-प्रमुख के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करते हैं।
  • संपादक: अखबार के संपादक के पास एक कहानी के प्रकाशन पर आखिरी शब्द है, प्रत्येक कहानी के स्थान पर और अखबार की सामान्य दिशा में। छोटे अखबारों में, लेखों की समीक्षा करने के प्रभारी संपादक और पत्रकारों की सलाह और मार्गदर्शन प्रदान करता है।
  • प्रतिलिपि संपादक: प्रकाशन से पहले लेख जांचें, व्याकरण, वाक्यविन्यास या प्रामाणिकता त्रुटियों की तलाश में कुछ मामलों में, यह लेखों के लिए सरल खोज भी करता है।
  • फोटोग्राफर: लेख पूरा करने वाले चित्रों को कैप्चर करने के लिए पत्रकारों के साथ। यहां तक ​​कि वेब आधारित समाचार पत्र तेजी से वीडियो और ऑडियो सामग्री बनाने के लिए समर्पित टीमों का उपयोग कर रहे हैं।
  • ग्राफिक डिजाइनर: अखबार या वेबसाइट की उपस्थिति और प्रारूप के लिए जिम्मेदार है, साथ ही लेखों के लिए चार्ट, तालिकाओं और चित्रों का सृजन
  • कुछ मामलों में इन भूमिकाएं ओवरलैप होती हैं, दूसरों में ज्यादा लोगों को एक ही भूमिका निभानी होगी। एक लचीला दृष्टिकोण रखें और अपने अखबार की ज़रूरतों की पहचान करें। उदाहरण के लिए, एक खूबसूरत प्रकाशन बनाने के लिए एक कला पत्रिका को ग्राफिक कलाकारों की पूरी टीम की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 2

    लेख लिखें
    इमेज शीर्षक से एक अख़बार चरण 5 लिखिए
    1
    आम दर्शकों के लिए आम रुचि या महत्व की एक अनोखी, सम्मोहक कहानी खोजें "एक कुत्ता जो एक आदमी को काटता है वह समाचार नहीं है" कह रही एक पुरानी पत्रकारिता पढ़ता है "लेकिन एक आदमी जो कुत्ते को काटता है वह है"। आलेखों को पाठकों को प्रभावित करना चाहिए, उन्हें कुछ पता चलाना चाहिए जो उन्हें पहले से नहीं पता है। विचारों की तलाश करते समय, अपने आप से पूछें कि क्या कहानी आपके समुदाय के लिए प्रासंगिक है, अगर इसमें अनोखी या असामान्य विशेषताएं हैं, यदि यह किसी पिछली घटना या रहस्यमय घटना पर प्रकाश डालता है
    • एक अच्छा संवाददाता एक व्यक्ति, एक घटना या एक प्रवृत्ति है कि एक पाठक खुद को पता नहीं हो सकता है की testimonies लाता है
    • सबसे अच्छी खबर में इन सभी तत्वों को शामिल किया गया है, जो जनता के लिए एक नए और नए परिप्रेक्ष्य को लेकर है।
  • छवि टाइप करें एक अख़बार चरण 6
    2
    गहराई से अनुसंधान करें विषय जो भी हो, पाठकों ने कुछ सीखने के लिए समाचार पत्रों को चालू किया और मान लिया कि उन्होंने जो लिखा है वह सच है। यदि कोई लेख सही नहीं है या पूरी तरह से गलत है, तो लेखन की गुणवत्ता में कोई फर्क नहीं पड़ता - पाठ एक असफलता है। आप लिखने से पहले अपने शोध को पूरा करके इस समस्या से बच सकते हैं, कई स्रोतों का उपयोग कर रहे हैं और तथ्यों की जाँच कर रहे हैं जो संदेहास्पद या गलत दिखाई देते हैं।
  • हमेशा अपने नोटों की प्रामाणिकता को सत्यापित करने में सक्षम होने के लिए नोट्स लेने के लिए, जब आप अपने शोध करते हैं और अपने स्रोतों का रिकॉर्ड रखते हैं
  • कभी भी जानकारी के एक स्रोत पर भरोसा नहीं करते: एक से अधिक व्यक्ति साक्षात्कार, एक से अधिक पुस्तक का परामर्श करें और विषय के बारे में अधिक जानें।
  • अपने स्रोतों से पूछें कि क्या वे किसी व्यक्ति से बात करने की सलाह दे सकते हैं या अगर वे आगे की घटनाओं से परिचित हैं जो जांच के योग्य हैं
  • चित्र लिखें एक समाचारपत्र चरण 7
    3
    पत्रकारिता के पांच तरीके जानें कम से कम एक लेख में विचाराधीन विषय के बारे में पांच बुनियादी सवालों का जवाब देना चाहिए: कौन, क्या, कब, कहाँ, क्यों (कौन, क्या, कब, कहाँ और क्यों) कहानियों को एक कलात्मक या साहित्यिक तरीके से बताया जाने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन एक अख़बार लेख काम नहीं करता यदि यह पाठक इन मूलभूत बुनियादी जानकारी के साथ प्रदान नहीं करता है। हालांकि इन बिंदुओं में से कुछ अन्य की तुलना में कम महत्वपूर्ण हो सकते हैं, कुछ सामग्री के लिए, लेख लिखते समय आपको उन पर विचार करना चाहिए।
  • इन पांच प्रश्नों को कागज के एक टुकड़े पर लिखें और लिखने से पहले उनका जवाब दें। यदि आपने एक को पूरा नहीं किया है, तो अपने कदमों पर वापस जाएं।
  • कई लेख आगे बढ़ने चाहिए, सवाल का भी उत्तर दें "कैसे?" या "और फलस्वरूप?", एक कहानी को गहरा करने के लिए
  • छवि टाइप करें एक अख़बार चरण 8
    4
    एक सम्मोहक परिचय लिखें एक लेख का पहला वाक्य पाठक के ध्यान को आकर्षित करना चाहिए और समझाता है कि टेक्स्ट क्या है यह टुकड़ा का सबसे महत्वपूर्ण वाक्यांश है और, आमतौर पर, लिखना सबसे मुश्किल है, क्योंकि यह कम, प्रत्यक्ष और जानकारी से भरा होना चाहिए।
  • परिचय में इतिहास का केंद्रीय विचार होना चाहिए। यदि आप संभव शांति संधि के बारे में लिख रहे हैं, तो लिख नहींें "संयुक्त राज्य अमेरिका और इराक़ ने कल बातचीत करने के लिए मुलाकात की"। इसके बजाय प्रयास करें: "कल, अमेरिकी और इराकी राजनयिकों ने दस वर्षों में पहली बार शांति वार्ता शुरू की"।
  • छवि एक शीर्षक टाइप करें न्यूज़पेपर चरण 9
    5
    पारंपरिक का उपयोग करें "उल्टे पिरामिड", पहले सबसे महत्वपूर्ण जानकारी का खुलासा करने के लिए आपके लेख के पहले पैराग्राफ में समाचारों में सबसे अधिक प्रासंगिक जानकारी होनी चाहिए, ताकि पाठ पढ़ना कोई भी व्यक्ति समझ सके कि क्या हुआ है। यह पिरामिड का आधार है। फिर आपको पहले तथ्यों और विचारों को जोड़ना होगा, पहले पैराग्राफ में दिए गए अंकों का विस्तार करना। इससे पाठकों को लेख में किसी भी बिंदु पर अच्छी तरह सूचित किया जा सकता है, भले ही वे पढ़ना बंद क्यों न करें।
  • यहां तक ​​कि अगर उद्घाटन पैराग्राफ में जरूरी सभी के उत्तर नहीं होते हैं "पांच डब्ल्यू", सबसे आवश्यक लोगों के बारे में बात करनी चाहिए
  • लेख लिखते समय, अपने आप से पूछें: "अगर कोई संपादक मेरे लेख काटता है, तो क्या यह पूरा होगा?"। मुद्रित कागज पर अंतरिक्ष के प्रतिबंध इस संभावना को बहुत ही व्यावहारिक बनाता है।
  • एक वृत्तचित्र टाइप करें चित्र शीर्षक 10
    6
    लिखते समय उद्देश्य रहें एक लेखक के रूप में अपनी विश्वसनीयता की पुष्टि करने के लिए, एक उद्देश्य के दृष्टिकोण को रखें, तथ्यों और संख्याओं को देखने के लिए अपने आप को सीमित करें। लोग जानकारी प्राप्त करने और विश्वास करने के लिए समाचार पढ़ते हैं कि वे सच्चाई का जवाब देते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक समाजवादी हैं और एक उदार पार्टी सम्मेलन के बारे में एक लेख लिखने को कहा जाता है, तो आपको उन राजनेताओं का अपमान नहीं करना चाहिए, जिनके बारे में आप को बात करना चाहिए।
  • विवादास्पद विषयों के सभी बिंदुओं पर शोध करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक वकील से मुलाकात करते हैं जो अपराधी का बचाव करता है, तो आपको अटॉर्नी का साक्षात्कार भी करना चाहिए, जो भी मामला के बारे में आपकी राय है
  • यदि आपके हितों का टकराव है, उदाहरण के लिए क्योंकि आपको अपने माता-पिता की गतिविधि के बारे में एक लेख लिखना कहा जाता है, तो आपको कहानी का ख्याल रखने के लिए किसी अन्य संवाददाता से पूछना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक एक अख़बार चरण 11
    7
    पाठ में त्रुटियों की जांच करें और तथ्यों की सच्चाई पेश कीजिए। कुछ भी गलत वर्तनी और झूठी खबर से अधिक पत्रकारों की विश्वसनीयता को प्रभावित नहीं करती। अपने स्रोतों को सटीक रूप से उद्धृत करना सुनिश्चित करें और लेख की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें
  • कहानी के सभी शब्दों, वाक्यांशों और लेखों के उन हिस्सों में कटौती करने की कोशिश करें जो कहानी के लिए आवश्यक नहीं हैं। लोग संक्षिप्तता की सराहना करते हैं और सीधे तथ्यों पर जाना चाहते हैं



  • एक वृत्तचित्र टाइप करें चित्र शीर्षक 12
    8
    आपकी कहानी का प्रतिनिधित्व करने वाली एक या अधिक छवियां चुनें अकेले सबसे अच्छा फोटो-पत्रकारिता कहानी के एक संस्करण को बताती है के बाद से समाचार पत्रों में अंतरिक्ष अक्सर सीमित है, आपको लगता है कि अब यह देखने के लिए शामिल विषयों के एक विचार प्राप्त करने में सक्षम है जो कोई भी एक या दो चित्रों है कि सबसे अच्छा अपने लेख का प्रतिनिधित्व चुनना है,।
  • यदि आप लेख ऑनलाइन प्रकाशित कर रहे हैं, तो आपके पास सभी तस्वीरें प्रकाशित करने का अवसर हो सकता है जो आप चाहते हैं पहले पाठकों को देखेंगे, हालांकि, हमेशा सबसे अच्छा होना होगा।
  • कभी भी एक फोटोमॉन्टेज का उपयोग न करें, कभी भी आपको ऑनलाइन ढूंढने वाली कोई फ़ोटो चोरी न करें और लोगों को अनुमति के बिना तस्वीर न दें।
  • अपने समाचार पत्र के लिए एक सुसंगत प्रारूप का प्रयोग करें। इंटरनेट पर आप सबसे निःशुल्क अख़बार स्वरूपों के साथ, मुफ्त शैली गाइड डाउनलोड कर सकते हैं।
  • जो भी शैली आप चुनते हैं, सुनिश्चित करें कि अख़बार में सभी पत्रकारों का सम्मान करें
  • अपने लेख को किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा जांच कर, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने कोई गलती नहीं छोड़ी है
  • विधि 3

    आपका जर्नल फ़ॉर्मेट करना
    छवि टाइप करें एक अख़बार चरण 13
    1
    प्रथम पृष्ठ के लिए, सबसे सम्मोहक या सर्वाधिक प्रासंगिक लेख चुनें। जैसे ही परिचय को लेख पढ़ने के लिए लोगों को आकर्षित किया जाता है, सामने वाले पृष्ठ को लोगों को अपने अखबार में आकर्षित करना चाहिए। एक प्रासंगिक, वर्तमान या विशेष रूप से अनोखी कहानी चुनें और एक गुणवत्ता वाले फ़ोटो के साथ साथ आना सुनिश्चित करें
    • इस बारे में सोचें कि कौन सी कहानी अधिक सार्वजनिक ध्यान आकर्षित करेगी। यह एक निर्णायक खेल आयोजन हो सकता है, या वर्तमान समाचार - चाहे जो भी हो, यह बहुत ब्याज का होना चाहिए।
  • एक शीर्षक पत्र लिखें
    2
    आविष्कार खिताब जो ध्यान आकर्षित करते हैं आम तौर पर संपादक शीर्षकों को तय करते हैं उनका लक्ष्य पूरे लेख को खुलासा किए बिना, कहानी की सामग्री के बारे में पाठक को एक संक्षिप्त और मनोरम सुराग देना है सर्वश्रेष्ठ खिताब छोटे हैं, आंख को पकड़ें और पाठक को नई जानकारी देने का वादा करें, या एक ऐसे सवाल पूछिए जो एक जवाब मांगते हैं।
  • यदि संभव हो तो नंबर का उपयोग करें वे एक छोटी सी जगह में बहुत सारी जानकारी संवाद करते हैं
  • यह एक सक्रिय भाषा, रोचक विशेषण और अभिव्यंजक क्रियाओं का उपयोग करता है। उदाहरण के लिए: "रेड हिरण एक रेस्तरां की खिड़की में दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है"।
  • छवि टाइप करें एक अख़बार चरण 15
    3
    पाठक नेविगेट करने में मदद करने के लिए विभिन्न अनुभाग बनाएं। यह सलाह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब समाचार पत्र बढ़े हैं। हालांकि आपके लेख असाधारण हो सकते हैं, कुछ लोग समाचार पत्रों को पढ़ने के लिए सिर्फ समाचारों को खरीदने, समीक्षाओं या वर्गों की जांच करते हैं अपने प्रकाशन के लिए उपयुक्त प्रारूप में समान लेख समूह बनाएं और सभी रिलीज के लिए समान पैटर्न का पालन करें, क्योंकि रीडर्स इसे इस्तेमाल करते हैं।
  • अपनी खोज में लोगों की सहायता करने के लिए, पहले पृष्ठ पर या अपनी वेबसाइट के होमपेज पर एक छोटी सी इंडेक्स डालें।
  • पहले सबसे दिलचस्प वर्गों डालने के द्वारा अखबार का आदेश दें
  • एक वृत्तचित्र टाइप करें चित्र शीर्षक 16
    4
    विज्ञापनों के लिए भुगतान करने के इच्छुक विज्ञापनदाताओं को ढूंढें चाहे आपका प्रकाशन कागज या ऑनलाइन पर हो, विज्ञापन की उपस्थिति आपके समाचार पत्र से मुनाफा बनाने की अनुमति देने के लिए आवश्यक है। सदस्यता और बिक्री पूरी तरह से आप पर भरोसा करने के लिए बहुत मामूली राजस्व लाने के लिए जब आप विज्ञापन करने के लिए समर्पित करने के लिए कितनी जगह का फैसला किया है, मित्रों और स्थानीय व्यापारों पूछें कि क्या वे एक विज्ञापन के लिए एक जगह खरीदना चाहते हैं, या यदि आप किसी को पता है जो रुचि हो सकती है।
  • विभिन्न मूल्य सीमाओं में संभावित खरीदारों के उत्पादों की पेशकश करें छोटे काले और सफेद विज्ञापन बहुत ज्यादा नहीं होने चाहिए, जबकि पूर्ण रंग वाले प्रचार पृष्ठों को बहुत अधिक मूल्य की जानी चाहिए।
  • कई ब्लॉग और वेबसाइट आपको पहले से सक्रिय विज्ञापन कार्यक्रमों की सदस्यता लेने की अनुमति देते हैं, धन्यवाद, जिसके लिए आपको विज्ञापन पर प्रत्येक क्लिक के लिए भुगतान किया जाएगा। अपनी वेबसाइट के होस्ट द्वारा की जाने वाली सेवाओं की जांच करें या विज्ञापनदाताओं को मुफ्त में खोजने के लिए Google ऐडसेंस का उपयोग करें।
  • एक वृत्तचित्र टाइप करें चित्र शीर्षक 17
    5
    अख़बार स्वरूपण के बुनियादी सिद्धांतों के बारे में जानें जब आप लेख और विज्ञापन चुनते हैं, तो आपको यह तय करना होगा कि उन्हें कहां रखें। एक अखबार की रचना की स्थापना एक पूर्णकालिक नौकरी है जिसकी आवश्यकता है पत्रकारिता, डिजाइन और कंप्यूटर कौशल। आज यहां कंप्यूटर प्रोग्राम हैं जैसे स्क्राइबस (फ्री), सेरिफ पेजप्लस (सस्ती) या एडोब इनडिज़ाइन, जो आप कल्पना कर सकते हैं कोई लेआउट बनाने के लिए टेम्प्लेट और टूल्स प्रदान करते हैं। सामान्य तौर पर, एक समाचार पत्र का प्रारूप केवल कुछ सख्त नियमों का पालन करना चाहिए:
  • स्पष्टता सबसे महत्वपूर्ण पहलू है यदि लेख पढ़ने या ढूंढना मुश्किल है, तो आपको हेडबोर्ड के डिज़ाइन को नया रूप देना होगा।
  • उपलब्ध स्थान का सम्मान करने के लिए यदि आवश्यक हो, संपादित करें, कट या समीक्षा करें।
  • उन खिताबों को केन्द्रित करें और उन्हें बोल्ड में लिखें, उन्हें बाहर खड़े करने के लिए
  • कभी 11 अंक से छोटे वर्ण का उपयोग न करें
  • भ्रम और अराजकता से बचने के लिए, दो वर्णों से अधिक का उपयोग न करें।
  • सुनिश्चित करें कि आपने सीएमवाईके कलर स्कीम पर अपना कंप्यूटर सेट अप किया है और आरजीबी डिफ़ॉल्ट नहीं है, क्योंकि प्रिंटर मुद्रण करते समय पहले पैटर्न का उपयोग करते हैं।
  • विज्ञापन, खेल, कॉमिक्स या विभिन्न मदों के साथ शेष स्थान भरें।
  • अपने पसंदीदा डिजाइनों का अध्ययन करें, या पर अनुसंधान ऐसे प्रारूप हैं जो इनाम जीते हैं, अगर आपके पास कोई अन्य विचार नहीं है
  • विधि 4

    आपका जर्नल वितरित करें
    छवि टाइप करें एक अख़बार चरण 18
    1
    खोजें आपके दर्शक. अब जब आपके पास लेख और एक अखबार है, तो आपको यह समझना चाहिए कि इसे कौन पढ़ सकता है। आपके जैसे लेखों के लिए इंटरनेट पर खोजें, जांचें कि उन्हें कौन पढ़ता है, स्थानीय व्यवसायों और उन समाचार पत्रों को वितरित करने वाले डीलरों से बात करें।
    • ध्यान से अपने पाठकों के सुझावों का पालन करें। यदि संभव हो तो, उनकी आवश्यकताओं का सम्मान करें और उनकी इच्छाओं को पूरा करें।
    • सोशल मीडिया पर एक मंच बनाएं, नियमित रूप से सामग्री पोस्ट कर रहे हों और ऐसे ही लोगों के लिए समान विचार वाले लोगों की तलाश करें, जो आपके अखबार में दिलचस्पी ले सकते हैं।
    • अपने कुछ लेखों को अन्य समाचार पत्रों और समाचार ब्लॉगों पर पुनर्प्रकाशित करने से डरो मत। बस मूल headboard उल्लेख करना सुनिश्चित करें!
  • एक शीर्षक पत्र लिखें
    2
    यदि आपने एक पेपर प्रारूप चुना है, तो एक प्रिंटर खोजें जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है। मुद्रण मशीन महंगा और बोझिल हो सकते हैं, इसलिए यदि आपके अखबार में एक सीमित प्रिंट रन है, तो आपको एक खरीदने से पहले इंतजार करना चाहिए। स्थानीय प्रिंटर या अन्य स्थानीय अख़बारों को यह कहने के लिए कहें कि वे अपनी प्रतियां कहाँ प्रिंट करते हैं, और पैसा निवेश करने के लिए तैयार करते हैं
  • काली स्याही हमेशा एक काले रंग की तुलना में अधिक महंगा है
  • इस बारे में सोचें कि आप कितने पृष्ठ मुद्रित करना चाहते हैं या लेखों को चालू करने से पहले आप कितने खर्च कर सकते हैं
  • इंटरनेट प्रिंटिंग सेवाएं उपलब्ध हैं जो लगभग 300 € के लिए 300 प्रतियां उत्पादन करती हैं, लेकिन आप एक आवर्ती अनुबंध के लिए स्थानीय प्रिंट दुकान से बेहतर पेशकश प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक वृत्तचित्र टाइप करें चित्र शीर्षक 20
    3
    यदि आपने वेब पर प्रकाशित करने का निर्णय लिया है, तो एक वेबसाइट के लिए निवेश करें। कई ब्लॉग प्लेटफार्मों सरल अनुप्रयोगों है कि आप एक वेबसाइट बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं की पेशकश करते हैं, लेकिन अगर आप वास्तव में एक समाचार मंच बनाना चाहते हैं, आप एक कस्टम वेब साइट में निवेश करने की है। जब तक आप पाठकों का एक अच्छा निम्नलिखित है, हालांकि, आप इस तरह के वर्डप्रेस, ब्लॉगर या Tumblr के रूप में नि: शुल्क समाधान, उपयोग कर सकते हैं।
  • पाठकों और संभावित विज्ञापनदाताओं के लिए एक पेशेवर उत्पाद प्रदान करने के लिए, gnumani.com की राजपत्र जैसे आपके अखबार के डोमेन नाम को खरीदने पर विचार करें।
  • छवि टाइप करें एक अख़बार चरण 21
    4
    सामग्री का उत्पादन जारी रखें आप जो भी प्लेटफॉर्म चुनते हैं, आपको पाठकों को रुचि रखने के लिए लेख लिखना और छवियां पोस्ट करना जारी रखना होगा। उत्पादन कूदते साप्ताहिक या कुछ दिनों के लिए अपने ब्लॉग की उपेक्षा, यह लोगों को मुख्य चिंता के रूप में खबर के प्रकाशन नहीं होने का आभास दे देंगे और आप एक और अधिक अद्यतन स्रोत देखने के लिए अपने पाठकों को ले जाएगा।
  • आपके द्वारा उत्पादित जितनी अधिक सामग्री, उतनी ही अधिक संभावना है कि पाठकों को ढूंढना होगा। इसका मतलब यह है कि आपके अखबार के दर्शकों का आधार तेजी से विस्तार होगा।
  • टिप्स

    • अपने अखबार को एक उचित मूल्य पर बेचें, या किसी को दें, अगर आपको लगता है कि आप विज्ञापन राजस्व के लिए धन्यवाद कर सकते हैं।
    • मुक्त कार्यक्रमों के अलावा, OpenOffice.org शब्द संसाधन के लिए, Scribus प्रारूप और GIMP का मसौदा तैयार करने संपादन फोटो के लिए इसे खोलने के स्रोत के समाधान है कि आप अपने अखबार के उत्पादन के लिए उपयोग कर सकते हैं आता है की कोशिश करो।
    • सुनिश्चित करें कि अखबार में काम करने वाले सभी लोग अपनी भूमिका जानते हैं और इसे ठीक से करते हैं। यथासंभव संगठित संपादकीय स्टाफ को रखें। प्रेस करने के लिए जाने के समय, यह बहुत तनावपूर्ण होगा कि आप क्या ढूंढ रहे हैं उसे ढूंढना नहीं है!
    • अगर आप वाणिज्यिक कार्यक्रम खरीदना चाहते हैं, तो ईबे या अन्य ऑनलाइन स्टोर पर इस्तेमाल की जाने वाली या छूट वाली संस्करणों को ढूंढें। Adobe InDesign या पेजमेकर सबसे अच्छा कार्यक्रमों रहे हैं उपयुक्त आकार बदलने के लिए और रंग को सही तस्वीर-माइक्रोसॉफ्ट वर्ड या वर्ड परफेक्ट किसी वर्ड प्रोसेसर और एडोब एक्रोबेट व्यावसायिक सॉफ्टवेयर, स्वरूप है आकार और प्रेस फ़ोटोशॉप या Corel फोटो-पेंट के लेआउट को प्राप्त करने के हैं अधिक प्रिंटर द्वारा उपयोग किया जाता है, यह पीडीएफ में दस्तावेजों को संपादित करने की सुविधा देता है।

    चेतावनी

    • आपके द्वारा प्रकाशित तथ्यों की सत्यता की जांच करें सभी सम्मानजनक समाचार पत्रों में, लेख सच्चा और त्रुटि मुक्त माना जाता है।
    • आपको अख़बार का लेआउट बनाने में समस्या हो सकती है, जब आपके लेख उन्हें सौंपे गए रिक्त स्थान में फिट नहीं होते हैं जल्दी में मत बनो, और यदि आवश्यक हो, तो कटौती करें
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com