कैसे एक प्रभावी न्यूज़लेटर लिखें

हालांकि चित्र और लेआउट महत्वपूर्ण हैं, लिखित सामग्री निर्णायक कारक है जो आपके न्यूज़लेटर की सफलता को शामिल करता है। हालांकि, एक न्यूज़लेटर लिखना में व्याकरण और एक व्यापक शब्दावली के अच्छे ज्ञान की अपेक्षा अधिक आवश्यकता होती है। यह दिलचस्प, प्रासंगिक और पढ़ने में आसान होना चाहिए। यहां कुछ सरल दिशा-निर्देश दिए गए हैं जो आपको अच्छे न्यूज़लेटर लिखने के लिए अनुसरण कर सकते हैं।

अपना न्यूज़लेटर लिखें
एक अच्छा न्यूज़लेटर लिखें चरण 1 छवि
1
अपने दर्शकों पर विचार करें सामग्री पर निर्णय लेने से पहले, अपने दर्शकों को परिभाषित करने के लिए एक क्षण चुनें: जनसांख्यिकीय डेटा एकत्रित करें और तय करें कि कौन से विषय आपके लक्ष्य की रुचि हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, मध्यम-आयु वर्ग के एक दर्शक शायद एक विस्तृत लेख में दिलचस्पी नहीं ले पाएंगे जो एक उत्पाद को दर्शाता है। इसके बजाय, एक विषय चुनें, जिसे आप उनसे कनेक्ट कर सकते हैं, खासकर व्यक्तिगत स्तर पर।
  • एक अच्छा न्यूज़लेटर चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    अपना विषय चुनें विभिन्न विषयों और अनुभागों को शामिल करें, जो कुछ ऑडियंस के लिए आपके न्यूज़लेटर को अधिक रोचक बना देंगे। जैसे एक अखबार में कई खंड होते हैं, न्यूज़लेटर को जवाब का एक हिस्सा, संपादक को पत्र, उद्योग से संबंधित कुछ समाचार और अग्रभूमि में लेख शामिल करना चाहिए। लेआउट को तोड़ने के लिए सुझाव या ग्राहक फ़ीडबैक में शामिल करें।
  • एक अच्छा न्यूज़लेटर लिखें
    3
    प्रश्न पूछें हमेशा अपनी सारी जानकारी सही रखें अपने न्यूज़लेटर को बहुमुखी प्रतिभा देने के लिए छह प्रश्न तकनीक का प्रयोग करें: कौन, क्या, कब, कहां, कैसे और क्यों। यदि संभव हो तो सबसे अच्छा लेख इन उत्तरों को अपने उत्तरों के साथ शामिल करता है यह साक्षात्कार के रूप में कुछ शोध की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन यदि आप अपने दर्शकों के व्यक्त विचारों के साथ एक प्रभावी न्यूज़लेटर प्रकाशित करना चाहते हैं, तो इसके लायक है।
  • एक अच्छा न्यूज़लेटर लिखें चरण 4



    4
    आपके द्वारा चुने गए विषय पर गहराई से अनुसंधान करें किसी व्यक्तिपरक दृष्टिकोण से लिखना, विश्वसनीयता को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है उचित शोध के बिना, आप गलत या गलत जानकारी पेश करने का जोखिम उठाते हैं जो जनता को अपमानित या भ्रमित कर सकता है अपने अनुसंधान की वैधता को साबित करने के लिए जानकारी, विशेषज्ञों की राय और उद्धरण जैसे जानकारी प्रदान करने का प्रयास करें स्रोत के लिए श्रेय देना सुनिश्चित करें (जैसे, पत्रिका, वेबसाइट, पुस्तक) जब देय हो
  • एक अच्छा न्यूज़लेटर लिखें चरण 5
    5
    इसे समझने योग्य बनाएं पठनीयता सुनिश्चित करने के लिए एक संक्षिप्त और समझदार शब्दावली का उपयोग करें एक लंबे समय से घुमावदार भाषा से बचें उदाहरण के लिए, एक क्रियाविशेषण / क्रिया संयोजन का उपयोग करने के बजाय, एक क्रिया का उपयोग करें जो कि एक ही अर्थ को दर्शाता है।
  • एक अच्छा न्यूज़लेटर लिखें चरण 6
    6
    दिलचस्प खिताब का उपयोग करें गतिशील खिताब लिखें, संभवतः क्रिया क्रियाओं का उपयोग करते हुए, क्योंकि वे जिज्ञासा को उत्तेजित करते हैं एक दिलचस्प शीर्षक के बिना, पाठकों को आपके लेखों पर प्रकाश डाला जा सकता है, उन्हें सहज नहीं मिल सकता है शीर्षक आपके पाठकों को बनाए रखने की बुनियादी कुंजियों में से एक है, क्योंकि एक अच्छी तरह से लिखा शीर्षक एक लेख है जो एक दिलचस्प और सुखद समाचार पत्र में अच्छी तरह से पढ़ता है। इसके अलावा, यदि आपके लेख में से कोई एक लंबा अनुच्छेद है, तो आप टेक्स्ट की एकरसता को तोड़ने के लिए उपशीर्षक का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक अच्छा न्यूज़लेटर लिखें
    7
    सब कुछ पढ़ें, पुनः पढ़िए और सही करें अपने लेख लिखने के बाद, टाइपो की पहचान करने और सभी लेखों को संपादित करने के लिए मसौदे को सही करें, जिससे उन्हें सुसंगत स्वर और आवाज मिलती है। स्वत: व्याकरणिक और वाक्यविन्यास नियंत्रण उपकरण पर पूरी तरह कभी भरोसा नहीं करते। प्रारंभिक संशोधन के लिए मान्य, यह मैन्युअल संपादन को प्रतिस्थापित नहीं कर सकता किसी और से गलतियों को संशोधित करें, क्योंकि यदि आप पाठ को बहुत लंबा सेट करते हैं, तो आप उन्हें आसानी से नहीं देख सकते। और यह मत भूलो कि परिवर्तन कभी भी पर्याप्त नहीं हैं एक बार जब आपको लगता है कि आप इसे पुनः पढ़ना चाहते हैं, तो इसे एक बार फिर देखें यहां तक ​​कि कुछ टाइपो आपको पाठकों को परेशान कर सकता है ताकि आपको एक पेशेवर के रूप में अनदेखा कर सकें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com