माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में विराम चिह्न कैसे जांचें

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड दस्तावेज़ के विराम चिह्न की शुद्धता की जांच के लिए यह प्रोग्राम द्वारा उपलब्ध वर्तनी और व्याकरण की जांच का उपयोग करना आवश्यक है। विंडोज सिस्टम पर यह अलग-अलग तरीकों से इसका उपयोग करना संभव है: फ़ंक्शन कुंजी दबाकर "F7", स्क्रीन के निचले भाग में या बटन पर क्लिक करके छोटी किताब आइकन को चुनकर "वर्तनी और व्याकरण की जांच" कार्ड में रखा "संशोधन" मेनू का एक ही सुधार उपकरण को मैन्युअल रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है, सही माउस बटन के साथ चयन करके जो शब्द लाल या हरे रंग में स्वतः हाइलाइट होते हैं

कदम

विधि 1

स्पेलिंग और ग्रामर चेक टूल का उपयोग करें
1
जिस दस्तावेज़ को आप देखना चाहते हैं उसे एक्सेस करें सवाल में दस्तावेज़ के सबसे हाल के संस्करण पर विचार करना सुनिश्चित करें स्वचालित वर्तनी और विराम चिह्न करने के लिए, शब्द उपकरण प्रदान करता है "वर्तनी और व्याकरण" जिसके साथ आप एक संपूर्ण पाठ दस्तावेज़ या एक भाग की शुद्धता की पुष्टि कर सकते हैं। उत्तरार्द्ध मामले में, इस उपकरण का उपयोग करने से पहले, आपको जांचने के लिए पाठ के हिस्से को चुनना होगा।
  • 2
    विंडो खोलें "वर्तनी और व्याकरण"। पहले आपको कार्ड का चयन करना होगा "संशोधन" वर्ड विंडो के शीर्ष पर मेनू (टैब के बीच स्थित "पत्र" और "राय")। विभिन्न विकल्पों के साथ एक सूची प्रदर्शित की जाएगी। बटन दबाएं "वर्तनी और व्याकरण", सामान्यतः मेनू पट्टी के ऊपरी बाएं कोने में स्थित है, टैब के ठीक नीचे "फ़ाइल"। आप एक ही नाम की प्रबंधन विंडो देखेंगे जो आपको पूरे दस्तावेज़ के वर्तनी और व्याकरण की जांच करने की अनुमति देगा। सुझाए गए सुधारों के साथ पॉपअप विंडो में किसी भी विराम चिह्नों को प्रदर्शित किया जाएगा।
  • यदि आप Windows सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो आप केवल फ़ंक्शन कुंजी दबाकर वर्तनी की जाँच करना शुरू कर सकते हैं "F7" शब्द खिड़की से
  • जो सभी शब्द सही ढंग से नहीं लिखे गए हैं वे लाल रंग में दिखाए जाएंगे। संज्ञा है कि कार्यक्रम को पहचानने में सक्षम नहीं है, बजाय नीले रंग में प्रदर्शित किया जाएगा, जबकि व्याकरण संबंधी गलतियाँ हरे रंग में दिखाई देगा।
  • 3
    प्रत्येक शब्द के लिए सुझाए गए सुधारों की जांच करें प्रत्येक व्याकरण संबंधी त्रुटियों के लिए, बॉक्स में "सुझाव:" सुझाए गए सुधारों को दिखाया जाएगा। फिर आपको तीन विकल्पों के बीच चयन करने का अवसर मिलेगा: "इस समय पर ध्यान न दें", "सब कुछ अनदेखा करें" या "शब्दकोश में जोड़ें"। समझे कि उपलब्ध विकल्पों में से प्रत्येक काम कैसे करता है:
  • "इस समय पर ध्यान न दें"। कार्यक्रम को पता चलेगा कि, इस विशिष्ट मामले में, रिपोर्ट में दी गई कोई भी त्रुटियां नहीं हैं, लेकिन प्रश्न में आने वाले शब्द की अगली घटना की रिपोर्ट करना जारी रखेगा।
  • "सब कुछ अनदेखा करें"। यह विकल्प प्रोग्राम को बताता है कि प्रश्न में शब्द सही है और उसी शब्द की बाद की कोई भी घटनाओं की सूचना नहीं दी जानी चाहिए। लाल या हरे रंग के साथ संकेतित प्रश्न में दिए गए सभी शब्दों को अब सादा पाठ के रूप में दिखाया जाएगा, जिससे दस्तावेज़ को पढ़ना आसान हो जाएगा।
  • "शब्दकोश में जोड़ें"। यह फ़ंक्शन शब्द में ऑब्जेक्ट को उपयोग में शब्दकोश में जोड़ता है। भविष्य में यह शब्द टाइप करने के लिए संभव होगा (बिल्कुल इस मामले में इंगित किया गया है) प्रोग्राम के बिना किसी भी त्रुटि को संकेत देता है
  • 4
    प्रत्येक विराम चिह्न त्रुटि के लिए सही सुधार चुनें। रिपोर्ट की गई प्रत्येक त्रुटियों को ठीक करने के लिए, आपको विभिन्न विकल्प दिए जाएंगे, इसलिए सही चुनें। सुझाए गए शब्दों में से कोई एक चुनें, फिर बटन दबाएं "परिवर्तन"। यदि आप जानते हैं कि दस्तावेज़ में कई स्थानों पर आप एक ही गलती की हैं, तो बटन का उपयोग करें "सब कुछ बदलें" एक ही कार्रवाई में उन्हें ठीक करने के लिए
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि सही सुझाई गई सुधार क्या है, तो प्रश्न में शब्द के लिए वेब पर खोजें। सबसे परिष्कृत खोज इंजन आपको खोजे गए शब्द के सही प्रकार से शुरू होने वाले सटीक परिणाम देने में सक्षम होंगे।
  • 5
    संकेत दिए जाने पर, बटन दबाएं "ठीक" नियंत्रण प्रक्रिया को समाप्त करने के लिए स्कैन किए जाने वाले दस्तावेज़ में कोई त्रुटि न पाए जाने पर, आपको यह पुष्टि करने की आवश्यकता होगी कि वर्तनी जांच प्रक्रिया पूरी हो गई है। बटन दबाने के बाद "ठीक", आप नए परिवर्तन सहेज सकते हैं या काम जारी रखने के लिए स्वतंत्र होंगे। जब भी आप एक नई त्रुटि का पता लगाते हैं, तो आप एक नया वर्तनी जांच करने में सक्षम होंगे।
  • विधि 2

    मैनुअल कंट्रोल


    1
    लाल या हरे रंग में रेखांकित पाठ के लिए दस्तावेज की जांच करें जब किसी शब्द का लाल रंग से रेखांकित होता है तो इसका अर्थ है कि यह गलत तरीके से लिखा गया था। जब किसी वाक्य को हरे रंग में रेखांकित किया जाता है, तो इसका मतलब है कि प्रश्न में व्याकरण व्याकरणिक या वाक्यविन्यास बिंदु से गलत है। इस प्रकार की त्रुटियों को हाइलाइट करने के लिए पाठ के व्याकरण की जांच करने के लिए आवश्यक नहीं होगा, वे जैसे ही प्रतिबद्ध हैं, स्वचालित रूप से उन्हें हाइलाइट किया जाएगा। वर्ड के अधिकांश संस्करण स्वचालित रूप से सबसे सामान्य वर्तनी त्रुटियों को ठीक कर लेते हैं, लेकिन आपको अभी भी विराम चिह्न त्रुटियों को मैन्युअल रूप से सही करने की आवश्यकता हो सकती है
    • शब्द खिड़की के निचले भाग में, बाएं कोने के पास, आपको एक छोटी पुस्तक आइकन दिखाई देना चाहिए। एक चेक मार्क की विशेषता होने के कारण संकेत मिलता है कि दस्तावेज़ में कोई त्रुटि नहीं है। इसके विपरीत, एक "एक्स" लाल यह एक पॉप-अप त्रुटियों के सभी का पता चला और सुझाव सुधार शामिल खिड़की है माउस के साथ चयन किया जाना होगा।
  • 2
    सुझाए गए सुधार देखने के लिए, सही माउस बटन के साथ टेक्स्ट का चयन करें। सही माउस बटन के साथ चयन करके एक शब्द गलत (लाल रंग में रेखांकित) या हरे रंग में रेखांकित वाक्यांश के रूप में दर्शाया गया है, एक संदर्भ मेनू प्रदर्शित किया जाएगा जो प्रोग्राम द्वारा सुझाए गए सुधारों और रिश्तेदार कार्रवाई को सुझाएगा। आपको प्रश्न में शब्द या वाक्यांश में लागू किए जाने वाले संभावित सुधारों के लिए सुझावों की एक सूची दिखाई देनी चाहिए। आपको विकल्प चुनने की संभावना भी होगी "इस समय पर ध्यान न दें" या "सब कुछ अनदेखा करें"।
  • उदाहरण के लिए, शब्द लिखना "थलसेनाध्यक्ष" शब्द आपको शब्द से प्रश्न में शब्द को सही करने का सुझाव देगा "क्या", आपको सुधार दिखाने के अलावा "अराजकता", "क्या" और "मामला"।
  • 3
    सही सुधार चुनें सुझाए गए सुधार का चयन करें जो आपको सही लगता है प्रोग्राम स्वतः सही संस्करण के साथ गलत पाठ को प्रतिस्थापित करेगा। याद रखें कि जब आप सुनिश्चित नहीं हैं कि उपयोग करने के लिए सही फॉर्म क्या है, तो इसे सही तरीके से कैसे लिखना है, यह जानने के लिए प्रश्न में दिए गए शब्द के लिए वेब पर खोज करना अच्छा है।
  • 4
    सही तरीके से विराम चिह्न का उपयोग करना सीखें ध्यान रखें कि आप कौन से शब्द सबसे अधिक गलत तरीके से लिखते हैं कम और कम करने के लिए अपनी गलतियों पर अधिक ध्यान देने का प्रयास करें अपने व्याकरणिक ज्ञान को सुधारने का लक्ष्य खुद को निर्धारित करें, गलतियों से सीखने और उन्हें दोहराने से बचने के लिए खुद को तैयार करना। यदि आप ध्यान देते हैं कि आपके पास विशिष्ट कठिनाइयों हैं, तो एक व्याकरण नियमों और विराम चिह्नों के अपने ज्ञान को व्यापक बनाने के लिए एक अनुदेशात्मक पाठ का उपयोग करें।
  • टिप्स

    • पाठ की वर्तनी और व्याकरण की जांच करने के लिए, बस फ़ंक्शन कुंजी दबाएं "F7"।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com