फुटनोट कैसे बनाएं

नोट एक पाठ पृष्ठ के निचले भाग में अतिरिक्त जानकारी और उद्धरण प्रदान करने के लिए उपयोगी होते हैं। आमतौर पर, संपादकों गद्य प्रवाह को बरकरार रखने के लिए फ़ुटनोट में पैरेन्टेटिकल जानकारी डालने का सुझाव देंगे। फैसले के साथ प्रयोग किया जाता है, नोट एक पाठ के लिए एक उपयोगी जोड़ या उद्धरण उद्धरण का त्वरित तरीका हो सकता है।

कदम

विधि 1

उद्धरणों के लिए फुटनोट नोट्स का उपयोग करें
फुटेज नोट्स चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
फुटनोट डालने से पहले उल्लेख किए गए कार्यों की ग्रंथसूची लिखें पुस्तक के अंत में एक फुटनोट उद्धरण का संक्षिप्त संस्करण है नोट की सामग्री जो भी हो, हालांकि, पाठ लिखते समय संभवतः यह आखिरी चीज है। नोट्स दर्ज करने से पहले अपनी संपूर्ण रिपोर्ट, संदर्भों की सूची सहित, लिखें।
  • फुटेज नोट्स चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    उस वाक्य के अंत पर जाएं, जिस पर आप नोट्स डालना चाहते हैं। Microsoft Word में, संदर्भ टैब पर जाएं, `फुटनोट्स` समूह पर क्लिक करें और `सम्मिलित करें नोट` का चयन करें। एक संख्या दिखाई देनी चाहिए "1" वाक्य के दाईं ओर और एक संख्या "1" यह पहले पृष्ठ के निचले भाग में भी प्रदर्शित किया जाएगा। पाद लेख में, वह जानकारी टाइप करें जिसे आप जोड़ना चाहते हैं
  • किसी विराम चिह्न के बाद कर्सर को स्थान दिया जाना चाहिए। उस संख्या को जो नीचे से जुड़ा हुआ है, वाक्य के बाहर नहीं दिखना चाहिए, इसके अंदर नहीं।
  • अगर आपको पता नहीं है कि आपके वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम में नोट्स डालने के लिए मेन्यू कहां है, तो सहायता मेनू पर जाएं और नोट्स दर्ज करने से पहले एक खोज करें
  • फूटनोट्स चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    उद्धरण या संदर्भ देखें आप पाठ के बजाय अपने नोट्स निक्षिप्त प्रशंसा पत्र का उपयोग करना चाहते हैं, वे शामिल करना चाहिए: संपादक या लेखक, शीर्षक (इटैलिक में), संकलक, अनुवादक, संस्करण, नाम श्रृंखला के (मात्रा नंबर सहित), के स्थान पर प्रकाशन, प्रकाशन घर और प्रकाशन डेटा, और उद्धरण के पेज नंबर।
  • उदाहरण के लिए: रेजिनाल्ड डेली, टिकाऊ विकी उदाहरण: युग के माध्यम से (मिनियापोलिस: सेंट ओलाफ प्रेस, 2010), 115
  • फूटनोट्स चरण 4 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    किसी वेबसाइट के लिए एक पादलेख दर्ज करने के लिए, आपको निम्न जानकारी लिखनी होगी: वेबसाइट के लेखक या संपादक, वेबसाइट का शीर्षक (इटैलिक में), यूआरएल और पहुंच की तारीख।
  • उदाहरण के लिए: Reginald Daily, कालातीत विकी उदाहरण, http: //timelesswikihowexamples.html (जुलाई 22, 2011 का उपयोग)।
  • फूटनोट्स चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5



    अपने लेख या निबंध में अतिरिक्त नोट लिखकर रखें किसी भी स्थान पर जाएं जहां आपने किसी दूसरे स्रोत का संदर्भ दिया और इस प्रक्रिया को दोहराएं। एक ही स्रोत से संबंधित निम्नलिखित नोट्स में, उद्धरण का एक संक्षिप्त संस्करण का उपयोग करें। आपको लेखक या संपादक का नाम, एक छोटा शीर्षक (इटैलिक में) और संख्या या पृष्ठ संख्या लिखने की आवश्यकता होगी।
  • चाहे आप किस शैली का उपयोग करते हैं, नोट्स का उपयोग लेख में संदर्भों की अंतिम सूची की आवश्यकता को प्रतिस्थापित नहीं करता है, भले ही वे ज़रूरत से ज़्यादा ज़रूरतें हों उद्धृत कार्य के साथ विधायक प्रारूप में एक पृष्ठ और एपीए स्टाइल शीट के लिए एक ग्रंथसूची शामिल करें।
  • विधि 2

    सूचना स्पष्ट करने के लिए फुटनोट का उपयोग करें
    फूटनोट्स चरण 6 में शीर्षक वाली छवि
    1
    उन नोटों को जोड़ें, जो पाठकों को स्रोतों को स्पष्ट करते हैं। स्रोतों पर प्रकाशन संबंधी जानकारी के नोट्स में शामिल होने के बजाय, लेखकों ने अक्सर अतिरिक्त नोट या अस्पष्ट रूप से संबंधित जानकारी रखी, जिन्हें अक्सर सीधे अन्य उद्धृत स्रोतों से एकत्र नहीं किया जाता। डेविड फोस्टर वालेस, अपने लंबे उपन्यास "अनन्त जेस्ट" में, एक तरह से मजाक बनाने के लिए पृष्ठों के रूप में लंबे नोट का उपयोग करते थे। अकादमिक लेखन में, इसे कम से कम इस्तेमाल किया जाना चाहिए, लेकिन यादें या अन्य गैर-काल्पनिक गद्य शैली में इसका उपयोग आम है।
    • वैज्ञानिक लेखन सम्मेलनों के लिए, उन्हें अक्सर ऐसे अतिरिक्त शोध अध्ययनों के नोट्स में शामिल किया गया है जो इसी तरह के निष्कर्ष पर आए हैं, लेकिन अध्ययन में सीधे इसका उल्लेख नहीं किया गया है।
  • फूटनोट्स चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    छोटी रहें अगर किसी अध्ययन ने एक स्रोत का हवाला दिया है जो कि विकी हव लेख के बारे में बात करता है और इसे स्पष्ट करना चाहता है, तो संख्या के बाद नोट इस तरह दिख सकता है: "WikiHow के उदाहरणों को परिस्थितियों में पाठ को स्पष्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है जहां दृश्य संकेत प्राप्त करने में उपयोगी होगा। रेजिनाल्ड डेली, टिकाऊ विकी उदाहरण: माध्यम से युग (मिनियापोलिस: सेंट ओलाफ प्रेस, 2010), 115 "
  • फूटनोट्स चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    नोटों के इन प्रकारों का ध्यान से उपयोग करें लंबे व्याख्यात्मक नोट पाठक के लिए व्याकुलता का स्रोत हैं। यदि आप कई अतिरिक्त सूचनाओं के साथ मिलते हैं जिन्हें आपको पादलेखों में डाल दिया जाना चाहिए, तो लेख में कोई जगह ढूंढने पर विचार करें या अन्यथा लेख या निबंध की समीक्षा करें
  • संपादकों अक्सर अनुशंसा करते हैं कि सभी शैक्षणिक टुकड़ों में कोष्ठक में शामिल जानकारी को फुटनोट में रखा जाना चाहिए। गद्य की प्रगति पर विचार करें, "प्रवाह" लिखने की और देखें कि क्या चीरों को पेज के निचले भाग में बेहतर किया जा सकता है।
  • फूटनोट्स चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    नोट करें कि एक नोट उचित है। स्रोतों का उल्लेख करने के लिए नोट्स का उपयोग करने से पहले, अपने संपादक से जांचें कि यह सुनिश्चित करें कि आपको उनका उपयोग करना होगा आम तौर पर विधायक या एपीए दिशानिर्देश आम तौर पर एक स्रोत को एक नोट के बजाय कोष्ठक में उद्धृत करना पसंद करते हैं और अतिरिक्त जानकारी या सूचना के वैकल्पिक संदर्भ में इसे सीमित करते हैं। नोट्स केवल तब आवश्यक होने चाहिए जब आवश्यक हो
  • शिकागो शैली में, नोटों का उपयोग पैरेन्ट कोटेशन के स्थान पर किया जाता है और अधिक आम है
  • टिप्स

    • लिखना शुरू करने से पहले, अपने शिक्षक से पूछें कि आपका काम एपीए, विधायक या शिकागो शैली के अनुसार लिखा जाना चाहिए। फिर सुनिश्चित करें कि पूरे दस्तावेज़ और फुटनोट इस शैली के दिशानिर्देशों के अनुरूप हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com