कैसे एक भाव बनाने के लिए

ट्रेकानी शब्दावली के अनुसार, शब्द "साहित्यक डाकाज़नी", साहित्यिक अर्थों में, इंगित करता है "जो लोग अपने स्वयं के साहित्यिक या वैज्ञानिक या कलात्मक काम को प्रकाशित करते हैं या खुद को देते हैं - यहां तक ​​कि उन कामों के संदर्भ में भी जो कि स्रोत के संकेत के बिना स्वयं में डाला जाता है" । परिणामस्वरूप, आप अन्य लोगों के विचार, कार्य या शब्दों का उपयोग करते हैं जैसे कि वे स्वयं के थे, या स्रोत को पहचानने के बिना आप इन आरोपों को सिर्फ सही क्रेडिट देकर इस अपराध से बच सकते हैं। तीन मुख्य उद्धरण मोड को एपीए, विधायक और सीएमएस कहते हैं।

कदम

विधि 1

एपीए स्टाइल कोट करें
छवि शीर्षक उद्धरण एक उद्धरण चरण 1
1
अपने पाठ में उद्धरण बनाएं सीधे दूसरों की सामग्री का उपयोग करने के तुरंत बाद सही संदर्भ वाले कोष्ठकों को सम्मिलित करें। एपीए स्टाइल को लेखक और तारीख को इंगित करने की आवश्यकता होती है।
उदाहरण:
बिएनची (2013) में कहा गया है कि उद्धरण करना एक गंभीर परीक्षा हो सकता है।
इसका मतलब यह है कि यदि आप उस लेखक का नाम लिखते हैं जो आप उद्धृत करते हैं, तो आपको कोष्ठक में काम के प्रकाशन का वर्ष जोड़ना होगा।
  • छवि शीर्षक से उद्धरण एक उद्धरण चरण 2
    2
    एक लेखक के प्रकाशन उद्धरण। प्रकाशनों में पुस्तकों, समाचार पत्रों, अख़बारों के लेख, पत्रिकाओं आदि शामिल हैं।
    अपनी पुस्तक में, लेखक ने दावा किया कि "छात्रों को उद्धरण बनाने में समस्याएं होती हैं" (बिएनची, 2002, पी .32), लेकिन विस्तार से कारण की व्याख्या नहीं की।
    या
    बियांची (2002) ने कहा कि "छात्रों को उद्धरण बनाने में समस्याएं होती हैं" (पी .32), लेकिन विस्तार से कारण समझा नहीं था।
    लेखक का उपनाम, प्रकाशन का वर्ष और पृष्ठ संख्या (एक से पहले "पी।") कोट के बाद कोष्ठक में दिखना चाहिए। यदि आप अपने वाक्य में लेखक का नाम इंगित करते हैं, तो यह ब्रैकेट में प्रकाशन के वर्ष के बाद किया जाना चाहिए, जबकि उद्धरण को पृष्ठ संख्या द्वारा, ब्रैकेट्स में भी पालन करना चाहिए। अगर पुस्तक में कई लेखकों की संख्या होती है, तो उसी प्रक्रिया का पालन करें।
  • छवि शीर्षक उद्धरण एक उद्धरण चरण 3
    3
    विभिन्न लेखकों द्वारा लिखी गई पुस्तक का उद्धरण उद्धरण में लेखकों के उपनाम, प्रकाशन का वर्ष और पृष्ठ संख्या शामिल होना चाहिए।
  • किताब में, लेखकों ने कहा कि "उद्धरण बना बोरिंग हो सकता है" (बिएनची, फेरारी और रॉसी, 2013, पी .75)।
    या
    बिन्ची, फेरारी और रॉसी (2013) ने कहा है कि "उद्धरण बना बोरिंग हो सकता है" (पी 75)।
  • चित्र शीर्षक उद्धरण एक चरण 4 चरण
    4
    एक उद्धरण बनाएं, भले ही आपको लेखक नहीं पता। आपके टेक्स्ट में दर्ज बोली में लेखक के नाम का उपयोग करने के बजाय, तिथि के बाद प्रकाशन के शीर्षक का उपयोग करें।
  • एक अध्ययन ने यह तय किया कि "आकाश वास्तव में नीला है" ("स्पष्ट अवलोकन", 2013)।
  • चित्र का उद्धरण सीट ए कोटेशन चरण 5
    5
    एक वेबसाइट का उद्धरण यदि संभव हो तो, किसी वेबसाइट को उद्धृत करें जैसे कि वह कोई दस्तावेज़ था उस मोड का उपयोग करें जो आपको तिथि के बाद लेखक के नाम का संकेत देने के लिए कहता है।
    एक अन्य अध्ययन से पता चला कि "बादल सफेद हैं" ("अन्य स्पष्ट अवलोकन", तिथि के बिना, पैरा 7)।
    यदि आपके पास यह जानकारी नहीं है, तो ब्रैकेट में साइट शीर्षक का छोटा संस्करण उपयोग करें, साथ में "तिथि के बिना"। यदि किसी साइट पर कोई पृष्ठ संख्या नहीं है, तो पैराग्राफ से उस प्रश्न का संकेत दें, जिसमें से आपने बोली लगाई है "अनुभाग", उसके बाद संबंधित संख्या
  • चित्र का उद्धरण शीर्षक एक उद्धरण चरण 6
    6
    उद्धरण संचार या व्यक्तिगत साक्षात्कार निजी एक्सचेंज, जैसे ई-मेल और साक्षात्कार, को पुनर्प्राप्ति योग्य डेटा नहीं माना जाता है, इसलिए उन्हें नौकरी के अंत में ग्रंथ सूची में दर्ज नहीं किया जाना चाहिए।
    एक संदेश में, यह निर्धारित किया गया था कि "आकाश वास्तव में नीला है" (गियान्नी बिन्ची, ई-मेल, 23 ​​अगस्त 2013)।
    संबंधित जानकारी, अर्थात् स्रोत का नाम, प्रपत्र और संचार की तिथि, क्रॉस-रेफरेंस में शामिल है, आपके द्वारा उधार ली गई वाक्यांश के जितना करीब हो सके।
  • चित्र शीर्षक एक उद्धरण शीर्षक 7
    7
    एक ग्रंथसूची बनाएँ इस खंड में, निबंध में उल्लिखित सभी स्रोतों की सूची। यह सूची वर्णमाला क्रम में होनी चाहिए। ध्यान रखें कि प्रत्येक प्रविष्टि की पहली पंक्ति का पालन करने वाली सभी पंक्तियों को बाएं मार्जिन से 1.3 सेमी का अवकाश होना चाहिए।
  • एक पुस्तक के लिए जिसमें एक या अधिक लेखक हैं:
    उपनाम, नाम की शुरुआत (ब्रैकेट में वर्ष), पुस्तक का शीर्षक. प्रकाशन का स्थान: प्रकाशक

    यदि पुस्तक के कोई लेखक नहीं हैं:
    पुस्तक शीर्षक (वर्ष) प्रकाशन का स्थान: प्रकाशक

    एक वेबसाइट के लिए:
    उपनाम, वर्ष (प्रकाशन की तिथि) दस्तावेज़ का शीर्षक उस साइट का पता जहां से लिया गया था। यदि आपके पास कोई तारीख नहीं है, तो लिखें तिथि के बिना. यदि आप लेखक को नहीं जानते हैं, तो दस्तावेज़ का शीर्षक और तिथि बताएं।"
  • विधि 2

    एक विधायक शैली भाव बनाएं
    चित्र शीर्षक एक उद्धरण शीर्षक 8 चरण
    1
    आपके पाठ में उधार किए गए वाक्यांशों को संकेत देने के तुरंत बाद स्रोत के संदर्भ को ब्रैकेट में दर्ज करें। विशिष्ट मोड स्रोत के प्रकार पर निर्भर करता है, जिस पर आपने वाक्यांश खींचा है।
  • चित्र शीर्षक उद्धरण उद्धरणः चरण 9
    2
    आपके पाठ में, प्रसिद्ध लेखक (पुस्तक, पत्रिका, अख़बार आलेख, अखबार) द्वारा लिखित एक प्रकाशन का उद्धरण। किसी शब्द या वाक्यांश को उद्धृत करें, उसके बाद लेखक के नाम और कोष्ठकों में पृष्ठ संख्या। यदि आप सीधे लेखक के नाम का संदर्भ लें (उदाहरण के लिए, लिखें "तल देव ताली के अनुसार ..."), आपको उसे क्रॉस-रेफरेंस में जोड़ना नहीं पड़ता है
  • बीसवीं सदी की शुरुआत में, मिलान के खाद्य उद्योगों के कर्मचारी "वे अब मशीनरी से बंधे थे, और यह लिंक जीवन के लिए अंतिम होगा" (बियांची, 99)
    या
    गियान्नी बिएनची के मुताबिक, मिलान के खाद्य उद्योगों के कर्मचारियों को मशीनरी से जुड़ी हुई थी और यह लिंक जीवन के लिए रह जाएगा (99)
  • चित्र शीर्षक उद्धरण उद्धरणः चरण 10
    3
    आपके पाठ में, विभिन्न लेखकों द्वारा लिखे गए काम का उद्धरण। यदि अधिकतम तीन लेखकों का नाम होना चाहिए, तो उनके सभी उपनामों को वर्णक्रमानुसार ब्रैकेट्स में सूचीबद्ध किया जाता है, उसके बाद पृष्ठ संख्या। यदि आपको तीन से अधिक लेखकों का उल्लेख करना है, तो लेखक का उपनाम लिखें जो पहले वर्णमाला क्रम में प्रकट होता है, उसके बाद "और अन्य" और पृष्ठ संख्या से।
  • तीन या कम लेखकों
    लेखकों के अनुसार, "उद्धरण बना बोरिंग हो सकता है" (बिएनची, फेरारी और रॉसी, 45)।
    तीन से अधिक लेखकों:
    लेखकों के अनुसार, "विभिन्न स्रोतों का हवाला देते हुए भ्रम पैदा कर सकता है" (अलबर्टी एट अल।, 63)
  • चित्र का उद्धरण शीर्षक एक उद्धरण चरण 11
    4
    आपके पाठ में, एक स्रोत का उद्धरण जिसमें कोई ज्ञात लेखक नहीं है लेखक के नाम के स्थान पर, काम का एक छोटा शीर्षक का उपयोग करें
  • यदि आप से एक वाक्य उद्धृत करने की आवश्यकता है कैसे अच्छी तरह से उद्धृत और अन्य लेखकों की तुलना में बेहतर है:
    सूत्रों का उद्धरण परेशान हो सकता है क्योंकि "इसमें समय लगता है" (कैसे अच्छा उद्धरण, 72)
  • चित्र शीर्षक उद्धरण उद्धरण 12
    5
    आपके टेक्स्ट में, एक वेबसाइट का उद्धरण दें साइट के लेखक, साइट का नाम या ब्रैकेट में लेख का शीर्षक दर्शाता है। आपको पृष्ठ संख्या दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है।
  • आकाश नीला था, परन्तु "बादल सफेद थे" (स्पष्ट पर्यवेक्षण)



  • चित्र शीर्षक उद्धरण उद्धरण 13
    6
    अपने पाठ में, एक साक्षात्कार या व्यक्तिगत संदेश का उद्धरण ग्रंथ सूची के सूची में प्रकट होने वाली पहली सूचना दर्शाता है - आमतौर पर, यह साक्षात्कारकर्ता का उपनाम है
  • एक ई-मेल ने पुष्टि की है कि "आकाश वास्तव में नीला है" (ब्रियांकी)।
  • चित्र शीर्षक उद्धरण उद्धरणः चरण 14
    7
    ग्रंथसूची बनाएं इस खंड में, आपको उस प्रत्येक स्रोत के बारे में सभी ग्रंथ सूची संबंधी जानकारी की सूची चाहिए जो आपने दर्ज किया है या निबंध में उल्लिखित है। आप उन्हें वर्णानुक्रम से इंगित करना चाहिए
  • एक लेखक द्वारा लिखित एक किताब उद्धृत करने के लिए:
    उपनाम, नाम, पुस्तक का शीर्षक. प्रकाशन शहर: प्रकाशक, प्रकाशन का वर्ष प्रकाशन का एक माध्यम
    ध्यान दें: कागज की पुस्तकों के लिए प्रकाशन के माध्यम प्रेस है अन्य साधनों में वेब और रेडियो शामिल हैं
    विभिन्न लेखकों द्वारा लिखी गई पुस्तक का उद्धरण:
    उपनाम, वर्णमाला क्रम में पहले लेखक का पहला नाम, बाकी लेखकों के नाम और उपनाम के बाद। पुस्तक का शीर्षक. प्रकाशन शहर: प्रकाशक, प्रकाशन का वर्ष प्रकाशन का एक माध्यम
    एक किताब का उद्धरण आपको लेखक के बारे में नहीं पता है:
    प्रकाशन का शीर्षक. प्रकाशन शहर: प्रकाशक, प्रकाशन का वर्ष प्रकाशन का एक माध्यम
    किसी साइट पर एक पृष्ठ उद्धृत करने के लिए:
    "लेख का शीर्षक"। साइट का नाम. साइट (प्रायोजक या प्रकाशक) से संबद्ध संस्था / संगठन का नाम, संसाधन का निर्माण तिथि (यदि उपलब्ध है - अन्यथा, "तिथि के बिना")। प्रकाशन का एक माध्यम पहुंच की तिथि
    ध्यान दें: एन डी लिखिए यदि कोई प्रकाशन तिथि निर्दिष्ट नहीं है।
    एक निजी साक्षात्कार के लिए बोली:
    उपनाम, साक्षात्कारकर्ता का पहला नाम व्यक्तिगत साक्षात्कार तिथि।
    एक प्रकाशित साक्षात्कार के लिए उद्धृत:
    उपनाम, साक्षात्कारकर्ता का पहला नाम (साक्षात्कारकर्ता का नाम) के साथ साक्षात्कार प्रकाशन या कार्यक्रम (वर्ष): पृष्ठ संख्या (यदि उपलब्ध हो)। प्रकाशन का एक माध्यम
    एक व्यक्तिगत संदेश उद्धृत करने के लिए:
    उपनाम, उस व्यक्ति का पहला नाम जिसने इसे भेजा है। "संदेश का शीर्षक"। मेज़ो। तिथि।
  • विधि 3

    एक सीएमएस शैली भाव बनाओ
    चित्र का उद्धरण एक उद्धरण उद्धरण चरण 15
    1
    यदि आप अपने स्वयं के पाठ में नोटों के लिए फुटनोट या अंत पसंद करते हैं, तो सीएमएस शैली का उपयोग करें। यह शोध लेखों और निबंधों के लिए उपयोगी है, जिनमें कई स्रोत और उद्धरण हैं।
  • चित्र शीर्षक उद्धरण एक कदम चरण 16
    2
    तय करें कि आप फ़ुटनोट या एंडनोट का उपयोग करेंगे। प्रत्येक उद्धरण के बाद आप पाठ में बनाते हैं, आपको एक सुपरस्क्रिप्ट नंबर जोड़ना होगा (जैसे "²")। सुपरस्क्रिप्ट में प्रत्येक संख्या एक पादलेख या अंतिम फुटनोट को संदर्भित करता है। फ़ुटनोट प्रत्येक पृष्ठ के निचले भाग में पाए जाते हैं और उस काम के बारे में सभी ग्रंथ सूची संबंधी जानकारी शामिल करते हैं जिसे आप उल्लेख करना चाहते हैं। आखिरी नोट्स एक निबंध के अंत में प्रकट होते हैं - उनकी संरचना ग्रंथ सूची के समान होती है, भले ही उनके पास एक अलग स्वरूपण (यह निम्नलिखित अनुच्छेदों में चर्चा की जाएगी)।
  • चित्र शीर्षक उद्धरण उद्धरण 17
    3
    अपने पाठ में उद्धरण बनाएं बोली की लंबाई के बावजूद, अधिकतम संख्या दर्ज करने के बाद उसे दर्ज करें। यह संख्या तल पर दिखाई देने वाले फुटनोट से लिंक है
  • बीसवीं सदी की शुरुआत में, मिलान के खाद्य उद्योगों के कर्मचारी "वे मशीनरी से बंधे थे, और यह बंधन जीवन के लिए था"1
  • चित्र शीर्षक एक उद्धरण शीर्षक 18
    4
    एक फुटनोट या निबंध का अंत बनाएं इस तरह के नोट्स उसी प्रकार से स्वरूपित होते हैं यदि आप फ़ुटनोट का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो उन पृष्ठों के तल पर उन्हें व्यवस्थित करें जहां आपने शीर्ष संख्या का उपयोग किया है - इन नोट्स को केवल उस पृष्ठ पर रखा जाना चाहिए जहां ये संख्यात्मक संदर्भ स्थित हैं (प्रत्येक फुटनोट प्रत्येक के अनुरूप होना चाहिए संख्या का संकेत) यदि आप अंतिम नोट का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो उन्हें शीर्षक के अंतर्गत संबंधित पृष्ठ पर लिखें नोट्स. यह पृष्ठ निबंध का अंतिम होना चाहिए। उपयोग किए गए प्रत्येक नंबर के लिए आपके पास अंतिम नोट होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक उद्धरण एक कदम चरण 1 9
    5
    पुस्तक से एक उद्धरण के लिए एक पादलेख या अंतिम फुटनोट बनाएँ आपको निम्न जानकारी का संकेत होना चाहिए: लेखक का प्रथम नाम, उपनाम, पुस्तक का शीर्षक (प्रकाशन का स्थान: प्रकाशक: प्रकाशन का वर्ष), पृष्ठ संख्या
  • बीसवीं सदी की शुरुआत में, मिलान के खाद्य उद्योगों के कर्मचारी "वे मशीनरी से बंधे थे, और यह बंधन जीवन के लिए था"1


    1गियान्नी बियांची, जंगल (एडिटर रॉसी: 1 9 06), 99
  • चित्र का उद्धरण एक उद्धरण उद्धरण चरण 20
    6
    किसी वेबसाइट के लिए एक पादलेख या अंतिम फुटनोट बनाएं आपको निम्न जानकारी का संकेत होना चाहिए: नाम, उपनाम, "साइट के पृष्ठ का शीर्षक", संगठन जो इसके साथ या तिर्छा में साइट का नाम, प्रकाशन तिथि और / या पहुंच की तारीख (यदि उपलब्ध है)। यदि साइट में कोई लेखक नहीं है, तो निम्न का संकेत दें: "साइट के पृष्ठ का शीर्षक", संगठन जो इसे ध्यान रखता है या तिर्छा में साइट का नाम, प्रकाशन की तिथि और / या पहुंच (यदि उपलब्ध है), यूआरएल
  • एक लेखक की साइट का उदाहरण:
    गियान्नी बियांची, "उद्धरण स्रोत", इंजील के कट्टरपंथियों का संगठन, अंतिम 23 अगस्त 2013 को संशोधित, blacitandoblabla.com
    लेखक के बिना साइट का उदाहरण:
    "उद्धरण स्रोत", इंजील के कट्टरपंथियों का संगठन, अंतिम 23 अगस्त 2013 को संशोधित, blacitandoblabla.com
  • चित्र शीर्षक एक उद्धरण उद्धरण चरण 21
    7
    एक साक्षात्कार या व्यक्तिगत संचार के लिए एक पादलेख या एंडनोट बनाएं अगर यह एक अप्रकाशित साक्षात्कार है, तो यह निम्नलिखित को इंगित करता है: साक्षात्कारकर्ता का नाम (लेखक), लेखक के साथ बातचीत, तारीख। एक प्रकाशित साक्षात्कार के लिए, संकेत मिलता है: साक्षात्कारकर्ता का नाम, द्वारा साक्षात्कार साक्षात्कारकर्ता, कंपनी या संगठन का नाम, तिथि व्यक्तिगत संचार के लिए, निम्न जानकारी का संकेत दें: व्यक्ति का नाम, संचार का प्रकार, दिनांक।
  • अप्रकाशित साक्षात्कार:
    जियान्नी बिन्ची (संगीतकार), लेखक के साथ बातचीत, 23 अगस्त 2013।
    प्रकाशित साक्षात्कार:
    मारिया रोसी, अमानती डेला संगीत, 23 अगस्त 2013 द्वारा साक्षात्कार वाली ग्यानी बिएनची।
    व्यक्तिगत संचार:
    मारिया रोसी, अमानती डेला संगीत, 23 अगस्त 2013 द्वारा साक्षात्कार वाली ग्यानी बिएनची।
  • चित्र शीर्षक उद्धरण एक कदम चरण 22
    8
    उद्धृत कार्यों या ग्रंथ सूची की एक सूची बनाएं आपको दी विशिष्ट निर्देशों के आधार पर यह वैकल्पिक है। यह पृष्ठ कहा जाता है "कार्यों का उल्लेख" तभी आप उन स्रोतों को सूचीबद्ध करते हैं जो वास्तव में निबंध में उद्धृत करते हैं। यदि आप उन दोनों कार्यों की सूची में शामिल हैं जो आपने उन पाठ में वर्णित अनुसंधान के लिए उपयोग की थी और जिनका आपने उल्लेख नहीं किया है, तो इसका शीर्षक "ग्रन्थसूची"। सभी नौकरियों और स्रोतों की सूची को वर्णानुक्रमिक क्रम में होना चाहिए। रेफ़रल सामग्री को सूचीबद्ध करने के लिए, आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे स्रोत के लिए निर्दिष्ट विशिष्ट प्रारूप का पालन करें। यहां बताया गया है कि कैसे:
  • किताबें जो एक लेखक हैं:
    उपनाम, पहला नाम पुस्तक का शीर्षक. प्रकाशन का स्थान: प्रकाशक, प्रकाशन का वर्ष
    दो लेखकों के साथ पुस्तकें:
    उपनाम, प्रथम नाम और अंतिम नाम, प्रथम नाम पुस्तक का शीर्षक. प्रकाशन का स्थान: प्रकाशक, प्रकाशन का वर्ष
    अज्ञात लेखक के साथ स्रोत:
    पुस्तक का शीर्षक. प्रकाशन का स्थान: प्रकाशक, प्रकाशन का वर्ष
    एक लेखक की वेबसाइट:
    उपनाम, पहला नाम "वेब पेज का शीर्षक"। संगठन जो इसके साथ या इटैलिक में साइट के नाम से संबंधित है प्रकाशन और / या पहुंच की तिथि (यदि उपलब्ध हो) यूआरएल।
    अज्ञात लेखक के साथ साइट:
    "साइट पृष्ठ का शीर्षक"। संगठन जो इसके साथ या इटैलिक में साइट के नाम से संबंधित है प्रकाशन और / या पहुंच की तिथि (यदि उपलब्ध हो) यूआरएल।
    प्रकाशित साक्षात्कार:
    साक्षात्कारकर्ता का नाम, स्थान जहां साक्षात्कार हुआ, साक्षात्कारकर्ता का पहला और अंतिम नाम, तिथि।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com