कैसे एक Fantascientific पाठ लिखें

जुल्स वर्ने के दिनों के बाद से साइंस फिक्शन एक लंबा सफर तय किया है। यह पहले से कहीं अधिक जटिल और लोकप्रिय हो गया है। इस प्रकार का पाठ लिखना एक चुनौती है, लेकिन कुछ तत्वों को ध्यान में रखते हुए, आप एक उत्कृष्ट कहानी लिखने के लिए तैयार नहीं होंगे।

कदम

भाग 1

प्रेरणा खोजें
1
वैज्ञानिक विकास पर स्वयं को अपडेट करके शुरू करें विज्ञान कथा अक्सर वैज्ञानिक प्रगति पर आधारित होती है जो कि पहले से ही सार्वजनिक कल्पना को पकड़ लिया है। यदि आप कहने के लिए एक अच्छी कहानी ढूंढने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह नई वैज्ञानिक खोजों को चालू करना है। हाल ही के विज्ञान के आधार पर, आप कई पुराने क्लाइव से बच सकते हैं और दर्शकों के लिए कुछ रोमांचक लिख सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप Reddit पर "r / Futurology" का अनुसरण कर सकते हैं यह एक ऑनलाइन मंच है जो हाल के वैज्ञानिक विकासों के अनुसरण में है। सामग्री आपको भविष्य में कैसे दिख सकती है, इसके बारे में आपको कई विचार देनी चाहिए।
  • 2
    विज्ञान कथा के अच्छे उदाहरण पढ़ें क्लासिक्स से प्रेरणा खींचने से आपको अपना काम लिखने में भी मदद मिल सकती है। डरो मत, यह आपको कम मूल करने के लिए धक्का दे सकता है: अन्य लोगों से पढ़ना आपको बहुत कुछ सिखा सकता है कि क्या काम करता है और जो उपन्यास में काम नहीं करता। आप यह भी सीख सकते हैं कि एक विज्ञान कथा पुस्तक कैसे खेलनी चाहिए, जिससे आप यह चुन सकते हैं कि सामान्य सौंदर्य का सम्मान करें या इसे विकृत करें।
  • पढ़ने के लिए सुंदर किताबें शामिल हैं "ड्यून", "क्या एंड्रॉइड बिजली भेड़ का सपना देखते हैं?" (जिसमें से फिल्म को अनुकूलित किया गया था "ब्लेड रनर") "शिकारी के लिए गेलेक्टिक गाइड" और "इसहाक असिमोव का सबसे अच्छा"।
  • अन्य प्रकार के विज्ञान कथाओं की भी कोशिश करें यह एक बहुत जटिल शैली है, जिसमें विभिन्न उप-श्रेणी शामिल हैं। आप सबसे मजबूत विज्ञान कथा, लाइटर, स्टीम्पंक, स्पेस ओपेरा, साइबरपंक और पोस्ट-एपोकैलिप्टिक साइंस फिक्शन को पढ़ने की कोशिश कर सकते हैं।
  • 3
    वर्तमान घटनाओं का निरीक्षण करें सर्वश्रेष्ठ विज्ञान कथा हमें उस दुनिया के बारे में कुछ सिखाती है जिसमें हम रहते हैं। कभी-कभी जब घटनाएं बहुत करीबी होती हैं, तो एक भावनात्मक रूप से जुड़ा होता है और एक तर्कसंगत तरीके से चीजों को देखने के लिए संघर्ष कर रहा है। जब आप अन्य ग्रहों पर सेट एलियंस की कहानियों में समाचार सम्मिलित करते हैं, तो विचारों को समझना और समझना आसान हो जाता है। यह वर्तमान घटनाओं से प्रेरणा लेता है, जिन्हें आप सबसे महत्वपूर्ण या दिलचस्प मानते हैं और कहती हैं कि यह उन पूर्वाग्रहों से वंचित है जो लोगों की हो सकती है।
  • उदाहरण के लिए, क्लासिक "ड्यून" वह द्वितीय विश्व युद्ध के बाद मध्य पूर्व में संघर्ष की वास्तविकता में बोलता है, इस तरह रेगिस्तान के निवासियों के लोगों को आधुनिक पाठकों के दृष्टिकोण के बारे में बेहतर ढंग से समझने के लिए कहा गया है।
  • 4
    संदेश के लिए संचार के लिए खोजें आप एक संदेश के बारे में भी अपनी कहानी बना सकते हैं, जिसे आप जनता में वितरित करना चाहते हैं यह एक किताब लिखने का एक शानदार तरीका हो सकता है, क्योंकि यह आपको एक तरह से और लक्ष्य प्रदान करता है जब आपकी कहानी वास्तव में एक दिशा में जाती है और उसका अंतिम अर्थ होता है, तो कुछ ऐसा होता है जो पाठक प्राप्त कर सकता है, प्रभाव पड़ना बहुत आसान होता है।
  • उदाहरण के लिए, आप चाहते हैं कि आपके पाठकों को यह समझने की आवश्यकता हो कि कितना दुःख एक विषैला लग रहा है फिर आप एक अंतरिक्ष एडमिरल की कहानी लिख सकते हैं जो अपनी पत्नी की प्रतिष्ठा को बचाने के लिए अपने करियर की धमकी देता है, जो कि साम्राज्य के साथ विश्वासघात में मर गया, लेकिन वह भी मर गया।
  • भाग 2

    अपनी दुनिया का निर्माण
    1
    अपनी दुनिया को आकर्षित करें ताकि हम संबंधित कर सकें। विज्ञान कथा अक्सर हमारी दुनिया की तुलना में पूरी तरह से अलग दिखती है। कई लोगों के लिए, ऐसी दुनिया को समझना और समझना मुश्किल है, जो अपने आप से बहुत अलग है। यदि आप चाहते हैं कि आपकी कहानी कई लोगों के लिए प्रयोग करने योग्य हो, तो कुछ अच्छी तरह से लिखिए जो हम जानते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आपका नायक एक पेड़ के लोगों की दौड़ में शामिल हो सकता है। हालांकि, वह अभी भी एक आत्मा दोस्त खोजने की असंभव से परेशान हो सकता है
  • 2
    असली विज्ञान का सावधानीपूर्वक पालन करें बेशक, साइंस फिक्शन में बहुत सारी उपन्यास शामिल हैं इसमें कुछ भी गलत नहीं है हालांकि, यदि आपके विज्ञान कथा का विज्ञान सार्वजनिक ज्ञान से बहुत दूर है, तो यह विश्वसनीय नहीं होगा। यह भी बुरे लेखन के रूप में माना जा सकता है, क्योंकि कभी-कभी उपन्यासों के नकली विज्ञान का उपयोग कथा की समस्याओं को हल करने के लिए किया जाता है। अपने पाठकों को अपनी शैली में खामियों को खोजने के लिए एक बहाना मत दो: पूरी तरह से विज्ञान को त्याग नहींें।
  • इसका सबसे अच्छा उदाहरण रेडियोधर्मी मकड़ी का काटने है। जब स्पाइडरमैन की कल्पना की गई थी, बहुत कम विकिरण के बारे में जाना जाता था। वैज्ञानिकों ने सभी प्रकार के परिणाम प्राप्त करने के लिए लग रहा था और पता नहीं था कि बाद में क्या हो सकता था। हालांकि, अब यह ज्ञात है कि विकिरण की एक विशाल मात्रा में आपको विभिन्न गतियों पर मारने की अधिक संभावनाएं हैं। कोई सुपर पावर या तीव्र विकास नहीं है रेडियोधर्मी मकड़ी के काटने के बारे में नहीं लिखना
  • 3
    अपने आप को कुछ बुनियादी भाषाई नियम दें यदि आप अपनी कहानी में एक विदेशी या काल्पनिक भाषा का उपयोग कर रहे हैं, तो उस भाषा के ध्वनियों और कार्यों के बारे में नियमों को स्थापित करने के लिए उपयोगी हो सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एल्वीस के साथ टॉलिकिन जैसी विज्ञापन हॉक भाषा बनाना है, लेकिन केवल यह कि पाठक की विश्वसनीयता का निलंबन उपन्यास में भाषा की जड़ से मदद करता है।
  • उदाहरण के लिए, आप एक वाक्य की तरह नहीं चाहते हैं "ब्रैक ड्रेक कैगाश से मुलाकात हुई" और फिर "लाई कलाई ओओरो सीता एआई" एक ही भाषा में हालांकि वे नकली हैं, वे स्पष्ट रूप से एक ही भाषा से अलग हैं (कई व्यंजन हैं, दूसरे के पास कई स्वर हैं)। यह आपकी भाषा के लक्षण वर्णन को भी नष्ट कर सकता है। कल्पना करो अगर क्लिंगन और एलविश मिश्रित थे।
  • 4
    संस्कृति का निर्माण यदि आपकी कहानी एक विदेशी दुनिया या बहुत अलग धरती पर सेट है, तो आप उस लोगों या ग्रह की संस्कृति विकसित करने के बारे में सोच सकते हैं। जब आपकी कहानी समकालीन के समान होती है, तो पाठक को लगता है कि संस्कृति भी समान है। हालांकि, यदि आपके एलियंस लेडी गागा के बारे में बात करते हैं, तो पाठक को उस दुनिया में पूरी तरह से डूबने का एक कठिन समय होगा।
  • विचार करने वाली चीजें सामान्य हैं: संगीत, कला, व्याख्यान और धर्म आप इतिहास और राजनीति के बारे में भी सोच सकते हैं, और इन क्षेत्रों में हुए परिवर्तनों में जाति, लिंग समानता और अन्य सामाजिक कारकों पर प्रभाव पड़ सकता है जो दैनिक जीवन से भरा है।
  • 5



    सेटिंग्स बनाएँ विज्ञान कथा के मुख्य तत्वों में से एक है पाठक की धारणा, जैसे कि वह अपनी दुनिया को और अधिक दिलचस्प बना देता है इसका अर्थ यह है कि पाठक का ध्यान कैप्चर करने के लिए पर्याप्त गहराई के साथ आपको आकर्षक दुनिया बनाने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करना होगा।
  • भूविज्ञान, पारिस्थितिकी, मौसम, शहर, ग्रामीण क्षेत्रों और जाहिरा तौर पर गैर-स्थलीय स्थानों, जहाजों और स्टेशन जैसी चीजों के बारे में सोचें। कुछ भी कहानी सुधारने में मदद करता है उन जगहों पर काम करने के बारे में सोचें और इसी प्रकार के वातावरण में पाए जाने वाले समस्याओं के प्रकार
  • उदाहरण के लिए, "ड्यून" फ्रैन हर्बर्ट द्वारा एक रेगिस्तान ग्रह की छवि के साथ पाठकों को आकर्षित करने का प्रबंधन करता है। रेत के विशाल, चट्टानी पहाड़ों, विशाल कीड़े और भूमिगत महासागर एक जादुई सनसनी पैदा करते हैं जो साजिश को और अधिक आकर्षक बना देता है
  • आपकी कहानी की स्थापना के साथ संगति भी साजिश को अधिक आकर्षक और विश्वसनीय बना देगा। आप एपोकैलिसपीएस नाउ जंगल के आगे कभी भी ऐलिस के वंडरलैंड नहीं डाल पाएंगे, और यदि आपने किया है, तो आपको इसे साजिश के साथ पूरी तरह से बनाना होगा।
  • भाग 3

    इतिहास का विकास
    1
    अपना संघर्ष चुनें संघर्ष एक कहानी में सबसे महत्वपूर्ण इंजनों में से एक है और आप किस प्रकार की कहानी को बताना चाहते हैं, इसके आधार पर चुनने के लिए विभिन्न प्रकार के संघर्ष हैं। टकराव का प्रकार पाठक को बहुत कुछ इंगित करता है कि आप अपने पाठ में क्या महत्वपूर्ण मानते हैं और आप किस संदेश को प्राप्त करना चाहते हैं, इसके संबंध में।
    • संघर्ष के प्रकार का एक उदाहरण है "मैन बनाम प्रकृति"। इस तरह की कहानी, जो एक विदेशी ग्रह पर छोड़ दी गई एक महिला की चिंता कर सकती है, आमतौर पर जीवन के सभी क्लासिक चुनौतियों के खिलाफ हमारे प्रयासों का पालन करती है।
  • 2
    अपने विवरण की आवाज़ को परिष्कृत करें एक किताब लिखने का मतलब तकनीकी तौर पर सही वाक्यों को लिखना और कहानी कहने का मतलब नहीं है।
  • एक कथा बिंदु (पीडीवी) चुनें कथा पीडीवी चरित्र है जो कहानी को बताती है आप पहले, दूसरे और तीसरे व्यक्ति के बीच चयन कर सकते हैं यह आपकी कहानी के सफल होने में पर्याप्त अंतर निर्धारित करेगा। इसके अलावा, यह आपके द्वारा साझा किए जाने और अपने पाठकों को छिपाने में एक प्रमुख भूमिका निभाएगा। उदाहरण के लिए, पहले व्यक्ति के बयान को दूसरे व्यक्ति के विचारों को नहीं पता होगा आप पाठक से जानकारी छिपाने के लिए इस तकनीक का उपयोग कर सकते हैं, ताकि केवल आवश्यक वस्तु का पता लगा सकें
  • एक कथा का समय चुनें आपकी कहानी अतीत, वर्तमान या भविष्य में निर्धारित की जा सकती है वे एक ही किताब में एक साथ कुछ अध्याय और एक दूसरे के साथ एक साथ रह सकते हैं (अतिरंजना, हालांकि, सलाह नहीं दी जाती है)। प्रत्येक विकल्प पेशेवरों और विपक्षों को निर्धारित करता है
  • एक कथा आवाज चुनें यह कहानी जिस तरह से बताई गई है क्या यह बयान के अनुसार कहा गया है? क्या यह पत्र (ई-मेल, पत्रों से अधिक) है? बयान विश्वसनीय या अविश्वसनीय है?
  • 3
    एक शैली के लिए छड़ी एक कथा शैली उन शब्दों के बारे में है जो आप अपनी कहानी बताने के लिए चुनते हैं। अब, कई लोग पहले से ही करते हैं, लेकिन यह जांचने के लिए उपयुक्त है कि शैली पूरी किताब में है। ऐसा विशेष रूप से होता है जब आप समय की एक विस्तारित अवधि में लिखते हैं, क्योंकि आप विभिन्न भावनाओं और विभिन्न अनुभवों के माध्यम से जा रहे हैं। चाहे आप कहानी कैसे बताते हैं, शैली को स्थिर होना चाहिए, या अधिकतर मामूली परिवर्तन से गुजरना चाहिए जो संदर्भ में फिट हो।
  • अपनी कहानी पढ़ें और विभिन्न वर्गों की तुलना करें। इसे एक अजीब तरह से बताया गया है, जैसे "शिकारी के लिए गेलेक्टिक गाइड"? या गंभीरता से, के रूप में में "ड्यून"? क्या पात्रों को शेक्सपियर की शैली या 80 के दशक की फिल्मों में किशोरों के रूप में बताया जाता है?
  • 4
    एक संरचना चुनें एक कहानी की संरचना यह निर्धारित करती है कि व्यापक दृश्य से, यह कैसे बताया गया है। इसे देखने का सबसे आसान तरीका यह है कि यह एक शो के कृत्यों के रूप में कल्पना करता है, क्योंकि कई उपन्यासकार अभी भी अपनी कहानियों में इस प्रारूप का उपयोग करते हैं। आपके पास पहला खंड (परिचय), दूसरा (विकास) और तीसरा (निष्कर्ष) होगा। अब, विकल्प निश्चित रूप से इस विशेष संरचना से बहुत अधिक हैं, लेकिन यह सबसे व्यापक है
  • वर्णित एक को कहा जाता है "3 कृत्यों में संरचना"। वे 2 या 4 कृत्यों में भी मौजूद हैं, चक्रीय (मोनोमिटस या "हीरो की यात्रा"), या गैर रेखीय
  • तो हम उदाहरण के लिए कहते हैं कि आप 4 कृत्यों में ढांचे की कोशिश करना चाहते हैं। यह 3 में से एक के बराबर होगा, लेकिन परिचय और निष्कर्ष के बीच आप प्रश्नों के हितों को स्थापित करने के लिए एक कार्य करेंगे और दूसरा संघर्ष को विकसित करने के लिए।
  • 5
    अच्छा ताल रखें लय गति का प्रतिनिधित्व करता है जिसके साथ इतिहास की महत्वपूर्ण घटनाएं होती हैं। कल्पित कथा के किसी भी काम के लिए लय आवश्यक है, और विज्ञान कथा के लिए और भी बहुत कुछ (आमतौर पर 100,000 शब्दों के साथ, अन्य शैलियों की तुलना में अधिक लंबा)। यदि गति धीमी है, तो पाठक ध्यान केंद्रित करने के लिए संघर्ष कर सकता है: बहुत धीमी गति या तीव्रता खिलाड़ी को वर्णों के साथ पहचानने से रोक सकती है।
  • यदि आप ताल के साथ कठिनाई हो, तो एक लाइनअप तैयार करें अपनी कहानी को 3 कृत्यों में तोड़ दें, फिर प्रत्येक कार्य को 3 तारों में तोड़ दें प्रत्येक चाप को 3 महत्वपूर्ण कार्यों या घटनाओं में विघटित किया जाता है। उदाहरण के लिए, में "स्टार वार्स" एक कट्टर हो सकता है "डूड्स को जवा ने कब्जा कर लिया है, ल्यूक ने लिया के संदेश को खोजा है, ल्यूक ओबी वान को मिलता है" या "ल्यूक डेथ स्टार में प्रवेश करता है, ल्यूक लीया बचाता है, ओबी वान मर जाता है"।
  • 6
    का प्रयोग करें "हीरो की यात्रा"। एक आखिरी टूल जिसका उपयोग आप कर सकते हैं वह हीरो की यात्रा है (कभी-कभी मोनोमिटो कहा जाता है)। यह सिद्धांत है, प्रसिद्ध पौराणिक कथाविद् जोसेफ कैम्पबेल द्वारा की गई, कि सभी कहानियां मूलतः एक ही कहानी हैं। कई अच्छी कहानियां एक मूल स्वरूप में फिट नहीं होती हैं, और आप इस सिद्धांत को एक कंकाल के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं, जहां से आपकी साजिश परेशानी में दिखती है।
  • मोनोमेटिक मूल बातें आपको परिचित होने चाहिए। नायक एक सामान्य जीवन जीता है, जब अचानक कुछ बदलाव होता है और अज्ञात में प्रवेश करने के लिए मजबूर हो जाता है। नायक पात्रों की एक श्रृंखला को पूरा करता है, परीक्षणों को पास करना होगा, लेकिन अंततः वह एक बड़ी चुनौती जीतने के लिए उपयोग कर सकते हैं कुछ सीखता है एक बार यात्रा पूर्ण हो जाने के बाद, आप अपने दैनिक जीवन में एक नए सिरे से सामान के अनुभव के साथ वापस आ सकते हैं।
  • टिप्स

    • आप विभिन्न विचारों को जोड़ सकते हैं, जिससे आप अपनी पुस्तक का निर्माण करेंगे - आपको एक का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है
    • असंभव तथ्यों को लिखने से डरो मत। विज्ञान आधार है, लेकिन यह भी कल्पना है, इसलिए आप तथ्यों से थोड़ा अलग कर सकते हैं। सबसे बड़ी चुनौती पात्रों की विश्वसनीयता है।
    • हम सब जानते हैं कि भौतिक कानूनों का उपयोग करने के लिए मजबूर महसूस न करें आविष्कार की दुनिया में कई विज्ञान कथाएं सफल हुई हैं
    • आपके दर्शकों को वास्तविक विज्ञान के बड़े उल्लंघन को स्वीकार करना होगा। इसे सावधानी से चुनें और अपनी पुस्तक में अन्य सभी शानदार घटनाओं और तकनीकों को समझाने के लिए इसका इस्तेमाल करें। आप यहां तक ​​कि भौतिक कानूनों को बदलने से भी दूर हो सकते हैं - कुंजी एक महत्वपूर्ण अंतर स्थापित करना है, लेकिन इतना है कि वर्तमान तकनीक दिखाई नहीं दे रही है
    • शुरू होने से पहले बहुत सी विज्ञान कथा पढ़ें कुछ मॉडलों शुरुआती के लिए पालन करने के लिए मेडलिन ल Engle, माइकल क्रिच्टन, गर्थ निक्स, रॉबिन कुक, फिलिप पुलमैन, मार्गरेट पीटरसन हैडिक्स और जेम्स पैटरसन (: इन लेखकों में से कुछ भी अन्य विधाओं में पुस्तकें लिखना टिप्पणी) कर रहे हैं। अधिक अनुभवी खिलाड़ी के लिए, हम फ्रैंक हर्बर्ट, इओइन कॉफर, इसहाक असिमोव, आर्थर सी क्लार्क, ओर्सन स्कॉट कार्ड, स्टीवन बैक्सटर, रे ब्रैडबरी, रॉबर्ट ए Heinlein सलाह देते हैं।
    • अपनी दुनिया का वर्णन करने में, सुनिश्चित करें कि दुनिया को स्पष्ट रूप से वर्णित किया गया है और यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि पाठक आसानी से उनके सिर में कल्पना कर सकते हैं।
    • इस तरह एक भड़ौआ लिखने से डरो मत। कभी भी सबसे अच्छा विज्ञान कथा पुस्तकों में से एक, "शिकारी के लिए गेलेक्टिक गाइड", यह वास्तव में एक पैरोडी है
    • आप जो लिखते हैं उसका अध्ययन करें उदाहरण:
    • कभी नहीं एक आदमी खुली जगह में पृथ्वी की अंतरिक्ष सूट ले, लेकिन ग्रहों या अज्ञात वायुमंडल के साथ चांद पर भी जाने (जब तक यह सुपरमैन नहीं है - यह एक सांसारिक नहीं है, वास्तव में)। एक पृथ्वीमैन को पृथ्वी और अन्य दिव्य निकायों पर समान वायुमंडल के साथ अपने सूट को दूर करना चाहिए।
    • केवल तारे अपने ही प्रकाश से चमकते हैं ग्रह, क्षुद्रग्रह और प्राकृतिक उपग्रह केवल परिलक्षित प्रकाश में चमकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपका नायक (या एक माध्यमिक चरित्र) एक वैज्ञानिक है, तो सुनिश्चित करें कि यह किसी भी वैज्ञानिक जानकारी का संसाधन नहीं है। विज्ञान कई विषयों को शामिल करता है इसका अर्थ है कि जीवविज्ञानी रोबोट के बारे में कुछ भी नहीं जानता है, और इसके विपरीत। अपनी विशेषज्ञता स्थापित करें और उस क्षेत्र को अपने ज्ञान को सीमित करें आप अन्य क्षेत्रों के बारे में कुछ जानते हैं, लेकिन आपके पास एक क्वांटम भौतिक विज्ञानी नहीं होना चाहिए जो जहरीली विदेशी पौधों पर सलाह देता है। अगर आपको अपने वैज्ञानिक को बनाना है "सर्वज्ञ", सुनिश्चित करें कि वह किसी भी क्षेत्र में विशेषज्ञ नहीं है।
    • कई विज्ञान कथा लेखक सोचते हैं कि नायक एक वैज्ञानिक प्रतिभा होना चाहिए। यह सच नहीं है। यहां तक ​​कि सामान्य लोग ठीक हैं।
    • एक वैज्ञानिक जरूरी एक अभियंता नहीं है। एक वैज्ञानिक प्रमेयों को तैयार कर सकता है इंजीनियर निर्धारित करता है कि क्या कुछ बनाया जा सकता है। नवनिर्मित कण सिद्धांत के आधार पर तंत्र को भौतिक विज्ञानी बनाने न करें। उन्नत इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग भौतिक विज्ञानी के सामान्य ज्ञान का हिस्सा नहीं बनना पड़ता है।
    • जब आप रोकते हैं, हार न दें कुछ समय छोड़ो। यदि आप हार मानते हैं, तो आप इसे पछतावा करेंगे
    • अन्य लेखकों से प्रेरित हो, लेकिन अपने विचारों को चोरी न करें यह तकनीकी तौर पर साहित्यिक चोरी नहीं हो सकता, लेकिन कुछ समय बाद एक विचार स्पष्ट हो जाता है। एविता।
    • असली विज्ञान सभी नाटकीय नहीं है इसमें कई कागजी कार्रवाई, शोध, प्रथाओं और नौकरशाही शामिल हैं और कई वैज्ञानिकों ने शाम को लौटने के घर और सामान्य जीवन, परिवार, शौक, प्यार, दोस्तों, बिल और बंधक भुगतान किया है, और सभी हमारे पास सब से निपटने के लिए। नहीं सभी वैज्ञानिक रीड रिचर्ड्स या बर्नार्ड क्वाटर्मस जैसे आकर्षक साहसी हैं। इसके अलावा, यह जुनूनी और परेशान पागल वैज्ञानिक या बेवकूफ की प्राचीन छवि से बचा जाता है। वैज्ञानिक अपने क्षेत्र के बारे में भावुक हैं
    • विज्ञान से बहुत ज्यादा नहीं रुकें आपको लोगों को विश्वास करने की एक सीमा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com