कैसे एक अच्छा बनावट लिखने के लिए

एक अच्छी कहानी रीडर के लिए एक मनोरम तरीके से विचारों को व्यवस्थित करने पर आधारित है। ये भी दिशानिर्देश हैं जो लेखक को यह सुनिश्चित करने में मदद करते हैं कि वह सभी विचारों और पात्रों को खोला न जाए, जो पुस्तक लिखते समय आकार लेना शुरू करते हैं। नीचे एक मूल कहानी बनाने के तरीके पर एक सरल मार्गदर्शिका है।

कदम

एक अच्छा प्लॉट लिखें 1 शीर्षक छवि
1
बुद्धिशीलता बनाएं इस बिंदु पर, एक अच्छी नोटबुक विचार प्रवाह बनाने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। लंबे वाक्य, मुक्त शब्दों या पूरे पैराग्राफ लिखना उपयोगी है, क्योंकि जब आप असली साजिश तैयार करते हैं तब सब कुछ उपयोगी हो सकता है। पढ़ना भी बहुत महत्वपूर्ण है, प्रेरणा का मुख्य स्रोत होने के बावजूद, भले ही फिल्म, टेलीविजन, पेंटिंग और यहां तक ​​कि लोग प्रेरणादायक हो सकें।
  • एक अच्छा प्लॉट लिखें
    2
    अवधारणाओं और विचारों को जोड़ने शुरू करें एक बार जब आपको लगता है कि साजिश का निर्माण शुरू करने के लिए आपके पास पर्याप्त विचार हैं, तो उन्हें एक साथ शामिल करें। डायग्राम इस प्रक्रिया के लिए बहुत उपयोगी हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास अनानास और हाथी हैं, तो आप एक हाथी खाने को अनानास खा सकते हैं
  • एक अच्छा प्लॉट लिखें
    3
    अपने पात्रों को रेखांकित करें इस चरण में वर्ण बहुत सरल और बहुत समान हैं। आपको अब उनके निर्माण के बारे में ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए, लेकिन इतिहास में उनके कार्य के बारे में। नायक कौन है? बुरे आदमी कौन है? क्या कहानी एक बुराई है? यदि हां, तो क्या यह भयानक है या क्या यह सिर्फ उपद्रव है? ये प्रश्न इस बिंदु पर पूछे जाने वाले हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा प्लोट लिखें चरण 4
    4
    साजिश के प्रकार को चुनें। यद्यपि बहुत ही प्रस्तुत नहीं किया गया है, कुछ भूखंड रैखिक नहीं होते हैं, वे टाइम मशीन की तरह साधनों की आवश्यकता के बिना समय-समय पर आगे जा सकते हैं। यदि आप इस तरह से एक साजिश लिखने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि प्रत्येक टुकड़ा बाकी के साथ कालानुक्रमिक अनुरूप है। आप यह नहीं लिखना चाहते हैं कि नायक गुफा (भविष्य में) में था और फिर उस स्थान पर वापस जाकर उसे अपने बगीचे में मिला। गैर-रेखीय फ्रेम में, भ्रम से बचने के लिए पुस्तक के अंत तक समय के संदर्भ को भूलना बेहतर होता है।
  • इमेज शीर्षक एक अच्छा प्लोट लिखें चरण 5
    5
    सेटिंग की कल्पना करो साजिश को कहीं जगह लेना होगा, इसलिए यह जगह उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी इसकी विशेषताओं के रूप में। आप एक असली जगह में कहानी सेट करने के लिए जा रहे हैं, यह आसान हो जाएगा, क्योंकि आप बस छोटे टुकड़े की कल्पना, आप बड़ी तस्वीर पर ध्यान दिया जाएगा नहीं, यह देखते हुए वास्तव में पहले से ही है कि वहाँ और आप अगले चरण पर जा सकते हैं। यदि आपकी कहानी एक काल्पनिक स्थान पर होती है, तो इसके बारे में पढ़ें।
  • इमेज शीर्षक एक अच्छा प्लोट लिखें चरण 6
    6
    खरोंच से सेटिंग बनाना एक नई सेटिंग बनाने के लिए आपको हर एक विस्तार की कल्पना करनी होगी। छोटी चीज़ों को मत भूलें जैसे अक्षर जहां काम करते हैं या वे कैसे सड़कों पर चलते हैं, क्योंकि भविष्य के लिए वे बहुत महत्वपूर्ण हो सकते हैं। संभवतः आपके द्वारा आमतौर पर अधिक से अधिक विवरण प्राप्त होंगे, लेकिन हमेशा की तरह कम से कम होना बेहतर होता है विज्ञान कथा और काल्पनिक कहानियों में, दुनिया को नियंत्रित करने वाले भौतिक विज्ञान जैसे मुद्दों, समाज के स्तरीकरण और औसत व्यक्ति को महत्वपूर्ण समस्याओं के रूप में माना जाता है।
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा प्लोट लिखें चरण 7
    7
    वर्णों को अंतिम रूप दें यहां बताया गया है कि आप वास्तव में अपने अक्षर कैसे बनाते हैं, न कि अनचाही चीज़ों को छोड़कर। सेटिंग बनाने के साथ, आपको ज़रूरत से बहुत अधिक मिलेगा, लेकिन भविष्य में फिर से समान अक्षरों का उपयोग करने पर यह उपयोगी हो सकता है। एक बार फिर, एक नोटबुक वर्णों को यथासंभव अधिक विकसित करने के लिए उपयोगी होगा। अपने आप से पूछें जैसे "आप ऐसा क्यों पहना जाता है?" और अपना जवाब लिखें। विचार करें कि एक अच्छा चरित्र है जो समय के साथ विकसित होता है, इसलिए इसे यथासंभव लचीला बनाने की कोशिश करें (इसे ज़्यादा नहीं किया जा सकता है, अन्यथा यह अपनी पसंद के असुरक्षित दिखाई देगा) मैत्री या रिश्तेदारी जैसे वर्णों और कनेक्शनों के बीच संभावित बातचीत की कल्पना करने का प्रयास करें। प्रत्येक चरित्र से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करें
  • एक अच्छा प्लॉट लिखें
    8
    कारण समझें हर कार्रवाई में एक प्रतिक्रिया होती है, इसलिए कोई यादृच्छिक घटना नहीं है (जब तक कि अंत सभी चीजों की यादृच्छिकता को साबित नहीं करना है)।
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा प्लॉट लिखें 9
    9
    एक संघर्ष चुनें इस बिंदु पर आप शायद पहले से ही लिखना शुरू कर चुके हैं, भले ही यह अनिवार्य नहीं है, इसलिए आपको मुख्य संघर्ष या अन्य विचारों को प्राप्त करना चाहिए, वर्णों को क्या करना चाहिए। शुरुआत में यह ऐसी अभिविन्यास की आवश्यकता नहीं है, लेकिन बाद में तर्कसंगत प्रगति के लिए आवश्यक है।
  • एक अच्छा प्लॉट लिखें 10 शीर्षक चित्र



    10
    बढ़ती कार्रवाई को समझें बढ़ती कार्रवाई घटनाओं का एक क्रम है जो अंततः चरमोत्कर्ष की ओर जाता है यह आमतौर पर उसके समकक्ष से अधिक है, कार्रवाई कम हो रही है, और वर्णों के व्यक्तित्व में एक विकास को दर्शाता है। यह उस भूखंड का हिस्सा होना चाहिए, जिसे आपको अधिक चिंता करने की आवश्यकता है, क्योंकि यह वही है जो कमजोर क्लाइमेक्स की ओर जाता है अगर सही ढंग से नहीं लिखा गया हो। इसलिए अपने पात्रों को अलग-अलग चुनौतियों का सामना करना पड़े, जिसमें वे अपनी पूरी क्षमता को प्रदर्शित कर सकते हैं या इसे चौड़ा कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा प्लॉट लिखें 11
    11
    चरमोत्कर्ष यह वह क्षण है जब पात्रों को उनकी अंतिम चुनौती का सामना करना होगा। सभी कथा कहानियाँ, कुछ बिंदु पर, एक चरमोत्कर्ष है कुछ अजीब कहानी है, जो एक विरोधी चरमोत्कर्ष (आमतौर पर बहुत आसान है और इसलिए असंतोषजनक समाधान के साथ हल किया जाता है को छोड़कर: "मैं अपनी तलवार के साथ अजगर का सामना करना पड़ा है, लेकिन मृत्यु हो गई कैंसर का ", कृपया किसी एक प्रकार का उपयोग न करें) यह आमतौर पर सभी पात्रों शामिल है, यह (जब भूखंड रैखिक नहीं है, ऐसी स्थिति में तो यह और भी शुरुआत में, किसी भी समय हो सकता है को छोड़कर) कहानी के अंत में होता है और यह एक पल जिसमें नायक को हरा दिया लगता है और फिर कर सकते हैं चमत्कारिक ढंग से ठीक हो
  • एक अच्छा प्लॉट लिखें
    12
    कम कार्रवाई कहानी के अंत से पहले, यदि आप इसे पसंद करते हैं, तो आपको थोड़ा काम करना चाहिए और पाठकों को बताएं कि चरमोत्कर्ष क्षण से वर्णों का क्या हुआ। इस समय चीजें फिर से शुरू करना शुरू होती हैं और जीवन फिर से चुप हो जाता है। इसके महत्व को कम मत समझो, क्योंकि एक उचित निष्कर्ष के बिना कहानियां भयावह हो सकती हैं।
  • एक अच्छा प्लॉट लिखें
    13
    तो तुम ये अब तक आए हो इस बिंदु पर आपको पूरे भूखंड को रेखांकित करना चाहिए था यदि हां, तो सोचा प्रक्रिया को व्यवस्थित करने का समय आ गया है (मुझे आशा है कि आपने नोटबुक रखा है, क्योंकि यह कभी-कभी उपयोगी है)। यदि आप उस तरह के व्यक्ति हैं, तो आप अपनी कहानी के बारे में ड्राफ्ट, मानचित्र, समयसीमा या कविताएं स्केच करेंगे, जबकि आप जो कुछ भी बना चुके हैं, उसके लिए प्यार में पकड़े गए हैं। लेकिन विश्वास नहीं करते कि काम किया जाता है। आपके पास केवल एक मसौदा है, करना आसान है जिस भाग में मूल भूखंड बन जाता है वह अगले चरण में है।
  • इमेज शीर्षक एक अच्छा प्लोट चरण 14 लिखें
    14
    कुछ रंग जोड़ें: साजिश से लेकर तकनीक लेखन में परिवर्तन युक्ति Chekov की बंदूक के रूप में जाना (एक वस्तु है कि तुच्छ लगता है एक संघर्ष का समाधान न होने पर) है या नहीं तो बहुत सराहना ड्यूक्स पूर्व Machina (एक समाधान है कि कहीं से कूदता है: "हम के बारे में जब मरने वाले है एक नीली बकरी ने हमें बचा लिया और खलनायक की गेंद को अपनी लेजर-बीम की आँखों से दबाया) " इन धोखाधड़ी और कई रूपकों, सिम्यलीज़ और व्यक्तिगतताओं के संयोजन के साथ आप अपनी साजिश से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करेंगे।
  • एक अच्छा प्लॉट लिखें शीर्ष 15 शीर्षक चित्र
    15
    आखिरी मसौदे को पढ़ने में थोड़ा आराम करो
  • एक अच्छा प्लॉट लिखें
    16
    काम पर वापस जाओ अब आपके द्वारा लिखी गई समीक्षा की समीक्षा करने का समय है। सुनिश्चित करें कि कोई anachronisms, नियमों के साथ और कहा कि पात्रों संगत कर रहे हैं (वे व्यक्तित्व के मामले में विकसित कर सकते हैं, लेकिन खुद को साथ संगत रहना चाहिए, कैसे एक ही बालों का रंग या एक ही ऊंचाई के लिए) विसंगतियां हैं बनाओ। यदि आपको कोई मुख्य समस्या मिलती है और आपको लगता है कि यह पूरी साजिश को बर्बाद कर देगा, तो सब कुछ बदलने से डरो मत। एक गलती एक अच्छी कहानी और एक साजिश मसौदा के बीच अंतर कर सकती है।
  • एक अच्छा प्लॉट लिखें
    17
    यदि आपने लेखन शुरू नहीं किया है, तो संभवत: समय है..
  • टिप्स

    • सावधान, यह सब एक ही बार में मत करो पहली बार जब आप एक कहानी लिखते हैं तो सबसे कठिन होता है, उस क्षण से दुनिया में यह सबसे आसान बात है।
    • प्लॉट अंत तक पूरी तरह से पूरी तरह से पूरा नहीं हुआ है।
    • भूखंड केवल दिशानिर्देश हैं और आपको कड़ाई से उन्हें छड़ी न करने के लिए स्वतंत्र महसूस करना चाहिए। अधिकांश लेखकों को भी एक साजिश नहीं है। वे केवल वही लिखते हैं जो वे चाहते हैं!

    चेतावनी

    • किसी विचार को फेंक न दें, क्योंकि यह बेवकूफ है। एक आदमी का बेवकूफ विचार दूसरे की उत्कृष्ट कृति है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक कलम या पेंसिल
    • एक नोटपैड
    • कल्पना
    • धैर्य
    • भोजन या पानी के बिना एक लंबे समय तक चलने की योग्यता (सख्ती से आवश्यक नहीं है, लेकिन अच्छे भूखंडों को लिखना उचित है)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com