कैसे एक संगीत पत्रकार बनें

संगीत पत्रकारिता का क्षेत्र उन लोगों के लिए एक गतिशील और रोमांचक शाखा है जो रोटी और संगीत पर रहते हैं। पेशे का अभ्यास शुरू करना निश्चित रूप से आसान नहीं है, हालांकि। प्रतियोगिता भयंकर है और यह जानने की अनिश्चितता है कि आपको कहां से शुरू करना चाहिए, समझने के लिए कि क्या आपके पास सभी कागजात हैं? आपके पास सबसे पहले संगीत के लिए एक महान जुनून होना चाहिए, नवीनतम समाचारों और रिलीज के साथ रहना, व्यक्तिगत शैली विकसित करने के लिए समय और ऊर्जा को समर्पित करने के लिए तैयार रहना चाहिए। धैर्य, आशावाद और कड़ी मेहनत के साथ, आप अपने सपने को महसूस कर सकते हैं, जो संगीत के लिए अपना कैरियर बनाना है।

कदम

भाग 1

आवश्यक कौशल विकसित करना और अध्ययन करना
एक संगीत पत्रकार बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
संगीत समीक्षाएं लिखना प्रारंभ करें अगर आपको यह समझा जाता है कि यह आपका रास्ता है, तो यह कहना अनावश्यक है कि अनुभव प्राप्त करने के लिए पहली चीज संगीत के बारे में लिखना है। अपने पसंदीदा एल्बमों की समीक्षा करें और एक कॉन्सर्ट देखने के लिए अपने विचारों को लिखें। विस्तार के लिए अच्छी आंख विकसित करें और अपने काम को गंभीरता से ले जाएं, जबकि यह केवल एक शौकिया स्तर पर कर रहा है।
  • इसे इस तरह देखें: पहली समीक्षा आपको हड्डियों को प्राप्त करने की अनुमति देती है। लक्ष्य एक स्पष्ट और दिलचस्प तरीके से अपने विचार व्यक्त करना चाहिए। यह हर एक टुकड़े के माध्यम से एक सटीक संदेश संवाद करने की इच्छा रखता है, कोई भी इसे पढ़ नहीं सकता।
  • जितना आप जितनी भी संगीत की समीक्षा करते हैं, उतना ही बेहतर होगा यदि आपके पास उत्कृष्ट ज्ञान है, तो आप मुख्य आलोचनाओं को विस्तृत कर सकते हैं, तुलना कर सकते हैं, एक गीत, एक एल्बम या प्रदर्शनी के सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • एक संगीत पत्रकार बनने वाला चित्र चरण 2
    2
    संगीत की दुनिया में अपडेट किया गया एक पत्रकार कभी सोता है, और यह संगीत आलोचकों के लिए भी जाता है। जब आप नहीं लिखते हैं, तो आपको अनुसंधान करना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण कलाकारों की गतिविधियों के बारे में जानें, बड़ी घोषणाओं पर ध्यान दें और तत्काल नवीनतम रिलीज को सुनो। संगीत की दुनिया के बारे में खबरों के लिए खोज करने का अर्थ है कि आपके काम में सामग्री का इस्तेमाल किया जाए।
  • पत्रकारिता की किसी भी शाखा में अनुसंधान आवश्यक है और वास्तविक लेखन चरण से अधिक समय ले सकता है।
  • एक संगीत पत्रकार बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    उच्च-स्तरीय संगीत खिताब पढ़ें रॉलिंग स्टोन जैसे प्रिंट के दिग्गजों के शौकीन चावला बनें, लेकिन ऑनलाइन साइटें, इतालवी और नहीं (अंग्रेजी पिचफोर्क और स्ट्रीओजम की सिफारिश की जाती है)। प्रेस के अंग आपको स्टाइल और सामग्री के बारे में एक विचार प्राप्त करने की अनुमति देते हैं जो संपादकों की तलाश में हैं। यह प्रक्रिया आपको अपने संगीत ज्ञान को समृद्ध करने की अनुमति देगा, जिससे आप व्यापार में विशेषज्ञ बन सकें।
  • प्रभावशाली पत्रिकाओं और वेबसाइटों में प्रकाशित लेख उनके प्रकार का सर्वोत्तम हैं। क्या शैली और संदेश वे संचारित के बारे में आप क्या नोटिस करते हैं? क्या उनके पास कुछ समान है?
  • जब आपके द्वारा अनुवर्ती पत्रिकाओं और साइटों का संपादकीय कार्यालयों में रिक्तियां खुली हैं, तो नियमित जानकारी प्राप्त करें
  • एक संगीत पत्रकार बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    वह पत्रकारिता या संचार विज्ञान का अध्ययन करते हैं एक लक्षित डिग्री पाठ्यक्रम में दाखिला की संभावना पर विचार करें। एक संगीत आलोचक के रूप में संगीत की डिग्री को तोड़ने के लिए कड़ाई से जरूरी नहीं है, लेकिन यह आपको एक किनारे देगा विश्वविद्यालय में किए जाने वाले काम का भी हमें अपनी भाषा कौशल को परिष्कृत करने और हमें भविष्य के लिए उपयोगी संपर्क पाने का मौका देता है।
  • यदि कोई नियोक्ता आपके और दूसरे व्यक्ति के बीच दुविधा में पड़ा हुआ है, तो डिग्री आपको एक अलग प्रतिस्पर्धात्मक लाभ दे सकती है और आपको नौकरी पाने की अनुमति मिल सकती है।
  • यह समझने की कोशिश करें कि क्या आपके विशिष्ट मामले में यह एक शैक्षिक शिक्षा पर खर्च करने का समय और पैसा है। शायद आप अधिक ठोस अनुभव करने के लिए अपनी ऊर्जा का उपयोग करना पसंद करते हैं। कई प्रसिद्ध संगीत पत्रकारों की डिग्री के बावजूद और इसके साथ आने वाले सभी लाभों के बावजूद टूट गए हैं।
  • भाग 2

    अनुभव बनाना
    एक संगीत पत्रकार बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    शैली को परिशोधित करें लगातार लिखें पूर्णता केवल व्यायाम द्वारा प्राप्त की जा सकती है आलोचनाओं के विस्तृत टुकड़े (समीक्षाओं, साक्षात्कार, विशेष और पृष्ठभूमि लेखों सहित) को एक संक्षिप्त और मनोरम शैली की विशेषता के लिए प्रतिबद्ध है जो पाठक का ध्यान आकर्षित करती है और ध्यान में रखी जाती है। कठोर समय सीमाओं के संबंध में काम करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए जल्दी से लिखना सीखें अनुभवों का एक अमीर पाठ्यक्रम होने के निश्चित रूप से एक फायदा है, लेकिन इस क्षेत्र में वास्तव में एक नियोक्ता के लिए क्या मायने रखता है लेखक का कौशल है
    • प्रतिष्ठित वेबसाइटों और पत्रिकाओं में आपके द्वारा पढ़े गए लेखों की पसंद के पहलुओं का ध्यान रखें। इन लक्षणों को अपने लेखन में शामिल करने का प्रयास करें
    • आपकी शैली को संगीत के बारे में अनूठी चीज़ों को व्यक्त करना चाहिए
  • एक संगीत पत्रकार बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    पोर्टफोलियो को बढ़ाएं जैसे ही आप टुकड़े लिखना शुरू करते हैं, उन्हें एक पोर्टफोलियो में एकत्रित करें, ताकि आप इसे किसी के लिए दिलचस्पी दिखा सकें। यदि एक संभावित नियोक्ता को आपके काम के नमूनों को सरल और व्यवस्थित तरीके से जांचने का अवसर मिल गया है, तो आपकी शैली का आकलन करना और यह तय करना आसान होगा कि क्या आप शीर्षक के लिए सही व्यक्ति हैं। सबसे शक्तिशाली लेख पोर्टफोलियो के लिए चुना जाना चाहिए। जब आप विभिन्न नौकरियों के लिए आवेदन करना शुरू करते हैं, तो आप उन टुकड़ों के साथ पाठ्यक्रम पूरा कर सकते हैं जिन्हें आपने चुना है।
  • एक ब्लॉग खोलें संगीत पत्रकारिता का एक अच्छा हिस्सा अब इंटरनेट के माध्यम से प्रबंधित किया जाता है एक अच्छी तरह से सोचा ब्लॉग, प्रसिद्ध, एक मनोरम शीर्षक और अच्छी सामग्री से भरा एक उत्कृष्ट पोर्टफोलियो हो सकता है।
  • अपने अधिकांश टुकड़े ऑनलाइन प्रकाशित करना ठीक है, लेकिन काम के कागज़ात की प्रतियां जो हाथ से वितरित की जा सकती हैं, निस्संदेह फायदेमंद हैं।
  • एक संगीत पत्रकार बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    3



    अपने क्षेत्र में संगीत परिदृश्य में शामिल होने के लिए स्वयं को शामिल करें सामने वाले भाग में भाग लेने के द्वारा अपने शहर में खुद को एक प्रतिष्ठा बनाएं संभव के रूप में कई संगीत समारोह में भाग लेते हैं और नोट लेते हैं यह पत्रकारों, प्रबंधकों और यहां तक ​​कि खुद कलाकारों को भी जानने का एक प्रभावी तरीका है कुछ शहरों में छोटे पत्रिकाएं प्रकाशित की जाती हैं, जो संगीतकारों और स्थानीय संगीत क्लबों के कवरेज में विशेष हैं इन प्रकाशनों में से एक के साथ कार्य करना या काम करना उद्योग में पहला कदम लेने के लिए आदर्श है।
  • अगर आपके क्षेत्र में लेखन के कोई पत्रिका नहीं है, तो स्वयं को स्वयं बनाएं पत्रिका वे आला और भूमिगत संगीत दृश्यों में एक निश्चित लोकप्रियता जारी रखते हैं। आप उन जगहों पर उन्हें वितरित कर सकते हैं जहां आपको लगता है कि वे सबसे अधिक ध्यान पा सकते हैं।
  • एक संगीत पत्रकार बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    4
    अपने टुकड़ों को विभिन्न वेबसाइटों और पत्रिकाओं को भेजें यदि आपको लगता है कि आपका काम पाठकों के व्यापक टुकड़े को प्रभावित करने के लिए इस तरह की गुणवत्ता पर पहुंच गया है, तो इसे विभिन्न संगीत खिताबों में भेजें, चाहे वह कागज या वेब को मुद्रित किया जाए अपने बारे में और अपने जुनून के बारे में थोड़ी चर्चा करें, उन वस्तुओं के नमूने दें जिन्हें आपने काम किया है। यदि कोई संपादक आपको आपकी पत्रिका के लिए एक अच्छा संसाधन समझता है, तो वह शायद आपको किराए पर लेगा
  • लेख भेजने से पहले, पूछें कि संपर्क व्यक्ति कैसे कहा जाता है और किस पते पर उन्हें भेजना है। यह बड़े पैमाने पर और अंधाधुंध बमबारी से अधिक पेशेवर और संगठित दृष्टिकोण है।
  • एक पत्रिका को एक फोन कॉल करने से डराओ मत, जिसके लिए आप खुद को न्यूज़ रूम में सीधे काम या पेश करना चाहते हैं यह आपकी महत्वाकांक्षा को उजागर करेगा और इसे स्पष्ट कर देगा कि आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं।
  • भाग 3

    कैरियर करना
    एक संगीत पत्रकार बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    1
    शुरुआत में उद्योग में संपर्क बनाएं उन लोगों के साथ दोस्ताना पेशेवर संबंध स्थापित करें जिन्हें आप जानते हैं उन लोगों के नाम और चेहरों को याद करने की कोशिश करें जो आप को उपस्थित करते हैं: आप कभी नहीं जानते कि भविष्य में आपकी सहायता करने की कौन शक्ति होगी। काम में दयालु, विनम्र और मिलनसार रहें यदि कोई व्यक्ति जान लेता है कि आप संगीत लेते हैं और गंभीरता से लिख रहे हैं, तो आप निश्चित हैं कि जब आपको एक महत्वपूर्ण काम पूरा करना है, तो वह आपको ध्यान में रखेगा
    • सफल होने के लिए, सही लोगों को जानना पर्याप्त नहीं है, लेकिन अच्छे संपर्क रखने से बड़ी मदद हो सकती है कई दोस्त होने से किसी ने कभी दुख नहीं किया है
    • जब भी आपके पास मौका मिलता है, तब भी आपको एहसान करने को तैयार रहें। जिन लोगों की आपने मदद की थी, वे भविष्य में प्रतिपूर्ति दे सकते हैं और आपको बिना अपरिहार्य लाभ प्राप्त करने की अनुमति दे सकते हैं।
    • एक अच्छा प्रभाव बनाने के लिए प्रयास करें लोग याद करते हैं कि उन्हें विशेष रूप से या नहीं, किसी व्यक्ति को पसंद है।
  • एक संगीत पत्रकार बनें शीर्षक का चित्र 10
    2
    एक फ्रीलांसर के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान करें शायद आप एक प्रसिद्ध पत्रिका द्वारा तत्काल किराये पर नहीं लेंगे, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक संगीत पत्रकार के रूप में किसी भी तरह से कमा सकते हैं। टुकड़ों को लिखना जारी रखें और ऐसे स्थानों की तलाश करें, जो आपको एक फ्रीलांसर के रूप में प्रोजेक्ट प्रदान करते हैं। कई छोटी वेबसाइटें और पत्रिका छिटपुट सहयोग करने के लिए सहमत हैं। फ्रीलांसर के रूप में लगातार काम करना मुश्किल हो सकता है और शायद ही भुगतान अच्छा होता है, लेकिन हार न दिखे। महत्वपूर्ण बात यह है कि निर्यात और लोगों को आपके बारे में बात करने दें।
  • गोलाकार के लिए फ्रीलांस लेखन बहुत उपयोगी हो सकता है तुम भी एक पूर्णकालिक नौकरी में इसे चालू करने के लिए पर्याप्त नौकरियों पाने के लिए प्रबंधित कर सकते हैं।
  • आप जीवनी लिखने और संगीतकारों के स्वयं के फ़ोल्डर्स लिखने की पेशकश भी कर सकते हैं किसी कलाकार या उसके प्रतिनिधि से संपर्क करें ताकि उन्हें पता होना चाहिए कि उन्हें इसकी आवश्यकता है।
  • एक संगीत पत्रकार बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    3
    यदि आप एक प्रतिष्ठित पत्रिका में नौकरी की पेशकश प्राप्त करने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली रहे हैं, तो इससे आपको पत्रकारिता की दुनिया में प्रवेश करना आसान हो जाएगा। काम करने के लिए जाओ और पदानुक्रम पर चढ़ने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार हो जाओ। अपने आप को वफादार और अपनी टीम को समर्पित दिखाएं, हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ देना सुनिश्चित करें आपके प्रयासों का कोई ध्यान नहीं निकलेगा कुछ समय के लिए काम करने के बाद, संभव है कि वे आपको वृद्धि या पदोन्नति के लिए एक पोप उम्मीदवार मानते हैं।
  • एक सकारात्मक स्वभाव और उत्पादक बनने की कोशिश करें, भले ही शुरुआत में उन्हें पत्राचार या कॉफी लाए। एक व्यक्ति का व्यक्तित्व और काम नैतिक यह निर्धारित करने में दो सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं कि वह कितनी दूर जायेगा।
  • लगातार अपने आप में सुधार करने की कोशिश करें ताकि आपका काम एक बार अच्छी तरह से स्थापित हो जाने के बाद भी उभर सकता है
  • एक संगीत पत्रकार बनें शीर्षक वाली छवि चरण 12
    4
    संपादक-इन-चीफ बनें अधिकांश पत्रकारों के लिए यह सबसे प्रतिष्ठित स्थिति है यदि आप लंबे समय तक कड़ी मेहनत करते हैं, तो इस स्तर पर पहुंचने के लिए बिल्कुल संभव है। संपादक-इन-चीफ के रूप में आपको प्रकाशित होने वाले लेख चुनने की शक्ति होगी, कर्मचारियों के काम की निगरानी करें और रुचि के विषयों पर दिलचस्प टुकड़ों के लेखक भी हों। संपादकों के पास संगीत, बैकस्टेज पास, समाचार और शुरुआती रिलीज की मुफ्त पहुंच, कलाकारों की साक्षात्कार की संभावना सहित कई अन्य फायदे हैं।
  • संपादक-इन-चीफ बनें, आपका अनुभव स्वयं के लिए बात करेगा। आप अपनी आवश्यकताओं के मुताबिक अन्य प्रतिभाओं और मीडिया को आपकी प्रतिभा देने का निर्णय ले सकते हैं।
  • टिप्स

    • यहां तक ​​कि अगर आप तुरंत भुगतान प्राप्त नहीं कर सकते हैं, तो आपको एक पत्रिका मिल सकती है जो इंटर्न और सहायकों की तलाश में है। यह अनुभव आपको लेखन, संपादन और प्रकाशन प्रक्रिया से परिचित होने की अनुमति देगा।
    • आलेखों को न केवल आपके द्वारा समीक्षा किए जाने वाले संगीत का वर्णन करना चाहिए सुनने के अनुभव को अनुकूलित करने के लिए रीडर को संगीत आउटपुट और प्रदर्शन से संबंधित गुणात्मक सारांश भी देना सीखें
    • संभवत: आपके विचारों की आलोचना की जाएगी, खासकर यदि आप उन्हें ब्लॉग पर खुले तौर पर साझा करते हैं स्वाद का स्वाद है, इसलिए हर कोई आपके साथ सहमत नहीं होगा कठिन और शुद्ध प्रशंसक विशेष रूप से उन कलाकारों की रक्षा करने के लिए स्पष्ट होंगे जो आप के बारे में बात कर रहे हैं।
    • यदि संभव हो तो, इस क्षेत्र के अन्य पत्रकारों के साथ संपर्क में रहें और उन्हें आमंत्रित करें ताकि आप इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के बारे में कुछ सुझाव दे सकें। उनमें से अधिकांश ने अपने तरीके से शुरू किया था, बहुत से एक इच्छुक लेखक और सहयोगी की मदद करने में खुशी होगी।
    • एक शैली में विशेषज्ञता के बजाय विभिन्न प्रकार के संगीत के बारे में लिखना सीखें। यदि आप अपनी विशेषज्ञता को विविधता प्रदान कर सकते हैं, तो आपको काम खोजने, प्रकाशित करने और पढ़ने की संभावना अधिक होगी।

    चेतावनी

    • इस कार्य को विशेष रूप से शुरुआत में अपने आप को समृद्ध करने की अपेक्षा न करें। राइटर्स अक्सर डरावनी वेतन प्राप्त करते हैं, यह उल्लेख नहीं कि फ्रीलांस का काम दुर्लभ हो सकता है। संभवत: आपको अपने लेख प्रकाशित करने का मौका दिया जाएगा, लेकिन कम या बिना पैसे के बदले अपने काम को फैलाने के लिए आपको प्रस्तुत सभी अवसरों को स्वीकार करें एक बार जब आप अपने लिए नाम बनाना शुरू कर देते हैं, तो आप अपनी प्रतिभा पत्रिकाओं और बड़ी साइटों पर रख सकते हैं, बेहतर वेतन के लिए इंतजार कर रहे हैं
    • संगीत पत्रकारिता मुख्य रूप से फ्रीलांसरों द्वारा बनाई गई एक क्षेत्र है। कुछ पत्रिकाओं और वेबसाइटों में स्थायी कर्मचारी हैं, लेकिन अधिकांश अंश अंशकालिक कर्मचारियों द्वारा भेजे जाते हैं नतीजतन, एक दीर्घकालिक और सुरक्षित नौकरी पाने में मुश्किल हो सकती है।
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com