कैसे विधाता शैली में एक लेख लिखने के लिए

एक सार एक लंबा लेख का संक्षिप्त सारांश है यह एक यात्रा लेने से पहले एक नक्शा से परामर्श करने जैसा है: नक्शा पूरी कहानी या क्या नहीं बताती है, लेकिन इसके बारे में महत्वपूर्ण सुराग प्रदान करता है कि किस तरह से व्यवहार किया जाएगा, ताकि पाठक तैयार हो सके। इसके अलावा, एक अच्छा सार पाठक को बहुत समय बचा सकता है, जो हमेशा स्वागत है अमरीकी साइकोलॉजिकल एसोसिएशन (एपीए) शैली में एक सार अक्सर लिखा जाता है, क्योंकि वैज्ञानिक शोधकर्ता अपने लेखों को अन्य विद्वानों की तुलना में बहुत अधिक जोड़ते हैं। हालांकि, किसी लेख या प्रोजेक्ट के सार को जोड़ने से आप पढ़ाई कर रहे शैक्षणिक क्षेत्र की परवाह किए बिना मदद कर सकते हैं। यहां आप विधायक शैली के सार को लिखने के लिए कदम उठाएंगे।

कदम

भाग 1

सार को रेखांकित करें
विधायक शैली चरण 1 में एक सार लिखें
1
अपने लेख के मुख्य बिंदु लिखें एक उपयोगी और लक्षित सार बनाने के लिए पहली बात यह है कि नोट लेना है ताकि लेख को सारांशित किया जा सके। प्रक्रिया शुरू करने का एक तरीका है प्रत्येक अनुच्छेद का विश्लेषण और सारांश। इस तरह आप अपने लेख के सभी मुख्य विचारों को शामिल करेंगे
  • याद रखें, सारांश आपको एक सामान्य विचार देना चाहिए, आपको प्रत्येक विवरण शामिल करने की आवश्यकता नहीं है कल्पना कीजिए कि आप एक सम्मेलन में हैं और प्रोफेसर द्वारा इस विषय में बदलाव करने से पहले केवल प्रमुख शब्द लिखने का समय है। जब आप सार के लिए नोट लेते हैं, तो प्रक्रिया को गति देने और इसे आसान और प्रभावी बनाने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी पर ध्यान केंद्रित करें
  • यदि आपके पास अपने लेख का मसौदा है तो आप इसे सारांश लिखने के लिए उपयोग कर सकते हैं, चूंकि ड्राफ्ट में मुख्य बिंदु भी शामिल हैं
  • विधायक शैली चरण 2 में एक सार लिखें
    2
    प्रमुख अवधारणाओं, मुख्य विचारों और आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली पद्धति के बारे में सोचो आपकी मुख्य थीसिस क्या है? आप किस अवधारणा को व्यक्त करना चाहते हैं? आपके निष्कर्ष क्या हैं? यदि आपको एक प्रयोग या प्रयोगशाला में किए गए शोध को संक्षेप करना है, तो आप किस पद्धति और विषयों का उपयोग करते थे? अपने सार में इन सभी बिंदुओं को शामिल करें
  • क्या कोई सामान्य अंक आपको अमूर्त में शामिल करने की आवश्यकता है? प्रत्येक महत्वपूर्ण बिंदु के बारे में नोट्स बनाना सुनिश्चित करें, लेकिन इसके परिणामस्वरूप परिणाम, निहितार्थ और आप क्या प्रदर्शन करना चाहते हैं इसके परिणाम भी शामिल करें।
  • विधायक शैली चरण 3 में एक सार लिखें
    3
    नोट ले लो और उन विचारों को लिखो जो आपके दिमाग में जाते हैं। आपको इस स्तर पर तार्किक नहीं होना चाहिए बस उन अंकों की एक सूची बनाएं जिन्हें सार में शामिल किया जाएगा, उन्हें अपने लेख के विकास को प्रतिबिंबित करने के लिए कालानुक्रमिक रूप से क्रमबद्ध करें। सोचें कि आपके पाठकों को सार के आधार पर आपके लेख का पालन करने में सक्षम होना चाहिए।
  • भाग 2

    एक तार्किक सार लिखें
    विधायक शैली चरण 4 में एक सार लिखें
    1
    विचारों में नोट्स को फिर से चालू करें और फिर पूरा वाक्य। अब अपने सारांश को एक तार्किक तरीके से और सिर्फ एक पैराग्राफ में लिखें। यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है तो आपके विचारों को पूर्ण वाक्यों में बदलना चाहिए। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक वाक्य सार्थक है
    • यदि आपको लगता है कि आपने अनिवार्य रूप से लेख की दूसरी प्रति लिखी है, तो इसे फिर से पढ़ लें और अनावश्यक भागों को हटा दें। एक सार अपने अर्थ को खो देता है अगर यह बहुत लंबा है विधायक शैली लंबाई की आवश्यकताओं को पूरा नहीं करती है, लेकिन आम तौर पर एक सार लगभग 150-250 शब्द होने चाहिए।
  • विधायक शैली चरण 5 में एक सार लिखें
    2
    अपने विचारों को उसी तरह व्यवस्थित करें जैसे आपने अपने लेख में उन्हें विकसित किया है संक्रमण के कदम जोड़ें, यदि आवश्यक हो, ताकि प्रत्येक वाक्य समझ में आता है और कोई अन्तराल परिवर्तन नहीं हैं। सार को ऐसे दर्शकों को समझा जाना चाहिए, जिन्होंने अभी तक आपका लेख नहीं पढ़ा है, इसलिए इसमें कोई अंतर नहीं होना चाहिए।
  • यदि वाक्यों या तर्कों के बीच अंतर हैं तो लेख को फिर से पढ़ने का प्रयास करें कि आपने कौन-से अंक छोड़े हैं।
  • विधायक शैली चरण 6 में एक सार लिखें



    3
    आपके द्वारा लिखे गए सारांश की समीक्षा करें ब्रेक लें और कुछ अलग करें, फिर सारांश पढ़ें। यहां आपको क्या करना है:
  • वह सब कुछ हटा दें जो आवश्यक नहीं है जो कुछ भी आपके सार को लंबे समय तक बना देता है और उसके पास बहुत अधिक मूल्य नहीं है, क्योंकि आपको इसकी आवश्यकता नहीं है।
  • यदि आवश्यक हो, तो संक्रमण बिंदु जोड़ें।
  • सुनिश्चित करें कि आपने सभी मुख्य विचार शामिल किए हैं, भले ही आपको प्रत्येक विचार के लिए पूरी सजा का उपयोग न करें।
  • संपूर्ण सार की जांच करें क्या इसका अर्थ है? क्या आप अपने लेख में मुख्य प्रश्नों का उत्तर देते हैं?
  • भाग 3

    विधायक शैली में सार प्रारूप स्वरूपित करें
    विधायक शैली चरण 7 में एक सार लिखें
    1
    पुनः प्रवेश और रिक्त स्थान सही होना चाहिए। विधायक शैली अन्य शैलियों के समान है। विधायक-शैली के दस्तावेज़ स्वरूपण करते समय आपको याद रखने की आवश्यकता है:
    • अंक और अल्पविराम के लिए, विराम चिह्न के बाद केवल एक स्थान का उपयोग करें।
    • प्रत्येक पैराग्राफ की शुरुआत में एक बार "टैब" बटन का उपयोग करके अनुच्छेद इंडेंटेन्ट का उपयोग करें
    • डबल स्पेस में सार को लिखें अनुभाग को हाइलाइट करें और "पैराग्राफ" पर क्लिक करें। रिक्ति पर क्लिक करें और अंतराल के नीचे "डबल" चुनें, फिर खिड़की के निचले भाग पर "ठीक" पर क्लिक करें।
    • 2.5 सेंटीमीटर मार्जिन का उपयोग करें "पृष्ठ लेआउट" का चयन करें और मार्जिन का चयन करने के लिए मेनू का उपयोग करें, जिसे आमतौर पर "सामान्य" कहा जाता है
  • विधायक शैली चरण 8 में एक सार लिखें
    2
    हमेशा धारावाहिक या ऑक्सफ़ोर्ड-शैली अल्पविराम का उपयोग करें इसका मतलब यह है कि यदि आप तीन से अधिक आइटम के साथ एक सूची बनाने के आप भी एक अल्पविराम से पहले "और", जोड़ना होगा इस वाक्य में के रूप में: "बच्चों खाया आइसक्रीम, केक, और कॉन्फ़ेटी।"
  • वाक्यांश, "हमने दो हाथियों, विलियम और केट को देखा है", "हमने दो हाथियों, विलियम और केट को देखा है" से पूरी तरह से अलग अर्थ लेता है। पहले वाक्य में हमने चार चीजें देखीं: दो हाथियों और दो लोग दूसरे वाक्य में हमने दो चीजें देखीं: विलियम और केट नामक दो हाथी यही कारण है कि ऑक्सफ़ोर्ड शैली का अल्पविराम बहुत महत्वपूर्ण है!
  • विधायक शैली चरण 9 में एक सार लिखें
    3
    पहली बार जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं तो एक संक्षिप्त शब्द लिखें जब तक यह अपने आप में एक शब्द (रडार की तरह) नहीं है, तो आपको संक्षेप का अर्थ निर्दिष्ट करना होगा और ब्रैकेट में संक्षिप्त नाम देना होगा। स्पष्टीकरण देने के बाद आप बस परिवर्णी शब्द का उपयोग कर सकते हैं।
  • यह सिद्धांत सर्वनामों के समान है। आप कहकर एक कहानी शुरू नहीं करेंगे, "वह दुकान में गया"। वह कौन है? यदि आप एक संक्षिप्त शब्द का अर्थ निर्दिष्ट नहीं करते हैं तो पाठक को यह नहीं पता होगा कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।
  • विधायक शैली चरण 10 में एक सार लिखें
    4
    अकेले या पिछली बार एक मित्र की समीक्षा करें सुनिश्चित करें कि इसमें मुख्य बिंदुएं शामिल हैं और यह तार्किक और संक्षिप्त है यह ऐसी भाषा से बचा जाता है जो बहुत जटिल है, क्योंकि पाठक को सार से लेख का न्याय नहीं करना चाहिए। यदि अमूमन विधायक शैली के सभी बिंदुओं का सार होता है, तो आपके द्वारा किया जाता है!
  • चार आँखें दो से बेहतर हैं जब आप समाप्त कर लें, तो अपने सार को पढ़ने के लिए एक मित्र (या दो) से पूछें। क्या उन्हें कोई व्याकरण संबंधी त्रुटियां मिलीं? क्या वे इस विषय को समझते हैं? यह विशेष रूप से बहुत उपयोगी है क्योंकि उन्हें आपके लेख का विषय नहीं पता है और उनकी आंखें "नवसिखुआ" हैं
  • टिप्स

    • राज्यों और देशों सहित, भौगोलिक स्थानों के नामों को ठीक से लिखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com