कैसे एक रिपोर्ट बनाने के लिए

उन्होंने आपको एक रिपोर्ट लिखने के लिए कहा और आप नहीं जानते कि कहां से शुरू करना है चिंता न करें: विकी कैसे आपकी मदद करने के लिए यहां है! इस लेख को किसी भी समय एक साधारण रिपोर्ट बनाने के लिए पढ़ें

कदम

भाग 1

विषय चुनें
एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक टाइप करें छवि 1 चरण
1
आपको सौंपा गया कार्य को समझने की कोशिश करें। अगर शिक्षक, प्रोफेसर या नेता ने आपको रिपोर्ट लिखने के लिए दिशानिर्देश दिए हैं, तो उन्हें पढ़ना सुनिश्चित करें (और उन्हें फिर से पढ़ें) उसने तुम्हें क्या पूछा? क्या पाठ को पूरी तरह जानकारीपूर्ण होना चाहिए? आमतौर पर, जब आप प्राथमिक, मिडिल स्कूल या हाई स्कूल में एक रिपोर्ट लिखते हैं, तो आपको अपनी राय के बिना कोई समस्या पेश करने को कहा जाता है दूसरी बार, आपको जनता को इस बात के बारे में राजी करनी होगी कि कैसे विषय को समझना या उसका विश्लेषण करना। मामले की सभी स्पष्टीकरण जितनी जल्दी हो सके शिक्षक को पूछें।
  • ध्यान रखें कि यदि आपका लक्ष्य केवल पाठकों को सूचित करना है, तो आपको रिपोर्ट में अपनी राय नहीं डालनी चाहिए या प्रेरक तत्व जोड़ना चाहिए।
  • एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक टाइप करें छवि 2
    2
    एक वैधानिक विषय चुनें, जो आपको रुचियाँ पसंद करता है एक ऐसा मुद्दा जो आप के बारे में भावुक हो, आपको अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित करेंगे। बेशक, कभी-कभी आपको एक कहना नहीं होगा इस मामले में, असाइन किए गए विषय के पहलुओं को ढूंढने का प्रयास करें, जो आपको अधिक या कम दिलचस्प लगता है। सुनिश्चित करें कि आपका रिश्ते दृष्टिकोण ठीक है, यह हमेशा सुनिश्चित करने के लिए शिक्षक के साथ विचारों का आदान-प्रदान करना हमेशा सुनिश्चित करें।
  • यदि आपको 1 9 60 के दशक में अमेरिका में एक ऐसी घटना पर एक रिपोर्ट लिखने को कहा गया है, और आप इतिहास से घृणा करते हैं लेकिन संगीत की तरह, उन वर्षों के संगीत दृश्य पर पाठ को केंद्रित करते हैं। प्रश्न में होने वाली घटना से संबंधित इसके अलावा विषय से आंतरिक रूप से संबंधित अन्य पहलुओं के बारे में कई विवरण शामिल करना सुनिश्चित करें।
  • छवि शीर्षक एक रिपोर्ट लिखें चरण 3
    3
    एक मूल विषय चुनें। यदि आप अपने सहपाठियों को रिपोर्ट वितरित करने की आवश्यकता है, तो एक दिलचस्प और आकर्षक विषय चुनने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि तीन अन्य लोगों ने डिजनीलैंड पर एक रिपोर्ट लिखी है, तो आप शायद किसी के ध्यान को उत्तेजित नहीं करेंगे। पुनरावृत्ति से बचने के लिए, प्रोफेसर से पूछिए कि अन्य लोगों ने क्या चुना है।
  • जिस विषय में आप रुचि रखते हैं, उसे किसी अन्य व्यक्ति द्वारा चुना गया है? इसे पेश करने के लिए एक अलग परिप्रेक्ष्य ढूंढने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आप डिज़नीलैंड के बारे में बात करना चाहते थे, लेकिन आपके साथी ने पहले से ही काम करना शुरू कर दिया है, तो आप पार्क के एक विशिष्ट भाग पर रिपोर्ट को ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जैसे कि साहसिकलैंड इस बारे में बात करें कि सृष्टि में आपको किसने प्रेरित किया, विभिन्न सिद्ध आकर्षण और हाल ही में इस क्षेत्र में किए गए सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तन
  • एक छवि लिखें शीर्षक रिपोर्ट 4 चरण
    4
    मत भूलो कि आप इस विषय को बदल सकते हैं। यदि आप किसी विशिष्ट विषय पर शोध शुरू करते हैं और आपको पता है कि आप इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं प्राप्त कर सकते हैं (या यह बहुत बड़ा है), तो आप इसे हमेशा बदल सकते हैं, बशर्ते आप डिलीवरी से पहले प्रोजेक्ट शुरू न करें।
  • यदि आप देख रहे हैं कि विषय बहुत व्यापक है, तो उस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक विशिष्ट भाग का चयन करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आप ऐतिहासिक विश्व मेलों पर रिपोर्ट लिखना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से आपको एहसास हुआ कि बहुत सारे हैं और एक टेक्स्ट में सभी के बारे में बात करना मुश्किल है सैन फ्रांसिस्को अंतर्राष्ट्रीय मेले की तरह ध्यान केंद्रित करने के लिए एक विशेष रूप से चुनें
  • भाग 2

    विषय पर खोज करें
    एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    इस विषय पर शोध करें सुनिश्चित करें कि आपके पास निबंध के लिए पर्याप्त स्रोत हैं (दिशानिर्देश आपको बताएंगे कि शिक्षक की अपेक्षा कितनी है)।
    • यदि आप किसी विशेष व्यक्ति पर रिपोर्ट करेंगे, तो उसके जीवन के बारे में जानकारी देखें आपका बचपन कैसा था? आपने महत्वपूर्ण क्या किया? उनका परिवार क्या था?
    • यदि आप किसी घटना पर एक रिपोर्ट लिखते हैं, तो पता करें कि यह पहली बार क्यों संगठित हुआ था, उसके विकास के दौरान क्या हुआ और इसके परिणाम क्या थे।
  • एक छवि लिखें शीर्षक टाइप करें चरण 6
    2
    पुस्तकालय पर जाएं: आपको बहुत सारी जानकारी मिल जाएगी अपने लेख से संबंधित पुस्तकों या सामग्रियों को खोजने के लिए डेटाबेस पर खोज करें यदि आपको समस्याएं हैं, तो मदद के लिए एक लाइब्रेरियन से पूछें।
  • यदि आपको एक अच्छी किताब मिलती है जो गहराई में विषय से संबंधित है, तो लेखक द्वारा उपयोग किए गए सभी स्रोतों पर एक नज़र डालें (आमतौर पर, वे मात्रा के अंत में सूचीबद्ध होते हैं) संदर्भ के इन बिंदुओं में अक्सर अधिक उपयोगी और विस्तृत जानकारी प्राप्त होती है।
  • एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3
    सुनिश्चित करें कि ऑनलाइन पाए गए स्रोत विश्वसनीय हैं यदि आप इस विषय पर जानकारी प्राप्त करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करते हैं, तो हमेशा तथ्यों को कहीं और जांचना सुनिश्चित करें। आपके हित, सरकारी एजेंसियों और क्षेत्र पत्रिकाओं के क्षेत्र में ज्ञात विशेषज्ञों द्वारा एकत्रित किए गए लोगों का उपयोग करें मंचों और अन्य अविश्वसनीय स्रोतों से बचने की कोशिश करें
  • यदि आपको किसी विशिष्ट व्यक्ति, कंपनी या जगह पर एक रिपोर्ट लिखने की आवश्यकता है, तो आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग मुख्य रूप से करें उदाहरण के लिए, यदि रिपोर्ट ब्रिटिश नृविविज्ञ जेन गुडॉल पर केंद्रित है, तो आपको जेन गुडॉल इंस्टीट्यूट की वेबसाइट पर ध्यान देना चाहिए जो सुरक्षित पक्ष पर है।
  • एक छवि लिखें शीर्षक टाइप करें चरण 8
    4
    मिली जानकारी और संबंधित दस्तावेजों को नीचे लिखें। फ्लैश कार्ड पर उपयोग किए गए सभी स्रोतों को लिखें पिन करने के लिए क्या? स्रोत के बारे में कोई भी डेटा (जैसे कि लेखक, प्रकाशन तिथि, प्रकाशन घर / वेबसाइट, प्रकाशन शहर, पृष्ठ नंबर, जिस पर आपको कुछ जानकारी मिली है, और इसी तरह), ताकि बाद के समय में आसानी से ग्रंथसूची लिख सकें ।
  • भाग 3

    रिपोर्ट ड्राफ्ट लिखें
    एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    के बारे में सोचोथीसिस के परिचयात्मक बयान. क्या? रिश्ते का मुख्य आधार, मुख्य विचार संक्षेप में बताएं कि आप रिपोर्ट में रीडर को क्या दिखाना चाहते हैं। सभी बाद के वाक्यों और केंद्रीय पैराग्राफ की सामग्री को थीसिस से जोड़ना चाहिए, इसलिए सुनिश्चित करें कि यह पूरे निबंध में उभरने के लिए काफी सामान्य धागा है। यदि आपको सूचित करने के अलावा कुछ भी नहीं करना है, तो एक थीसिस कथन विकसित करें जिसमें कोई राय नहीं है दूसरी तरफ, यदि थीसिस किसी को मनाने के उद्देश्य से है या किसी विषय को अच्छी तरह से विश्लेषण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, तो इसमें एक तर्क होना चाहिए, जो तब पाठ में साबित होगा।
    • एक सूचना थीसिस का उदाहरण (थीसिस 1). "सैन फ्रांसिस्को इंटरनेशनल एक्सपोज़शन के तीन मुख्य क्षेत्रों रचनाओं से भरा हुआ था कि उस समय आधुनिकता में अंतिम माना जाता था, और प्रगतिशीलता की नवीन भावना का प्रतिनिधित्व किया गया।"
    • प्रेरक या विश्लेषणात्मक थीसिस का उदाहरण (थीसिस 2): "सैन फ्रांसिस्को अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी का उद्देश्य प्रगतिशील भावना को बढ़ाने के लिए है, लेकिन वास्तव में एक गहन नस्लवाद स्थापित किया और सफेद वर्चस्व के सिद्धांत पर प्रकाश डाला। अधिकांश आगंतुकों ने इसे अनदेखा करने या इसे मनाने का फैसला किया। "
  • एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2
    सारांश लिखें यह आपको निबंध के संगठन को कल्पना में मदद करता है। आप इसे एक सूची के रूप में बना सकते हैं, एक रेतीयी आरेख या एक वैचारिक मानचित्र। थीसिस कथन से प्रारंभ करें, फिर उस तर्क से संबंधित मुख्य विचारों में से तीन चुनिए जिन्हें आप पाठ में प्रकट करना चाहते हैं। प्रत्येक बुनियादी अवधारणा पर विवरण लिखें
  • मुख्य विचारों को थीसिस का समर्थन करना चाहिए, यानी आपके तर्क का समर्थन करने के लिए साक्ष्य प्रदान करें।
  • थीसिस 1 के मुख्य विचारों के उदाहरण: ब्रह्मांड के न्यायालय, चार सत्रों के न्यायालय, बहुसंख्यक न्यायालय
  • थीसिस 2 के मुख्य विचारों के उदाहरण: जोय जोन में नस्लवाद, ट्रेल का अंत और रेस बेटरमेंट संस्था के सम्मेलनों की मूर्तिकला।
  • एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    3
    रिपोर्ट स्वरूप की स्थापना निबंध की संरचना विषय पर निर्भर करती है। अगर रिपोर्ट में किसी व्यक्ति की चिंता होती है, तो यह कालानुक्रमिक क्रम में इसकी संरचना करने के लिए और अधिक समझदारी रखेगी।
  • थीसिस 1 के लिए, रिपोर्ट प्रदर्शनी रिक्त स्थान के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में संरचित की जानी चाहिए। रिपोर्ट को बड़े क्षेत्रों (ब्रह्मांड के न्यायालय, चार सत्रों के न्यायालय, बहुसंख्यक न्यायालय) में मुख्य प्रदर्शनियों के बारे में बात करनी चाहिए।
  • भाग 4

    रिपोर्ट लिखें
    एक छवि लिखें शीर्षक रिपोर्ट 12



    1
    लिखेंपरिचय. इस भाग में विषय प्रस्तुत करना चाहिए और अपनी थीसिस को बताएंगे। यह आकर्षक होना चाहिए, भारी नहीं लक्ष्य रीडर के ध्यान को प्रोत्साहित करना है, ताकि उसे बाकी रिपोर्ट को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। आपको विषय के ऐतिहासिक, सामाजिक और आर्थिक पृष्ठभूमि को प्रस्तुत करना चाहिए, और फिर थीसिस कथन की पुष्टि करना चाहिए। तो पाठक समझ जाएगा कि आप किस बारे में बात करने जा रहे हैं। सुधार चरण में, प्रत्येक एक वाक्य को अच्छी तरह से पढ़ें और सभी पुनरावृत्तियों को समाप्त करें।
    • थीसिस 1 के लिए परिचय का उदाहरण. "सैन फ्रांसिस्को अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी (पीपीआईई) 1 9 15 में आयोजित की गई थी। लक्ष्य? पनामा नहर और तकनीकी प्रगति के निर्माण का जश्न मनाएं, जो शताब्दी के प्रारंभिक वर्षों में गहराई से चिह्नित था। प्रदर्शनी के तीन मुख्य कमरे आधुनिक आविष्कारों (कम से कम समय पर) से भरे हुए थे, और प्रगतिशीलता की नवीन भावना का प्रतीक थे।
  • एक छवि लिखें शीर्षक 13 रिपोर्ट चरण 13
    2
    लिखो I केंद्रीय पैराग्राफ. ये अनुभाग आपको थीसिस के पीछे के विचारों को प्रदर्शित करने की अनुमति देते हैं। प्रत्येक केंद्रीय पैराग्राफ द्वारा गठित किया जाता है एक कार्यात्मक कुंजी वाक्यांश और इसका समर्थन करने वाले साक्ष्य से। मुख्य वाक्य अनुच्छेद के सबसे महत्वपूर्ण विचार प्रस्तुत करता है और इसे शेष थिसिस कथन में जोड़ता है।
  • थीसिस 1 के लिए कार्यात्मक कुंजी वाक्यांश का उदाहरण. "ब्रह्मांड की कोर्ट पूरे प्रदर्शनी का धड़कन दिल था - यह मानवता की सबसे बड़ी उपलब्धियों का प्रतिनिधित्व करती है, साथ ही साथ पूर्व और पश्चिम के बीच की बैठक"।
  • यदि रिश्ते में किसी व्यक्ति की चिंता होती है, तो प्रमुख कार्यात्मक वाक्यांश इस तरह कम या अधिक हो सकते हैं: "ग्यानि बिन्ची का बचपन निश्चित रूप से गुलाबी नहीं था, लेकिन अपने जीवन के उस चरण ने अपने व्यक्तित्व को बनाने में मदद की"। बेशक, यह सिर्फ एक उदाहरण है: आपको जिस विषय के बारे में बात कर रहे हैं उससे संबंधित अधिक विशिष्ट जानकारी दर्ज करनी चाहिए।
  • एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    3
    कार्यात्मक कुंजी वाक्यांश का समर्थन करें इसे मुख्य अनुच्छेद में लिखने के बाद, इसे समर्थन देने के लिए खोज के दौरान मिले प्रदर्शनों को प्रदान करें परीक्षणों को विस्तार से विस्तारित किया जा सकता है, जो कार्यात्मक कुंजी वाक्य में इंगित किया गया है, इस विषय पर विशेषज्ञों के उद्धरण, प्रश्न में विषय पर और अधिक जानकारी।
  • उदाहरण के लिए, अगर हम ब्रह्मांड के कोर्ट पर कार्यात्मक कीवर्ड वाक्यांश ले, मुख्य पैरा क्षेत्र के विभिन्न प्रदर्शनियों की व्याख्या करनी चाहिए, लेकिन यह भी पता चलता है कि यह कैसे पूर्व और पश्चिम की बैठक प्रतिनिधित्व किया है।
  • यदि यह एक व्यक्ति की एक रिपोर्ट, गिआनी ब्रियांकी के रूप में है, तो आप विशेष रूप से कठिन बचपन और अनुभव है कि कारण उन्हें प्रसिद्ध बनने के लिए बात करनी है।
  • एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    4
    लिखें निष्कर्ष. यह पैराग्राफ थीसिस के सारांश में है, लेकिन इस विषय पर कुछ निर्णायक शब्द भी प्रदान करता है। इसका उद्देश्य मुख्य अवधारणाओं को दोहराना है जो पाठक के दिमाग में बने रहना चाहिए।
  • एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    5
    उद्धरण स्रोत. अपने शिक्षक या प्रोफेसर को आपको यह बता देना चाहिए कि निबंध के लेखन में विधायक, एपीए या शिकागो शैली का उपयोग करना है या नहीं। सभी प्रशंसा पत्र और ग्रंथ सूची के साथ प्रारूप का उपयोग करें।
  • एक छवि लिखें शीर्षक रिपोर्ट 17
    6
    सही प्रारूप का उपयोग करके रिपोर्ट का ढांचा बनाएं। पत्र को प्रोफेसर के निर्देशों का पालन करने का प्रयास करें। यदि आपने निर्देश नहीं दिये हैं, तो एक साफ और क्लासिक प्रारूप का चयन करें। स्कूल या शैक्षिक रिपोर्ट के लिए, क्या यह डबल रिक्ति और चादर भर 2.5 सेमी मार्जिन के साथ मानक Times New Roman या एरियल 12 अंक है।
  • भाग 5

    रिपोर्ट समापन करें
    छवि शीर्षक एक रिपोर्ट लिखें चरण 18
    1
    एक बाहरी परिप्रेक्ष्य से रिपोर्ट पढ़ें क्या आप स्पष्ट समर्थन का प्रयास कर रहे हैं? क्या आपका परीक्षण थीसिस का समर्थन करते हैं? इसे पहली बार पढ़ने का नाटक करके, क्या यह विषय आपको समझ में आता है?
  • एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक टाइप करें छवि 1 9
    2
    किसी और को रिपोर्ट पढ़ने के लिए कहें किसी अन्य व्यक्ति की ओर मुड़ने से आपको यह सुनिश्चित करने में सहायता मिल सकती है कि आपकी थीसिस स्पष्ट और धाराप्रवाह लेखन है। आपको विशिष्ट प्रश्नों से अपने सहायक को यह पूछना चाहिए। "क्या आप समझते हैं कि मैं क्या कहना चाहता हूं?" "क्या आपको लगता है कि मुझे कुछ निकालना या जोड़ने की आवश्यकता है?"। "आप क्या बदलेंगे?"
  • एक शीर्षक लिखें छवि 20 लिखें
    3
    रिपोर्ट ठीक करें वर्तनी, व्याकरण और विराम चिह्न त्रुटियों की जांच करें क्या आपको ऐसे अजीब वाक्यांशों को ध्यान में रखा गया है जिन्हें पुनः लिखा जाना चाहिए?
  • एक छवि लिखें शीर्षक 21 रिपोर्ट करें
    4
    रिपोर्ट जोर से पढ़ें यह आपको उस रिपोर्ट के अनुभागों की पहचान करने में मदद करेगा, जो अस्पष्ट हो सकते हैं (जैसे कि डिस्कनेक्टेड वाक्यांश)।
  • एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 22
    5
    कुछ दिनों के लिए एक तरफ निबंध डालें यदि आपके पास इसे रखने और इसे सही करने से पहले अपने दिमाग को साफ करने का समय है, तो यह आपको समस्याओं के बिना ऐसा करने की अनुमति देगा। पाठ से एक ब्रेक आपको और गलतियों और भागों का पता लगाने में मदद करेगा जो कोई अर्थ नहीं बनाते हैं। वे बच सकते हैं यदि आप कम से कम एक रात के लिए रिश्ते से खुद को दूर नहीं करते हैं
  • टिप्स

    • अंतिम मिनट तक खोज को विलंब न करें। एक रिपोर्ट लिखना आपके विचार से अधिक समय लगता है, खासकर जब आप रंगों, फ़ोटो, हाशिए, खिताब और इतने पर खो जाना शुरू करते हैं सबसे पहले, सामग्री लिखें, तभी आप इसे सही कर सकते हैं
    • अन्य लेखकों द्वारा निबंधों की प्रतिलिपि न करें न केवल आप खुद का मूर्ख बनाना होगा, वे आपको साहित्यिक चोरी के आरोप लगा सकते हैं क्योंकि यह अवैध है
    • आप जिस मुख्य विचार को व्यक्त करना चाहते हैं उस पर ध्यान दें सुनिश्चित करें कि अवधारणा शुरुआत से ही अच्छी तरह से स्थापित है
    • एक विषय चुनें जिसे आप सबसे अच्छा जानते हैं
    • जैसा कि आप लिखते हैं, मान लें कि रीडर को इस विषय के बारे में बहुत कम या कुछ नहीं पता है। जिन विषयों पर आप निबंध में बात कर रहे हैं उनके विवरण और परिभाषाएं जोड़ें
    • सुनिश्चित करें कि आप जानकारी प्राप्त करने के लिए एक से अधिक स्रोत का उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com