लिखित पाठ को संशोधित और सही कैसे करें

समीक्षा और प्रूफरीडिंग ऐसी प्रक्रिया का वर्णन करने के लिए उपयोग की जाने वाली शर्तें हैं जिसके द्वारा पाठ की त्रुटियां जांच की जाती हैं। यद्यपि पेशेवर संपादकों ने दो गतिविधियों के बीच भेद किया है, इस आलेख में उनकी समानता पर ध्यान दिया जाएगा। प्रक्रिया शुरुआती लोगों के लिए सुलभ बनाने के लिए, त्रुटियों के मूल सुधार से संबंधित गतिविधियों को शब्द द्वारा दर्शाया जाएगा "समीक्षा"। जब आप लेख पढ़ना समाप्त कर लेंगे, तो आप समीक्षा के बुनियादी कार्यों को पूरा करने में सक्षम होंगे।

कदम

प्रतिलेखित छवि और प्रतिकृति लिखित कार्य चरण 1
1
कुछ भी बदलाव किए बिना पाठ को ध्यान से पढ़ें इस तरीके से आपको यह पता चलेगा कि लेखक क्या कहने का प्रयास कर रहे हैं और जब आप अपने सुधार शुरू करेंगे तब उपयोगी होगा।
  • प्रतिलेखित छवि और प्रूफ्रेड लिखित कार्य शीर्षक चरण 2
    2
    पाठ की शुरुआत में लौटें और पहले वाक्य में वर्तनी, व्याकरण, विराम चिह्न और तार्किक अनुक्रम त्रुटियों की जांच करें। अगर आपको समस्याएं आती हैं, तो उन्हें हल करें।
  • उदाहरण के लिए, वाक्य: "मुझे यह पसंद है जब पार्क में मेरे कुत्ते के साथ चलने के लिए सूरज चमक रहा है !!!!" में बदला जाना चाहिए: "जब धूप आती ​​है, तो मुझे पार्क में अपने कुत्ते के साथ चलना पसंद है"।
    प्रतिलेखित छवि और प्रूफ्रेड लिखित कार्य चरण 2 बुलेट 1
  • प्रतिलेखित छवि और प्रूफ्रेड लिखित कार्य शीर्षक चरण 3
    3
    अगले वाक्य पर जाएं और पिछले चरण को दोहराएं।
  • प्रतिलेखित छवि और प्रूफ्रेड लिखित कार्य शीर्षक चरण 4



    4
    पूरी तरह से पढ़ने के साथ समाप्त जब सभी वाक्यांशों को संशोधित किया गया है, पाठ की शुरुआत में वापस जाएं और सावधानीपूर्वक अंतिम पठन करें। पाठ की जांच करें, जो त्रुटियों को आप पहली बार बच गए हों, ठीक करें
  • प्रतिलेखित छवि और प्रूफ्रेड लिखित कार्य शीर्षक चरण 5
    5
    सही पाठ भेजें या प्रकाशित करें
  • प्रतिलेखित छवि और प्रूफ्रेड लिखित कार्य चरण 6
    6
    "जब धूप आती ​​है, तो मुझे पार्क में अपने कुत्ते के साथ चलना पसंद है"।
  • टिप्स

    • बुनियादी सुधार हमेशा संशोधन प्रक्रिया का एक हिस्सा होता है, लेकिन इससे गहरा पुनर्रचना भी हो सकती है। यदि कोई वाक्य उतना चिकनी नहीं है जितना चाहिए, तो एक अच्छा समीक्षक उसे पुनर्गठन या इसे दोबारा लिखकर सुधार करेगा। इस कार्य के एक उदाहरण के लिए इस आलेख का दूसरा मार्ग देखें आपको पाठ को फिर से लिखना चाहिए जब आवश्यक हो, जैसा कि लक्ष्य लेखक की आवाज़ और शैली को यथासंभव यथासंभव बनाए रखने के लिए है।
    • यदि आप अपना काम ठीक कर रहे हैं, तो आप शायद अगले दिन इसे संशोधित करने के लिए उपयोगी पाएंगे। लोग अक्सर वे जो वे वास्तव में लिखा था की बजाय वे क्या लिखा विश्वास मानते हैं।
    • यदि आपको किसी लेखा परीक्षक के काम को सीखने में कठिनाई हो रही है, तो याद रखें कि यह वास्तव में अच्छी भाषा कौशल और सरल सामान्य ज्ञान का संयोजन है। विराम चिह्न डालें जहां इसकी आवश्यकता है, विराम चिह्न हटा दें, अप्रासंगिक शब्द हटा दें, सुनिश्चित करें कि वाक्यांशों को जब आप पढ़ते हैं और वे वर्तनी त्रुटियों और टाइपो के लिए देखते हैं यदि आप इसे जोर से पढ़ते हैं तो पाठ अच्छा लगता है, तो आप सही रास्ते पर हैं
    • एक पेशेवर समीक्षक से परामर्श करें और अपने द्वारा किए गए परिवर्तनों से जानें।
    • "समीक्षा" - या अंग्रेजी शब्द के साथ आज और अधिक परिभाषित "copyediting" - तथाकथित से अलग है "पर्याप्त परिवर्तन", क्योंकि लेखा परीक्षक का लक्ष्य मूल पाठ को आवश्यकतानुसार संशोधित करने से बचाना है आम तौर पर, समीक्षक एक लेखक के ग्रंथों पर भारी रूप से हस्तक्षेप नहीं करते, क्योंकि उनका लक्ष्य स्पष्ट समस्याओं को ठीक करना है, पाठ को पठनीय बनाने और संरक्षित करना है "शैली" लेखक का (या खुद व्यक्त करने का मूल तरीका)
    • त्रुटियों को खोजने के लिए एक उपयोगी तरीका पढ़ना है पीछे की ओर. यदि लिखित पाठ में एक त्रुटि है, तो मन इसे अनदेखा कर सकता है और मान सकता है कि सब कुछ सही है। ऐसा अक्सर होता है मस्तिष्क को वास्तव में हर शब्द समझना चाहिए, इसलिए यदि आप पीछे की ओर पढ़ते हैं, तो यह कठिन काम करेगा। भी जोर से पढ़ें

    चेतावनी

    • पाठ को सही ढंग से संशोधित करना हमेशा आसान नहीं होता है यदि आपके पास वर्तनी, व्याकरण, विराम चिह्न, और तार्किक अनुक्रम त्रुटियों की पहचान करने के लिए प्रशिक्षित नज़र नहीं है, तो इस कार्य को पूरा करने के लिए किसी और से पूछना सबसे अच्छा है। हालांकि, यदि आपके पास अच्छी नकल कौशल है, तो दूसरों के लिए एक मूल्यवान सेवा प्रदान करने की सच्चाई की सराहना करें अगर तकनीकी त्रुटियों से भरा होता तो एक प्रतिभाशाली लेखक का मूल्यवान काम भी सफल नहीं होता।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com