किसी कर्मचारी के प्रदर्शन की समीक्षा कैसे करें

प्रदर्शन समीक्षा प्रबंधक के टूलबॉक्स में सबसे मूल्यवान संसाधनों में से एक है, लेकिन बहुत से यह नहीं पता कि यह कैसे करना है। इस लेख में आपको 10 चीजें मिलेंगी और आपको एक सकारात्मक और उत्पादक अनुभव बनाने में मदद करने के लिए नहीं होगा।

कदम

एक कर्मचारी की एक प्रदर्शन की समीक्षा शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
प्रदर्शन समीक्षाओं के लिए व्यक्त वाक्य का उपयोग करें कहने के लिए एक वाक्य का उदाहरण: "अपनी राय को रचनात्मक रूप से दें वह तकनीकी सहायता में मदद करने में सक्षम थी, जो कि बदलाव की हमारी आवश्यकता को समझती हैं। " क्या नहीं कहना: "अपनी राय को रचनात्मक रूप से दें"
  • एक कर्मचारी की चरण 2 की एक प्रदर्शन की समीक्षा करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    खराब आश्चर्य से बचें एक समस्या उत्पन्न होने पर कर्मचारी को तत्काल प्रतिक्रिया दें और समाधान खोजने के लिए कर्मचारी के साथ काम करें। समीक्षा अवधि के दौरान अपने कर्मचारी के साथ बैठकें व्यवस्थित करें क्या कहना है: "जैसा कि हमने पहले ही चर्चा की है ..."। क्या नहीं कहना है: "मैं आपको बता रहा था ..."।
  • एक कर्मचारी की एक प्रदर्शन की समीक्षा का शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    तैयार हो जाओ। एक संग्रह को बनाए रखने के लिए पूरे साल के कर्मचारियों के अनुकरणीय और औसत दर्जे का प्रदर्शन दस्तावेज़ करें और जब संशोधन के लिए समय आता है, तो स्वचालित रूप से तैयार रहें। प्रक्रिया सुधार और प्रलेखन मॉड्यूल जैसे "त्वरित प्रदर्शन प्रलेखन प्रपत्र" का उपयोग करें क्या कहना है: "मैंने पिछले वर्ष के रिकॉर्ड की समीक्षा की और पाया ..."। क्या नहीं कहने के लिए: "मेरे पास ऐसा करने का समय नहीं था"
  • एक कर्मचारी की एक प्रदर्शन की समीक्षा करें जिसका नाम शीर्षक है चरण 4
    4
    नहीं "गेंद पास करें"। अगर कर्मचारी प्रदर्शन जानकारी किसी अन्य व्यक्ति से आती है, तो कार्रवाई करने से पहले उनकी सटीकता की जांच करें इसके अलावा, आपको सावधानी से विचार करना चाहिए कि स्रोत का खुलासा करना है, क्योंकि इससे कार्यस्थल में संघर्ष हो सकता है, कर्मचारियों के बीच विश्वास की हानि या सहकर्मियों के बीच असंतोष। क्या कहना है: "मैंने देखा कि समस्या समय-समय पर स्वयं प्रस्तुत करती है, इसलिए हम देखते हैं कि हम एक साथ कैसे काम कर सकते हैं"। क्या नहीं कहने के लिए: "क्रिस्टीना और वेलेंटीना ने मुझे बताया कि आप दोनों निषिद्ध और अव्यवसायिक हैं मैंने इसे ध्यान नहीं दिया, लेकिन वे कहते हैं कि आप हैं। "
  • एक कर्मचारी की एक प्रदर्शन की समीक्षा शीर्षक से छवि चरण 5
    5
    अपने व्यावसायिकता रखें कार्यस्थल पर कर्मचारी के प्रदर्शन और उसके आचरण से संबंधित मुद्दों से विचलित न करें। क्या कहना है: "आज हम यहां पिछले साल की सफलताओं और पाठों की समीक्षा करने के लिए और अगले साल की योजना बनाने के लिए यहां हैं।" क्या कहना नहीं है: "बच्चे कैसे हैं?"
  • एक कर्मचारी की एक प्रदर्शन की समीक्षा शीर्षक से छवि 6 चरण
    6
    सकारात्मक और नकारात्मक पक्ष शेष कर्मचारी के योगदान और उनके सकारात्मक प्रयासों को पहचानें क्या कहना है: "इस क्षेत्र में सुधार हुए हैं ..."। क्या नहीं कहने के लिए: "मुझे आपकी पहचान करने के लिए कुछ सकारात्मक नहीं मिल रहा"
  • एक कर्मचारी की एक प्रदर्शन की समीक्षा शीर्षक 7 छवि एक कर्मचारी कदम 7



    7
    सम्मान दिखाएँ अपनी आवाज़ मत उठाएं, व्यक्तिगत रूप से हमला मत करना और व्यंग्यात्मक या व्यंग्य का उपयोग न करना। सम्मान के साथ बोलो। क्या कहना है: "मैं समझता हूं कि आपने इस पर कड़ी मेहनत की है, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह अभी तक स्वीकार्य नहीं है"। क्या नहीं कहने के लिए: "यदि आप परिणाम प्राप्त करते हैं, तो आपको यह देखने की ज़रूरत नहीं है कि क्या होगा अगर आप कोशिश भी नहीं करेंगे"।
  • एक कर्मचारी की एक प्रदर्शन की समीक्षा का शीर्षक चित्र 8
    8
    सटीक जानकारी को संप्रेषित करने के लिए प्रतिबद्ध मत वादा करो जो तुम नहीं रख सकते सही बोलें सुनिश्चित करें कि संभावनाएं इस तरह प्रस्तुत की जाती हैं क्या कहना है: "लक्ष्य और सुधार जो हम स्थापित करते हैं ... की भूमिका निभाने की संभावना बढ़ जाएगी ..."। क्या नहीं कहने के लिए: "इस बिंदु पर अगले साल आप की स्थिति रखेंगे ..."।
  • एक कर्मचारी की एक प्रदर्शन की समीक्षा का शीर्षक चित्र 9
    9
    सर्वश्रेष्ठ और सबसे खराब कर्मचारियों की जांच करें उन कर्मचारियों की समीक्षा को मत छोड़ें, जो एक अच्छा काम कर रहे हैं। अपनी ताकत और निर्धारित लक्ष्यों की चर्चा करें। उत्कृष्टतावादी प्रोत्साहन वाक्यांश का उपयोग करने पर विचार करें क्या कहना है: "मैं आपकी समीक्षा के लिए तत्पर हूं क्योंकि यह एक अच्छा वर्ष था"। क्या नहीं कहने के लिए: "आपको एक समीक्षा की आवश्यकता नहीं है मेरे पास समय नहीं है "
  • एक कर्मचारी की एक प्रदर्शन की समीक्षा करें शीर्षक का चित्र 10
    10
    हर समय बात न करें अपने स्पष्टीकरण को पहचानें, भले ही आप अपने निष्कर्ष को बदलने का इरादा न करें क्या कहना है: "मैं समीक्षा में आपके योगदान का आग्रह करता हूं। मैं आपके दृष्टिकोण को सुनना चाहता हूं " क्या नहीं कहना है: "आप बस बहाने बना रहे हैं"
  • एक कर्मचारी की एक प्रदर्शन की समीक्षा का शीर्षक चित्र 11
    11
    सटीक दस्तावेज़ निष्कर्ष दस्तावेज़ मत करो केवल तथ्यों को एक अदालत में प्रासंगिक हैं निष्कर्ष का दस्तावेजीकरण किए बिना प्रदर्शन के कुछ ठोस उदाहरणों के दस्तावेज को अपने निष्कर्ष पर पहुंचाएं। क्या कहने के लिए: "उन्होंने मुझे" उधम मचा चुड़ैल "कहा क्या नहीं कहने के लिए: "वह एक महिला के लिए काम करना पसंद नहीं करता"
  • एक कर्मचारी की समीक्षा करें, जिसमें एक कर्मचारी का चरण 12 का शीर्षक है
    12
    एक मार्गदर्शिका बनें न सिर्फ अपने कर्मचारियों को बताएं कि वे गलत क्या कर रहे हैं। उन्हें काम पर सुधार लाने में मदद करने के लिए उन्हें सलाह दें कुछ कर्मचारियों ने अनजाने में खराब काम करने की आदतों को विकसित किया है। क्या कहना है: "मैंने देखा है कि आप काम करने की बजाय सामाजिक ज़्यादा समय बिताते हैं। शायद आपको सामाजिक कार्य से बाहर समय बिताना चाहिए और अपने डेस्क से कैंडी जार बाहर ले जाना चाहिए। " क्या नहीं कहने के लिए: "आप काम के बारे में परवाह नहीं करते हैं, आप सभी दिन चैट करना चाहते हैं"
  • टिप्स

    • कार्यदिवस के अंतिम घंटे के दौरान प्रदर्शन समीक्षाओं को शेड्यूल करने का प्रयास करें एक कर्मचारी जो एक नकारात्मक फैसले को प्राप्त करता है, वह निश्चित रूप से परेशान हो सकता है और जो भी सुनता है उसे शिकायत करके विकार पैदा कर सकता है। अगर घर जाने का समय है, तो वह कहीं और आराम की तलाश करेगा।
    • किसी कर्मचारी की प्रदर्शन समीक्षा के लिए हमेशा अच्छी तरह से तैयार रहें।
    • जितना संभव हो उतना विशिष्ट रहें जब आप की आलोचना करें। मत कहो "आप का बुरा व्यवहार है" इसके बजाय "आप मेडिकल छोड़ने पर गिना के काम को खत्म करने के लिए एक बुरा व्यवहार दिखा चुके हैं।"
    • कर्मचारी के लिए अपने निजी नापसंद को अपने काम की समीक्षा को प्रभावित करने की अनुमति न दें।
    • कर्मचारी को ईमानदारी दिखाने के लिए आंखों में देखो, लेकिन इसे निखारने के बिना, यह एक चुनौती के रूप में माना जा सकता है, खासकर यदि इस व्यक्ति का संशोधन उत्कृष्ट होने से बहुत दूर है

    चेतावनी

    • अदालत में एक प्रदर्शन की समीक्षा का इस्तेमाल किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आपकी समीक्षा यथासंभव सटीक है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com