कैसे एक कर्मचारी को आग करने के लिए

यदि आपको किसी कर्मचारी के साथ समस्याएं हैं, तो आपके पास दो समाधान हैं: या तो उसे अपने प्रदर्शन को सुधारने, या उसे खारिज करने में मदद करने के लिए प्रशिक्षित करने का प्रयास करें। बर्खास्तगी एक अतिवादी तरीका है और कर्मचारी एक बहुत ही मजबूत भावनात्मक तनाव का अनुभव कर सकता है, साथ ही बड़ी वित्तीय कठिनाई में भी है, खासकर आजकल। यदि आप गलत तरीके से आगे बढ़ते हैं, तो आप खुद को और आपकी कंपनी को एक अदालत के मामले में उजागर कर सकते हैं। हालांकि, ऐसे हालात भी हैं जहां बर्खास्तगी ही एकमात्र तरीका है। यह लेख आपको दिखाएगा कि किसी को कैसे सुरक्षित और शिक्षा के साथ आग लगाया जाए।

कदम

भाग 1

खारिज करने से पहले
फायर एक कर्मचारी का चरण शीर्षक वाला चित्र
1
अपेक्षाएं निर्धारित करें अपने कर्मचारी के साथ उन व्यवहारों पर चर्चा करें जो तत्काल बर्खास्त हो सकते हैं।
  • किसी निश्चित स्थिति का इंतजार न करें। सुनिश्चित करें कि सभी कर्मचारियों को पहले से नियम पता है इनमें से कोई भी पुलिस के साथ समस्याएं, पिछली नौकरियों के बारे में झूठ बोलना, नशीली दवाओं के परीक्षण, अधीरता, अत्यधिक अनुपस्थिति को पारित नहीं कर पाता (और इसका क्या अर्थ है "अत्यधिक"), और अन्य समस्याएं जो काम के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकती हैं
  • फायर ए एम्प्लॉयर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    पेशेवर कौशल का वार्षिक मूल्यांकन स्थापित करें। कम से कम कर्मचारी वर्ष का एक वर्ष का मूल्यांकन करें, नौकरी की अपेक्षाओं या अपेक्षाओं के संबंध में दस्तावेज़ की कमी। जब कोई कर्मचारी इन लक्ष्यों को प्राप्त नहीं करता है, उसके साथ चर्चा करें और एक साथ सुधार करने के लिए एक स्पष्ट योजना स्थापित करें।
  • छवि का शीर्षक अग्नि एक कर्मचारी चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि आप इसे करने की स्थिति में हैं जब तक आप स्वामी नहीं हैं, आपको अपने व्यवसाय को खारिज करने के बारे में नियमों को जानना चाहिए।
  • किसी भी व्यक्ति को आग लगाने के लिए कई कदम उठाए जाने की जरूरत है, भले ही कर्मचारी अपना काम नहीं कर रहा हो कभी भी अपने प्रबंधक को ओवरराइड न करें, और अपने प्रत्यक्ष वरिष्ठ सूचनाओं को सूचित किए बिना, निश्चित कार्य करने के लिए अपने स्थान पर जोखिम न रखें।
  • छवि का शीर्षक अग्नि एक कर्मचारी चरण 4
    4
    जब आप समस्याएं देखते हैं तो जल्दी से कार्य करें उन्हें तुरंत बताएं और अपने कर्मचारी को कैसे सुधार करें।
  • उसके साथ बैठो और समस्याओं पर चर्चा करें उनसे पूछो कि क्या हो रहा है और उनका प्रदर्शन औसत से कम क्यों है - सुधार के लिए प्रस्ताव सुझाव
  • इन वार्तालापों की एक लिखित प्रति रखें: उन्हें उन दस्तावेज़ों पर हस्ताक्षर करने के लिए मिलें, जो आपकी चर्चा को दर्शाता है - या एक औपचारिक ईमेल भेजें या दोनों प्रक्रियाओं का पालन करें अगर आप एक ईमेल भेजते हैं, तो अपने कर्मचारी से यह पूछने के लिए कहें कि कानून कब है कि यह प्राप्त हुआ है, और उसे लिखित रूप में उत्तर देने का मौका देना है।
  • फायर एक कर्मचारी का शीर्षक चरण 5
    5
    निजी कारकों पर विचार करें यहां तक ​​कि अगर कंपनियां अपनी पहली प्रतिबद्धता के रूप में उनकी उत्पादकता को बनाए रखनी हों, तो कार्यस्थल और मुनाफे के बारे में चिंता करें, थोड़ा शोध करना और सभी बाहरी परिस्थितियों पर विचार करना उचित है, जो कर्मचारी के जीवन का हिस्सा हैं, जो कि अस्थायी रूप से प्रभावित हो सकता है उनका प्रदर्शन स्वास्थ्य समस्याओं, परिवार के शोक, तलाक या कुछ समस्याएं, तनाव या आर्थिक समस्याएं, सभी तत्व हैं जो समझ में आते हैं कि एक कर्मचारी को एकाग्रता का नुकसान उठाना पड़ सकता है। हालांकि, इन कारकों से जुड़े उत्पादकता में गिरावट अस्थायी हो सकती है और इस स्थिति में किसी को खारिज करना क्रूर होगा, साथ ही साथ आपकी कंपनी को खराब प्रचार भी दे सकता है। यदि आप कर सकते हैं, तो स्थिति के सामान्य दृश्य को बनाए रखने की कोशिश करें, और कर्मचारी को अपनी समस्याओं का समाधान करने और कार्यस्थल में सुधार करने का अवसर प्रदान करें।
  • फायर एक कर्मचारी का चरण शीर्षक चित्र 6
    6
    समस्या पर ध्यान दें जब आप किसी कर्मचारी को सलाह देते हैं, तथ्यों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, व्यक्तिगत टिप्पणी छोड़ते हैं। कहते हैं: "आपने 16 असाइन किए गए कार्यों में से 11 कार्यकाल की समयसीमा पूरी नहीं की है" उचित है- "तुम आलसी मार रहे हो" कोई।
  • फायर ए एम्प्लॉयर स्टेप 7 नामक छवि
    7
    हमेशा एक ट्रैक रखें यदि यह आवश्यक हो जाता है, तो आप यह दिखा सकते हैं कि कर्मचारी एक कपट से कोई कार्रवाई तय नहीं करता था, न ही एक मनमाने निर्णय था।
  • सभी अनुशासनात्मक कार्यों की एक प्रति रखें कर्मचारी और दस्तावेज पर हस्ताक्षर करें, जो आपको और कंपनी की रक्षा के लिए बातचीत को प्रमाणित करता है। यह विशेष रूप से सूचित किया जाना चाहिए कि कर्मचारी अपनी गलती को स्वीकार नहीं करता है, लेकिन उन्हें बताया गया कि उनकी सेवाएं संतोषजनक नहीं हैं
  • यह विशिष्ट उद्देश्यों और नौकरी रखने के लिए आवश्यक परिवर्तनों को रेखांकित करता है, और जब ये सुधार या परिवर्तन होने चाहिए, तो स्पष्ट समय सीमा प्रदान करता है।
  • कुछ चरणों की स्थापना सभी समस्याओं को एक ही समय में हल नहीं किया जा सकता है उन्हें समय के साथ एक टेबल दे, प्रमुख उद्देश्यों, और उनके संबंधित समय सीमाओं से उन्हें किसी भी सुधार के साथ ही अंतराल को रेखांकित करने में मदद मिलेगी।
  • फायर एक कर्मचारी चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    स्पष्ट करें कि अगला कदम बर्खास्त हो जाएगा। यदि कर्मचारी कम रहता है, तो सुनिश्चित करें कि वह समझता है कि सुधार हमेशा मानकों के अनुरूप होना चाहिए, अन्यथा उसे निकाल दिया जाएगा।
  • भाग 2

    तैयारी
    फायर एक कर्मचारी का चरण शीर्षक 9 चित्र
    1
    एक योजना बनाएं विश्लेषण करें कि आपका कर्मचारी इस कर्मचारी के बिना कैसे काम करेगा। अपनी ज़िम्मेदारियों के बारे में सोचें और उन्हें किसी और को कैसे असाइन करें, या किसी और को सक्षम करने के लिए किराए पर लेना
    • यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति को एक विकल्प के रूप में किराया करने का निर्णय लेते हैं, तो सावधान रहें कि आप कैसे आगे बढ़ें यदि आप अपने कर्मचारी के काम से असंतुष्ट हैं, तो यह एक मौका है कि वह भी है, और शायद वह पहले से कहीं और नौकरी की तलाश कर रहा है। यदि आप अपनी स्वयं की कंपनी के रूप में एक नौकरी विज्ञापन देख रहे हैं, तो आप समझ सकते हैं कि आप नौकरी को खतरे में डाल रहे हैं, और आप इसे व्यक्तिगत अपराध के रूप में अनुभव कर सकते हैं। वह प्रतिशोध भी ले सकता है, जैसे कि सब्बोटिंग ग्राहकों या कंपनी के रहस्यों को चोरी
  • छवि का शीर्षक अग्नि एक कर्मचारी चरण 10
    2
    एक प्रस्ताव बनाने के लिए मुद्रा। अगर कोई जोखिम है कि कर्मचारी बर्खास्तगी के लिए अपील कर रहा है, तो सहमति है कि सहमति के समापन के लिए कुछ हफ्तों या महीनों के पारिश्रमिक के प्रस्ताव का एक अच्छा विचार है। इस तरह से आप अपने आप को और कंपनी को हानिकारक कानूनी लड़ाई से बचा लेते हैं। यह एक कठिन समय के दौरान किसी व्यक्ति को नई नौकरी की तलाश करने में सहायता करने के लिए दयालु तरीका भी है।



  • छवि का शीर्षक अग्नि एक कर्मचारी चरण 11
    3
    आग के लिए तैयार हो जाओ एक सुनसान जगह चुनें ताकि आप आराम से बोल सकें। अन्य कर्मचारियों के बारे में प्रश्न हो सकते हैं, जिन्होंने कभी भी पहले या कभी-कभी वेतन के बारे में जानकारी नहीं दी थी, जिसे अंदाधुंद रूप से खुलासा नहीं किया जाना चाहिए।
  • भाग 3

    पदच्युति
    फायर एक कर्मचारी का चरण शीर्षक वाला चित्र 12
    1
    आप क्या कहते हैं यह जानने का प्रयास करें अपने कर्मचारी को पहले 30 सेकंड में बैठक के कारण बताएं जब वह कमरे में प्रवेश करेगा यदि आप इस मामले को खींचते हैं, तो सिर्फ खुद को और अपने कर्मचारी को चोट पहुँचना
    • ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें: "मार्को मैंने आपको बुलाया क्योंकि आप अपनी भूमिका के लिए निर्धारित स्तरों पर ठीक से काम नहीं कर सकते उसे मत बताना: "तो आपका परिवार मार्को कैसा है? आपकी पत्नी किसी भी समय जन्म देने जा रही है, है ना? ओह, वह वास्तव में एक बहुत प्यारी व्यक्ति हैं"। बहुत कम से कम, मार्को को लगता है कि आप इसका मतलब यह है कि जब आप उसे बताकर बातचीत जारी रखेंगे: "आप निकाल रहे हैं"।
  • छवि का शीर्षक अग्नि एक कर्मचारी चरण 13
    2
    उसे बातचीत जारी रखने की अनुमति न दें आपने मामले को और बर्खास्त करने के कारणों को उजागर किया, आपने अपने कर्मचारी को अपनी असफलताओं को ठीक करने के लिए पर्याप्त समय दिया है, और कुछ भी नहीं बदला है। कर्मचारी पहले से ही जानता है कि उसे अब क्या इंतजार है, इसलिए वह लक्ष्य लक्ष्य करना है और उसे सच बताता है, बिना बहुत विस्तार में जा रहा है पिछली बातचीत में कुछ चीजों पर चर्चा की गई है
  • आपको अपने कारणों की व्याख्या करने की आवश्यकता नहीं है यदि आपको उन्हें दोहराने की ज़रूरत है, तो आप उन्हें हमेशा एक पत्र में लिखित रूप में लिख सकते हैं, लेकिन स्पष्ट रूप से आप जितना कम कहेंगे उतना बेहतर होगा। आप कह सकते हैं: "मुझे पता है कि हमने उसी मुद्दे पर एक निश्चित समय पर चर्चा की है। बार-बार चेतावनी और सिफारिशों के बावजूद, आपने पर्याप्त सुधार हासिल नहीं किया है"।
  • हालांकि, यदि कर्मचारी आपको कारणों के लिए पूछता है, तो कृपया उन्हें प्रदान करें। नौकरी हानि को कवर करने वाली कुछ बीमा पॉलिसी भुगतान का भुगतान करने के लिए प्रेरणा पत्र की आवश्यकता होती है।
  • फायर एक कर्मचारी का चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रत्यक्ष रहें जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, उसे बताइए कि आपको क्या कहना है। अपने कर्मचारी को चर्चा या विवाद शुरू करने की अनुमति न दें "इन कारणों के लिए, मुझे खेद है, लेकिन मुझे आपको आग लगाना होगा"।
  • फायर एक कर्मचारी का शीर्षक चरण 15
    4
    विवरण संक्षेप में बताएं उन दोनों को लिखित रूप में और मौखिक रूप से वर्णन करने के लिए सुनिश्चित करें, बाद के सभी चरणों, जैसे व्यावसायिक उपकरण की वापसी या डेस्क को मुक्त करने का समय। यदि कोई भी कर्मचारी कर्मचारी को कर्मचारी बनाना चाहता है, तो उन्हें दिखाएं। यदि आवश्यक हो, तो उसे अनुबंध की याद दिलाएं और वह पिछले नोटों पर हस्ताक्षर किए कानूनी नोट्स - उदाहरण के लिए, गोपनीयता खंड
  • यदि आप उससे किसी कानूनी कार्य पर हस्ताक्षर करने के लिए कहते हैं, तो इसे देखने के लिए उसे कुछ दिनों तक दस्तावेज रखने की अनुमति दें।
  • कर्मचारी को बताएं कि क्या आप अपने बेरोजगारी आवेदन को चुनौती देंगे। यदि आप उसे गैरकानूनी, अत्यधिक अनुपस्थिति या अपर्याप्त लाभ के लिए फायरिंग कर रहे हैं, तो आप अपनी बीमा कंपनी से अपने बेरोजगारी आवेदन को वीटो के हकदार हैं। हालांकि, यह जीतने के लिए एक कठिन लड़ाई है, और इन लाभों से बेरोजगारों को वंचित करने से न्यायालय युद्ध में "चुप" फायरिंग हो सकती है। किसी भी मामले में, कर्मचारी को अपने इरादों को बताएं
  • फायर एक कर्मचारी का चरण 16 शीर्षक चित्र
    5
    अपने आप को उसकी मदद करने के लिए प्रस्ताव आम तौर पर आप जिस कर्मचारी को निकाल दिया वह एक भयानक व्यक्ति नहीं है, यह केवल उस नौकरी के लिए उपयुक्त नहीं था।
  • यदि आपको लगता है कि उसने अच्छे विश्वास में काम किया है, लेकिन उस कार्य को करने के लिए आवश्यक कौशल की कमी है, तो आप अपनी विश्वसनीयता, रवैया, टीम वर्क, संक्षेप में कुछ भी जो अपनी नौकरी में अच्छा था, संदर्भ के एक पत्र लिखने की पेशकश कर सकते हैं। काम के लिए धन्यवाद, अच्छा किया और भविष्य की कंपनियों के लिए शुभकामनाएं।
  • फायर एक कर्मचारी चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक रबी प्रतिक्रिया के लिए तैयार हालांकि यह स्पष्ट है कि आप केवल अपनी कर्तव्य कर रहे हैं, आपका कर्मचारी परेशान होगा। अगर यह हिंसक हो जाता है, तो मदद पाने के लिए सुरक्षा, अन्य कर्मचारियों या पुलिस को कॉल करें। यदि वह आपको अपमान करता है या भावनात्मक विस्फोट होता है, तो आपका सर्वश्रेष्ठ जवाब न दें हो सकता है कि आप इस सब के लायक नहीं हैं, लेकिन कर्मचारी इस क्षण के माध्यम से प्राप्त करने में मदद कर सकता है।
  • फायर ए एम्प्लॉयर स्टेप 18 नामक छवि
    7
    एक पेशेवर स्वर रखें यहां तक ​​कि अगर आप कर्मचारी को एक व्यक्ति के रूप में पसंद करते हैं, तो आपको इस बिंदु पर पेशेवर दूरी बनाए रखने की आवश्यकता होती है।
  • इससे उस व्यक्ति को मदद मिलेगी जो अब एक पूर्व कर्मचारी है यह जानने के लिए कि यह व्यक्तिगत नहीं है, बल्कि एक कामकाजी मुद्दा है।
  • फायर ए एम्प्लॉयर स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    8
    व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें किसी को आग लगना मुश्किल है, खासकर जब उसे उस नौकरी की ज़रूरत होती है लेकिन याद रखें कि आप अपने कर्मचारियों के लिए जिम्मेदार हैं, और यदि वे गलत हैं, तो आप भी गलत हैं।
  • टिप्स

    • पता है कि किसी कर्मचारी को निकालने के बाद लंबे समय में हमेशा के लिए हानिकारक नहीं होता है। यह निश्चित रूप से तनावपूर्ण है और मौके पर कठिनाइयों का निर्माण कर सकता है। दूसरी तरफ, अगर वह व्यक्ति उस नौकरी के लिए उपयुक्त नहीं है, तो बेहतर काम करना बेहतर होगा। कभी-कभी अपने आप को एक नौकरी में खींच कर जो अपनी क्षमताओं को प्रतिबिंबित नहीं करता है, यह व्यक्ति के लिए तनावपूर्ण है, जितना आप कल्पना कर सकते हैं।
    • अगर आपको समस्याएं होने से डर लगता है, तो किसी कर्मचारी को किसी अन्य प्रबंधक (कार्यालय या सम्मेलन कक्ष) की उपस्थिति में खारिज कर दें। यदि चीजें बदतर हो जाती हैं, तो आपके पास अभी भी साक्षी होगा
    • जब आप किसी कर्मचारी को नौकरी करते हैं, तो ज़िम्मेदारियों और कर्तव्यों के बारे में स्पष्ट रहें उसे कर्तव्यों का विस्तृत विवरण दें, जिसके लिए उन्हें यह दिखाने के लिए भरोसा करना होगा कि वह उस प्रकार की नौकरी को स्वीकार करता है जिसे वह स्वीकार कर रहा है।
    • मानव संसाधन विभाग (यदि आपकी कंपनी का कोई एक है) एक उत्कृष्ट संसाधन है आप बैठक के दौरान उपस्थित एक मानव संसाधन प्रबंधक (या ज़रूरत) चाहते हैं।
    • आप इस बर्खास्तगी का प्रबंधन कैसे करते हैं इसके आधार पर, अन्य कर्मचारियों को आपको और आपकी नौकरी का विचार मिलेगा यदि आप अनुचित हैं या आप मौका के लिए अनिच्छुक हैं, तो वे सोच सकते हैं कि उन्हें निकाल दिया जाएगा। यदि आप सुरक्षा के लिए कॉल करते हैं तो खारिज किए गए कर्मचारी प्रवेश की चाबियाँ लौटते हैं और तुरंत छोड़ देते हैं (अगर कंपनी के लिए कोई वैध खतरा नहीं है) तो वे सोचेंगे कि आप क्षुद्र हैं याद रखें कि अन्य कर्मचारी उसके मित्र हो सकते हैं
    • घटनाओं के पाठ्यक्रम को दिखाने के लिए दस्तावेज़ को दिखाएं कि आपने कम से कम एक बार उससे बात करने की कोशिश की है और आपने उन्हें फायरिंग से पहले अपनी कमियों को ठीक करने का कम से कम एक मौका दिया है। यह कम से कम आप कर सकते हैं, भले ही अधिकांश नियोक्ता कम से कम 3 मौके दे, भले ही कार्रवाई गंभीर न हो।
    • अपने आप से पूछें कि क्या असली समस्या अक्षम कर्मचारी है, या यदि आपके प्रबंधक कौशल का उनके खराब प्रदर्शन के साथ कुछ संबंध है।
    • शुक्रवार को उसे आग लगाना बेहतर होगा, जिससे कि सप्ताह के दौरान भावनाओं के कारण अशांति पैदा हो। दूसरी ओर, यह सप्ताह के दौरान कर रही है, सप्ताहांत में आंदोलन के बजाय अन्य कर्मचारियों को किसी भी संदेह के लिए आपके पास आना होगा।

    चेतावनी

    • अपने आप को खारिज करना, सावधानीपूर्वक और लिखित में सावधान रहें। आप अपने आप को और कंपनी को एक मुश्किल स्थिति में डाल सकते हैं, कुछ गलत कह रहे हैं।
    • कुछ राज्यों के कानून रोजगार पर आधारित हैं "की इच्छा"। इन राज्यों में, नियोक्ता अनिवार्य रूप से बिना किसी कारण के कर्मचारी को खारिज कर सकता है, और दूसरी ओर, कोई कर्मचारी सूचना के बिना छोड़ सकता है। इन राज्यों में कानूनी quirks पता बेहतर है। कृपया यह भी ध्यान रखें कि अगर आप किसी कर्मचारी को बिना किसी कारण के लिए आग लगा देते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि कोई कारण। उदाहरण के लिए, भेदभाव के लिए बर्खास्तगी की अनुमति नहीं है
    • आपको एक वकील से सलाह लेनी चाहिए और उन कानूनों को समझना चाहिए जो आपके राज्य में कार्य को संचालित करते हैं, इनका सम्मान करना और अपने कर्मचारियों को उचित तरीके से व्यवहार करना है
    • यदि आपके पास पर्याप्त दस्तावेज नहीं हैं, जैसे कर्मचारी की नौकरी के कर्तव्यों, प्रदर्शन मूल्यांकन, आदि पर हस्ताक्षर, आपकी कंपनी एक असंतुष्ट कर्मचारी द्वारा चुनौती दी गई मुकदमा खो सकती है। यदि आपके पास एक कर्मचारी है जो समस्याएं पैदा करता है और आप उन्हें खाली करना चाहते हैं, तो अपने बुरे व्यवहार को लिखना शुरू करें जो कुछ भी होता है उसके सबूत के नाम पर एक फ़ाइल बनाएं - ध्यान दें कि कब उल्लंघन होता है - और गंभीर घटनाओं के मामले में गवाह होने का प्रयास करें मान लें कि वे आप पर विश्वास करेंगे, इसलिए कागज़ी प्रमाणों के लिए तैयार रहें।
    • आपके राज्य के कानूनों के अनुसार बर्खास्तगी, आपकी कंपनी और खुद को भेदभावपूर्ण व्यवहार या बर्खास्तगी के लिए बिना किसी कारण के कानूनी कार्य करने का भी खुलासा कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com