कैसे एक अनुसंधान परियोजना शुरू करने के लिए

आपको अपने अकादमिक कैरियर के दौरान शोध परियोजनाओं को पूरा करने और पूरा करने के लिए कहा जा सकता है, और, कई मामलों में, किसी कंपनी के कर्मचारियों के सदस्य के रूप में यदि आपको अच्छे विचारों को उठाने में परेशानी हो रही है, और यह जानने के लिए कि आप इनसे कहां प्राप्त कर सकते हैं, तो इस प्रोजेक्ट को शुरू करने और इसकी समयसीमा समाप्त होने से पहले पूरा करने के लिए इस गाइड में मदद करें।

कदम

विधि 1

विकास और आधार
1
Sviscera एक विचार भले ही सहायता प्राप्त हो, आप लगभग सभी शोध परियोजनाओं में विचार प्राप्त कर रहे हैं, शोधकर्ता का एक मौलिक हिस्सा है। इस स्तर पर, पेपर और पेंसिल आपके सबसे अच्छे दोस्त हैं। संरचनाओं या प्रारूपों के बारे में चिंता न करें, विचारों को नीचे डालना शुरू करें - जो भी आपकी रुचि हो सकती है, जब तक कि यह परियोजना की आवश्यकताओं के अनुरूप है।
  • विचारों को नीचे डालते समय संकोच न करें रिपोर्ट करें कि कागज़ पर आपके मन में क्या आता है - यहां तक ​​कि मूर्ख या अर्थहीन वाक्यांश। यह ठीक है एक मिनट या दो के बाद, बेहतर विचारों का निर्माण शुरू हो जाएगा।
  • 2
    आपको प्रदान किए गए टूल का उपयोग करें यदि आप वास्तव में एक दिलचस्प विचार के माध्यम से नहीं प्राप्त कर सकते हैं, और यदि आपको एक अस्पष्ट और छोटी सहायता दी गई है, तो सबसे अच्छी बात एक पाठ्यपुस्तक या एक पाठ के नोट की समीक्षा करें। जल्दी से पढ़ें और उन विषयों की खोज करें, जिन्हें आपको दिलचस्प लगता है। आप एक पाठ्यपुस्तक के सूचकांक को भी स्क्रॉल कर सकते हैं, ध्वनि से एक दिलचस्प शब्द या नाम ले सकते हैं, और वहां से शुरू कर सकते हैं।
  • आप पिछले सफल विषयों के उदाहरण देने के लिए सहायकों से भी पूछ सकते हैं बस सावधान रहें कि आप जो विचार करना चाहते हैं उस पर फंसे न हो, परन्तु आप इसे विकसित करने में संकोच करते हैं क्योंकि किसी ने आपके सामने ऐसा किया था।
  • 3
    सभी दृष्टिकोणों पर विचार करें यदि दिशानिर्देशों में कम से कम एक छोटा निशान है, तो इसके बारे में सोचना शुरू करें। कागज के एक टुकड़े पर ध्यान देने वाली सब कुछ लिखिए, भले ही यह संभव नहीं लगता है। रियायती दृष्टिकोण से शुरू करें, फिर परोक्ष रूप से दिशानिर्देशों के मुख्य बिंदु से संबंधित अन्य प्रश्नों पर विचार करें। कागज को भरने तक रखें, जब तक कि आप कुछ और नहीं सोच सकते।
  • उदाहरण के लिए, यदि अनुसंधान का विषय "शहरों में गरीबी" है, तो आप किसी जातीय या यौन परिप्रेक्ष्य से इस विषय पर संपर्क कर सकते हैं, लेकिन आप वेतन, न्यूनतम मजदूरी पर नियम, चिकित्सा सहायता की लागत, हानि पर विचार कर सकते हैं शहरी क्षेत्रों में विशेष नौकरियों, और इतने पर। आप उपनगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों के साथ शहरों में गरीबी की तुलना करने की कोशिश भी कर सकते हैं और उन पहलुओं पर विचार करें जो पोषण, खेल प्रथाओं या वायु प्रदूषण जैसे इन क्षेत्रों में अलग-अलग हैं।
  • 4
    विशिष्ट विषयों को संश्लेषित करें आप ठोस सवालों के निर्माण के लिए कुछ या कई अलग-अलग तत्वों को एक साथ जोड़ सकते हैं जो आपके शोध को दिशा देंगे। पिछले उदाहरण के साथ जारी रखने के लिए, आप ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में गरीबों के खाने की आदतों की जांच कर सकते हैं और उन लोगों के साथ तुलना कर सकते हैं जो बेहतर रहते हैं, यह जानने के लिए कि कितना धन या पर्यावरण आहार को प्रभावित करते हैं, और किस हद तक
  • उन सवालों के संदर्भ में सोचें जो आप उत्तर देना चाहते हैं। एक अच्छी शोध परियोजना को जवाब देने के लिए जानकारी एकत्र करना चाहिए (या कम से कम उन्हें देने का प्रयास करें) विषयों की समीक्षा और सहसंबंध रखते हुए, आपको पता चल जाएगा कि ऐसे सवाल हैं जिनकी अभी तक स्पष्ट रूप से उत्तर नहीं दिया गया है। ये प्रश्न आपके शोध के विषय होंगे।
  • 5
    आपके पास उपलब्ध जानकारी पर खोदना अब जब आपके पास कुछ ठोस शोध विचार हैं, तो उन लोगों को चुनें जिन्हें आप पसंद करते हैं और एक प्रारंभिक जांच करते हैं। अगर आप जानकारी का उपयोग कर सकते हैं, तो इस विषय पर जोर दें- अगर कोई उपयोगी अनुसंधान नहीं है, तो आपको मूल रूप से विकसित करना होगा या विषय को बदलना होगा। अगर पहले से ही शोध किया गया है, तो जोखिम से डरो मत, लेकिन यह कम कमजोर लगता है - ये अक्सर ऐसे क्षेत्रों होते हैं जिनके लिए सबसे अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है, और कम से कम आपके काम को इस दिशा में निर्देशित किया जा सकता है।
  • अपने आप को पुस्तकालयों और ऑनलाइन डेटाबेस तक सीमित न करें। इसके अलावा बाहरी स्रोतों पर भी आकर्षित करें जैसे प्रत्यक्ष स्रोत, सरकारी एजेंसियां, टेलीविजन पर भी शैक्षिक कार्यक्रम। यदि आप सार्वजनिक भूमि और भारतीय भंडार में पशु आबादी पर अंतर जानना चाहते हैं, तो आरक्षित कॉल करें और पूछें कि क्या आप मछली या वन्य जीवन के बारे में उनसे बात कर सकते हैं
  • यदि आप मौजूदा अनुसंधान लाइनों को और विकसित करने का इरादा रखते हैं, तो यह ठीक है - लेकिन इस परिप्रेक्ष्य को इस लेख में नहीं माना गया है। इसके बजाय, विशेषज्ञों से बात करें और जानकारी एकत्र करने के लिए एक पूर्ण, नियंत्रित, और दोहराए जाने वाली प्रक्रिया को लागू करने के लिए उनके साथ काम करें।
  • 6
    अपनी परियोजना को स्पष्ट रूप से परिभाषित करें अब जब आप खोज फ़ील्ड को कम कर चुके हैं और आपने जवाब देने के लिए एक प्रश्न चुन लिया है, तो थोडा अधिक औपचारिक रूप लेने का समय है। अपना प्रश्न लिखें और ध्यान दें, संक्षेप में, उत्तर पाने के लिए आप कैसे आगे बढ़ना चाहते हैं अंत में, पृष्ठ के नीचे, सभी संभव उत्तर लिखें आम तौर पर तीन संभव उत्तर होते हैं एक संभावना है, या दूसरा है, या कोई अंतर नहीं लगता है
  • यदि आप "सही विषय नहीं पा सकते हैं", और कोई विशिष्ट चीजें नहीं हैं जो आप इसके बारे में कह सकते हैं, आप किस तरह के स्रोतों का प्रयोग करते हैं, जिन्हें आप सोचते हैं: किताबें (पुस्तकालय या निजी?), समाचार पत्र (जो?), साक्षात्कार, और इतने पर। आपका प्रारंभिक अनुसंधान आपको कम से कम इस विचार को देना चाहिए था कि कहां आरंभ करना है
  • विधि 2

    अनुसंधान के साथ अपना विचार विकसित करें


    1
    प्राथमिक चीजों से प्रारंभ करें इसमें चारों ओर जाकर अनुसंधान करना शामिल है यदि आप पाठ का एक विस्तृत प्रोफाइल बनाने में समय बर्बाद कर रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से अपना समय बर्बाद कर रहे हैं, क्योंकि आप जो शोध करते हैं वह इस समय अप्रत्याशित परिणाम दे सकता है। स्कूल लाइब्रेरी (या एक सार्वजनिक पुस्तकालय के साथ) के बजाय, प्रारंभ करें जब तक आप इन स्रोतों को समाप्त नहीं कर लेते हैं, तब तक उन पुस्तकों के ढेर पर ध्यान देने के लिए समय लें। एक नोटबुक या अपनी उंगलियों पर एक क्लिपबोर्ड के साथ एक पोर्टेबल डिवाइस का उपयोग करें, और शब्द के अनुसार शब्द की प्रतिलिपि बनाएं, जो भी आपको आवश्यकता हो सकती है।

    • आमतौर पर यह एक लेखक पर भरोसा करने के बजाय, विषय पर सहमत होने वाले तीन अलग-अलग लेखकों का उल्लेख करने के लिए और अधिक ठोस है। इसलिए, गुणवत्ता के रूप में मात्रा की चिंतित उद्धरणों, टेक्स्ट के अंत में नोट्स और अन्य संभावित स्रोतों के लिए ग्रंथसूची देखें (और जांचें कि क्या सभी लेखक उसी लेखक का हवाला देते हैं)।
    • किसी भी जानकारी के लिए तत्काल स्रोत और किसी भी प्रासंगिक विवरण (जैसे संदर्भ) लिखिए, इससे आपको कई समस्याओं को बाद में बचा लिया जाएगा
  • 2
    चारों ओर देखो स्थानीय संसाधनों से अच्छी जानकारी एकत्र करने के बाद, ऑनलाइन डाटाबेस से अधिक इकट्ठा करने के लिए उपलब्ध किसी भी टूल का उपयोग करें। यदि आप एक छात्र हैं, तो जांच लें कि स्कूल के माध्यम से इन संसाधनों तक पहुंच हो सकती है - अन्यथा आपको कुछ तक पहुंचने के लिए भुगतान करना होगा। यह भी विश्वसनीय जानकारी के साथ साइटों, जैसे सरकारी एजेंसियों या प्रतिष्ठित गैर-लाभकारी संगठनों में सामान्य ऑनलाइन शोध करने का समय है।
  • डेटाबेस से परिणाम प्राप्त करने के लिए विभिन्न खोज कुंजी का उपयोग करें। यदि कोई वाक्य या शब्दों का एक सेट उपयोगी परिणाम प्रदान नहीं करता है, तो वाक्यांश को सुधारने या समानार्थक शब्द का उपयोग करने का प्रयास करें। विश्वविद्यालय के डेटाबेस विशिष्ट वर्गों के लिए रोचक हैं, इसलिए आपके इच्छित परिणाम प्राप्त करने के लिए उपयुक्त शब्द और एक अभिनव भाषा का उपयोग करें।
  • 3
    असामान्य स्रोतों से ड्रा अब आपके पास रिश्ते में उपयोग की जाने वाली तुलना में अधिक जानकारी (और देखभाल के साथ दस्तावेज) होना चाहिए। अब रचनात्मक होने का समय है और वास्तव में आपकी परियोजना को जीवन में लाया है। ऐसी जानकारी के लिए संग्रहालयों और इतिहास संस्थानों पर जाएं, जिन्हें कहीं और प्राप्त नहीं किया जा सकता है। अकादमिक जानकारी के लिए प्रसिद्ध प्रोफेसरों से बात करें, जिन्हें आप पहले हाथ-फोन स्रोत के रूप में उपयोग कर सकते हैं और अपने अनुसंधान विषय से संबंधित क्षेत्रों में प्रमुख आंकड़ों से बात कर सकते हैं।

  • यदि यह महत्वपूर्ण है, तो सामान्य लोगों के साथ सीधे अपनी राय प्राप्त करने पर विचार करें। यह एक अनुसंधान परियोजना में हमेशा उचित (या अच्छी तरह से स्वीकार) नहीं होता है, हालांकि, कुछ मामलों में, यह आपके अनुसंधान के लिए कुछ उत्कृष्ट दृष्टिकोण प्रदान कर सकता है।
  • इसके अलावा भौतिक संस्कृति की वस्तुओं पर विचार करें। अध्ययन के कई क्षेत्रों में, लोगों की आचरण, उम्मीदें, और / या भय के बारे में उपयोगी जानकारी, एक विशेष समय और स्थान पर, कलात्मक वस्तुओं में शामिल है, संगीत में, उदाहरण के लिए, आपको केवल अंधेरे, विचित्र और निराशाजनक दुनिया में रहने वाले जीवन का एहसास करने के लिए, देर से जर्मन अभिव्यक्तिवाद के लकड़ी के नक्काशी को देखने की आवश्यकता है। इसी तरह, गीतों और कविताओं के शब्द स्पष्ट व्यवहार और सोच के तरीकों को बना सकते हैं।
  • 4
    समीक्षा करें और त्यागें। इस बिंदु पर, आपके पास बहुत सी सामग्री उपलब्ध होनी चाहिए, अच्छी तरह से सूचीबद्ध है, और किसी तरह से आदेश दिया गया है। जवाब या आंशिक उत्तर ढूंढने के लिए, अपने शोध की क्वेरी के परिप्रेक्ष्य में सभी की समीक्षा करें। लाइनों के बीच भी पढ़ें, - संदर्भ का उपयोग करें, स्रोतों की तारीख, बुनियादी जानकारी के लिए अपनी जांच को समृद्ध और इसे और अधिक समझ में आता है। थोड़ी किस्मत के साथ, इस बिंदु पर आपके पास दूसरों से ज्यादा उत्तर देने के लिए पर्याप्त सामग्री से अधिक होना चाहिए और एक जवाब देना चाहिए। स्रोतों को फिर से जांचें और उन सभी को हटा दें जो परियोजना के लिए उपयोगी नहीं हैं। अब से, जो कुछ भी करना है, वह जानकारी को उपयुक्त प्रारूप में व्यवस्थित करने, अपनी व्याख्या देने और प्रस्तुति तैयार करने के लिए है।
  • टिप्स

    • जल्दी शुरू करो एक महान शोध परियोजना की नींव रिसर्च है, और इसमें समय और धैर्य लगता है, भले ही आप नए शोध विकसित नहीं कर रहे हों। जब तक आप प्रारंभिक चरण पूरा नहीं करते, तब तक जितनी बार आप लागू कर सकते हैं, उतना ही लागू करें इस बिंदु के बाद, परियोजना व्यावहारिक रूप से अकेले चलना चाहिए
    • जब आपको संदेह हो, कम लिखने के बजाय, अधिक लिखें। तथ्यों और उपाख्यानों के नाजुक सेटों को पदार्थ देने की तुलना में सूचनाओं की अधिकता को जोड़ना और पुनर्निर्माण करना आसान है।

    चेतावनी

    • नैतिक पहलुओं के बारे में चिंतित विशेषकर यदि आप एक नए शोध करने के बारे में सोचते हैं, तो शैक्षणिक क्षेत्र में आपके काम को स्वीकार करने के लिए कड़े तरीके से पालन करने के लिए कड़े तरीके हैं। सलाह लें (संभवत: प्रोफेसर से) क्या करना है और नैतिक नियमों का पालन करने के लिए कौन से कदम उठाने हैं
    • दूसरों की इच्छाओं का आदर करना जब तक वह पत्रकार नहीं होता है, अनुसंधान में संलग्न होने से पहले दूसरों की इच्छाओं और मांगों के लिए जगह बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, अमेरिका के कई पुराने अमेरिकियों के पास वैज्ञानिकों के लिए एक मजबूत असंतोष है जो अनुसंधान करने के लिए भंडारों की यात्रा करते हैं, यहां तक ​​कि उनके प्रतिनिधियों द्वारा आमंत्रित लोगों के लिए भी। जब आप अपने पर्यावरण के बाहर हों, तब सावधानी से हमेशा आगे बढ़ें, और केवल उन लोगों के साथ काम करें जो आपके साथ काम करना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com