कैसे एक समीक्षा लिखने के लिए

किताबों से फिल्में, प्लंबर से होटल तक, किसी उत्पाद या सेवा की समीक्षा करना एक उपयोगी कौशल है। समीक्षा से उपभोक्ता किसी भी अनुभव के बारे में अपनी राय साझा कर सकते हैं। कोई उत्पाद या सेवा का प्रयास करने का निर्धारण करते समय पाठक इस बारे में एक सूचित निर्णय करने के लिए सीख सकते हैं।

कदम

भाग 1

उत्पाद या सेवा को आज़माएं
छवि शीर्षक एक समीक्षा लिखें चरण 1
1
उत्पाद या सेवा को आज़माएं एक समीक्षा लिखने के लिए, आपको इसे जांचना होगा यह स्पष्ट प्रतीत होगा, लेकिन कई अभी भी बहुत पहले हाथ ज्ञान से अधिक के बिना समीक्षा लिखते हैं कोशिश करो, सभी आवश्यक समय लें और तथ्यों के पूर्ण ज्ञान से बोलने में सक्षम होने के लिए गहराई से जानने के लिए सीखें।
  • छवि एक शीर्षक लिखें समीक्षा 2 चरण
    2
    नोट्स ले लो समीक्षा लिखने के लिए आवश्यक सभी विवरण एकत्र करें उदाहरण के लिए, यदि आपको एक रेस्तरां के बारे में बात करनी है, तो अपने स्वाद के नाम और सामग्री लिखिए। साज-सामान का ध्यान रखें वेटर का नाम लिखें
  • छवि एक शीर्षक लिखें समीक्षा 3 चरण
    3
    तस्वीरें ले लो कुछ मामलों में, छवियों से समीक्षा में सुधार किया जा सकता है फोटो लेने के माध्यम से अपने अनुभव को दोगुना करें, ताकि आपके पाठकों को यह पता हो कि जब आप कहें तो क्या मतलब है: "मेरे होटल के कमरे में छत पर एक बड़ा दाग था"।
  • भाग 2

    समीक्षा संरचना
    एक शीर्षक लिखें छवि 4 शीर्षक लिखें
    1
    समीक्षा के मापदंडों के बारे में जानें यदि आप किसी निश्चित साइट, ब्लॉग या समाचार पत्र पर एक समीक्षा पोस्ट करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको टुकड़े के लिए आवश्यक सभी विशिष्ट विवरण पता हैं। उदाहरण के लिए, एक शब्द सीमा या एक विशिष्ट प्रारूप की उम्मीद की जा सकती है।
    • इसके अलावा समाप्ति तिथि के बारे में पूछें, खासकर अगर समीक्षा में किसी निश्चित अवधि, जैसे कि फिल्म, एक एल्बम या एक किताब, में एक उत्पाद को बाजार में डाल दिया जाए। टुकड़ा इन उत्पादों के उत्पादन के साथ मेल खाना चाहिए।
  • एक शीर्षक लिखें छवि 5 शीर्षक लिखें
    2
    अपना दृष्टिकोण देखें प्रत्येक समीक्षा एक विशेष परिप्रेक्ष्य लेती है आखिरकार, इस टुकड़े में आपको तर्क को समर्थन देना होगा। उत्पाद या सेवा के बारे में आप जिस तरह से बात करना चाहते हैं उसका निर्धारण करें क्या यह एक सकारात्मक या नकारात्मक समीक्षा होगी? क्या आप पर ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं?
  • यह पुस्तक या फिल्म की समीक्षा के लिए विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करता है, क्योंकि आप एक विशिष्ट विषय चुन सकते हैं और इस विषय का टुकड़ा आधार कर सकते हैं।
  • चित्र लिखें समीक्षा लिखें चरण 6
    3
    जनता को जानिए उन लोगों के बारे में सोचें जो समीक्षा को पढ़ेंगे। क्या आप एक भारी धातु संगीत ब्लॉग के लिए लिखेंगे और आपके पाठकों ने पहले से ही अलग बैंड और गीतों को जानते हो? क्या आप एक तकनीकी समीक्षा लिखेंगे और क्या पाठक समझेंगी कि आप किस शब्द को शामिल करेंगे?
  • यदि आप एक सामान्य दर्शक के लिए लिख रहे हैं, तो याद रखें कि कुछ पाठकों को आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कुछ संदर्भ या शब्दों के बारे में अधिक स्पष्टीकरण की आवश्यकता होगी।
  • भाग 3

    समीक्षा लिखें
    एक शीर्षक लिखें छवि समीक्षा शीर्षक 7
    1
    संक्षेप में उत्पाद या सेवा का वर्णन करें कुछ वाक्यों में, या उससे कम, उस उत्पाद या सेवा का वर्णन करें, जिसे आप समीक्षा करना चाहते हैं आप टुकड़े के दौरान अन्य विवरण प्रकट करेंगे, लेकिन परिचय से पाठक को विषय का एक विचार प्राप्त करने की अनुमति होगी।
    • अगर यह एक फिल्म या एक किताब है, तो पूरी समीक्षा को प्लॉट सारांश में समर्पित नहीं करें। पूरी कहानी बताने के लिए बेकार है एक या दो वाक्य का एक संक्षिप्त अवलोकन पर्याप्त है
  • एक शीर्षक लिखें छवि 8
    2
    विस्तार से लिखें अपने तर्क का समर्थन करने के लिए कई विवरण और प्रमाण प्रदान करें। यदि आप किसी संगीत एल्बम की समीक्षा करते हैं, तो उपकरणों के बारे में या एक निश्चित ट्रैक के गीत के बारे में बात करें यदि आप किसी फिल्म की समीक्षा करते हैं, तो इस बारे में बात करें कि निर्देशक द्वारा उपयोग की गई तकनीक क्रांतिकारी क्यों है और काम से उदाहरण दें।
  • एक शीर्षक लिखें छवि 9 शीर्षक लिखें
    3
    पूर्ण वाक्यों का उपयोग करें यदि आप वाक्यों को पढ़ने के लिए संदेह में छोड़ने वाले टुकड़ों के बजाय पूर्ण वाक्य लिखते हैं, तो समीक्षा में अधिक गहराई होगी। जैसे भाव का उपयोग न करें "स्वीकार्य भोजन, बुरी सेवा"। यह जनता के लिए कुछ भी विशिष्ट नहीं है, इसलिए यह आपको एक उपयोगी समीक्षा लिखने की अनुमति नहीं देता है।
  • एक शीर्षक लिखें छवि 10 शीर्षक लिखें
    4
    महत्वपूर्ण विशेषण शामिल करें जैसे अभिव्यक्ति का उपयोग करने से बचें "मुझे नहीं पता", "प्रचलित" या "ठीक"। वे उत्पाद या सेवा का वर्णन करने के लिए बहुत उपयोगी नहीं हैं यदि आप एक ठोस समीक्षा करना चाहते हैं जो पाठक को आपके अनुभव का एक विचार प्राप्त करने की अनुमति देता है, तो अधिक सटीक शब्दों का चयन करें
  • एक शीर्षक लिखें छवि 11 शीर्षक लिखें
    5
    समीक्षा को कस्टमाइज़ करें सीधे अपने व्यक्तिगत अनुभव से कनेक्ट करें अस्पष्ट बयान और सामान्यीकरण का उपयोग न करें जो लोग इसे पढ़ते हैं वे आपके अनुभव को जानना चाहते हैं, ताकि यह निर्धारित कर सकें कि क्या वे एक निश्चित उत्पाद या सेवा का उपयोग करना चाहते हैं। एक कहानी बताएं कि आपको एक निश्चित स्थान पर जाने या लगता है कि बागवानी कंपनी विश्वसनीय क्यों है।



  • छवि शीर्षक एक समीक्षा लिखें चरण 12
    6
    इस उत्पाद या सेवा की तुलना इसके प्रतियोगियों से करें बाजार की स्थिति के बारे में सोचो जो आप अन्य उत्पादों या सेवाओं की तुलना में लेते हैं। आपको इसके गुणों के आधार पर इसकी समीक्षा करनी चाहिए, लेकिन टुकड़ों के पाठकों को यह जानने में उपयोगी होगा कि वे एक रेस्तरां के साथ तुलना करने के लिए उन्हें जानते हैं। इस तरह, तुलना, और इसलिए एक उत्पाद या सेवा की कोशिश के परिणामस्वरूप निर्णय, जनता के लिए आसान हो जाता है
  • एक शीर्षक लिखें छवि 13 लिखें
    7
    एक नमूना शामिल करें यदि संभव हो तो, पाठक को आपने जो प्रयास किया है उसका स्वाद दें। यह आपके द्वारा की गई एक डिश की तस्वीर, एक मूवी ट्रेलर लिंक या एक एल्बम का गीत टुकड़ा हो सकता है जिसे आप समीक्षा कर रहे हैं
  • छवि शीर्षक एक समीक्षा लिखें चरण 14
    8
    ईमानदारी से रहें समीक्षा ईमानदार होना चाहिए। अपने तर्क के अनुरूप होने के एकमात्र उद्देश्य के लिए झूठ मत बोलो, चाहे आपकी राय सकारात्मक या नकारात्मक हो। जानकारी का आविष्कार न करें या अपने दृष्टिकोण को समर्थन देने के लिए अतिरंजना करें। यदि आपके पास निश्चित बिंदु का समर्थन करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं, तो इसे टुकड़ा में शामिल न करें।
  • चित्र लिखें एक समीक्षा चरण 15
    9
    एक निष्पक्ष समीक्षा प्रदान करें हो सकता है कि आपको एक निश्चित प्लंबर के साथ एक भयावह अनुभव हो, लेकिन उसकी गलतियों को उन्होंने सही मरम्मत के साथ संतुलित किया। यदि एक गिलास के गंदे निशान दिखाते हुए भी भोजन अच्छा था, तो इस नकारात्मक पहलू का उल्लेख करें लोग समीक्षाओं को पाते हैं जो अच्छे और बुरे पक्षों को अधिक विश्वसनीय मानते हैं।
  • एक शीर्षक लिखें छवि 16 शीर्षक लिखें
    10
    रचनात्मक और दिलचस्प बनें सर्वोत्तम समीक्षा वे हैं जो पाठक खींचें और उसे पूरी तरह से शामिल करें एक कल्पनाशील तरीके से लिखें और उस उत्पाद या सेवा का सार कब्जा करें जिसे आप समीक्षा कर रहे हैं।
  • कुछ समीक्षाओं को एक असामान्य तरीके से लिखा जाता है, उदाहरण के लिए कविताओं या हाइकू के रूप में दूसरों को विनोदी तरीके से विडंबना और राय व्यक्त करना है।
  • छवि शीर्षक एक समीक्षा चरण 17 देखें
    11
    समीक्षा के लिए कुछ उपहार जोड़ें उस जानकारी को शामिल करें, जो एक रीडर कंपनी की वेबसाइट पर जाकर या एक विज्ञापन देखकर नहीं खोज सके। डेटा या विवरण प्रदान करें जिन्हें केवल उत्पाद या सेवा का उपयोग करके खोज की जा सकती है।
  • भाग 4

    समीक्षा को समाप्त करें
    छवि शीर्षक लिखें समीक्षा लिखें चरण 18
    1
    समीक्षा स्पष्ट और संक्षिप्त होनी चाहिए प्रशंसा या अत्यधिक आलोचना के साथ इसे ज़्यादा मत करो अप्रासंगिक शब्द को हटा दें, ताकि टुकड़े का अर्थ समझा जा सके।
  • छवि शीर्षक एक समीक्षा लिखें चरण 1 9
    2
    कृपया समीक्षा सही करें पाठ को फिर से पढ़ना आवश्यक सभी समय लें, और इसकी व्याकरण और वर्तनी की जांच करें। यदि टुकड़ा व्याकरणिक त्रुटियों से भरा होता है जो मुश्किल पठन करता है, तो पाठकों को ध्यान में नहीं ले जाएगा।
  • चित्र लिखें एक समीक्षा लिखें चरण 20
    3
    किसी और को इसे पढ़ने के लिए पूछो इसे ऑनलाइन पोस्ट करने या इसे प्रिंट करने से पहले, किसी को समीक्षा पढ़ने के लिए आमंत्रित करें। यह कदम इस बात को सुनिश्चित करने के लिए बहुत उपयोगी है कि लेखन स्पष्ट है और मुख्य बिंदुओं को उचित रूप से तर्क दिया गया है।
  • एक शीर्षक लिखें छवि 21 लिखें
    4
    समीक्षा प्रकाशित करें यदि आप इसे किसी पत्रिका, ब्लॉग या अन्य स्रोत में प्रकाशित करते हैं, तो उसे संपादक पर भेजें इस मामले में, यह प्रभार वाले लोगों द्वारा पढ़ा जाएगा, इसलिए यह ऑनलाइन प्रिंट या प्रकाशित होने से पहले कुछ समय लग सकता है
  • यदि आप यालप या अमेज़ॅन जैसी साइटों पर समीक्षा प्रकाशित करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए दिशानिर्देशों का पालन करें कि यह स्वीकार किया गया है और पोस्ट किया गया है।
  • टिप्स

    • अगर समीक्षा में फिल्म या एक किताब की साजिश का पता चलता है, तो इसकी चेतावनी दर्ज करें "बिगाड़नेवाला चेतावनी"। पाठकों को पता चल जाएगा कि वे क्या करने जा रहे हैं, इसलिए वे तय कर सकते हैं कि टुकड़े को पढ़ने या नहीं।

    चेतावनी

    • एक समीक्षा में बदनामी या झूठी सूचना न लिखें ऐसे मामलों में जहां कंपनियों ने कुछ टिप्पणियों के लिए समीक्षकों पर मुकदमा किया है, उन्हें मानहानि का आरोप लगाया है। यदि समीक्षा निष्पक्ष और सत्य है, तो आपको इस कारण से मुकदमा लेने की चिंता नहीं करनी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com