परिचय कैसे लिखें

एक अच्छी तरह से लिखा परिचय पाठक को उस विषय का एक सामान्य विचार देता है जिसे आप लिखना चाहते हैं यह उन प्रश्नों को प्रस्तुत करता है जिन्हें पढ़ने के दौरान उत्तर दिया जाएगा। प्रतिबिंब के लिए आमंत्रित करता है यदि आप एक उत्कृष्ट परिचय लिखना चाहते हैं और पता नहीं है कि कहां आरंभ करें, पर पढ़ें आप सीखेंगे कि कैसे आरंभ करें, मध्य भाग की संरचना कैसे करें, और सब कुछ कैसे पैकेज करें।

कदम

विधि 1

एक बुद्धिमान व्यक्ति का परिचय लिखने के लिए मूल सलाह
छवि शीर्षक टाइप करें परिचय परिचय चरण 1
1
प्रभाव के पहले वाक्य के साथ पाठक का ध्यान कैप्चर करें पहले वाक्य को पाठक को आकर्षित करना चाहिए और उसे पढ़ना जारी रखने के लिए लुभाने चाहिए। अगर आपकी शुरूआत दिलचस्प नहीं है या दी गई है, तो पाठक को जारी रखने के लिए प्रेरित नहीं किया जा सकता है। एक आकर्षक वाक्यांश के साथ शुरुआत से सही स्वर दें
  • एक प्रश्न पूछें एक अच्छा सवाल जवाब पाने के लिए रीडर को पढ़ना जारी रखेगा।
  • उदाहरण के लिए: "डॉल्फ़िन और लड़ाकू विमानों में क्या समान है?"
  • एक महत्वपूर्ण तथ्य या एक सांख्यिकीय तथ्य के साथ पाठक को शामिल करें यह आप संदर्भ में लिखने के लिए क्या कर रहे हैं डाल करने की अनुमति देगा।
  • उदाहरण के लिए: "गोल्डन गेट लगातार 365 दिन एक वर्ष repainted है। प्रत्येक पास के लिए लगभग 200,000 लीटर पेंट हैं
  • एक बोली का उपयोग करें एक प्रसिद्ध (या कुख्यात) चरित्र से एक उद्धरण पाठक का ध्यान कैप्चर कर सकता है, अगर रीडर उसे जानता है।
  • उदाहरण के लिए: "माचियावेली ने एक बार लिखा था: `जोखिमों का सामना किए बिना कोई भी महान उपलब्धि हासिल नहीं हुई है`"
  • किसी कीवर्ड या अभिव्यक्ति को परिभाषित करें यदि आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे कीवर्ड या अभिव्यक्ति असामान्य, विशेष रूप से या बहुत विशिष्ट है, तो आपको सबसे पहले इसे परिभाषित करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए: "मिरियम-वेबस्टर परिभाषा को दृढ़ता के रूप में परिभाषित करता है `वांछित या मूल्यवान कुछ बनाए रखने, सम्मान या मांगने में दृढ़ता"।
  • छवि शीर्षक टाइप करें परिचय परिचय चरण 2
    2
    उन विषयों की एक संक्षिप्त प्रस्तुति दीजिए जो आप निबंध में चर्चा करेंगे। प्रभाव की पहली वाक्य के बाद, और शायद एक या दो वाक्यों के बाद इसे विकसित करने के बाद, आप संक्षेप में बता सकते हैं कि विषय क्या होगा। यह पाठक को एक पथ या एक गाइड देगा, जो वह पढ़ने के दौरान उपयोग करने में सक्षम होगा।
  • आपको बाहर जाने और कहने की ज़रूरत नहीं है "यह निबंध एक्स पर है" अगर आपको नहीं लगता कि यह मामला है आप यह सारांश संक्षिप्त और सुंदर ढंग से इसे देखे बिना बना सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए: "पहले अमेरिकी बसने का सत्रहवाँ शताब्दी में कई बीमारियों से पीड़ित हुआ। इससे उन्हें होममेड दवाओं के साथ प्रयोग करने का अवसर मिला।"
  • अपने संक्षिप्त सारांश में हर एक विस्तार का खुलासा न करें। यदि आप एक संक्षिप्त सारांश कहते हैं तो एक कारण होगा। आप अपने निबंध के हर तथ्य या महत्वपूर्ण विषय को प्रकट किए बिना पाठक को पर्याप्त बता सकते हैं।
  • छवि शीर्षक टाइप करें परिचय परिचय चरण 3
    3
    तुम्हारा में बदलें थीसिस. आपका थीसिस शायद परिचय का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह आपके विषय में एक वाक्य में केंद्रित है। अगर कोई आपको सिर्फ एक वाक्य का उपयोग करके अपनी स्थिति का वर्णन करने के लिए कहता है, तो आप उसे अपनी थीसिस बता देंगे यहां दो उदाहरण दिए गए हैं:
  • "तथाकथित विश्राम वर्ष अच्छे कारणों के लिए तेजी से आवश्यक होता जा रहा है: यह विश्वविद्यालय में जाने से पहले युवा छात्रों को एक मजेदार माहौल में अधिक जिम्मेदारी का अनुभव करने की अनुमति देता है, जहां इन कौशल का विकास मुश्किल हो सकता है।"
  • में "कार्लोटा के कैनवास" लेखक ई। बी। दृढ़तापूर्वक तर्क देता है कि महिलाओं को उसी अधिकार और समलैंगिकों की इसी भागीदारी से लाभ मिलता है, जो समाज को प्रभावित करते हैं, भले ही पुस्तक में वर्ण जानवर हो।
  • छवि शीर्षक टाइप करें परिचय 4 चरण
    4
    जब आप अपनी थीसिस लिखते हैं तो इन गलतियां न करें। थीसिस परिचय का सबसे महत्वपूर्ण वाक्य है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह सही तरीके से लिखा गया है और इसमें निम्न में से कोई भी सामान्य त्रुटियां नहीं हैं:
  • आपकी थीसिस एक तथ्य या अवलोकन नहीं है यह एक स्पष्ट स्थिति व्यक्त करना चाहिए - यह एक फैसले है कि किसी और के लिए आपत्ति हो सकती है
  • आपकी थीसिस एक सूची के रूप में नहीं लिखी गई है, एक प्रश्न के रूप में, या कुछ और बातों के बारे में बात करने के लिए शुरुआती बिंदु यह एक विचार, या विचारों के एक सेट पर केंद्रित है, और यह एक निर्णय है
  • जब तक आपको अनुमति नहीं दी जाती है, आपकी थीसिस को पहले व्यक्ति में नहीं रखा जाना चाहिए (शब्द युक्त "मैं" या "मुझे लगता है")
  • छवि शीर्षक टाइप करें परिचय परिचय चरण 5
    5
    यदि आवश्यक हो, तो थीसिस और प्रथम पैराग्राफ के बीच संक्रमण का एक तत्व रखें। आमतौर पर, आपकी थीसिस परिचय का आखिरी वाक्य होगा। यह हमेशा मामला नहीं होता है, हालांकि। कभी-कभी, थीसिस के बाद आपके पास वाक्य या दो होंगे, परिचय के वास्तविक पैराग्राफ से संक्रमण के एक तत्व के रूप में।
  • उदाहरण: "एक बार अफ्रीका के कुछ महत्वपूर्ण क्षेत्रों में एक बड़े पर्यावरण संरक्षण हासिल हो जाने के बाद, हाथियों की संख्या काफी बढ़ने लगी है"
  • विधि 2

    एक निजी निबंध का परिचय लिखें
    छवि शीर्षक टाइप करें परिचय परिचय चरण 6
    1
    एक प्रभावशाली वाक्य के साथ शुरू करें जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आपकी सजा किसी भी चीज के बारे में हो सकती है जिसे आप चुनना चाहते हैं - विशेष रूप से एक निजी निबंध में - जब तक आप स्क्रिप्ट के विषय तैयार करते हैं या उसका इलाज करते हैं इनमें से कुछ प्रारंभिक वाक्यांश अच्छा प्रारंभिक बिंदु हो सकते हैं या आपके परिचय के लिए एक उदाहरण के रूप में सेवा कर सकते हैं:
    • "जब आपदा हुआ, मैं सड़क पर चल रहा था।"
    • "यद्यपि उन दिनों में यह ज्ञात नहीं था, मेरी मां 4 जून 1 9 76 की सुबह बिना एक शब्द के बिना एक दूरदर्शी राजनीतिक घोषणा कर रही थी।"
    • "मैंने अपनी जवानी में कुछ गलतियां कीं, लेकिन उनमें से कोई भी मुझे कानून के उल्लंघन की पहली बार जितना भी पढ़ाने में सफल रहा।"
  • छवि शीर्षक टाइप करें परिचय परिचय चरण 7
    2
    होना डरो मत "वास्तव में" कर्मियों। व्यक्तिगत निबंध शक्तिशाली होते हैं क्योंकि आप आमतौर पर साझा की जाने वाली जानकारी साझा करते हैं यह डर से प्यार करने के लिए कुछ भी हो सकता है अपने परिचय में इस प्रकार की जानकारी प्रदान करने से डरो मत, यदि आपको उस कहानी से क्या करना है जिसे आप कह रहे हैं अतिरिक्त में गिरने के बिना, घटना के संबंध में अपने आप को ईमानदारी और ईमानदारी के साथ रखकर इतिहास का हिस्सा बताएं
  • छवि शीर्षक टाइप करें परिचय परिचय चरण 8
    3
    विचार करें कि एक निजी निबंध में जरूरी कोई पारंपरिक थीसिस नहीं होगा। यद्यपि आपका परिचय किसी प्रकार की थीसिस में शामिल हो सकता है, यह एक लोकप्रिय शोध या शोध पर आपको मिलती-जुलती थीसिस नहीं होगी। और यह ठीक है। अपने निजी निबंध की शुरूआत केवल एक कहानी हो सकती है, या घटनाओं का स्पष्टीकरण हो सकता है। जब तक आप कहानी को बताने में मदद न करें, या आपको उपयोगी जानकारी दें जो कि कहानी की निरंतरता में भूमिका निभाएंगे, परिचय में एक पारंपरिक थीसिस नहीं होना चाहिए।
  • विधि 3

    एक को परिचय लिखें वैज्ञानिक रिपोर्ट
    छवि शीर्षक टाइप करें परिचय परिचय चरण 9
    1
    सारांश और एक परिचय के बीच अंतर को ध्यान में रखें एक सार प्रयोग का सार है यह मानता है कि पाठक इसके बारे में कुछ जानता है, लेकिन निबंध खुद ही नहीं पढ़ा है। यह लगभग 200 शब्द होना चाहिए दूसरी तरफ, एक परिचय, प्रयोग के प्रकार, उद्देश्य और महत्व के साथ-साथ प्रयोग को समझने के लिए सामान्य जानकारी देने के बारे में जानकारी देता है। प्रयोग के परिणामों के साथ इसका कोई लेना देना नहीं है
  • छवि शीर्षक शीर्षक परिचय 10



    2
    संक्षिप्त रूप से प्रयोग समझाओ चाहे आप जलवायु मॉडल, डीएनए और आरएनए प्रतिकृति या प्लेट टेक्टोनिक्स पर काम कर रहे हों, एक अच्छा परिचय पर्याप्त रूप से समझाता है कि प्रयोग में क्या शामिल किया जाएगा। एक अच्छा परिचय यह स्पष्ट करेगा कि कौन से कारक यह निर्धारित करेगा कि प्रयोग सफल होने के लिए किस्मत में है या नहीं।
  • छवि शीर्षक टाइप करें परिचय परिचय चरण 11
    3
    प्रयोग के उद्देश्यों को समझाओ इस प्रयोग के द्वारा आप क्या समझने की कोशिश करते हैं? ये लक्ष्य आपकी परिकल्पना से संबंधित हो सकते हैं लेकिन इसके साथ पर्याय नहीं हैं। निष्कर्षों में आपके लक्ष्यों का विश्लेषण किया जा सकता है, और इसके लिए यह स्पष्ट होना बेहद जरूरी है।
  • छवि शीर्षक टाइप करें परिचय परिचय चरण 12
    4
    यह उन परिणामों के हर सैद्धांतिक भविष्यवाणी को प्रस्तुत करता है जिन्हें उम्मीद की जा सकती है, यदि यह मामला है। प्रयोग के संभावित परिणामों के बारे में सैद्धांतिक भविष्यवाणियों की सूची बनाना उपयोगी हो सकता है, खासकर यदि यह एक नवीन अनुसंधान है यह अपेक्षा की जाती है और वास्तव में क्या होता है के बीच एक तुलना स्थापित करता है।
  • विधि 4

    एक को परिचय लिखें साहित्यिक या सिनेमाई समीक्षा
    छवि शीर्षक टाइप करें परिचय 13 कदम
    1
    एक निर्णय के साथ शुरू करें यह घोषणा काम पर ही हो सकती है, या आप इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि इस विषय पर या उत्तरार्द्ध का अर्थ क्या है। एक फैसले को आधिकारिक रूप से पेश करने का लाभ मिलता है और पाठक का ध्यान आकर्षित करना चाहिए। यहां एक अच्छा निर्णय के साथ पहली वाक्य का एक उदाहरण है:
    • "एक हो सकता है "सौंदर्य से अधिक" एक फिल्म में, और यह टेरेंस मैलिक के `द ट्री ऑफ लाइफ` के साथ मामला है"
  • छवि शीर्षक शीर्षक परिचय चरण 14
    2
    यदि संभव हो तो, परिचय के लिए थीसिस को हुक करें। आपकी थीसिस एक विश्लेषण और कलात्मक काम की एक प्रस्तुति होगी जिसे आप आलोचना कर रहे हैं। अधिक सामान्यतः, आप कलात्मक काम को समर्थन या अस्वीकार कर सकते हैं, या एक संक्षिप्त सामान्य राय देने का चयन कर सकते हैं और फिर काम के विवरण पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। चूंकि कई फिल्म आलोचकों, हालांकि, आप जिस फिल्म की समीक्षा कर रहे हैं, उसके बारे में एक फैसले की उम्मीद है, अगर आप एक को प्रस्ताव देने जा रहे हैं तो कम से कम इसे परिचय में उल्लिखित करना बेहतर होगा
  • छवि शीर्षक शीर्षक परिचय 15
    3
    यदि आवश्यक हो, तो अपने साहित्यिक या सिनेमेटोग्राफिक संदर्भ में काम रखें। गंभीर कलात्मक समीक्षाओं के कई पाठकों से आलोचकों की उम्मीद है कि वे साहित्यिक या सिनेमाई संदर्भ में कलाकृति डालें। इसका क्या मतलब है? इसका अर्थ पुस्तकों या फिल्मों के बारे में बात करना है, जिसने इसे प्रभावित किया है, अगर एक निश्चित कलात्मक आंदोलन के साथ एक लिंक है या यदि राजनीतिक निहितार्थ हैं, उदाहरण के लिए। कई पाठकों ने इस तथ्य की सराहना की है कि परिचय में एक सामान्य रूपरेखा का एक संदर्भ है
  • विधि 5

    एक अनुसंधान के लिए एक परिचय लिखें
    छवि शीर्षक टाइप करें परिचय परिचय चरण 16
    1
    अनुसंधान के विषय को शुरू करने से शुरू करें अनुसंधान वैज्ञानिक या मानववादी हो सकता है, इसलिए जो कुछ भी आपके विषय में है, अपने अनुसंधान के पाठक को वैज्ञानिक या मानवतावादी क्षेत्रों का पता लगाने के लिए क्षेत्र को कम करें जिससे आप ध्यान केंद्रित करेंगे। कुछ उदाहरण हो सकते हैं:
    • "सर्वश्रेष्ठ छात्रों ने समानांतर भाषाओं और संस्कृति का अध्ययन किया है क्योंकि दोनों के बीच संबंध स्थापित किए गए थे।"
    • "20 वीं शताब्दी के दौरान, अन्य ग्रहों पर जीवन के बारे में हमारा दृष्टिकोण नाटकीय ढंग से बदल गया है"
  • छवि शीर्षक शीर्षक परिचय 17
    2
    अपने अनुसंधान का पालन करने वाले पथ की योजना की संभावना पर विचार करें अगर यह जटिल है और कई अलग-अलग सामग्रियों से संबंधित है, तो यह आपकी शुरूआत में स्पष्ट रूप से समझा जा सकता है जहां आपका शोध आपको बाकी अख़बारों में ले जाएगा I इससे पाठक को बुनियादी अनुसंधान विषय की संरचना करने से पहले या वह इसे पढ़ा पाएगा, अंततः इसे समझना आसान बना देगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक परिचय 18
    3
    अपनी थीसिस को स्पष्ट स्थान पर रखें आमतौर पर अंत की ओर, एक स्पष्ट थीसिस जो सबूत द्वारा समर्थित है, यदि संभव हो तो दें। चूंकि शोध बहुत सख्ती से सबूत पर आधारित है, इसलिए केंद्रीय स्थिति में अच्छी तरह से दिखाई देने वाली थीसिस को आपके तर्कों का समर्थन करने में मदद मिलेगी।
  • टिप्स

    • अपनी परिचय लिखते समय स्टैरियोटाइप, कचरा (छोटे अवशिष्ट अर्थों के साथ दुर्व्यवहार की अभिव्यक्ति) या बोरिंग निर्माण का उपयोग न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com