उत्कृष्टता तक कैसे पहुंचे

उत्कृष्टता प्राप्त करने का क्या मतलब है यह परिभाषित करना आसान नहीं है। हालांकि, आपके सपनों और लक्ष्यों को प्राप्त करने के ठोस तरीके और साधन हैं हम सभी को कहीं शुरू करना होगा।

कदम

भाग 1

उत्कृष्टता के लिए नींव रखना
छवि का शीर्षक महानता चरण 1 प्राप्त करें
1
आप जो एक्सेल करना चाहते हैं उसे चुनें। सबसे पहले, आपको यह फैसला करना होगा कि आप किस क्षेत्र को उत्कृष्टता प्राप्त करना चाहते हैं। `सर्वश्रेष्ठ होने के नाते` कुछ अव्यवस्थित है, इसलिए आपको काम करने के लिए कुछ कंक्रीट का चयन करना होगा। बात यह जानना है कि आप क्या करना चाहते हैं कुछ चुनना क्योंकि आपको लगता है कि यह आपको प्रसिद्ध करेगा, काम नहीं करेगा, क्योंकि आपको कठिन काम करना है।
  • आप एक प्रसिद्ध लेखक बनने और सुंदर उपन्यास लिखने का फैसला कर सकते हैं, या एक खोजी पत्रकार जो मानव मानस के गहरे रंगों पर प्रकाश डालता है।
  • आप एक अंतर बनाने, चीजों को बदलने और फिर खुद को राजनीति में फेंकने या एक कार्यकर्ता बनने का फैसला कर सकते हैं।
  • ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका आपको तीन विशिष्ट चीजें लिखना है जो आप करना चाहते हैं, इसलिए आप जानते हैं कि किस लक्ष्य पर काम करना है उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं, `सफल फंतासी लेखक, सामाजिक कार्यकर्ता, दुनिया से गरीबी को मिटाने में मदद`
  • छवि का शीर्षक अचिव्वाइ गेटनेस स्टेप 2
    2
    सबसे उपयुक्त तरीके से समस्या का संदर्भ लें अब जब आपके पास लक्ष्यों की सूची है जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको समझना चाहिए कि यह करने के लिए चीजों से अभिभूत न किए जाने के लिए कैसे करें। यह विश्वास करना आसान है कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे, खासकर शुरुआत में
  • उदाहरण के लिए: आपके द्वारा लिखित लक्ष्य में से एक बैटमैन बनना है अपने आप को दोबारा करने के बजाय, `बैटमैन मौजूद नहीं है, इसलिए मैं उसे नहीं बना सकता` अपने आप से पूछिए कि आप बैटमैन की तरह बनने के लिए क्या कर सकते हैं। कुछ विकल्प: आपके शहर में ऑन्कोलॉजी बाल चिकित्सा वार्ड में बैटमैन और स्वयंसेवक जैसे कपड़े। गरीबों की मेज पर धन और / या समय का दान करके गरीबों की सहायता करें। या फिर आप एक पुलिसकर्मी बन सकते हैं (आप एक समान पहनेंगे और अगर सब कुछ ठीक हो जाए तो आप शहर को अपराध से मुक्त रखने के लिए अपना हिस्सा ले सकेंगे)
  • नाजी एकाग्रता शिविरों में से एक जीवित रहने वाले विक्टर फ्रैंकल ने कहा कि अस्तित्व आजादी के माध्यम से आया, जिसके बाद नाजियों ने उनके लिए कुछ भयानक काम किया और एक पल के बाद उन्होंने फैसला किया कि कैसे जवाब देना चाहिए। नाजियों अपनी पसंद की स्वतंत्रता को दूर नहीं कर सके और इसके लिए धन्यवाद, फ्रैंकल न्यूनतम नियंत्रण बनाए रखने में सक्षम था। उन्होंने अपनी स्थिति को संदर्भित किया कि वह खुद पर नियंत्रण रखने का कोई नियंत्रण नहीं रखता है, जो उसने सोचा था कि उसे जीवित रहने में मदद मिली।
  • एक स्टीफन हॉकिंग, प्रसिद्ध सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी और ब्रह्मांड विज्ञानी, जो क्षेत्र है कि वह चुना है के क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल की है (और है इसकी सबसे बड़ी प्रतिपादक), 21 साल की उम्र और डेटा पर एक अपक्षयी मोटर न्यूरॉन बीमारी के साथ का निदान किया गया से अधिक नहीं थे जीवन के 2 साल समस्या को आत्मसमर्पण करने के बजाय, हॉकिंग ने अपनी शारीरिक विकलांगता को पूरी तरह से अपने वैज्ञानिक कार्य के लिए समर्पित करने की संभावना में परिवर्तित कर दिया।
  • छवि का शीर्षक
    3
    सकारात्मक सोच का उपयोग करें विज़ुअलाइज़ेशन तकनीक उत्कृष्टता प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकती है। कई एथलीट (जैसे मुहम्मद अली) ने मुक्केबाजी मैचों, प्रतियोगिताओं और यहां तक ​​कि ओलिंपिक टूर्नामेंटों को भी जीतने के लिए इस पद्धति का इस्तेमाल किया है।
  • अध्ययनों से पता चला है कि विज़ुअलाइज़ेशन शारीरिक कार्रवाई के रूप में प्रभावी हो सकता है विज़ुअलाइज़ेशन, जिस तरह से मस्तिष्क को वास्तविक प्रदर्शन के लिए तैयार किया जाता है और वास्तव में प्रेरणा, सुरक्षा बढ़ाने और सफलता के लिए मन को तैयार करने का अभ्यास बन सकता है
  • शाम को सोने से पहले, बैठकर और उस भविष्य की कल्पना करें जिसमें आपका लक्ष्य पहुंच गया है, जैसे कि यह सटीक क्षण पर हो रहा है। कल्पना में सभी पांच इंद्रियों को शामिल करें, कल्पना करें कि आपके साथ कौन है, यह क्या गंध है, आप क्या पहनते हैं, आप कहां हैं बेईमानी से प्रत्येक शाम और एक प्रतिज्ञान के साथ इसे गठबंधन: "मैं एक स्थापित लेखक हूँ", "मैं बैटमैन हूँ" आदि
  • महानता चरण 4 के नाम से प्राप्त छवि
    4
    सकारात्मक कार्रवाई का उपयोग करें सकारात्मक दृश्य बहुत प्रभावी है, लेकिन उतना ही सकारात्मक कार्यों के साथ मिलकर होना चाहिए। आपको उन लक्ष्यों को सक्रिय रूप से कार्य करना होगा जिन्हें आपने खुद के लिए निर्धारित किया है, न केवल उन्हें पहले से ही प्राप्त करने के विचार का आनंद लेना।
  • यदि आप एक लेखक बनना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, हर दिन लिखें, यहां तक ​​कि सिर्फ एक पैराग्राफ प्रतियोगिताओं में भाग लें और सुनिश्चित करें कि आप जो भी लिखते हैं, वह लोग पढ़ सकते हैं।
  • यदि आप एक महान परोपकारी होना चाहते हैं, तो छोटी चीज़ों के साथ शुरू करें यदि आपके पास बहुत अधिक धन नहीं है, तो अपना समय खाद्य बैंक या स्थानीय संगठन में दान करें। कम विशेषाधिकार प्राप्त बच्चों के लिए भाषाएं या ट्यूटर पढ़ाना आपको दुनिया से तुरंत भूख को दूर करने की आवश्यकता नहीं है। छोटी चीज़ों से शुरु करें
  • महानता चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    दूसरों की सफलता की कहानियों की जांच करें आपको यह देखना होगा कि दूसरों ने क्या किया है, विशेषकर उन लोग जो आपके लिए लक्ष्य कर रहे हैं, वे जिस पथ पर चुना है, सफल रहे हैं। इन सभी कहानियों में अक्सर समान पहलू होते हैं
  • 1 9 36 में बर्लिन ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में 4 स्वर्ण पदक जीते हुए जेसी ओवेन्स के 9 भाई थे। वह जल्द ही चलने के लिए अपने जुनून की खोज की, और वह स्कूल जाने से पहले प्रशिक्षित, क्योंकि बाद में उसे काम करना पड़ा। ओवेन्स भारी नस्लीय भेदभाव का शिकार था जब उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका और जर्मनी में दोनों प्रतियोगिताओं में भाग लिया, लेकिन उन्होंने 1 9 36 ओलंपिक में आर्यन की दौड़ की श्रेष्ठता के प्रचार को नष्ट करने में सफलता पायी।
  • अंतरिक्ष में जाने वाली पहली महिला वेलेंटीना टेरेशको, एक कपड़ा कारखाने में एक कार्यकर्ता थीं। उन्होंने आकाश डाइविंग के लिए अपने जुनून का पालन किया था और यह इस ब्याज की वजह से उन्हें 400 उम्मीदवारों से चुना जाने में मदद मिली। तेरेशकोवा को गहन तैयारी का सामना करने के लिए दृढ़ता थी और उनकी उड़ान के बाद उन्होंने इंजीनियरिंग में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की।
  • भाग 2

    अपने दीर्घकालिक लक्ष्य तक पहुंचे
    छवि का शीर्षक
    1



    अपनी गलतियों से जानें यह तुच्छ लग सकता है, लेकिन अपनी गलतियों से सीखना महानता का प्रतीक है। जो लोग एक ही गलती को बार बार बनाते हैं, वे बहुत दूर नहीं जाते हैं।
    • दिवालियापन को ध्यान में रखा जाना चाहिए। अगर आपको जो मिला है, वह नहीं है जो आप चाहते थे, आपको समझना होगा कि क्या गलत था और आप बेहतर परिणाम के लिए कैसे बदल सकते हैं।
    • लेखक का उदाहरण फिर से उपयोग करने के लिए, यदि कोई प्रकाशन घर आपके उपन्यास को प्रकाशित करने के लिए सहमत नहीं है, तो आपको कुछ चीजों पर विचार करना होगा: शायद आपको इसे दोबारा लिखना होगा (इसे अपने मित्र या परिवार के सदस्य द्वारा कुछ विचार देने के लिए इसे पढ़िए) या आपको आत्म-प्रकाशन की कोशिश करनी चाहिए, या आपको प्रयास करना जारी रखना होगा जे के द्वारा उपन्यास राउलिंग, हैरी पॉटर, को 12 बार से इनकार कर दिया गया था और उसे सलाह भी दी गई थी कि वह अपना काम नहीं छोड़ें।
  • छवि का शीर्षक
    2
    हार न दें दृढ़ता और दृढ़ता महानता के संकेत हैं जेसी ओवेन्स ने नस्लवाद से जूझते समय उसे छोड़ दिया हो सकता था, लेकिन उन्होंने चार स्वर्ण पदक नहीं जीते, साथ ही रिकॉर्डों की एक पूरी श्रृंखला को पिटाई।
  • वॉल्ट डिज़नी को अखबार से निकाल दिया गया, जहां उन्होंने काम किया क्योंकि उन्हें लगा कि उनके पास कोई कल्पना या वैध विचार नहीं है। उन्हें पहली फिल्म प्रोडक्शन कंपनी को बंद करना पड़ा क्योंकि वह किराए का भुगतान करने में सक्षम नहीं था और जब उसने एमजीएम द्वारा मिकी के कार्डबोर्ड को वितरित करने का प्रयास किया तो उत्तर था कि एक कार्टून का विचार जिसे नायक के रूप में माउस होता है यह काम किया।
  • थॉमस एडीसन लगभग 1000 बार बिजली के आविष्कार में नीचे चला गया। वह हार नहीं आया, क्योंकि उसे छोड़ने का विकल्प उसके लिए नहीं था।
  • ओपरा विन्फ्रे, जिसका बचपन और दुर्व्यवहार का अनुभव था, को बताया गया कि वह टीवी के लिए पर्याप्त पतली नहीं थी, जब एक रिपोर्टर के रूप में उसे नौकरी से निकाल दिया गया था। डिज्नी और एडिसन की तरह, उन्होंने यह उसे रोक नहीं दिया और आज सबसे महत्वपूर्ण अमेरिकी टेलीविजन व्यक्तित्वों में से एक है, और यह अविश्वसनीय रूप से समृद्ध है।
  • महानता चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने सुरक्षा ज़ोन से बाहर निकलें महानता प्राप्त करने के लिए आपको अपना `आराम क्षेत्र` छोड़ देना चाहिए आप को देखने और दुनिया को पहचानने का एकमात्र तरीका अपने आप को फेंकना है
  • यदि आप एक कलाकार हैं, तो एक वेबसाइट खोलें और अपने कामों को ऑनलाइन बनाएं ताकि लोग उन्हें देख सकें।
  • यदि आप थॉमस एडीसन जैसे एक आविष्कारक हैं, तो अपने आविष्कार को वास्तविकता बनने तक प्रयास करें और आप इसे दुनिया के साथ साझा कर सकते हैं, ताकि लोग यह देख सकें कि आप क्या करने का प्रयास कर रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक है महानता चरण 9
    4
    सीखना जारी रखें भले ही आप सफल हो, आपको अपनी गलतियों से न केवल सीखना जारी रखना चाहिए देखें कि दूसरों को अपने लक्ष्य कैसे प्राप्त होते हैं और अपने जीवन में उनके उदाहरणों को शामिल करते हैं।
  • अपने क्षितिज का विस्तार करें यह आपकी सुरक्षा क्षेत्र से बाहर निकलने की तरह है, जो आपकी सीमाओं से परे कुछ सीखने का प्रयास कर रहा है। यदि आप गणित में अच्छे हैं, तो कुछ साहित्य या इतिहास का अध्ययन करने की कोशिश करें यदि आप नृत्य करना सीख रहे हैं, तो कला का अध्ययन करने के लिए एक ब्रेक लें, या कंप्यूटर साइंस कुछ सीखना आपका मस्तिष्क सक्रिय रहता है, इसे बहुत अधिक आराम से रोकता है, और आपको अपनी आविष्कारशीलता और रचनात्मकता के लिए नए विचार दे सकता है।
  • हर दिन अपने आप को सुधारने का प्रयास करें आप किसी कारण के लिए दान कर सकते हैं, या किसी मित्र के लिए मनोबल बढ़ाने के लिए शब्दों के साथ अपनी प्रतिभा का उपयोग कर सकते हैं। दया या करुणा के कार्य करने से आपको अपने बारे में बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी, और इससे आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी।
  • महानता चरण 10 का शीर्षक चित्र
    5
    अकेले सब कुछ मत करो जैसा कि आप महानता के अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए काम करते हैं, आप हमेशा दूसरों से सहायता और मार्गदर्शन प्राप्त करते हैं। ऐसी दुनिया में कोई भी व्यक्ति नहीं है जिसने बिना किसी एक या किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा अपने समुदाय में, स्कूल के माध्यम से, दयालुता का एक कार्य किया है या ज़रूरत में लोगों के लिए सामाजिक कार्यक्रमों के माध्यम से प्रवेश किया है।
  • जब आप महानता हासिल कर ली है, तो अपने समुदाय द्वारा और आपके द्वारा जिस तरह से आपकी मदद की है, उनको आपकी मदद के बदले में अंतरदान नहीं करना भूलें: जिन्होंने आपकी पहली पांडुलिपि को संशोधित किया है, जिन्होंने आपको शामिल होने के लिए आश्वस्त किया है, जिन्होंने कोड इत्यादि को पढ़ाया जाता है
  • टिप्स

    • हमेशा अपनी महानता दूसरों की मदद कर सकते हैं जिस तरीके के लिए देखो
    • आप कभी भी बहुत दयालु नहीं होते

    चेतावनी

    • अपने कौशल की वजह से अहंकारी न बनें, या जिन लोगों के आपको लगता है कि आपके पास है। विनम्र होने के नाते लोगों को अपनी महानता दिखाने का सबसे अच्छा तरीका है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com