व्यक्ति को एक पत्र कैसे लिखें आप भविष्य में बने रहेंगे

भविष्य में होने वाले व्यक्ति को एक पत्र लिखना एक मजेदार कवायद है जो आपको अपने वर्तमान जीवन को प्रतिबिंबित करने और भविष्य की इच्छा के लक्ष्य निर्धारित करने की अनुमति देता है। यहां तक ​​कि अगर यह मुश्किल नहीं है, तो आपको इसे गंभीरता से लेना चाहिए ताकि आप सभी संभव लाभ प्राप्त कर सकें। लिखने के लिए बैठने से पहले सावधानी से विभिन्न विचारों का मूल्यांकन करें फिर उस पत्र को एक जगह पर रखो जहां आप सुनिश्चित हैं कि आप इसे भविष्य में पा सकते हैं।

कदम

भाग 1

आप आज के व्यक्ति के बारे में बात कर रहे हैं
अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से छवि स्वयं चरण 1
1
एक उम्र चुनें आगे बढ़ने से पहले, तय करें कि आप अपने पत्र को कितना पुराना पढ़ना चाहते हैं। आप ऐसा कर सकते हैं जब आप 18, 25 या 30 वर्ष का हो इस तरह, आप यह निर्धारित कर सकेंगे कि आपके जीवन के उस पल में जो लक्ष्य आप प्राप्त करना चाहते हैं
  • आप एक ऐसे युग का चयन कर सकते हैं जहां परिस्थितियां उन दिनों से भिन्न होंगी जिनके साथ आप वर्तमान में हैं। यदि आप इसे हाई स्कूल में पढ़ते समय लिखते हैं और जब आप विश्वविद्यालय में होते हैं तो आप इसे पढ़ते हैं, आप देखेंगे कि आपका जीवन कितना बदल गया है और चाहे आप उन लक्ष्यों को हासिल कर चुके हैं जिन्हें आप लाने के बारे में हैं
  • अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखो छवि शीर्षक स्टेप 2
    2
    यह एक अनौपचारिक स्वर को गोद लेता है आपको यह पत्र अपने आप से लिखना है, इसलिए बहुत गंभीर न हो इसे नीचे लिखें जैसा कि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त से बात कर रहे थे
  • जब आप अपने वर्तमान जीवन को बताते हैं, तो पहले व्यक्ति में बोलें। जब आप उस व्यक्ति से बात करते हैं जिसे आप भविष्य में बनना चाहते हैं, तो दूसरे का उपयोग करके स्वयं को व्यक्त करें
  • अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से छवि स्वयं चरण 3
    3
    पता लगाएं कि आप अभी कौन हैं पत्र को वर्तमान जीवन के संक्षिप्त सारांश के साथ शुरू करना चाहिए। अपनी सबसे हालिया उपलब्धियों, जैसे ग्रेजुएशन और रुचिकर रूचिकर, जैसे अतिरिक्त गतिविधियों सहित, के बारे में सोचो। इस तरीके से आप यह देख सकेंगे कि आपने पत्र लिखने के बाद से आपके जीवन में कितना बदल गया है।
  • अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखो छवि स्व चरण 4
    4
    अपने भय को नीचे लिखें आप जिस चीज से डरते हैं, उसके बारे में सोचें, किसी समूह के सामने कैसे बात करें, हाई स्कूल के बाद शहरों को बदलने या उस फैकल्टी में प्रवेश परीक्षा पास करें, जिसे आप उपस्थित करना चाहते हैं। भविष्य में आप समझ सकेंगे कि क्या आप अपनी असुरक्षाएं दूर कर चुके हैं। इसके अलावा, इन पहलुओं पर विचार करके, आप महसूस कर सकते हैं कि वे सभी के बाद इतनी चिंतित नहीं थे, बल्कि वास्तविकता का सामना करने के लिए या एक आरक्षित योजना स्थापित करने के लिए अन्य रणनीतियां भी ले रहे हैं
  • अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से छवि स्वयं चरण 5
    5
    सबसे महत्वपूर्ण मूल्यों और प्रतिबद्धताओं को पहचानें अपने आप से पूछें कि अब आपको क्या चल रहा है जो कुछ आप (धार्मिक या नैतिक) में विश्वास करते हैं और आपकी व्यक्तिगत नैतिकता संहिता आपके चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं अपने मूल्यों के बारे में जागरूक होने के बाद, आप यह तय करने में समर्थ होंगे कि आप भविष्य में कौन बनना चाहते हैं।
  • अगर आप एक आस्तिक हैं, तो अपने विश्वास के बारे में जानकारी दर्ज करें या अपने मूल्यों को रेखांकित करें, जैसे धार्मिक सहिष्णुता, या नास्तिकता निर्दिष्ट करें कि नैतिक सिद्धांत हैं जो आपको प्रेरणा देते हैं, जैसे दयालुता और आवश्यकता के समय दूसरों की उपलब्धता।
  • अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से छवि स्वयं चरण 6
    6
    अपने कौशल को लिखें कुछ कौशल या कौशल को पहचानें जो आपने अभी तक विकसित करने में कामयाब रहे हैं और जिसने आपको सफलता हासिल करने की अनुमति दी है, जैसे टेनिस टूर्नामेंट जीतना, एक संगीत समूह बनाने या स्कूल की गतिविधियों का आयोजन करना। शायद आप बहुत अच्छी तरह से लिख सकते हैं या आप गणित में एक इक्का हैं जिन क्षेत्रों में आप उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं, उन पर ध्यान देते हुए, आप यह तय कर सकते हैं कि आप अपने जीवन के दौरान क्या हासिल करना चाहते हैं।
  • अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से छवि स्वयं चरण 7



    7
    अपने लक्ष्यों की स्थापना और अपनी आशाएं उन चीजों के बारे में बात करें, जो आपको लगता है कि महत्वपूर्ण हैं, जैसे फुटबॉल खेलना या विश्वविद्यालय में भाग लेना। आपको भविष्य में हासिल करने की आशा के बारे में भी सोचना चाहिए, जैसे यूरोप में यात्रा करना, पत्रिका पर आलेख प्रकाशित करना या अपने बैंड के साथ प्रदर्शन करना।
  • भाग 2

    उस व्यक्ति को पता लगाएं जिसे आप भविष्य में प्राप्त करेंगे
    अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखो छवि शीर्षक स्टेप 8
    1
    वह सब कुछ जोड़ें जिसे आप रोकना, जारी रखना और शुरू करना चाहते हैं। शायद आप अपनी बहन के साथ बहस करना बंद करना चाहते हैं या अपने नाखूनों पर कुरकुरा करना चाहते हैं। हो सकता है कि आप हर हफ्ते चर्च में जाना या अच्छे ग्रेड प्राप्त करना चाहते हैं। आप अपने समुदाय में स्वयंसेवा शुरू कर सकते हैं, एक खेल का अभ्यास कर सकते हैं या किसी संघ में भाग ले सकते हैं। इन लक्ष्यों को अपने पत्र में लिखें ताकि आप भविष्य में उन्हें प्राप्त कर सकें।
  • अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से छवि स्वयं चरण 9
    2
    अपने आपको कुछ सलाह दें भविष्य में प्राप्त सलाह के बारे में सोचो वे सरल या जटिल हो सकते हैं विभिन्न उदाहरणों में से एक पर विचार करें: "मम को दयालु हो", "शेयर बाजार में निवेश करें", "हर हफ्ते चर्च में जाना", "बहुत ज्यादा चिंता मत करो", "अध्ययन गंभीरता से ले लो" या "एक अच्छी कार खरीदने के लिए बचाओ"। उन समस्याओं पर गौर करें जो आप वर्तमान में सामना कर रहे हैं यह पता लगाने के लिए कि आपको कल की क्या आवश्यकता हो सकती है
  • अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से छवि स्वयं चरण 10
    3
    अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें उन्हें उस व्यक्ति की मदद करनी चाहिए जिसे आप आज सोच रहे हैं कि आप क्या करने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है, आप कौन चाहते हैं। उसी समय, उन्हें भविष्य में आपकी सहायता करने के लिए मूल्यांकन करने होंगे कि आपने जो किया वह बनने के लिए आपने क्या किया है। आप खुद से पूछ सकते हैं:
  • क्या आपको अपना काम पसंद है?
  • आप आराम करने के लिए क्या करते हैं?
  • आपके जीवन में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति कौन है?
  • आपके माता-पिता के साथ आपका रिश्ता कैसा है?
  • यदि आप अपने जीवन में कुछ बदल सकते हैं, तो क्या होगा?
  • भाग 3

    पत्र बंद करें और स्टोर करें
    अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से छवि स्वयं चरण 11
    1
    यह सील। इसे स्थापित समय से पहले पढ़ने की कोशिश मत करो। इसे एक लिफाफे में या चिपकने वाली टेप के साथ बंद करें। इस तरह, आप इसे रख सकते हैं, खासकर यदि आप 10-20 वर्षों तक इसे पढ़ने का इरादा नहीं करते हैं। यदि यह डिजिटल स्वरूप में है, तो इसे संग्रहित करें या इसे एक फ़ोल्डर में खोलें जब समय आता है।
  • अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से छवि स्व-चरण 12
    2
    इसे एक सुरक्षित जगह पर रखें यदि आपने पत्र की एक पेपर कॉपी लिखना या प्रिंट करना चुना है, तो आपको उसे आसानी से सुलभ और सुरक्षित स्थान पर रखना चाहिए। यदि आप इसे उस स्थान पर छिपाते हैं जो मुश्किल है, तो आपको यह लिखना चाहिए कि वह कहां है, अन्यथा आप इसे भूल सकते हैं जब इसे पढ़ने का समय हो। आप इसे यादों के एक बॉक्स में स्टोर कर सकते हैं या उसे एक में भी संग्रहीत कर सकते हैं "समय कैप्सूल"।
  • यदि आपके पास एक व्यक्तिगत डायरी है, तो इसे सीधे अंदर लिखकर और बुकमार्क का उपयोग कर, या इसे किसी दूसरे पत्र पर लिखकर और डायरी पृष्ठ में संग्रहीत करने पर विचार करें।
  • अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखो छवि स्व चरण 13
    3
    आपको पत्र भेजने के लिए तकनीक का उपयोग करें। किसी प्रोग्राम, वेबसाइट या एप्लिकेशन की खोज करें और उसका उपयोग करें जो कि आपको भविष्य में होने वाले व्यक्ति को ई-मेल या टेक्स्ट संदेश भेजने की अनुमति देता है। हालांकि, कृपया ध्यान दें कि इस विकल्प को लंबे समय तक वितरित किए जाने वाले समय की तुलना में कम समय के भीतर भेजे जाने वाले पत्रों के साथ अधिक प्रभावी है, क्योंकि आपको यह सुनिश्चित नहीं किया जा सकता है कि वेबसाइट या एप्लिकेशन अभी भी आने वाले दशकों तक काम करेंगे।
  • एक डिजिटल कैलेंडर (जैसे Google कैलेंडर) का उपयोग करने पर विचार करें, एक नोट-लेटिंग सॉफ़्टवेयर (जैसे Evernote), या एक पत्र-लेखन वेबसाइट (जैसे FutureMe)
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com