अपने खुद के खाते पर होम में खुद को शिक्षित कैसे करें (होमस्कूलिंग)

क्या आप स्कूल से थक गए हैं और एक रास्ता नहीं देख सकते हैं, अपने माता-पिता क्यों काम करते हैं या घर पर आपको शिक्षित करने के लिए अपना समय निवेश करने के लिए तैयार नहीं हैं? चिंता मत करो, अभी भी आशा है! यदि आप एक किशोरी हैं, तो आप अपने दम पर अध्ययन कर सकते हैं।

कदम

होमस्कूल स्वयंसेवा चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
होमवर्किंग के बारे में जानें समाजीकरण, दक्षता और अनुकूलन सहित लाभ, dell`homeschooling डिस्कवर, लेकिन यह भी इस तरह के स्कूल और घर शिक्षा पर इकाइयों, नोट्स, उपस्थिति के लिए अध्ययन के रूप में विभिन्न तरीकों के बारे में। आप क्या सीखना चाहते हैं और प्रेरणा के स्तर पर आप क्या करना चाहते हैं, इस पर ध्यान दें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है। इस विषय पर ग्रंथों को पढ़ें, जैसे कि "Homeschooling। इटली में माता-पिता की शिक्षा" एरिका डी मार्टिनो द्वारा, आप में रहने वाले आत्म-सिखाया आत्मा को जगाने की कोशिश कर रहे हैं।
  • होमस्कूल स्वयंसेवा चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने आप को घर पर निर्देशित करने के लिए आवश्यक मार्ग पर प्रलेखित। अपने अधिकारों और कर्तव्यों को माता-पिता की शिक्षा के लिए जिम्मेदारी लेने में अच्छी तरह से जानें। शायद अगले वर्ष के लिए अपनी योग्यता के शिक्षण निदेशक को एक लिखित संचार भेजना होगा या स्कूल प्रबंधकों के साथ अपनी प्रगति दिखाने के लिए वार्षिक पोर्टफोलियो पेश करना आवश्यक होगा। पता लगाएँ कि वास्तव में क्या आवश्यक है और यदि आप अपने निर्णय का पालन करना चाहते हैं
  • होमस्कूल आपरेशन शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपने विचारों के बारे में अपने माता-पिता से बात करें उन्हें नौकरशाही प्रक्रिया में आपकी सहायता करना होगा। यह भी महत्वपूर्ण है कि वे समझते हैं कि आप क्या करेंगे और आप स्वयं का अध्ययन क्यों करना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला होमस्कूल स्वयं चरण 4
    4
    निर्णय लें कि आप क्या अध्ययन करना चाहते हैं कृपया ध्यान दें कि अनिवार्य विषय या अनुशासन हो सकते हैं, जिन्हें विश्वविद्यालय में भर्ती कराया जाना चाहिए। एक बार जब आप मूल बातें हासिल कर लेंगे, तो आप उन विषयों को जोड़ने के लिए स्वतंत्र होंगे जिन्हें आप सबसे अधिक पसंद करते हैं, बागवानी से लेकर ध्यान, कला इतिहास तक, यूरोप में शाही परिवारों के इतिहास, एशियाई अध्ययनों के लिए, विदेशी भाषाओं में। कोई सीमा नहीं है! यदि आपको लगता है कि आपकी रुचि घरेलू शिक्षा के साथ संगत नहीं हैं, तो ठीक से सोचें! क्या आप वीडियो गेम के इतिहास को गहरा नहीं करना चाहते हैं? या गॉथिक सुलेख में लिखना सीखना है?
  • होमस्कूल आपरेशन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    योजना बनाएं कि आप प्रत्येक विषय के लिए अध्ययन कर सकते हैं। गणित के लिए, उधार लें या एक प्रयुक्त पाठ्यपुस्तक खरीदें और समस्याएं हल करें इतालवी के लिए, उन विषयों पर कहानियां और निबंध लिखें जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं लाइब्रेरी पर जाएं और कुछ किताबें देखें। यहां तक ​​कि अगर आप हमेशा स्कूल में क्लासिक्स से नफरत करते हैं, तो उन्हें खुद को पढ़ने का प्रयास करें शायद आपने सोचा था कि आप उनसे नफरत करते हैं क्योंकि आपको कक्षा में निराश महसूस हुआ था। यदि आप कर सकते हैं, तो पुस्तकालय पर जाएं और इंटरनेट का उपयोग करें, क्योंकि वे अद्भुत संसाधन हैं। पहले उल्लेखित पढ़ें "Homeschooling। इटली में माता-पिता की शिक्षा" एरिका डी मार्टिनो द्वारा या "Homeschooling: विचारों के लिए किशोर साल" कुछ विचार प्राप्त करने के लिए Cafi Cohen द्वारा। आदर्श प्रत्येक विषय में प्राप्त होने वाले उद्देश्यों की एक सूची लिखना होगा और इसका पालन करना होगा।
  • होमस्कूल स्वयंसेवा चरण 6 शीर्षक वाली छवि



    6
    अपने माता-पिता से अपनी परियोजनाओं के बारे में बात करें और यदि वे अनुमोदन करते हैं, तो उन्हें कानूनी और नौकरशाही पहलुओं के प्रबंधन में मदद करने के लिए कहें हो सकता है कि आपको अपनी योग्यता की शिक्षण दिशा में एक पत्र लिखना और / या समझाएं कि आप प्रत्येक विषय में अध्ययन करने जा रहे हैं। यदि वे संकोच करते हैं, तो एक परीक्षण अवधि का प्रस्ताव लें। इसके बाद, उन्हें स्वयं को सीखने की पद्धति कैसे काम करती है, इसका सकारात्मक प्रदर्शन करने की कोशिश करें।
  • छवि शीर्षक वाला होमस्कूल स्वयं चरण 7
    7
    एक बार जब सभी नौकरशाही मुद्दे हल हो जाते हैं, काम करने के लिए और एक अच्छा काम करते हैं! अपने आप को मत देना, अन्यथा आप इसे भविष्य में अफसोस करेंगे कड़ी मेहनत करें, लेकिन स्वयं-सीखने की प्रक्रिया से और घर की शिक्षा आपको प्रदान की जाने वाली स्वतंत्रता से सभी लाभ प्राप्त करने का प्रयास करें। दोस्तों, मज़ा और रचनात्मक गतिविधियों के लिए योजना का समय।
  • होमस्कूल स्वयंसेवा चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने विकास का विस्तृत रिकॉर्ड रखें जांचें रखें, जब आप कुछ अध्ययन परियोजनाओं या स्वयंसेवक को पूरा करते हैं, और मज़ेदार होते हैं तो फोटो ले जाते हैं। किसी अन्य चीज़ को सम्मिलित करें जो आपके होम एजुकेशन अनुभव को एक एल्बम या पोर्टफोलियो में दर्ज़ करते हैं। इस मार्ग के सुझावों को याद करके जिम्मेदार और परिपक्व रहें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप विश्वविद्यालय में नामांकन की योजना बना रहे हैं। होम स्कूलीकरण और विश्वविद्यालय में अध्ययन करने का अवसर जानने के लिए इंटरनेट पर खोजें, अपने अध्ययन पोर्टफोलियो को अपडेट करें और आपकी मान्यता के स्तर के लिए क्या आवश्यक है।
  • होमस्कूल आपरेशन शीर्षक वाली छवि चरण 9
    9
    आत्म-शिक्षा और घर या अभिभावकीय शिक्षा के अनुभव का लाभ उठाएं क्योंकि आप दुर्लभ लोगों में से एक होंगे जो सामान्य उम्मीदों से अधिक हो जाएगा, उनकी तैयारी और उनके अध्ययन के प्रबंधन को हाथ में लेना होगा। ऐसा होने की संभावना है कि आप दूसरों को अपने ज्ञान, आपके आत्मनिर्णय और आपकी प्रेरणा के लिए प्रभावित करेंगे, जिसमें शैक्षणिक वातावरण वाले लोग भी शामिल होंगे!
  • टिप्स

    • अपने प्रदर्शन के आधार पर, एक प्रोग्राम स्थापित करने, लिखित परीक्षाओं या आकलन से निपटने के लिए निर्धारित तिथियां स्थापित करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं, जो आप की आवश्यकता वाले विषयों पर खुद को स्थापित कर सकते हैं या जांच करना चाहते हैं या पहले से ही स्थापित परीक्षा के लिए स्वयं का परीक्षण कर सकते हैं। साप्ताहिक और मासिक कार्यक्रम बनाने के लिए यह एक अच्छा समाधान हो सकता है
    • शिक्षा की विधि के बारे में अपनी स्थिति का तर्कसंगत ढंग से बचाव करें और सफल स्वयं शिक्षा का एक उदाहरण बनने की कोशिश करें।

    चेतावनी

    • संभवतः आपको लोगों से भेदभाव, रूढ़िवादी और अन्य राजनीतिक रूप से गलत प्रतिक्रियाओं का सामना करना होगा। डायलेक्टिक्स और तर्कसंगतता का उपयोग करने और एक अच्छा प्रभाव बनाने का प्रयास करने के लिए तैयार रहें।
    • अपने भविष्य की योजना बनाएं और तय करें कि क्या आप विश्वविद्यालय में दाखिला लेते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आत्म-प्रेरणा का उच्च स्तर
    • अध्ययन के लिए जुनून
    • इंटरनेट या पुस्तकालय का उपयोग
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com