कैसे खुद को सुधारने के लिए

आप एक अद्भुत व्यक्ति हैं जैसे आप हैं, लेकिन हर कोई हमेशा बेहतर होने की कोशिश कर रहा है। यह अच्छा है! अपने जीवन में सुधार लाने और लक्ष्य हासिल करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करने में सुधार करना। हालांकि, कभी-कभी आपको सहायता या प्रेरणा की आवश्यकता होती है। चिंता न करें: हम आपकी मदद कर सकते हैं! यह लेख पढ़ें यह जानने के लिए कि आप कुछ वास्तविक कदमों का अनुसरण करके अपने आप को कैसे सुधार सकते हैं (और आपका जीवन)!

कदम

विधि 1

सोच का रास्ता बदलें
छवि शीर्षक बेहतर खुद चरण 1
1
आदर्श से बाहर निकलें। पहली बात करने के लिए सामान्य दिनचर्या से बाहर निकलना है। हर रोज़ जीवन हमें एक स्थिर स्थिति में छोड़ देता है, हमें बदलने से रोकता है यह कैसे करें यह आप पर निर्भर करता है, लेकिन यहां तक ​​कि छोटे परिवर्तन भी आपको नई चीजों को लेने में मदद कर सकते हैं, इसलिए शुरू करने से डरो मत।
  • छवि शीर्षक से बेहतर खुद चरण 2
    2
    अभ्यास करें सकारात्मक सोच. खुद के बारे में नकारात्मक विचारों के साथ, हमारी क्षमताओं और आस-पास की दुनिया हमें अनुभवों और अवसरों को बताने का मौका खो सकता है। बहुत ज्यादा खुद को पूछना बंद करो और अपने सभी अच्छे गुणों के बदले याद रखें। सिर्फ दूसरों के सबसे खराब पक्ष को न देखें और न सिर्फ जीवन के नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें, लेकिन अच्छी चीजों पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करें
  • बेहतर शीर्षक वाला चित्र, चरण 3
    3
    अपनी भावनाओं की जांच करें. अपने जीवन को बर्बाद करने के लिए उदासी, क्रोध, भय या ईर्ष्या जैसी नकारात्मक भावनाओं की अनुमति न दें इन भावनाओं की कोशिश करना स्वाभाविक है, लेकिन उन्हें आपकी हर कार्रवाई या पहल को मार्गदर्शन देना अस्वास्थ्यकर है और अपने अनुभवों की गुणवत्ता को बदलता है। अपने आप को शांत करने और चीजों का सकारात्मक पक्ष ढूंढने के लिए प्रशिक्षित करें।
  • बेहतर शीर्षक चरण 4 में छवि
    4
    दुनिया को एक अलग परिप्रेक्ष्य से देखें कभी-कभी हम भूल जाते हैं कि हमारे पास कितनी सुंदर चीजें हैं। चारों ओर देखो और देखो कि वहाँ लोग हैं जो आप से भी बदतर है। अब अपने जीवन को देखो और अच्छी चीजें हैं जो आपके पास हैं। क्या आपको कई उदाहरण मिले? फिर से खोजो! अन्य लोगों के जीवन के बारे में शोध करें, या तो पढ़ने से, टेलीविजन कार्यक्रमों या वृत्तचित्रों को देखकर
  • विधि 2

    अधिनियम
    बेहतर शीर्षक से बेहतर छवि चरण 5
    1
    रचनात्मकता को अपना जीवन दें. कल्पनाशीलता के उपयोग से संबंधित गतिविधियों में अधिक कल्पनाशील और आकर्षक होने के नाते एक गहरा सकारात्मक अनुभव हो सकता है यह आपको दुनिया में अपने योगदान को छोड़ने की अनुमति देता है, उसी समय जिस तरह से आप चीजें देखते हैं, बदलते हैं। अपनी कलाओं को खींचना, मूर्तियां बनाएं, लिखें, नृत्य करें, गाएं, सीवे लगाएं या अन्य रचनात्मक आउटलेट खोजें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक बेहतर खुद चरण 6
    2
    एक अच्छा व्यक्ति बनो अच्छा रहें, झूठ मत बोलो दूसरों की भावनाओं पर विचार करें, उदार हो, माफ कर दो। मूल रूप से, एक अच्छे इंसान की तरह व्यवहार करना यह कभी-कभी मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह वास्तव में सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो आप कर सकते हैं: अपने आप को और आपके चारों ओर की दुनिया में सुधार।
  • माया एंजेलुउना ने एक बार कहा था: "मैंने पाया है कि अन्य फायदे के अलावा, उपहार दाता की आत्मा को मुक्त करता है"।
  • छवि शीर्षक से बेहतर खुद चरण 7
    3
    एक नया शौक अभ्यास करें एक नया कौशल सीखना या एक नया जुनून पैदा करना यह आपको बाहर जाने और कुछ करने के लिए प्रोत्साहित करेगा, और अपना जीवन अधिक रोचक और पूरा करें। जो कुछ तुम हमेशा करना चाहते थे उसमें शामिल रहें, और आप जितना सोचा होगा कि आप हो सकता है उससे आपको खुश और खुशी होगी।
  • छवि शीर्षक शीर्षक बेहतर खुद चरण 8
    4
    एक सक्रिय व्यक्ति बनें अपने आप को सोफे से उठाने से शुरू करो! गतिहीन जीवन शैली को रोकें, भले ही आप जिम या कुछ में भाग लेने की योजना न करें। किसी के साथ टहलने के लिए जाओ तुमसे प्यार करता हूँ अपने बच्चों या अपने छोटे भाइयों के साथ खेलते हैं एक जीवन जीते हैं जो आपके कमरे में रहती है यदि आप कार्य के लिए महसूस करते हैं, तो कुछ शारीरिक गतिविधि करें! यह सब आपके लिए अच्छा है और, एक व्यक्ति के रूप में अपने आप को सुधारने के अलावा, यह आपके जीवन की गुणवत्ता को समृद्ध करता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक बेहतर खुद चरण 9
    5
    स्वयंसेवक जब आप कर सकते हैं. दूसरों की मदद करने से आपको परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन करने में मदद मिलती है, आपको अधिक सम्मान मिलता है, आपके जीवन का आनंद बढ़ जाता है, आपको पूरा करने की भावना मिलती है, और (जाहिर है) उन लोगों के जीवन में सकारात्मक योगदान देता है जिन्हें वास्तव में इसकी आवश्यकता है आप किसी भी कारण के लिए स्वयंसेवा स्वयंसेवा कर सकते हैं, दोनों स्थानीय और विदेश में कई संभावनाएं हैं
  • आप बेघर या युवा केंद्रों पर स्वयंसेवक कर सकते हैं और भविष्य में और समाज पर बहुत बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं।
  • "मानवता के लिए आवास" स्वयंसेवक का एक और अच्छा तरीका है, लेकिन आप कई अन्य इसी तरह की संस्थाएं पा सकते हैं।
  • यदि आपके पास विशिष्ट कौशल हैं, तो उन्हें विशिष्ट स्वयंसेवी गतिविधियों के साथ अच्छा उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक से बेहतर खुद चरण 10
    6
    अनुभव हासिल करने के लिए यात्रा करें यह गहराई से बदलने का एक तरीका है, क्योंकि जब आप यात्रा करते हैं, तो आप उन अलग-अलग तरीकों का अनुभव करते हैं जिसमें लोग रहते हैं। यदि आप केवल अपने देश में यात्रा कर सकते हैं, यह ठीक है, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आप जिस किसी से इस्तेमाल करते हैं, उससे अलग जीवन शैली की कोशिश करें। यदि आप विदेश में यात्रा कर सकते हैं, खासकर उस देश में जहां आप अपनी भाषा नहीं बोलते हैं
  • छवि शीर्षक से बेहतर खुद चरण 11
    7
    अपनी संस्कृति बढ़ाएं. खुद को सुधारने का एक और शानदार तरीका है, अपनी शिक्षा में सुधार करना। अब, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको वापस स्कूल जाना है। इंटरनेट पर आप अनगिनत साइटों को ढूंढ सकते हैं जहां आप अपने प्रशिक्षण को सीख सकते हैं और अपने प्रशिक्षण में सुधार कर सकते हैं। आप कंप्यूटर प्रोग्रामिंग या दूसरी भाषा बोलने जैसे कौशल प्राप्त कर सकते हैं, या आप अपने ज्ञान को व्यापक विषयों जैसे कि राजनीति या शिक्षा पर बढ़ा सकते हैं।
  • Coursera के साथ आप मुफ्त के लिए पूरे विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम का पालन कर सकते हैं!
  • आप TEDTalks देखकर अपना मन खोलने के लिए मिनी सबक का अनुसरण कर सकते हैं!
  • WikiHow कई विषयों पर आपको प्रशिक्षित करने के लिए आपको सभी प्रकार के लेख प्रदान करता है आप अपने ज्ञान को उस विषय के बारे में लेख लिखकर या सुधार कर भी साझा कर सकते हैं, जिस पर आप विशेषज्ञ हैं!
  • विधि 3

    लक्ष्य निर्धारित करें
    छवि शीर्षक शीर्षक बेहतर खुद चरण 12
    1
    उन गुणों को पहचानें जिन्हें आप प्रशंसा करते हैं। उन गुणों को ढूंढें जिन्हें आप दूसरों में पसंद करते हैं और जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं। यदि आप अभी उन्हें नहीं ढूंढ सकते हैं, तो उन लोगों के बारे में सोचें जिनकी आप देखना चाहते हैं और देखें कि आप उनके बारे में क्या पसंद करते हैं। क्या वे दयालु हैं? महत्वाकांक्षी? क्या वे कड़ी मेहनत करते हैं? ये गुण हैं जिन्हें आप देखना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से बेहतर खुद चरण 13
    2
    अपनी गलतियों को पहचानें उन चीजों के बारे में सोचो जो आपको अपने बारे में पसंद नहीं हैं वजन की तरह पहलुओं पर ध्यान न दें, क्योंकि आपका शरीर वास्तव में सिर्फ एक कंटेनर है और आपके सच्चे स्व का प्रतिनिधित्व नहीं करता है। दूसरों के प्रति अपना दृष्टिकोण बदलने, आपके काम नैतिक और आपके कौशल को बदलने के बाद वजन की तरह ही मुद्दों को संबोधित किया जाना चाहिए।
  • बेहतर शीर्षक चरण 14



    3
    तय करें कि आप क्या बदलना चाहते हैं। इस बारे में सोचें कि आप वास्तव में क्या सुधार करना चाहते हैं। क्या कहा सच है: "एक समस्या को सुलझाने के लिए पहला कदम यह स्वीकार करना है कि आपके पास एक है"। यह समझने की कोशिश करें कि आपके लिए क्या समस्या है, इसलिए इसमें एक उत्तेजक और प्रेरणात्मक लक्ष्य है ऐसा करने से आपकी जीवनशैली में बदलाव आएगा
  • बेहतर शीर्षक से छवि का शीर्षक चरण 15
    4
    उत्तेजनाओं का पता लगाएं उन लोगों से बात करें जिन पर आप भरोसा करते हैं, अपने साथी, मित्रों और परिवार के साथ। उन्हें बताएं कि आप अपने जीवन के बारे में क्या बदलना चाहते हैं और क्यों आपकी मदद करने के लिए उनके पास कुछ अच्छे विचार हो सकते हैं, साथ ही साथ अपने गुणों के स्पष्ट और अधिक उद्देश्य को देख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बेहतर खुद चरण 16
    5
    धीरे धीरे शुरू करो, शांतिपूर्वक कार्य करें छोटे लक्ष्यों के साथ शुरू करें जैसे एक कठोर निर्णय से शुरू न करें "धूम्रपान बंद करो"। इसके बजाय प्रयास करें "कम धूम्रपान करने के लिए"। छोटी परियोजनाओं में बड़े ऑब्जेक्ट्स को विभाजित करना उन्हें प्राप्त करना और प्रेरणा उच्च रखने के लिए
  • छवि शीर्षक से बेहतर खुद चरण 17
    6
    एक समय सीमा निर्धारित करें प्राथमिकताओं के पैमाने के अनुसार इन उद्देश्यों को व्यवस्थित करें यह विश्लेषण वास्तव में आपकी प्रतिबद्धता को बदल सकता है जो आपने खुद को सुधारने में लगाया था। यदि आप परिवर्तन की समयसीमा निर्धारित नहीं करते हैं, तो लक्ष्य प्राप्त करने के लिए असत्य और अमूर्त और अधिक कठिन हो जाता है
  • छवि शीर्षक से बेहतर खुद चरण 18
    7
    अभ्यास करने के लिए स्विच करें प्रारंभ करें! यह लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए पर्याप्त नहीं है, हमें कार्य करना चाहिए!
  • विधि 4

    आदतें तोड़कर
    छवि शीर्षक से बेहतर खुद चरण 1 9
    1
    वह बदलाव करना चाहता है जैसा कि हमने कहा, आप वास्तव में अपना जीवन बदलना चाहते हैं, अन्यथा आप इसे कभी नहीं कर पाएंगे। आप थोड़ी देर के लिए एक तरह से या किसी अन्य में बेहतर होने का दिखावा कर सकते हैं, लेकिन यदि आपको इसके बारे में गंभीर नहीं मिलता है, तो यह लंबे समय तक नहीं रहेगा। अपने आप के लिए इच्छित परिवर्तन करें, और न कि किसी और के कारण इसे लागू करें। यह वास्तव में सुधार करने का एकमात्र तरीका है।
  • बेहतर शीर्षक चरण 20 के शीर्षक वाला छवि
    2
    यथार्थवादी उम्मीदें बनाई गईं ऐसा मत सोचो कि अलग होने से आपके जीवन को तुरंत बेहतर बनाया जाएगा और यह सब कुछ सही होगा। ऐसा नहीं है कि यह कैसे काम करता है। इसके अलावा, परिवर्तन आसान नहीं होगा। यदि आप उचित अपेक्षाएं निर्धारित करते हैं, तो जीवन की चुनौतियों का सामना करना बहुत आसान होगा
  • छवि शीर्षक से बेहतर खुद चरण 21
    3
    ट्रिगर्स को पहचानें उन चीजों की पहचान करें जो आपको उन व्यवहारों में शामिल करें जिन्हें आपको पसंद नहीं है और जो आप बदलना चाहते हैं। खाओ जब आप पर बल दिया जाता है? जब आप नाराज होते हैं तो क्या आप अपने प्रियजनों के खिलाफ खुद को फेंक देते हैं? समस्याओं से निपटने के लिए बेहतर तरीके खोजने के लिए ट्रिगर ढूंढें
  • बेहतर शीर्षक वाला चित्र, चरण 22
    4
    सीमा रखो उन चीज़ों को करने से स्वयं को रखने की कोशिश करें जो आपको पसंद नहीं हैं। यदि आप इंटरनेट पर कम समय बिताना चाहते हैं, तो एक कनेक्शन अनुबंध के लिए साइन अप करें जो धीमे या कम डेटा ट्रैफ़िक की अनुमति देता है, या केवल आपके फोन से इंटरनेट तक पहुंचें, लेकिन आपके कंप्यूटर से नहीं। सीमा निर्धारित करने से आपको पुरानी आदतों में गिरने से रोका जा सकता है, आपको गलत कार्रवाई करने के लिए एक सचेत प्रयास करना होगा और आप मौका से नहीं गिरेंगे।
  • छवि शीर्षक से बेहतर खुद चरण 23
    5
    विकल्प खोजें जिन चीजों से आप बचने की कोशिश कर रहे हैं उन विकल्पों का विकल्प ढूंढें पहले खंड में सूचीबद्ध गतिविधियों में योगदान हो सकता है, लेकिन आप सरल चालें भी उपयोग कर सकते हैं यदि आप बहुत क्रोधित हो जाते हैं, तो मानसिक रूप से एक गीत गाएं। यह भी बेहतर काम करता है अगर यह एक गीत है जो आपको हँसता है
  • छवि शीर्षक बेहतर खुद चरण 24
    6
    स्वयं को पुरस्कृत। खुद को प्रेरित करने के लिए अपने आप को कुछ पुरस्कार दें अपने आप को थोड़ा gratifications दे, सकारात्मक भावनाओं को ट्रिगर करने के लिए पर्याप्त। आपको पुरस्कारों पर निर्भर होने की ज़रूरत नहीं है, बस अपने प्रयासों में लगाए गए सभी प्रयासों के लिए अच्छा लगता है।
  • बेहतर शीर्षक से छवि का शीर्षक चरण 25
    7
    अपने आप को समय दें धीरज रखो! बदलाव समय लगता है। यह एक रात में सब कुछ नहीं होता, और यदि आप अन्यथा सोचते हैं, तो आप बहुत निराश होंगे। इंतजार करना सीखो, कोशिश करना जारी रखो, और आप फिनिश लाइन पर पहुंच जाएंगे!
  • टिप्स

    • अपने प्रयासों में शामिल करके मित्रों और परिवार से सहायता प्राप्त करें एक मित्र के साथ काम करना हमेशा अधिक प्रेरणा देता है

    चेतावनी

    • किसी और को खुश करने के लिए व्यक्ति के रूप में अपने आप को समझौता न करें, क्योंकि इस तरह से आप कभी भी संतुष्ट नहीं होंगे। अपने लिए यह करो, दूसरों के लिए नहीं
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com