कैसे मोनोटोनिया से बाहर निकलने के लिए

क्या आपको लगता है कि जीवन नीरस बन गया है? ऐसे कई कारण हैं कि एक व्यक्ति भावनात्मक रूटीन में क्यों फंस जाता है और कभी-कभी इसे से छुटकारा पाना मुश्किल है। यह स्थिति आपके पहले कई अन्य लोगों द्वारा अनुभव की गई है और कई चीजें हैं जो आप इसे बदल सकते हैं और बेहतर के लिए रवैया बदल सकते हैं। उदासीन होना जरूरी नहीं है!

कदम

भाग 1
पहचानें क्या बदलें

एक राट चरण 1 से बाहर निकलें छवि का शीर्षक
1
सबसे पहले, याद रखें कि आप इस भावना का अनुभव करने वाले एकमात्र व्यक्ति नहीं हैं। जब आप महसूस कर रहे हैं और unmotivated, आप विश्वास कर सकते हैं कि हर कोई, लेकिन आप आगे बढ़ने और बड़ी परियोजनाओं को पूरा कर रहे हैं जब आप प्रतीक्षा "बेंच पर"। प्रेरणा खोना कभी-कभी मानव प्रकृति का हिस्सा होता है - कोई भी रोबोट नहीं है यहां नीरस परिस्थितियों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • ऊब या काम से बाहर लग रहा है - कई नौकरियां, विशेष रूप से जो कुछ समय के लिए आस-पास हैं, उबाऊ हो सकते हैं
  • खोने के लिए "चिंगारी" भावनात्मक संबंधों में विशेष रूप से, एक लंबे समय तक के रिश्ते को उस दिनचर्या तक ले जाने की संभावना होती है जो उसे किसी उत्तेजना से वंचित करती है। यह अवधारणा प्लॅटोनिक दोस्तीों पर भी लागू होती है - दोस्तों को कभी-कभी एकरसता के पैटर्न में आप को नियंत्रित कर सकते हैं
  • अस्वस्थ खाने की आदतों का विकास यदि आपके पास एक पूर्ण एजेंडा है या सिर्फ खाने की तरह है, तो आप आसानी से प्रलोभन में पड़ सकते हैं और खाने के समय में खराब विकल्प बना सकते हैं। जब आप अस्वास्थ्यकर भोजन खाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो इस आदत को रोकना लगभग असंभव लगता है।
  • उपर्युक्त सभी कारक अक्सर, कई परिस्थितियां होती हैं जो नियमित और एकरसता बनाए रखने में योगदान करती हैं - सभी एक साथ मिलती हैं "विस्फोट" एक ही समय में, एक तनावपूर्ण स्थिति पैदा कर रही है जिससे आपको पता नहीं कि हल कैसे शुरू करना है।
  • छवि का शीर्षक, एक रूट चरण 2 से बाहर निकलें
    2
    आपके डिप्रेशन को ठीक से समझने का प्रयास करने के लिए कुछ दिनों का समय लें। शायद, आपको पता है कि आपको क्या पीड़ा है। स्वयं के साथ ईमानदार रहें - एक बार असंतुष्टता के स्रोत की पहचान करने के बाद, आप इसे बदलने के लिए खुद को प्रतिबद्ध कर सकते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि आप उन कारकों की पहचान नहीं कर सकते हैं जो आपको नाखुश करते हैं, तो एक डायरी को रखने की कोशिश करें - यह बहुत विस्तृत नहीं होना पड़ता है और लंबे समय तक नहीं लेना पड़ता है प्रत्येक दिन के अंत में, आपके द्वारा अनुभव किए गए घटनाओं और भावनाओं पर कुछ प्रतिबिंब लिखिए। कुछ समय बाद, आपको नकारात्मक पुनरावृत्त पैटर्न को पहचानने में कठिनाई नहीं होगी। यह दिखाया गया है कि एक डायरी लिखने से लोगों को उनकी बुरी आदतों का ट्रैक रखने में मदद मिलती है और उन्हें त्यागते हैं।
  • छवि का शीर्षक, एक रूट चरण 3 से बाहर निकलें
    3
    ध्यान रखें कि अतीत के बारे में सोचने से आप किसी उत्साह को खो सकते हैं। वर्तमान स्थिति के लिए आपको दोष देने के बजाय, आप इसे सकारात्मक तरीके से बदलने की शक्ति का घमंड करते हैं। यह एक वाक्य की तरह लग सकता है, लेकिन एक गुलाबी भविष्य की कल्पना करने के लिए आप दृढ़ता से ऐसा करने के लिए आवश्यक प्रेरणा दे सकते हैं!
  • भाग 2
    अपना रूटीन बदलें

    एक राट चरण 4 से बाहर निकलें छवि का शीर्षक
    1
    छोटी चीज़ों से शुरु करें यदि आप एकरसता में उलझा हुआ महसूस करते हैं, तो संभावना है कि आप थोड़ी देर के लिए एक ही काम कर रहे हैं। रात के भीतर किसी के जीवन के हर पहलू को बदलने की कोशिश करना एक यथार्थवादी परियोजना नहीं है, यह उल्लेख नहीं कि यह अविश्वसनीय रूप से कठिन है आप पाएंगे कि लक्ष्य निर्धारित करने से सफल होना आसान है, जिनसे शुरू किया जा सकता है।
    • यदि आपने अपने जीवन में बड़ा परिवर्तन करने का फैसला किया है, तो उन्हें मध्यवर्ती अवस्थाओं की एक श्रृंखला में तोड़ दें - अपनी उम्मीदों का प्रबंधन, आप अपने मील के पत्थर को काटने की संभावना अधिक है उदाहरण के लिए, यदि आप विश्वविद्यालय में वापस जाना चाहते हैं, तो पहले एक विश्वविद्यालय की तलाश करें, जो आपको डिग्री प्रोग्राम पेश करना चाहती है - यह पूरा करने का एक सरल कदम है, लेकिन अभी भी आवश्यक है!
  • एक राट चरण 5 से बाहर निकलें छवि का शीर्षक
    2
    प्रगति मॉनिटर आप इसे कई मायनों में कर सकते हैं, खासकर अगर आपके पास स्मार्टफोन है एक उपयोगी एप्लिकेशन डाउनलोड करने या स्टेशनरी स्टोर में एक कैलेंडर और कुछ उज्ज्वल स्टार-आकार वाले स्टिकर खरीदने के लिए कुछ मिनट का समय लें। आपने जो प्रगति की है, उसे देखकर आपको ऊर्जा का फट हो सकता है!
  • यह एक विरोधाभास की तरह लग सकता है, लेकिन आप वास्तव में उन्हें बनाने से पहले अपनी बड़ी परियोजनाओं के बारे में बगैर न करें। कुछ शोध के अनुसार, अपने स्वयं के बारे में बात करें इरादों कुछ करने से इसे प्राप्त करने की संभावना कम हो जाती है
  • इन कारकों को ध्यान में रखते हुए, हर बार जब आप किसी मंच पर पहुंच जाते हैं तो अपने आप को बधाई देने के लिए मत भूलना। अगर मुख्य लक्ष्य को 8 किलोग्राम वजन कम करना है, तो दत्ती "कंधे पर एक पॅट" जब आप तीन खो गए



  • छवि के शीर्षक से बाहर निकलना चरण 6
    3
    उन अन्य लोगों के बारे में लेख या पुस्तकों को पढ़ें, जिन्होंने आप को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं चाहे आप बड़े बदलाव करना चाहते हों या आपको थोड़ी सी ज़्यादा ज़रूरत होती है, ऐसा लगता है कि किसी और ने पहले ही अपना रास्ता बना लिया है। दूसरों के इन अनुभवों के बारे में पूछें, आपको थोड़ा प्रेरणा मिलती है और आप एक दूसरे परिप्रेक्ष्य से स्थिति का पालन करने की अनुमति देते हैं।
  • जिस स्थिति पर आप अनुभव कर रहे हैं, उस पर निर्भर करते हुए, किसी भी प्रकार के समूह या किसी ऐसे समुदाय में शामिल होने में मददगार हो सकता है, जो आप के समान समस्याएं हैं - यह एक पारंपरिक समूह हो सकता है "पारस्परिक सहायता" या यहां तक ​​कि एक ऑनलाइन मंच एक बहुत मजबूत सामाजिक सहायता नेटवर्क से घिरा होने के नाते तनाव से बचने के लिए महत्वपूर्ण है
  • एक राट चरण 7 से बाहर निकलें छवि का शीर्षक
    4
    हार न दें यह बहुत कुछ है कठिन अपनी रूटीन बदल दें, खासकर अगर यह एक लंबे समय के लिए स्थापित किया गया है सबसे पहले, आप यह कोशिश करने की इच्छा के योग्यता को स्वीकार करते हैं - याद रखें कि आप कितने दूर गए हैं और एक छोटी सी झटका आपको रोक नहीं सकते।
  • भाग 3
    गति को जारी रखें

    छवि का शीर्षक एक रूट चरण 8 से बाहर निकलें
    1
    अपने आप से भी ज्यादा मांग न करें यह काफी संभावना नहीं है कि आप तत्काल लक्ष्य तक पहुंच सकेंगे - प्रगति पर ध्यान केंद्रित करें सबसे अच्छी चीजों का समय लगता है, परेशानी और दुःख आप सब कुछ हासिल कर सकते हैं जो आपने हासिल किया है। सभी परियोजनाओं को देखें जिन्हें आपने पूरा किया और अपने आप को बधाई दी है - आखिरकार, आप लक्ष्य के करीब हैं।
  • एक रट चरण 9 से बाहर निकलें छवि
    2
    नया दिनचर्या दर्ज करें पुराने, आरामदायक आदतों में वापस जाने के लिए काफी सामान्य है, भले ही वे आपको नाखुश महसूस करते हैं। महत्वपूर्ण बात यह महसूस करना है कि "गलत कदम" और तुरंत ट्रैक पर वापस आ जाओ एक मुश्किल दिन पूरे मंजिल को बर्बाद मत देना
  • कुछ मामलों में, आप लंबे समय तक लक्ष्य को नजरअंदाज कर सकते हैं - शायद कुछ अप्रत्याशित हुआ या हो सकता है कि आपने अभी प्रेरणा खो दी हो। पहली बार जब आप बदलाव करने का फैसला किया और अपने आप को याद दिलाने के लिए वापस लौटें कि अगर आपने इसे पहले किया है, तो आप इसे फिर से कर सकते हैं पुनः आरंभ विफलता का पर्याय नहीं है, लेकिन हाँ छोड़ना
  • छवि का शीर्षक एक रूट चरण 10 से बाहर निकलें
    3
    जागरूकता का अभ्यास, वर्तमान क्षण जीने की प्रतिबद्धता कभी-कभी, कुछ प्रगति होने के बाद लोगों को दुर्घटनाओं के लिए अधिक जोखिम होता है ऐसा न करें कि आपने जो कदम उठाए हैं, उसे शुरुआती बिंदु पर वापस लाने का एक बहाना बनना न दें - हमेशा अंतिम लक्ष्य के बारे में जागरूक रहें और जिस तरह से आप रास्ते में हैं।
  • यह एक और स्थिति है जहां यह एक डायरी रखने के लिए उपयोगी हो सकती है। प्रतिबिंबों को ध्यान में रखते हुए आप जागरूकता बनाए रखने में मदद करते हैं, खासकर जब आपको लगता है कि आप प्रेरणा खो रहे हैं आपके अस्तित्व में होने वाले कई परिवर्तनों के कारण तनाव को कम करने के लिए जागरूकता एक असाधारण तकनीक है
  • उसी समय, उन परिस्थितियों से अवगत रहें, जो आपको अतीत को पछाड़ते हैं और भविष्य में आपकी ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करते हैं। अगर आप काम पर एक गलती करते हैं, तो अगली बार याद रखने की जरूरत रखने वाली सभी चीजों की सूची बनाएं।
  • ध्यान रखें कि दिनचर्या से दूर रहना एक सतत प्रक्रिया है एक अभिनेता जो एक बुरी फिल्म में खेलता है, यह जरूरी नहीं कि वह एक बुरा अभिनेता है, ठीक उसी तरह के रूप में जिस व्यक्ति का खराब सप्ताह था, वह जरूरी नहीं कि एक दुखी जीवन जीता।
  • टिप्स

    • एक अच्छी रात के आराम के महत्व को कम मत समझो यदि आपके पास एक बुरा दिन था, तो इसे पुन: स्थापित करने और अगले दिन शुरू करने के अवसर के रूप में सो जाओ।
    • संगीत को सुनो जो आपको एक अच्छे मूड में डालता है यहां तक ​​कि बस संगीत के प्रकार को बदलने के लिए आप अपने दिन में सुधार कर सकते हैं!
    • दूसरों के साथ तुलना करने से बचें आप केवल एक ही व्यक्ति हैं जो आपके जीवन को जीता है
    • याद रखें कि आप कितने समय तक अकेलापन की स्थिति में रहते हैं, आप और केवल आप इसे बाहर निकलने का फैसला कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com