भावनात्मक रूप से मजबूत कैसे बनें

क्या आप एक छोटी सी के लिए रोने की सूचनाएं? क्या क्रोध आप पर भी भले ही जरूरी नहीं है? क्या आपको लगातार घबराहट होने की भावना है? आप महसूस कर रहे हैं, जो कुछ भी महसूस कर रहे हैं, पहली बात करने की ज़रूरत है कि ये समझते हैं कि भावनाएं सामान्य हैं और कुछ भी नहीं है "ग़लत" ऐसा करने में अपनी भावनाओं का प्रबंधन करने में सक्षम होने के लिए आप उन्हें समाप्त करने या उन्हें अनदेखा करने के लिए मजबूर नहीं होंगे। व्यवहार में, यह प्रक्रिया जो आपको भावनात्मक रूप से मजबूत बनने के लिए प्रेरित करेगी, इससे आपको अधिक से अधिक शरीर शक्ति विकसित करने की अनुमति से अधिक मतभेद होता है, दोनों ही मामलों में आपको छोटे कदम उठाते हुए, अपने आप को निरंतर दिखाते हुए, अपनी सहनशक्ति में सुधार करना और संलग्न करना प्राप्त परिणामों को बनाए रखने के लिए

कदम

भाग 1

क्षण पर काबू पाएं
इमेज शीर्षक से मजबूत बनें भावनात्मक कदम 1
1
रोकें जो आप कर रहे हैं और नए निर्धारण के साथ फिर से शुरू करें उच्च भावनात्मक भागीदारी की स्थिति के बीच, भावनाओं से खुद को दूर करने के लिए वास्तव में आसान है सकारात्मक भावनाओं के होने पर, परिणाम बहुत अच्छा होगा, लेकिन उदासी या चिंता की बात करते हुए हम नकारात्मकता पर नियंत्रण खो सकते हैं। तो एक ब्रेक ले लो और अपने वर्तमान क्षणिक स्थिति से अपने आप को विचलित करें, केवल अपने पांच इंद्रियों पर ध्यान केंद्रित कर। इस तरह से आप यहां और अब वापस लौट पाएंगे, चिंता और क्रोध की भावनाओं को नियंत्रित करने से बाहर निकलते हैं।
  • अपने शरीर के प्रतिक्रियाओं का भंडार लेने की कोशिश करें, लेकिन उन्हें किसी भी तरह से न्याय न करें। उदाहरण के लिए, यदि आप अचानक चिंता से पकड़े जाते हैं, तो आपके शरीर द्वारा संवेदी भावनाओं को नोटिस करें: "मेरी त्वचा गर्म है और मेरा दिल तेजी से धड़कता है, मेरी श्वास उथली है और मेरे हाथ हिल रहे हैं"। इन भावनाओं पर ध्यान न दें, उनकी उपस्थिति को ध्यान में रखकर सीमित करें और फिर उन्हें जाने दें
  • अपने ध्यान को वर्तमान क्षण में वापस लाया जिससे आपको कुछ ब्रेक लगाना पड़ सकता है "स्वचालित प्रतिक्रियाएं"। मस्तिष्क उत्तेजनाओं पर प्रतिक्रिया करने के आदी हो जाता है, जिसमें भावनात्मक अनुभवों के द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है, और तुरंत पूर्व स्थापित रिएक्टिव पैटर्न को सक्रिय करता है, जैसे कि क्रोध या चिंता। आपका ध्यान वापस संवेदी अनुभव के साथ, आप इस सर्किट में बाधित करने में सक्षम होंगे। अभ्यास के साथ, मस्तिष्क नए व्यवहार को एक आदत में बदल देगा।
  • ड्रिल "आत्म अवलोकन" इसका मतलब है कि किसी एक की जागरूकता और मानसिक अनुभव पर ध्यान देना, ताकि कई पहलुओं को सुलझाने के लिए एक ही स्थिति में शामिल हो सकें। अक्सर लोगों को पता है कि फार्म के कई trajectories के बारे में पता नहीं है "जागरूकता" और वे भावनात्मक प्रतिक्रियाओं और संवेदी अनुभवों के मिश्रण के रूप में भावनात्मक प्रतिक्रियाओं पर विचार करते हैं, जिससे उन्हें अभिभूत महसूस करने में सक्षम हो जाते हैं। उदाहरण के लिए धीरे-धीरे और पुनःफोकस करें, उदाहरण के लिए, जो आप देख रहे हैं, सुनना या सूँघने पर ध्यान केंद्रित करके आपको मस्तिष्क की पुरानी आदतों को पुन: व्यवस्थित करने में मदद कर सकते हैं और आपको ये देखने के लिए सिखा सकते हैं। "जानकारी प्रवाह" वैकल्पिक।
  • इमेज शीर्षक से मजबूत बनें भावनात्मक रूप से चरण 2
    2
    सांस लेते हैं। जब शरीर तीव्र भावना का अनुभव करता है, तो यह एक प्रकट हो सकता है "तनाव प्रतिक्रिया"। परिणामस्वरूप उत्तर "लड़ाई या पलायन" यह प्रकट होता है जब सहानुभूति तंत्रिका तंत्र को कुछ विशिष्ट हार्मोन द्वारा सक्रिय किया जाता है, उदाहरण के लिए एड्रेनालाईन द्वारा दिल की धड़कन बहुत तेज हो जाता है, श्वास कम हो जाता है और मज़बूत होता है और मांसपेशियों में तनाव आ जाता है।गहरी साँस निकालें यह आपको आराम करने और एक शांत स्थिति हासिल करने में मदद कर सकता है।
  • अपनी छाती के बजाय अपने पेट के साथ साँस लें प्रत्येक साँस लेना और उच्छेदन के साथ पेट को विस्तार करना चाहिए और फिर अनुबंध करना चाहिए।
  • अभ्यास की सुविधा के लिए, छाती पर एक हाथ और दूसरे पेट पर रखें। अपनी पीठ के साथ बैठो और खड़े हो जाओ और अपना छाती खुली या झूठ या खड़े हो जाओ नाक के माध्यम से धीमे और गहराई से श्वास लें जैसा कि आप श्वास लेते हैं, आपको फेफड़े और पेट का विस्तार लगता है। हवा को अपने नाक या मुंह से बाहर फेंकना एक मिनट में 6-10 गहरी साँस लेने का प्रयास करें।
  • अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें, धीरे-धीरे और गहराई से अंदर और बाहर श्वास करना। आपके शरीर को आवश्यक ऑक्सीजन मिलेगा, और आप अपने वर्तमान भावनात्मक स्थिति से खुद को विचलित करने में सक्षम होंगे।
  • इमेज शीर्षक से मजबूत बनें भावनात्मक रूप से चरण 3
    3
    आप मुस्कान। पहले आपको कोई कारण नहीं मुस्कुराते हुए मूर्ख लग सकता है, फिर भी जारी रहें! अनुसंधान ने दिखाया है कि मुस्कुराहट वास्तव में हमें अधिक सकारात्मक महसूस कर सकती है।
  • मुस्कुराहट तनाव के स्तर को कम कर सकते हैं। अपने चेहरे पर सभी मांसपेशियों का उपयोग करके मुस्कुराते हुए प्रयास करें, न कि आपके मुंह के आसपास। आंख की मांसपेशियों तक फैली खुली मुस्कुराहट बहुत ही सहज और प्राकृतिक होती है, यहां तक ​​कि अपने आप में, इस प्रकार आपकी सकारात्मक भावनाओं को बढ़ाना
  • इमेज शीर्षक से मजबूत बनें भावनात्मक रूप से चरण 4
    4
    दृश्य का उपयोग करें देखना एक शांत और आराम अनुभव है जो आपको आपकी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं पर नियंत्रण हासिल करने में मदद कर सकता है। विज़ुअलाइज़ेशन तकनीक सीखना आसान नहीं हो सकता है, लेकिन एक बार सीखा, यह आपको सरल प्रबंधन अवधारणाओं में तनावपूर्ण विचारों को बदलने में मदद करेगा।
  • तुम्हारा चुनने से शुरू करो "सुरक्षित स्थान"। ऐसा कोई जगह हो सकता है जिसे आप आराम और शांतिपूर्ण समझ सकते हैं, उदाहरण के लिए समुद्र तट, स्पा, एक पर्वत या दुनिया के किसी भी कोने से आपको शांत और सुरक्षा की भावना मिल सकती है।
  • देखने का अभ्यास करने के लिए एक जगह ढूंढें आप एक आरामदायक और शांत वातावरण पसंद करते हैं, जहां कोई भी आपको कुछ मिनटों तक नहीं रोक सकता।
  • अपनी आँखें बंद करें और अपने आप को शांति के स्थान पर देखें। विवरण की कल्पना करो यह कैसा दिखता है? आपके आसपास क्या हो रहा है? क्या इत्र और आप क्या सुनते हैं? शांति के अपने कोने में अपने आप को विसर्जित करने की पूरी कोशिश करो।
  • धीमी, गहरी साँस लें यदि आप कुछ तंग मांसपेशियों को महसूस करते हैं, तो उन्हें आराम करने का प्रयास करें यदि आप असुविधाजनक या चिंतित महसूस करते हैं, तो ऐसी भावनाओं का न्याय न करें बस अपने शांत जगह में अपने आप को कल्पना करने की कोशिश करें और इसके साथ आने वाली छूट का अनुभव करें।
  • कल्पना कीजिए कि आप जिस नकारात्मक भावना का अनुभव कर रहे हैं वह एक भौतिक वस्तु है सबसे पहले यह एक जटिल अभ्यास की तरह लग सकता है, लेकिन हार न दें अनावश्यक भावना को कुछ के रूप में दिखाएं जो आपके शांति के स्थान से हटाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप जिस क्रोध का सामना कर रहे हैं वह एक लौ में बदल सकता है। आग की जरूरत है ऑक्सीजन अपने क्रोध को एक ज्योति की तरह देखते हैं और इसे कुचलने के लिए देखें और फिर बाहर चलाएं या कल्पना करें कि आपके तनाव की भावना एक छड़ी है और इसे जोरदार ढंग से फेंक दो, यह सोचकर कि नकारात्मक भावना दूर हो जाती है जब तक कि यह गायब हो जाए।
  • इमेज शीर्षक से मजबूत बनें भावनात्मक रूप से चरण 5
    5
    तनाव से निपटने के लिए जानें. जब आप उत्तेजित हो जाते हैं, तो आप पा सकते हैं कि आपकी भावनाओं पर आपका अधिक नियंत्रण नहीं है यद्यपि जीवन के सभी तनावपूर्ण चीजों को समाप्त करना वास्तव में असंभव है, लेकिन इसके साथ आने वाले तनाव से निपटना सीख सकते हैं। तनावपूर्ण परिस्थितियों में आराम करने के लिए आप निम्न कर सकते हैं:
  • पांच गहरी साँस लें नाक के माध्यम से श्वास, एक पल के लिए फेफड़े में हवा पकड़ो, फिर मुंह से छिपाना अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करने से आपको अपने आप को ढूंढने में मदद मिलेगी और आपकी नसों को आराम मिलेगा।
  • 10 को गिनें। यदि कुछ तनावपूर्ण होता है, तो अपने आप को 10 सेकंड लौटने की अनुमति दें गिनती की अवधि बढ़ाने के लिए, यह गिना जाता है "मिललेनो, मिंडीयू, इत्यादि"।
  • स्थिति से हट जाएं आपको इसे प्रबंधित करने से बचने की ज़रूरत नहीं है, बस आपके लिए उपलब्ध विकल्पों का सांस लेने और उनका मूल्यांकन करने के लिए आगे बढ़ें। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति का सामना कर रहे हैं जो आपको तनाव का कारण रखता है, तो उसे बताएं कि आपको विचारों को इकट्ठा करने और पैदल चलने के लिए दूर पल लेने की ज़रूरत है।
  • इमेज शीर्षक से मजबूत बनें भावनात्मक कदम 6
    6
    संज्ञानात्मक विकृतियों को पहचानना सीखें उच्च भावनात्मक भागीदारी के साथ सामान्य परिस्थितियों में, यह एक अभ्यस्त तरीके से प्रतिक्रिया करने के लिए असामान्य नहीं है, कभी-कभी अस्वास्थ्यकर व्यवहार के साथ। अक्सर हमारी प्रतिक्रियाओं हमें नकारात्मक भावनाओं से अभिभूत महसूस करने के लिए मजबूर करता है कुछ को पहचानना सीखें "जाल" नगर पालिकाओं आपको भावनात्मक रूप से मजबूत बनने में मदद करेंगे आपदावाद, सामान्यीकरण और विचार जो सभी या कुछ भी वर्ग के हैं, वे सबसे प्रसिद्ध संज्ञानात्मक विकृतियों में से हैं।
  • छवि का शीर्षक बेहद प्रभावशाली रूप से चरण 7 बनें
    7
    पहचानें और चुनौती विपातवाद. भयावह होने के नाते इसका मतलब है कि एक घटना या एक अनुभव जो वास्तव में अर्थहीन है, अतिशयोक्ति से अतिशयोक्तिपूर्ण है। विचार एक दूसरे का पालन करते हैं और नियंत्रण से बाहर निकलते हैं जिससे आपको सबसे खराब स्थिति में ले जाया जा सके। परिणामस्वरूप आप क्रोध, उदासी या चिंता का अनुभव कर सकते हैं।
  • कल्पना कीजिए, उदाहरण के लिए, आपका साथी आपके कॉल का जवाब नहीं देता। कुछ मिनटों के बाद उसे वापस बुलाओ, लेकिन फिर से आप कुछ नहीं करते लेकिन सचिव से बात करते हैं। एक भयावह सोचा अपना रास्ता बना सकता है और अत्यधिक विकसित हो सकता है: "उसने फोन का जवाब नहीं दिया, शायद वह मेरे साथ है मुझे यह भी पता नहीं है कि मुझे गलत कहां था और जब से वह मुझसे बात नहीं करना चाहता था, तो मेरे पास मुझे खोजने और क्षमा करने का कोई तरीका नहीं है। शायद वह सिर्फ मुझे थक गया"।
  • असली तथ्यों की जांच करने से पहले मन को एक प्रतिबिंब से दूसरे तक पहुंचने की अनुमति नहीं देकर अपने भयावह विचारों को चुनौती दें। उदाहरण के लिए, विचाराधीन मामले में, एक प्रभावी धारणा निम्न हो सकती है: "मेरे साथी ने फोन पर मुझे जवाब नहीं दिया, लेकिन आज सुबह मुझे गुस्सा नहीं लगता, तो अब यह क्यों होना चाहिए? किसी भी मामले में मैं उससे पूछ सकता हूं और किसी गलतफहमी को स्पष्ट करने के लिए बाद में बात कर सकता हूं"। इसी तरह, आप अपने आप को याद कर सकते हैं कि जिन कारणों से आपने फोन का जवाब नहीं दिया, वे बहुत से हो सकते हैं, उदाहरण के लिए आप व्यस्त हो सकते हैं या इसे सुन नहीं सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से मजबूत बनें भावनात्मक कदम 8
    8
    पहचानें और चुनौती एक अत्यधिक सामान्यीकरण. सामान्यीकरण का अर्थ है एक विशिष्ट स्थिति के बारे में एक सामान्य बयान। ऐसा व्यवहार आपको अपने बारे में हानिकारक (और गलत) विश्वासों को तैयार करने के लिए प्रेरित कर सकता है।
  • कल्पना कीजिए, उदाहरण के लिए, नौकरी की साक्षात्कार के बाद त्याग दिया जा रहा है निम्नलिखित का एक सामान्य दृश्य हो सकता है: "मैं एक हारे हुए हूं, मेरे उत्तर के साथ मैंने सब कुछ बर्बाद कर दिया है, मैं कभी भी नौकरी नहीं पा सकेंगे"।
  • विशिष्ट परीक्षणों को ध्यान में रखते हुए इस तरह के विचारों को चुनौती दें। कुछ नहीं बताता है कि आप एक हैं "हारे हुए"। आम तौर पर एक निश्चित रोजगार प्राप्त नहीं करने के कारण कौशल या व्यक्तित्व की एक असंगति में शामिल हैं। साक्षात्कार के दौरान आपने गलतियां की हो सकती हैं, लेकिन आप सुनिश्चित नहीं हो सकते। किसी भी मामले में, आपके संभावित गलतफहमी निश्चित रूप से आपके व्यक्ति के सभी पहलुओं तक नहीं बढ़ेगी यथासंभव यथास्थिति का विश्लेषण करें और उन विशेष कार्यों पर ध्यान केंद्रित करें जो आप भविष्य में अलग तरीके से कर सकते हैं: "मेरी घबराहट के कारण, मुझे नहीं लगता कि मैं साक्षात्कार के दौरान अपने आप को बेहतर ढंग से व्यक्त करने में सक्षम था। अगली बार मैं परीक्षक को बैठक करने से पहले एक दोस्त के साथ अभ्यास करेगा"।
  • इमेज शीर्षक से मजबूत बनें भावनात्मक रूप से चरण 9
    9
    विचारों को पहचानें और चुनौती दें सभी या कुछ भी नहीं. विचारों की यह श्रेणी आपको ऐसे कई प्रदेशों का पता लगाने की अनुमति नहीं देती है जो "बीच में" (या कभी-कभी वे इसे दूसरों को अनुमति नहीं देते हैं)। जब चीजें सही नहीं होती हैं, तो वे विफलता होती हैं। विचारों रचनात्मक आलोचना के किसी भी प्रकार के लिए रास्ते में सब कुछ या कुछ हो सकता है और सिर्फ निर्धारित मानक पूरी तरह निरर्थक और प्राप्त करने के लिए लगभग असंभव हस्ताक्षर करने के लिए दु: खी या बेकार महसूस करने के लिए आप मजबूर हो सकता है।
  • मान लीजिए कि आप आहार का पालन कर रहे हैं एक दोस्त के साथ दोपहर के भोजन के लिए बाहर जाओ और जब आप केक के टुकड़े की पेशकश की जाती है तो आप नहीं कह सकते एक सभी या कुछ भी प्रतिक्रिया यह दिवालियापन के व्यवहार पर विचार करेगी और आपको अपने आप को बहुत गंभीर तरीके से न्याय करने का संकेत दे सकता है: "केक के उस टुकड़े की वजह से मैंने पूरी तरह से अपने आहार को उड़ा दिया मुझे पता था कि मैं इसे कभी नहीं करूँगा, मुझे सबूतों को आत्मसमर्पण करना होगा"।
  • इस प्रकार के विचारों को समझने के साथ स्वयं का इलाज करके चुनौती दें क्या आप उस दोस्त को पहचानने में बहुत सख्त होंगे, जो केक का टुकड़ा दे दिया? शायद नहीं। तो यह स्वयं के साथ क्यों करते हैं? एक फिल्टर के माध्यम से सफलता न देखें या तो एक या दूसरे, जिसमें केवल पूर्णता आपको इसे तक पहुंचने की अनुमति देती है। इसके बजाय, इसे इस पर विचार करने की कोशिश करें कि वह वास्तव में क्या है: निरंतर विकास और परिवर्तन की प्रक्रिया: "तथ्य यह है कि मैंने केक का वह टुकड़ा खाया, मुझे अपने लक्ष्यों के करीब नहीं लाया, लेकिन यह एक तबाही नहीं है। रात के खाने में मैं इसके लिए तैयार करने के लिए केवल स्वस्थ और हल्के भोजन खाऊंगा"।
  • भाग 2

    जानें और खुद को प्यार करो
    छवि का शीर्षक बनें मजबूत भावनात्मक कदम 10
    1
    कमजोर होने के लिए स्वीकार करें भावनात्मक रूप से मजबूत बनने का मतलब अभेद्य लोगों में बदलना नहीं है। असल में, असुरक्षित होना महत्वपूर्ण है जब आप दूसरों के साथ जुड़ने की क्षमता विकसित करना चाहते हैं और अपने आप को पूरी तरह से समझते हैं और स्वीकार करते हैं। असुरक्षित साधन होने के नाते अनुभवों के लिए खुला है, और एक ही समय में स्वीकार करते हुए कि हमारी अपेक्षाओं से मोहभंग हो सकता है।
    • भेद्यता के व्यवहार को उन अनुभवों के लिए खुला होना कठिन होता है जो अनिवार्य रूप से अनिश्चितता वाले तत्वों को शामिल करते हैं, जैसे प्रेम, विश्वास और रचनात्मकता
    • पूर्णतावाद को अस्वीकार करने का प्रयास करें हालांकि यह कमजोर किया जा रहा है और इसके परिणामस्वरूप किसी भी हानि या भय का सामना कर के डर से वास्तव में निकला है परिपूर्णतावाद, अक्सर स्वस्थ महत्वाकांक्षा या इच्छा उत्कृष्टता प्राप्त करने के साथ भ्रमित है। पूर्णतावाद आपको एक असंभव प्रकृति के मानकों के साथ बांधता है और दूसरों के प्रशंसा प्राप्त करने का दावा करता है। कमजोर होने के कारण आपको इस संभावना की जागरूक सफलता का पीछा करने की अनुमति मिलती है कि बाधाएं स्वयं प्रस्तुत करती हैं
  • इमेज शीर्षक से मजबूत बनें भावनात्मक कदम 11
    2
    पता करें कि आपके मुख्य विश्वास क्या हैं अपने आप को भावनात्मक रूप से मजबूत करने के लिए, आपको अपने और दुनिया के बारे में अपने विचारों को जानना सीखना होगा। वर्षों से आपने अपने भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को आकार दिया है और विश्वासों की एक घनीभूत पद्धति विकसित की है, कभी-कभी बहुत ही कठोर और संभावित रूप से आपके भावनात्मक विकास के लिए हानिकारक।
  • शब्दों को शामिल करने वाले किसी भी मान्यताओं को देखें कभी या कभी. अधिकांश जीवन स्थितियों में दो चरम सीमाओं के बीच एक बिंदु के कारण होता है सभी या कुछ भी सोचने के आधार पर विश्वास रखने से आपको उन मानकों का पीछा करने से मजबूर किया जा सकता है जो प्राप्त करना असंभव है।
  • उदाहरण के लिए, दायित्व के बारे में अपने विश्वासों पर विचार करें। क्या आप अपने कार्यों और व्यवहार के लिए जिम्मेदार दिखाना चाहते हैं? यह एक स्वस्थ और लाभदायक व्यवहार है क्या आप अभी भी दूसरों के कार्यों और व्यवहार के लिए जिम्मेदार महसूस करते हैं? यह एक आम गलती है, जो गलत विश्वास से प्रेरित है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि दूसरों के अनुभव आपकी जिम्मेदारी नहीं हैं
  • इमेज शीर्षक से मजबूत बनें भावनात्मक कदम 12
    3
    तुम्हारा जांच करें "मैं चाहिए"। मनोवैज्ञानिक क्लेटन बारबेऊ के अध्ययनों से इस संज्ञानात्मक विरूपण से संबंधित, समझाएं कि जब कोई व्यक्ति कर्तव्यों के मामले में खुद को सोचने लगता है तब क्या होता है दूसरों के मानकों के अनुसार किसी की कार्रवाई या भावनाओं की तुलना करते समय अक्सर यह तंत्र शुरू हो जाता है। अपने मूल्यों को पूरा करने के लिए ऊर्जा को अपना व्यवहार बदलने के बजाय, जब आप अपना कहना कहते हैं "मैं चाहिए" आप दोषी महसूस करते हैं और शर्म महसूस करते हैं। एक विचार के आगमन पर "कर्तव्य", उन कारणों की जांच करें जिनसे आपको विश्वास हो "होने" ऐसा करो या ऐसा
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी आहार पर जाने का इरादा रखते हैं, क्योंकि आपको लगता है कि आप हैं "होने" अपना वजन कम करें, इस बारे में सोचें कि क्यों "कर्तव्य"। क्या आप एक विशिष्ट स्वास्थ्य स्थिति तक पहुंचना चाहते हैं? क्या यह आपके चिकित्सक द्वारा सुझाया गया था? क्या आप एक निश्चित उपस्थिति चाहते हैं? या से सुनना "होने" वज़न कम करें क्योंकि अन्य लोगों के दिखने या व्यवहार से धक्का दे रहा है?
  • सोसायटी अक्सर कई लोगों के साथ हमें परिस्थितियां "आप चाहिए", जिसके लिए हमें लगता है कि हमें इसके अनुरूप होना चाहिए: "आपको पत्रिकाओं में दिखाई देने वाले लोगों की तरह दिखना चाहिए। आपको एक विशिष्ट ट्राउजर आकार दर्ज करना चाहिए। आपको होना चाहिए या आपके पास गहन यौन जीवन नहीं होना चाहिए। आपको खुश होना चाहिए आपको एक होना चाहिए "अच्छा" साथी / अभिभावक / भाई / छात्र / कर्मचारी / नियोक्ता, आदि"। अपने मूल्यों के साथ अपने आप को संरेखित करके अपने स्वयं के अच्छे के लिए अभिनय करने के बजाय दूसरों के दबावों को देते हुए आपको भावनात्मक रूप से अभिभूत महसूस कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से मजबूत बनें भावनात्मक कदम 13
    4
    आत्म-दया का अभ्यास करें कभी-कभी, अन्य विचारों पर डर के वर्चस्व के कारण, लोगों को भावनात्मक रूप से कमजोर महसूस होता है, और प्यार करने, स्वीकार किए जाते हैं और खुश होने के अयोग्य परिणामस्वरूप वे अधिक चिंतित महसूस करते हैं ("क्या दूसरों मुझे स्वीकार करेंगे?") और उदास ("मैं बेकार हूँ")। आत्म-करुणा का अभ्यास करने से आप को प्यार करना और स्वीकार करना, अपने आप को दृढ़ करना और अपने भावनात्मक संबंधों को सरल बनाने में सीखने की अनुमति मिल जाएगी। मनोवैज्ञानिकों के अनुसार, आत्म-करुणा में तीन तत्व शामिल हैं: आत्मविश्वास, मानवता और जागरूकता की भावना।
  • इमेज शीर्षक से मजबूत बनें भावनात्मक कदम 14
    5
    अभ्यास करेंautogentilezza. यही आत्म-आलोचना के सटीक विपरीत है अक्सर हम पूर्णता प्राप्त करने के लिए प्रेरित होते हैं, और यह विश्वास करने के लिए कि यदि यह नहीं प्राप्त किया जाता है, तो प्राप्त परिणाम को विफलता कहा जा सकता है। एक सतत विकसित प्रक्रिया के रूप में अपने आप को (और अन्य) पर विचार करना सीखें अनुसंधान ने यह भी दिखाया है कि पूर्णता का पीछा हमारे लक्ष्यों को साकार करने में हमें बाधा डाल सकता है
  • भावनात्मक बल अपने आप को उसी समझ दिखाने से आता है जो आप दूसरों को देते हैं। सभी संभावनाओं में, किसी अच्छे मित्र की गलती के मुताबिक, आप सहानुभूति के लिए बिना किसी गलती को पहचान सकते हैं और माफी के लिए तैयार हो सकते हैं। एक ही इलाज देने के लिए प्रतिबद्ध
  • इमेज शीर्षक से मजबूत बनें भावनात्मक रूप से चरण 15
    6
    पहचानें मानवता की भावना. यह आत्म अलगाव के सटीक विपरीत है यह लगता है कि आप केवल एक है जो क्योंकि अपनी गलतियों और अपने जीवन के अनुभवों का सामना करना पड़ा है, और अपने आप को समझाने कि दूसरों के दर्द को समान रूप से तीव्र कभी नहीं किया गया है आसान है। लेकिन अगर आप आप कम आप के लिए महत्वपूर्ण दिखाए जाने वाले आपके चरणों की सवारी, आप यह मानते हुए कि दर्द और पीड़ा मानव जीवन का एक अभिन्न अंग हैं, मानवता की भावना व्यायाम करने के लिए सीखना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए सोचकर, आपको शेष लोगों से अलग करने में सक्षम एक नकारात्मक आंतरिक संवाद को त्याग दें "कोई भी कभी मुझ में रूचि नहीं रखता क्योंकि मैं पूरी तरह विफल हूं" यह केवल गलत मान्यताओं को पैदा करेगा वास्तव में, सबसे पहले, एक गलती का मतलब जीवन के हर पहलू में असफल रहने का मतलब नहीं है। इसके अलावा, ऐसी बातचीत एक महत्वपूर्ण अवधारणा को व्यक्त नहीं करता है: सब वे समय-समय पर गलती करते हैं, और वे आपको उन मानकों के भीतर अवरुद्ध करते हैं जो किसी और की तुलना में अधिक हैं।
  • अपने आंतरिक संवाद को सुधारने के लिए प्रयास करें: "मैं उस लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाया जिसने मैंने खुद को स्थापित किया था, लेकिन मैं समय-समय पर किसी को भी हार नहीं मानता, मेरे साथ झटके का सामना करना पड़ रहा है"।
  • छवि का शीर्षक बेहद भावुक रूप से चरण 16 बनें
    7
    अभ्यास करें जागरूकता. जागरूक होने के नाते स्व-केन्द्रित होने के विपरीत है नकारात्मक भावनाओं पर ध्यान देने या एक भावनात्मक रुख को ध्यान में रखते हुए, आपको पता चलेगा कि प्रत्येक भावना का अनुभव कैसे किया जाए और बिना किसी न्याय के, अनुभव के बारे में पता चले।
  • उदाहरण के लिए, अगर सोचा "मैं वास्तव में बदसूरत हूं इसलिए कोई भी मेरे साथ कभी बाहर नहीं निकलेगा" अक्सर आपके मन का सामना करते हैं, इसे एक जागरूक दृष्टि से पुन: स्वरूपित करने का प्रयास करें: "मैं आकर्षक नहीं होने के बारे में सोच रहा हूं, लेकिन मैं इस विचार को वजन देने का इरादा नहीं चाहता, यह केवल आज के कई में से एक है"।
  • वैकल्पिक रूप से, जागरूक ध्यान अनुभव। इस प्रकार की ध्यान केंद्रित होने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है "वर्तमान बिना शर्त", या लगातार और सतर्क रहने पर और यहाँ और अब आरक्षित बिना स्वीकार उनका अभ्यास आपको चिंता से राहत देने और आपके अंदर होने वाली हर चीज के प्रति अधिक जागरूक होने में सहायता कर सकता है।
  • ध्यान में रखना जागरूकता अनुसंधान केंद्र कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में मुक्त निर्देशित ध्यान उन सभी जो अंग्रेजी भाषा जानते हैं, आप वेब से उन्हें सीधे डाउनलोड करने की अनुमति के लिए उपलब्ध प्रदान करता है। विभिन्न प्रकार के कई सत्र उपलब्ध हैं, कई विषयों के अनुसार संगठित: शरीर जागरूकता, नींद की तैयारी, और इसी तरह। इसके अलावा, आप अपने मोबाइल डिवाइस पर उपलब्ध ऐप के बीच खोज सकते हैं, जिनमें से कई छोटे निर्देशित ध्यान प्रस्तुत करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से मजबूत बनें भावनात्मक रूप से चरण 17
    8
    तुम्हारी पहचानें "संभव के रूप में अपने आप को सर्वश्रेष्ठ"। कई शोधों ने पुष्टि की है कि हमारा प्रदर्शन "बेहतर मुझे" सकारात्मकता और कल्याण की भावना पैदा करने में सक्षम है। दो मुख्य कार्यों के माध्यम से संभव के रूप में अपना सबसे अच्छा आत्म पहचानें: अपने आप को कल्पना "भविष्य" जो पहले से ही आपके लक्ष्यों को प्राप्त कर चुका है और विश्लेषण कर रहा है कि हाल ही में या पहले से ही आपके कब्जे में जो विशेषताएं हैं, उनसे उस लक्ष्य को काटने की अनुमति दी है।
  • भविष्य में एक क्षण की कल्पना करके प्रारंभ करें जहां आप होंगे "स्वयं" जिसके लिए आप कामना करते हैं मूल्यांकन करें कि कौन से परिवर्तन सबसे अधिक हैं महत्वपूर्ण कि आपको करना था (यह देखने के लिए महत्वपूर्ण है स्वयं जिसमें आप वास्तव में अपने आप को बदलना चाहते हैं, किसी भी संभावित बाहर छोड़ने "मैं चाहिए" और दूसरों को आपके लिए क्या करना चाहिए, इसके लिए वजन नहीं देना)।
  • एक सकारात्मक प्रकाश में अपने सबसे अच्छा देखें स्थिति के हर विवरण की कल्पना करो आपको इसके बारे में सोचना उपयोगी हो सकता है: मील के पत्थर, लक्ष्य या बुनियादी इच्छाएं उदाहरण के लिए, यदि आपका सबसे अच्छा एक सफल उद्यमी की भूमिका निभाता है, तो देखें कि यह किस तरह अलग करता है। आपके पास कितने कर्मचारी हैं? आप किस तरह के मालिक हैं? आप काम पर कितना समय व्यतीत करते हैं? आप क्या बेचते हैं या बनाते हैं?
  • अपने विज़ुअलाइज़ेशन के विवरण नीचे लिखें। क्या परिदृश्य में अपने सबसे अच्छे रूप में आपकी कल्पना है? शायद, एक उद्यमी के रूप में अपने आप को देखकर, आपको रचनात्मक और समस्या निवारण की योग्यताएं होने की आवश्यकता होगी, अच्छे सामाजिक संपर्क बनाए रखने के लिए और पता होना चाहिए कि कैसे निर्धारित किया जाए।
  • उन कौशलों के बारे में सोचें जो आपके पास पहले से हैं आप यह देखकर हैरान होंगे कि वे कितने हैं! तब वह विश्लेषण करता है कि किन तरीकों को अभी भी विकसित किया जाना चाहिए। कल्पना कीजिए कि आप इन कौशलों को कैसे सुधार सकते हैं।
  • यह महत्वपूर्ण है कि यह व्यायाम आत्म-आलोचना के कार्य में परिवर्तित न हो अपने आप को सही व्यक्ति के लिए खुद का न्याय न करें! आपका लक्ष्य स्वयं को अपने आप को कल्पना करना है जिसे आप बनना चाहते हैं
  • इमेज शीर्षक से मजबूत बनें भावनात्मक कदम 18
    9
    कर्मचारियों पर चीजें न लें आप दूसरों के विचारों या कार्यों को नियंत्रित नहीं कर सकते, लेकिन आप अपनी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित कर सकते हैं। याद रखें कि, ज्यादातर समय, दूसरों के शब्दों या इशारों का आपके साथ कोई लेना-देना नहीं है, और केवल खुद को और वास्तविकता के व्यक्तिगत प्रक्षेपण की चिंता है निजी अर्थों पर चीजों को लेकर बाहरी दुनिया को अपने आप पर एक व्यापक और खतरनाक शक्ति दे रही है
  • "अनुकूलन" यह एक व्यापक संज्ञानात्मक विरूपण है यह खुद को हर बार प्रकट होता है जब हम एक घटना की व्याख्या करते हैं, जैसा कि हमारे व्यक्ति को निर्देशित किया गया है। इसके परिणामस्वरूप हमें विश्वास है कि हर कोई वहां है "यह है" हमारे साथ और उन जिम्मेदारियों को लेने के लिए प्रेरित हो जो वास्तव में हमारे साथ प्रतिस्पर्धा नहीं करते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति यातायात के माध्यम से अपना रास्ता निकाल देता है, तो आप इसे व्यक्तिगत तौर पर लेने का निर्णय ले सकते हैं और ड्राइवर के अहंकार के लिए खुद को हिला सकते हैं। या आप व्याख्या कर सकते हैं कि आपकी गलती के रूप में क्या हुआ, जैसा आपके पास है "परमिट" क्या हुआ इन दोनों प्रतिक्रियाओं में दुर्भावनापूर्ण निजीकरण शामिल हैं सही ढंग से प्रतिक्रिया करने का अर्थ यह है कि आपको चालक के व्यवहार पर कोई नियंत्रण नहीं है, और यह कि आप कारणों को नहीं जान सकते हैं। शायद उनका बुरा दिन था, और अभी उसे अपनी भावनाओं के बारे में परवाह नहीं है। आप वहां नहीं हैं कारण अपने व्यवहार का
  • यद्यपि कर्मचारियों पर चीजें न लेने से अन्य लोगों के शब्दों से आहत होने की संभावना को बाहर नहीं किया जाता है, ताकि तत्काल नकारात्मक प्रतिक्रिया से बच सकें, हालाँकि परिस्थितियों को निजीकृत करने से इनकार करना हमेशा अच्छा होता है
  • भाग 3

    स्वस्थ आदतें स्थापित करें और आदर करें


    इमेज शीर्षक से मजबूत बनें भावनात्मक कदम 19
    1
    आत्म-बयानों को कह कर दिन शुरू करें पहले कुछ समय आपको मूर्ख लग सकता है, लेकिन अभ्यास से आपको पता चल जाएगा कि आप अपने आप को अपने आप को अधिक सहानुभूति दिखा सकते हैं। बाहर जाने के लिए तैयार करने के लिए अपने दांतों को ब्रश करते हुए, एक मंत्र को दोहराएं, जिसे आप सार्थक मानते हैं और जो आपके प्रति दयालुता व्यक्त करते हैं
    • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "आज मैं खुद को स्वीकार कर रहा हूं जैसा कि मैं हूं" या "मैं खुद को पूरी तरह से प्यार करता हूँ"।
    • यदि आपको लगता है कि आपके कुछ विशेष लक्षणों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए क्योंकि आप चिंता से ग्रस्त हैं या अपने व्यक्तित्व से प्यार करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, इस पर अपनी आत्म-पुष्टिएं ध्यान दें। आप निम्न बयान से चिंता से लड़ने की कोशिश कर सकते हैं: "आज मैं अपनी पूरी कोशिश करूंगा, मैं इससे अधिक नहीं कर सकता, मैं दूसरों के कार्यों पर नियंत्रण नहीं रखता हूं"। यदि आपको अपने शरीर को स्वीकार करने में कठिनाई हो रही है, तो उस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक सकारात्मक विशेषता खोजें: "आज मैं अपने शरीर पर दया करूंगा क्योंकि मैं दयालुता का हकदार हूं" या "आज मैं स्वस्थ और खुश हूं"।
  • इमेज शीर्षक से मजबूत बनें भावनात्मक रूप से चरण 20
    2
    अपने आप में विश्वास करो. भरोसा भावनात्मक रूप से मजबूत बनने की कुंजी है अपने आप को एक शानदार, सुंदर और प्रतिभाशाली व्यक्ति बनने पर विश्वास करने से आप अपनी भावनाओं पर अधिक नियंत्रण हासिल कर सकेंगे। जब कुछ बुरा होता है, तो याद रखिए कि आपके पास उस बाधा को दूर करने की क्षमता है, जो कुछ भी है
  • याद रखें कि सबसे खराब कठिनाइयां शिक्षण के महत्वपूर्ण स्रोत साबित हो सकती हैं। पिछली बार और सभी अवसरों पर विचार करें जब आप बाधाओं को दूर करते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि आप इसे फिर से कर सकते हैं और ताकत और साहस खींच सकते हैं।
  • उन चीज़ों को सूचीबद्ध करें जिनकी आप अपने बारे में पसंद करते हैं उदाहरण के लिए अपने कौशल, अपनी ताकत, आपके द्वारा प्राप्त किए गए लक्ष्य ... सब कुछ शामिल करें। अपने कौशल और अपने गुणों को कम मत समझना अगर आपको अपनी सूची बनाने में कठिनाई हो रही है, तो किसी मित्र से मदद मांगिए वह शायद आपकी कई प्रतिभाओं को पहचानने में सक्षम होगा जो आप को अनदेखी करते हैं
  • अपने आप को एक उचित तरीके से चुनौती दें उदाहरण के लिए, दोस्तों के लिए भोजन खाना बनाना या कुछ नए योग पदों को करना या कलात्मक फोटोग्राफी में एक कोर्स करना सीखना यदि आप खुले में काम करना पसंद करते हैं, तो 8-15 किलोमीटर तक चलने का प्रयास करें। एक बार जब आप अपने लक्ष्य तक पहुंच जाएं, तो जश्न मनाएं! अपनी उपलब्धियों का सम्मान करें, चाहे वे आपको कितने छोटा लगते हों
  • खुद को दूसरों की तुलना मत करो, तुम कुछ भी नहीं करोगे, अपने आप में विश्वास को नुकसान पहुँचाओगे। आप एक अद्वितीय व्यक्ति हैं आपके लिए केवल एकमात्र अनुमोदन दिखाना चाहिए तुम्हारा है अपने हितों का पालन करके अपने लक्ष्य को दोबारा दे दो, दूसरों के बारे में चिंता किए बिना या वे जो सोचते हैं वह आपके लिए सही है।
  • छवि का शीर्षक बेहद भावुक रूप से चरण 21 बनें
    3
    अपने शारीरिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना. आपकी शारीरिक स्वास्थ्य आपके भावनात्मक स्वास्थ्य को सीधे प्रभावित कर सकती है और इसके विपरीत। देखभाल करने से आप आसानी से तनाव के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं और बेहतर महसूस कर सकते हैं, अपनी भावनाओं को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए प्रबंध कर सकते हैं।
  • व्यायाम भावनात्मक रूप से स्वस्थ होने का एक महत्वपूर्ण अंग है जब आप ले जाते हैं, तो आपका शरीर एंडोर्फिन रिलीज़ करता है जो आपको खुश कर सकता है। अगली बार जब आप परेशान महसूस करते हैं, तो पैदल चलना, चलाएं या जिम पर जाएं। अनुसंधान ने दिखाया है कि मध्यम लेकिन नियमित व्यायाम हमें शांत और खुश महसूस करने में सक्षम है।
  • इमेज शीर्षक से मजबूत बनें भावनात्मक कदम 22
    4
    अपने भावनात्मक ऊर्जा में सुधार करें सकारात्मक भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करके, दया और कृतज्ञता के लिए, उदाहरण के लिए, आप अपनी भावनात्मक शक्ति विकसित कर सकते हैं। कृतज्ञता और करुणा से भरा रवैया के लिए धन्यवाद, आप यह देख पाएंगे कि आप केवल कुछ भय और कुछ चिंताओं से पीड़ित नहीं हैं। परिणामस्वरूप आप अपने और दूसरों के प्रति अधिक दया दिखाने में सक्षम होंगे।
  • अनुसंधान यह पुष्टि करता है कि जो लोग कृतज्ञतापूर्वक अभ्यास करते हैं वे लगातार आघात से निपटने में अधिक लचीला हो सकते हैं। आभारी होने के नाते आप पीड़ितों और बाधाओं को फिर से संशोधित करने और उन्हें प्रशिक्षण के अनुभवों के रूप में विचार करना शुरू कर देंगे, जिसके लिए आप वर्तमान में व्यक्ति हैं कृतज्ञता आपको दूसरों को न्याय करने से भी बचाएगा
  • कृतज्ञता की कोशिश करो परे से परे चला जाता है अनुभव आभारी। हम अक्सर उन भावनाओं को नियंत्रित नहीं करते हैं जो हमें व्याप्त हैं और, उन्हें हावी करने की कोशिश में, हम अभिभूत महसूस करते हैं। कृतज्ञता की कोशिश एक है व्यायाम प्रभावी है जो हमें सकारात्मक को पहचानने और स्वाद के लिए प्रशिक्षित करता है कृतज्ञता की डायरी रखना, अपनी प्रार्थनाओं के माध्यम से धन्यवाद करना सीखना और हर दिन अधिक आभारी होना सीखने के लिए सकारात्मक अनुभवों का आनंद लें।
  • इमेज शीर्षक से मजबूत बनें भावनात्मक कदम 23
    5
    ट्रेन सहानुभूति दूसरों के प्रति सहानुभूति दिखाने से आपको स्वस्थ और मजबूत पारस्परिक संबंध विकसित करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, यह आपको स्वस्थ तरीके से अपनी भावनाओं और भावनाओं को प्रबंधित करने की अनुमति देता है।
  • अनुसंधान से पता चलता है कि का ध्यान अभ्यास "प्रेम दयालुता" या के "दया" ट्रेन में मदद कर सकता हूँ I "मांसपेशियों" सहानुभूति। करुणा का ध्यान, दूसरों के प्रति अपनी भावनाओं को सुधारने के अलावा, अवसाद के लक्षणों को कम कर देता है, यह एक सिद्ध तथ्य है करुणा ध्यान अभ्यास करने के कई तरीके हैं, जिनमें से कई बौद्ध परंपराओं से प्राप्त होते हैं।
  • उपन्यास पढ़ने के लिए समर्पित कल्पना से आपको भावनाओं और भावनाओं का अनुभव करने की सुविधा मिलती है जिनसे पहले कभी अनुभव नहीं हुआ है। कुछ शोधों से पता चलता है कि पढ़ना उपन्यास एक के सहानुभूति कौशल को सुधार सकते हैं।
  • जल्दी निष्कर्ष पर कूदने से बचें यह ज्ञात है कि जब हम इसके बारे में सोचते हैं "योग्यता" दूसरों, हम सहानुभूति की कमी का अनुभव करते हैं दूसरों को क्या कर रहे हैं इसके बारे में अनुमान लगाने की कोशिश न करें "लायक" या जिम्मेदारी पर वे अपने दुख के लिए पकड़ अपने साथ ही दयालु रहें हम सभी इंसान हैं
  • छवि का शीर्षक बनें मजबूत भावनात्मक रूप से चरण 24
    6
    अनिश्चितता को स्वीकार करना सीखें अनिश्चितता डरावना हो सकती है और विभिन्न भावनात्मक असंतुलन पैदा कर सकता है। अनिश्चितता में रहने में असमर्थ होने के कारण हमें लगातार चिंता हो सकती है, कुछ स्थितियों से बचने के लिए खुद को धक्का दे सकता है और हमें दूसरों के आश्वासन पर अधिक निर्भर करते हैं। मानव जीवन में अनिश्चितता अनिवार्य है, इसे स्वीकार करना सीखना भावनात्मक रूप से मजबूत होता है
  • किया जा रहा है "अनिश्चितता के लिए असहिष्णु" यह चिंता करने के लिए हमें उजागर करता है डालने की कम सहिष्णुता आपको स्वीकार करने से रोकती है कि कुछ गलत हो सकता है। आपको लगातार अपने आप से पूछने का आग्रह किया जा सकता है "अगर क्या होगा" या किसी नकारात्मक स्थिति या घटना के जोखिम और नतीजे को प्रभावित करते हैं, जिससे आपको बाहर पहनने की चिंता हो रही है।
  • उन क्षणों में जब आप अनिश्चितता से चिंतित या गड़बड़ी महसूस करते हैं, तो एक डायरी में अपनी भावनाओं का वर्णन करें। जितना संभव हो उतना विवरण लिखें, इस तरह की भावनाओं को शुरू करने वाले कारणों का विश्लेषण करना आपकी प्रतिक्रियाएं क्या थीं?
  • अपनी अनिश्चितताओं को रैंक करें जो आपको असुविधाजनक बनाता है या 0 और 10 के बीच के पैमाने का उपयोग करने के लिए आपको चिंता करने की सूची करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए "एक सूची बनाने के बिना शॉपिंग जाओ" 2 के समय के रूप में मूल्यांकन किया जा सकता है "एक कार्य प्रोजेक्ट को नियुक्त करें" जैसे एक 8 या 9
  • अनिश्चितता को सहन करना सीखें छोटे कदम उठाकर शुरू करो अपने आप को सुरक्षित और आसानी से प्रबंधनीय परिस्थितियों के सामने खड़े करें, जिससे आपको अपने डर को सताया जा सके। उदाहरण के लिए, यदि आप भोजन के अन्य स्थानों का आनंद न लेने के डर से हमेशा एक ही रेस्तरां में जा रहे हैं, तो एक नई जगह पर जाकर उस चीज़ को ऑर्डर करने का प्रयास करें जो आपने पहले कभी नहीं चख लिया है। आप नए व्यंजनों को पसंद नहीं कर सकते, लेकिन वे आपको अपने आप को साबित करने की अनुमति देंगे कि आप अनिश्चित परिणाम स्वीकार कर सकते हैं। धीरे-धीरे आप अधिक अप्रत्याशितता की स्थिति का सामना करना शुरू कर सकते हैं।
  • अपनी प्रतिक्रियाओं को रिकॉर्ड करें जब आप कुछ नया अनुभव करते हैं, तो देखें कि क्या होता है। आपने इस घटना का जवाब कैसे दिया? जब आप महसूस करते हैं कि आपको क्या भावनाएं हैं? आपको परिणाम क्या मिले? जब चीजें आप जितनी उम्मीद नहीं की थी (यह होगी), आपने कैसे व्यवहार किया? क्या आप अप्रत्याशित स्थितियों को संभालने में सक्षम हैं?
  • इमेज शीर्षक से मजबूत बनें भावनात्मक रूप से चरण 25
    7
    चिंता न करें अक्सर, जब भावनाएं उत्पन्न होती हैं, और खासकर उदासी या क्रोध के मामले में, हम अत्यधिक प्रतिबिंब के साथ प्रतिक्रिया करते हैं। रोमानेट करने का अर्थ है कि खुद को घटनाओं से सोचने, सोचने और किसी विशेष भावना, स्थिति या सोचा पर पुनर्विचार करने का मतलब है। जब हम रोने लगते हैं तो हम एक टूटे रिकार्ड बन जाते हैं जो एक गाना के समान 5 सेकंड खेलना जारी रखता है। रम्युमिटिंग हमें एक समस्या का हल ढूंढने में सक्षम होने से रोक सकती है और हमें नकारात्मक विचारों के चक्र में फंस सकता है जिससे तनाव और अवसाद हो सकता है।
  • पूर्णतावाद आपको पैदा करने के लिए प्रेरित कर सकता है। उसी तरह, ए "अत्यधिक संबंधपरक फ़ोकस" इससे आप उस संबंध में एक रिश्ता अधिक अनुमान लगा सकते हैं जो आप इसे करने के लिए खुद को धक्का देते हैं सब इसे जगह में रखने के लिए, भले ही यह वास्तव में हानिकारक या बोझिल हो।
  • इमेज शीर्षक से मजबूत बनें भावनात्मक रूप से चरण 26
    8
    अधिक उत्पादक लोगों के साथ नकारात्मक विचारों को बदलें जब आप ब्रोइंग कर रहे हैं, तो आप हानिकारक विचारों की एक छोटी संख्या से फंस गए हैं। अपने मन को बार-बार उनका विश्लेषण करने की अनुमति देने के बजाय, उन विचारों को सकारात्मक शब्दों में सुधार के द्वारा चुनौती देना सीखें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने हाल ही में एक रोमांटिक रिश्ते को समाप्त कर दिया है, तो संभव है कि आप गलत हो गए सभी चीजों के बारे में चिंतित हों। इस तरह के विचारों को बढ़ाकर, आप यह महसूस कर सकते हैं कि आप जो कुछ हुआ उसके लिए आप गलती से दोषी हैं। आप खुद से यह पूछ सकते हैं कि यदि आप अलग तरीके से व्यवहार करते हैं, तो असफलता महसूस करने और खुद को समझने का जोखिम उठाते हुए कि आप कुछ भी करने में सक्षम नहीं हैं, क्या हुआ होगा।
  • इसके बजाय, यथार्थवादी और उत्पादक विचारों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए: "बी के साथ मेरा संबंध खत्म हो गया है, मैं चीजों को अलग तरह से जाना चाहता था, लेकिन मुझे अब भी एक और व्यक्ति के साथ एक नया, अधिक स्वस्थ संबंध रहने का मौका मिलेगा। भविष्य में मुझे एक सशक्त रिश्ते विकसित करने के लिए मैंने अतीत में क्या सिखाया होगा"।
  • छवि का शीर्षक बेहद प्रभावशाली रूप से चरण 27 बनें
    9
    समस्याओं को हल करने के लिए प्रतिबद्ध जब हम उत्तेजित करते हैं, तो हम अक्सर ऐसे अमूर्त सवालों पर ध्यान देते हैं जिनका जवाब नहीं दिया जा सकता, जैसे कि "यह हमेशा मेरे साथ क्यों होता है?" या "मेरे साथ क्या हुआ है?"... ऐसे विचारों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय जो बहुत व्यापक और अस्पष्ट हैं, अक्सर खराब तरीके से सटीक हैं, समस्या के विशिष्ट समाधान खोजने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको काम पर समस्याएं आ रही हैं, तो विशिष्ट कार्यों की सूची बनाएं जो स्थिति को बेहतर बना सकें। अगर आपको स्वयं का समाधान नहीं मिल सकता है, तो मदद के लिए किसी मित्र या विश्वसनीय व्यक्ति से पूछें
  • आइए एक अन्य उदाहरण पर गौर करें: शायद आप निराश महसूस करते हैं क्योंकि आपके संबंध हमेशा उसी तरह समाप्त होते हैं। उन लक्षणों के बारे में सोचना बंद करो जो आप आमतौर पर किसी व्यक्ति में ढूंढते हैं। आप किस तरह के लोगों को आकर्षित महसूस करते हैं? आम तौर पर रिश्ते में आपकी भूमिका क्या है? और तुम्हारा साथी क्या है? ऐसे व्यवहार क्या हैं जो दोहराए जाते हैं और उनके संबंधों के साथ आपके रिश्ते कैसे खत्म होते हैं?
  • छवि का शीर्षक बेहद प्रभावशाली रूप से चरण 28 बनें
    10
    स्पष्ट रूप से संवाद करने के लिए जानें जब आप भावनात्मक रूप से कमजोर महसूस करते हैं, अपनी भावनाओं को साझा और व्यक्त करने में सक्षम होते हैं, तो ज़रूरतें और विचार आसान नहीं हो सकते हैं। मुखर होना सीखें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी आवश्यकताओं और जरूरतों को स्पष्ट रूप से बताया जाता है। सीधे परिणाम अपने आप में अधिक आत्मविश्वास हो सकता है।
  • अभिमानी होने के नाते अभिमानी होने से बहुत अलग है अपनी भावनाओं के बारे में मुखर होने का मतलब दूसरों की भावनाओं की उपेक्षा करना नहीं है। वास्तव में, आप दूसरों की जरूरतों और भावनाओं के बारे में परवाह करते हैं, साथ ही साथ तुम्हारा भी। आपसी सम्मान और खुलेपन के आधार पर एक संचार स्थापित करके, आप एक बेहतर संचारक बनेंगे।
  • अक्सर अभिमानी लोग बाहरी शक्तियों पर अपनी ताकत और उनकी सुरक्षा के आधार पर होते हैं, उदाहरण के लिए दूसरों से प्राप्त फैसले पर, परिणामस्वरूप वे दूसरों की अपेक्षा उनकी भावनाओं को अधिक प्राथमिकता देते हैं। मुखर होने के नाते इसका अर्थ है कि कैसे खड़े होने के बारे में जानने के लिए, चाहे दूसरों को क्या लगता है। केवल इस तरह से आप अपनी भावनाओं को ईमानदारी से, खुलेआम और सम्मान से दूसरों के फैसले से डराने के बिना व्यक्त कर सकते हैं।
  • प्रथम-व्यक्ति बयान का उपयोग करें वे आपको अपनी भावनाओं का अधिक स्पष्टता के साथ स्वागत करेंगे और अपने आस-पास के लोगों को दोष नहीं देंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपका पार्टनर आपका जन्मदिन भूल जाता है, तो मान लें कि आपको प्यार नहीं है और इस आधार पर प्रतिक्रिया न दें। पहले व्यक्ति में एक बयान करके अपनी भावनाओं को व्यक्त करें: "जब आप मेरे जन्मदिन को भूल गए तो मुझे चोट लगी। मैं घटना के बारे में बात करना चाहता हूं"। अपने वार्ताकार को रक्षात्मक पर मजबूर करके उसे दोष देने के बजाय, आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करेंगे और उसे ऐसा करने के लिए आमंत्रित करेंगे।
  • इमेज शीर्षक से मजबूत बनें भावनात्मक रूप से चरण 29
    11
    जब तक आप वास्तव में इसे महसूस नहीं करते तब तक बदलाव का नाटक करें किसी के भावनात्मक जीवन में परिवर्तन की प्रतीक्षा काफी लंबी हो सकती है। अभिनय का अभ्यास करें जैसे कि मैंने पहले ही प्रगति की है सोच और अभिनय के नए तरीकों के माध्यम से असुविधा और अनिश्चितता को सहन करने का मतलब है कि आप जिस रास्ते पर कदम उठाते हैं, वह आपको भावनात्मक रूप से मजबूत बनने के लिए प्रेरित करता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने शर्म की वजह से उदास और अलग महसूस करते हैं और नए परिचितों को बनाने में आपकी असमर्थता, तो अपने व्यवहार को बदलना चुनें। शुरू में आप नहीं कर सका "जैसे महसूस करने के लिए" बाहर जाने या किसी व्यक्ति के पास आने में पहला कदम उठाने के लिए, लेकिन अभ्यास से आप हमेशा सुरक्षित महसूस करेंगे। पूरी प्रक्रिया के दौरान मत भूलो कि आपका लक्ष्य मजबूत और स्वस्थ बनना है।
  • इमेज शीर्षक से मजबूत बनें भावनात्मक रूप से चरण 30
    12
    पेशेवर समर्थन के लिए खोजें यह बिल्कुल सच नहीं है कि चिकित्सा केवल उन लोगों की सेवा करती है जिनके पास इस तरह की समस्याएं हैं "गंभीर" अन्य विकल्प नहीं हैं प्रभावी तकनीकों के माध्यम से, एक चिकित्सक आपको अपनी भावनाओं को समझने और संसाधित करने में मदद कर सकता है, जिससे आप एक मजबूत और स्वस्थ व्यक्ति बन सकते हैं।
  • मनोचिकित्सक आमतौर पर दवाइयों को लिखने के लिए केवल चिकित्सक ही होते हैं, कभी-कभी मनोवैज्ञानिक सहायता के साथ संयोजन में। मनोवैज्ञानिक और मनोचिकित्सक इसके बजाय मनोवैज्ञानिक सलाह प्रदान करते हैं।
  • अपने चिकित्सक से बात करें और लागतों का विश्लेषण करें और आपके लिए उपलब्ध विभिन्न संभावनाओं के विवरण।
  • भाग 4

    मुश्किल क्षणों पर काबू पाने
    इमेज शीर्षक से मजबूत बनें भावनात्मक कदम 31
    1
    भावनाओं से बचें बंद करो उन्हें बचना से आपको अस्थायी राहत मिल सकती है, लेकिन लंबे समय में, अपनी भावनाओं को नजरअंदाज कर या नकारने से अच्छे से ज्यादा नुकसान होगा। अनुसंधान से पता चलता है कि कैंसर के मरीज़ जो अपनी भावनाओं को संसाधित करने से इंकार करते हैं, वे दूसरों की तुलना में भी बदतर हो जाते हैं। आइए भावनाओं को अस्वीकार करने के कुछ उदाहरण देखें:
    • समस्या पर प्रतिबिंबित करने के लिए समय न रखने के लिए हमेशा व्यस्त रहें।
    • समस्या के अस्तित्व को नकारना
    • इस समस्या पर ध्यान न दें या इसके बारे में बात करने से इंकार कर दें
    • बेहतर महसूस करने के लिए विकर्षण का उपयोग करें (टीवी, अल्कोहल, भोजन, सट्टेबाजी आदि)।
    • सबसे खराब संभव परिदृश्य पर ध्यान दें
  • छवि का शीर्षक बेहद प्रभावशाली रूप से चरण 32 बनें
    2
    आघात के परिणामस्वरूप भावनाओं को संसाधित करने का तरीका जानें। इस घटना से जुड़ी भावनाएं बेहद दर्दनाक और समझ सकती हैं कि उन्हें प्रसंस्करण शुरू करना सबसे अच्छा है, वास्तव में जटिल लग सकता है। अपने स्वयं के उपचार के लिए सड़क लेने के लिए, प्रत्येक व्यक्ति को चार भावनात्मक चरणों के माध्यम से जाना चाहिए।
  • "सर्किट ब्रेक"। यह चरण आघात के तुरंत बाद होता है और इसे कभी-कभी वर्णित किया जाता है "सदमे राज्य"। जब शरीर अतिभारित होता है, उदाहरण के लिए एक दर्दनाक घटना द्वारा, इसका सिस्टम बंद हो जाता है और इसके कार्यों के लगभग 50-90% मस्तिष्क में धीमा हो जाता है अन्य अंगों को भी अस्थायी रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है, जिससे अनिद्रा या माइग्राइन दिखाई देने लगते हैं। यहां तक ​​कि अलग-अलग लक्षण, पहले से मौजूद हैं लेकिन निष्क्रिय, जैसे कि मुँहासे और गठिया, बढ़ सकते हैं
  • "भावनाओं पर लौटें"। एक बार प्रारंभिक सदमे पारित हो जाने के बाद, उस समय की अवधि के बाद जो अलग-अलग व्यक्ति से भिन्न होती है, भावनाओं को अपना रास्ता बनाना शुरू हो जाता है, कभी-कभी धीरे-धीरे, दूसरों को अचानक आप गहन भावनात्मक परिवर्तनों का अनुभव कर सकते हैं, एक दिन से या एक क्षण से दूसरे तक होने वाले बदलावों के साथ।
  • "रचनात्मक कार्रवाई"। यह चरण बहुत पहले से जुड़ा हुआ है, इसलिए उन्हें अलग करना मुश्किल है। अपनी भावनाओं से संपर्क में वापस आने के बाद, आप नियंत्रण पाने के लिए कार्रवाई करना चाहते हैं और आप अक्सर महत्वपूर्ण कार्यों को लेने की आवश्यकता महसूस करेंगे उदाहरण के लिए, दुरुपयोग की रिपोर्ट के बाद, आप अपने शहर के महिला सहायता केंद्र में स्वयंसेवक के रूप में काम करना चाह सकते हैं। जो इशारों को आप महत्वपूर्ण मानते हैं, नपुंसकता या नियंत्रण की कमी का सामना करना पड़ता है, जो अक्सर भावुक नाजुकता के अंतर्गत आता है।
  • "पुनः एकीकरण"। यह चरण केवल पिछले तीन का अनुसरण कर सकता है इस बिंदु पर आप अपनी भावनाओं और अपने मूल्यों के संपर्क में आएंगे और आप अपने सिद्धांतों (ईमानदारी, करुणा, दृढ़ता, आदि) के अनुसार जीना सीखेंगे।
  • छवि का शीर्षक बेहद प्रभावशाली रूप से चरण 33 बनें
    3
    अपनी भावनाओं पर कार्रवाई करें यह अंत करने के लिए उन्हें किसी अन्य व्यक्ति को व्यक्त करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं कि केवल अपने अनुभव के बारे में बता रहा है कभी-कभी लोग अपनी कठिनाइयों या दुखों को बहुत टुकड़ी के साथ वर्णन करते हैं, जैसे कि वे किसी और के साथ क्या हुआ, इस बारे में बात कर रहे थे, लेकिन इस तरह की वियोग उनको भावनाओं की एक वास्तविक प्रक्रिया को निष्पादित करने से रोकता है।
  • जागरूकता तकनीक आपको एक कठिन या दर्दनाक घटना पर चर्चा करते हुए यहां और यहां रहने में सहायता कर सकती है। उनके अभ्यास से आपको भावनात्मक संतुलन प्राप्त करने और मजबूत और स्थिर रहने में सक्षम होने में मदद मिलेगी, जबकि आप बात करते हैं, आपको रोकने के लिए शुरू करने से रोकते हैं या छोड़ देते हैं "अड्डा" एक विशेष भावना या भावना से जागरूकता तकनीक, चिंता और अवसाद के लक्षणों को कम करने में सक्षम होती है, भावनाओं के विश्लेषण और प्रबंधन की प्रक्रिया को सरल करती है। मस्तिष्क की तकनीकों का अभ्यास करने के तरीके के लिए विधि 1 देखें
  • पोस्ट ट्राटमेटिक तनाव संबंधी विकार को प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किए गए कई उपचार, उदाहरण के लिए, रोगियों को एक नियंत्रित तरीके से आघात को याद करने के लिए, उन भावनाओं को संसाधित करने में मदद करने के लिए जिन्हें वे पैदा कर सकते हैं
  • कुछ लोगों के लिए, दोस्तों या परिवार के साथ बात करना पर्याप्त हो सकता है, जबकि दूसरों को मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के समर्थन की आवश्यकता हो सकती है। इसके लिए शर्मिंदा होने का कोई कारण नहीं है! चिकित्सक सहायता प्रदान करने के लिए ठीक से मौजूद हैं और अपने मरीजों को ईमानदारी से खोलने की अनुमति देते हैं।
  • इमेज शीर्षक से मजबूत बनें भावनात्मक रूप से चरण 34
    4
    अपने आप को व्यक्त करें यह दिखाया गया है कि, जीवन के कठिन क्षणों में कला, संगीत, नृत्य, लेखन या वार्ता के माध्यम से व्यक्तित्व व्यक्त करने के लिए बहुत उपयोगी है। अपनी भावनाओं के संपर्क में आने से आपको उन्हें तलाशने और समझने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको शांत और आराम से महसूस करते हैं। एक सुरक्षित और सकारात्मक माहौल में नकारात्मक भावनाओं की खोज के लिए आपको उन पर कार्रवाई करने और आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।
  • यदि आपको रचनात्मक नहीं लगता है या कला या शौक के माध्यम से अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के बारे में सुनिश्चित नहीं है, तो आप कम से कम शुरुआत में पेशेवर कला चिकित्सा या अभिव्यंजक मनोचिकित्सा से संपर्क कर सकते हैं इस पर एक खोज करें
  • इमेज शीर्षक से मजबूत बनें भावनात्मक कदम 35
    5
    फॉर्म और एक समर्थन नेटवर्क का उपयोग करें केवल आघात या तनाव को संभालने की कोशिश करने से आपको डर लगता है अनुसंधान ने बार-बार दिखाया है कि सामाजिक और व्यक्तिगत समर्थन चिकित्सा को बढ़ावा देने में सक्षम है। एक सहायता समूह की ओर मुड़कर या मित्रों या परिवार से बात कर रहे हो, एक चिकित्सक या आपके धार्मिक समुदाय का सदस्य बाहरी सहायता प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है।
  • उन लोगों में मदद के लिए देखो जो आपको स्वीकार कर सकते हैं। जब कोई आपको भावनात्मक रूप से परेशान करता है, तो आपको आखिरी चीज की जरूरत है, वह खुद को किसी व्यक्ति के प्रति असुरक्षित दिखाता है जो आपको न्याय करने के लिए तैयार है। एक विश्वसनीय व्यक्ति के साथ विश्वास करें, और जानें कि आपको बिना शर्त प्यार और सहायता कैसे प्रदान करें
  • इमेज शीर्षक से मजबूत बनें भावनात्मक कदम 36
    6
    अतीत से जानें जब आप अपने पिछले अनुभवों के बारे में सोचते हैं, तो उन पर विचार करें कि वे वास्तव में क्या हैं: सीखने के अवसर और अपनी ताकत बढ़ाने के अवसर। यहां तक ​​कि सबसे ज्यादा तनावपूर्ण और कठिन घटनाएं आपके भावनात्मक लचीलेपन को विकसित करने में सक्षम हैं जिससे आप भविष्य में और अधिक प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया कर सकें। यहां कुछ ऐसे प्रश्न दिए गए हैं जो आपको चाहिए:
  • क्या अनुभव या घटनाएं मुझे सबसे तनाव के कारण हैं?
  • ऐसे अनुभवों पर मैं कैसे प्रतिक्रिया करूं?
  • इन श्रेणियों की चोटों ने मुझे कैसे प्रभावित किया है?
  • इन अनुभवों की बात करते हुए, मुझे स्वयं के बारे में और दूसरों के साथ मेरी बातचीत के बारे में जानने की अनुमति दी है?
  • क्या यह किसी और को समान घटनाओं की कोशिश करने में सहायक होगा?
  • अतीत में, मैं कैसे बाधाओं को दूर करने के लिए प्रबंधन किया था?
  • मेरे पिछले किन व्यवहारों से मुझे भविष्य की बाधाओं को दूर करने में मदद मिल सकती है?
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com