स्थिर विकास दर की गणना कैसे करें

किसी गतिविधि के अस्तित्व का मार्ग गतिविधि के सतत विकास दर के मूल्यांकन के लिए ही गुजरता है। व्यवहार में, कंपनी की वृद्धि कंपनी की पूंजी की मात्रा के द्वारा अक्सर सीमित होती है: यह अधिक पूंजी है, जो कि विकास की अधिक संभावना है। हालांकि, यदि प्रक्रिया बहुत तेज है, तो इस विकास को बनाए रखने के लिए पूंजी पर्याप्त नहीं होगी। यदि कोई गतिविधि बहुत धीमे हो जाती है, हालांकि, यह स्थिरता में पर्ची हो सकती है आर्थिक, राजनीतिक, बाजार और टिकाऊ प्रतिस्पर्धा में निरंतर परिवर्तनों के जरिये निरंतर विकास दर हासिल करना महत्वपूर्ण है। सतत विकास की दर से कंपनी भविष्य में उसकी भविष्य की पूंजी का अनुमान लगाती है, जो कि इक्विटी से प्राप्त की जा सकती है और कंपनी में पुनर्निवेश के मुनाफे का प्रतिशत। यह जानने के लिए कि टिकाऊ विकास दर की गणना कैसे महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह कंपनी के लिए महत्वपूर्ण योजना बनाने की अनुमति देती है।

कदम

1
पूंजी पर वापसी की गणना करें
  • यह कंपनी की राजधानी को निर्धारित करता है, यह प्रत्येक सदस्य की कुल पूंजी की राशि है।
  • निर्धारित अवधि के लिए शुद्ध आय निर्धारित करें शुद्ध आय केवल सभी आय (सकल आय) की कुल राशि से कम संपत्ति की खुदरा और करों के लिए हुई लागत
  • शुद्ध लाभ वास्तव में इक्विटी (आरओई) पर वापसी, पूंजी द्वारा आय को विभाजित करके गणना की जाएगी। उदाहरण के लिए, यदि पूंजी 100 डॉलर है और शुद्ध आय $ 20 है तो आरओई दर 20% है यह सूचकांक निवेशकों के लिए अपने निवेश की निगरानी करने के लिए उपयोगी है।
  • 2
    लाभांश वितरण अनुपात की गणना करें]
  • पूंजी में शुद्ध आय की राशि निर्धारित की जाती है। उदाहरण के लिए, यदि ऊपर वर्णित शुद्ध आय का $ 10 पुनर्निवेश किया गया है, तो लाभांश का वितरण 50% या 0.5 है।
  • 3



    टिकाऊ विकास दर की गणना करें वास्तविक गणना इस सूत्र के अनुसार की जाती है: ROE x (1 - लाभांश भुगतान अनुपात) इसलिए पिछले उदाहरण के साथ जारी रखना, गणना है: (आरओई) 20% x (1- (डीपीआर .5)) = 20% x.5 = 10% सतत विकास दर 10% है पूंजी बढ़ाने के लिए 10 डॉलर का पुनर्निवेश किया जाता है, जो तब $ 110 तक पहुंच जाएगा।
  • टिप्स

    • सतत विकास दर को मूल्यांकित करने का एक अन्य तरीका यह है कि इसे अतिरिक्त विकास के लिए अधिकतम स्तर के विकास के रूप में परिभाषित करना है जो किसी कंपनी को अतिरिक्त वित्तपोषण का सहारा नहीं रख सकता। जब कोई कंपनी बढ़ती है, तो उसके लिए अतिरिक्त लागतों का सामना करना पड़ता है जैसे श्रमिकों में वृद्धि, करधान में वृद्धि, परिचालन की जरूरतों के लिए और अधिक सुविधाओं की आवश्यकता और इसी तरह की वजह से बढ़ती मजदूरी। जब कोई कंपनी शेयरों के जारी होने या धन के ऋण के माध्यम से धन की खोज के बाद विस्तार करती है, तो इसका मौजूदा और भविष्य की दोनों पूंजी पर असर पड़ता है।

    चेतावनी

    • टिकाऊ विकास दर, विस्तार की संभावना की अनुशंसा करती है। यदि यह अवसर मौजूद नहीं है या जब्त नहीं किया गया है, तो पूंजी पर वापसी की दर और पुनर्नवीनीकरण के मुनाफे पर असर पड़ेगा। कंपनी की लाभप्रदता और विकास असंबंधित है। टिकाऊ विकास दर, नियोजन के लिए एक उपयोगी उपकरण है, लेकिन यह केवल शामिल वैरिएबल ही नहीं है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com