स्टॉक शीर्षक का विश्लेषण कैसे करें

शेयर बाजार में निवेश जुआ की तरह है: लाभ बनाने की संभावना बढ़ाने का एक तरीका निवेश से आगे बढ़ने से पहले स्टॉक का विश्लेषण करना है। जो लोग स्टॉक मार्केट में पहली बार निवेश करने वाले हैं, उनके लिए इक्विटी विश्लेषण इन वित्तीय उपकरणों के साथ पकड़ने के लिए उपयोगी हो सकता है। आपको अपनी सुविधा का मूल्यांकन करने के लिए संबंधित शेयर खरीदने से पहले शेयर का विश्लेषण करना सीखना चाहिए।

कदम

1
यह हमेशा ध्यान में रखा जाना चाहिए कि कोई स्टॉक की गारंटी नहीं है।
  • यदि कोई पर्याप्त कार्रवाई का विश्लेषण करता है, तो उसे सकारात्मक और नकारात्मक दोनों पहलुओं को खोजने के लिए मजबूर किया जाता है यह इस तथ्य की वजह से है कि कोई पूर्ण या गारंटी वाली कार्रवाई नहीं है, और उनमें से प्रत्येक में कुछ निश्चित जोखिम है। सही शीर्षक के लिए खोज करने पर ध्यान केंद्रित करना असंभव है इसके विपरीत, उन कार्यों को देखने के लिए उपयुक्त है जो एक ठोस इतिहास है और जो सकारात्मक आय उत्पन्न कर चुके हैं।
  • 2
    आय, लाभ और नकदी प्रवाह निर्धारित किया जाना चाहिए।
  • एक स्टॉक का विश्लेषण करते समय, यह निर्धारित करने के लिए कि आपकी उत्पाद आय बढ़ रही है या घट रही है, तो आपको अंतर्निहित कंपनी द्वारा उत्पादित आय का विश्लेषण करने की आवश्यकता है। अगर कंपनी की आय बढ़ रही है, तो इसका मतलब है कि यह कंपनी बढ़ रही है। गिरने वाली आय के साथ कंपनियों को निवेश विकल्प के रूप में माना जाने वाला पर्याप्त नहीं है। यह प्रणाली कार्रवाई का विश्लेषण करने और इसके मूल्य को निर्धारित करने के लिए सरलतम में से एक है।
  • 3



    रेट करें "आय प्रति शेयर" और रिश्ते "कीमत / आय"।
  • शेयर का विश्लेषण करने पर विचार करने वाला एक अन्य तत्व ईपीएस है (अंग्रेजी परिशोधित से "आय प्रति शेयर", या प्रति शेयर आय)। ईपीएस शेयरों की संख्या पर निर्भर करता है जो जारी करने वाले कंपनी ने बाजार पर रखी है और धन की राशि जो लाभ के वितरण के रूप में प्रत्येक व्यक्तिगत शेयर के लिए भुगतान की जाएगी। यह निर्धारित करने के लिए एक प्राथमिक प्रणाली है कि हर एक कार्य कैसे लाभदायक है मूल्यांकन को बेहतर ढंग से जांचना, मूल्य / आय अनुपात भी ध्यान में रखा जाना चाहिए ("पीई अनुपात" अंग्रेजी में), कार्रवाई के मूल्य के गुणक ("EV गुणांक" अंग्रेजी में), और शेयर की कीमत और कंपनी के राजस्व के बीच संबंध। जांच के तहत कंपनी के ऐतिहासिक औसत और संदर्भ क्षेत्र के समान संकेतकों के साथ इन संकेतकों की तुलना करना महत्वपूर्ण है।
  • 4
    निरीक्षण करें कि विश्लेषक क्या करते हैं
  • निवेश के लिए हर कार्रवाई के लिए लिया जाता है, इसके मुनाफे के विकास का विश्लेषण करना आवश्यक है। लाभ वृद्धि 5 वर्षों में विश्लेषकों और विशेषज्ञों द्वारा अपेक्षित विकास दर का प्रतिनिधित्व करती है। स्थिर और सकारात्मक मुनाफे वाली कंपनियां अनियमित विकास अनुमानों की तुलना में अधिक विश्वसनीय निवेश का प्रतिनिधित्व करती हैं हालांकि, यह हमेशा समझा जाना चाहिए कि विश्लेषकों द्वारा किए गए अनुमान अक्सर अल्पावधि में सही होते हैं, लेकिन वे मध्यम और दीर्घकालिक के लिए बहुत कम हैं।
  • 5
    कंपनी का विश्लेषण
  • जिस कंपनी का आकार और इतिहास जारी किया गया है उसका विचार किए जाने वाले कार्यों के मूल्य पर भारी प्रभाव पड़ता है। इसलिए अंतर्निहित कंपनी का ध्यानपूर्वक विश्लेषण करने के लिए यह अच्छा अभ्यास है बड़ी और पुरानी कंपनियों के लिए अस्थिर आर्थिक समय में और अधिक स्थिर शेयर की कीमतें होती हैं, और स्थिरता के इतिहास वाले शेयरों वाली कंपनियां एक सुरक्षित निवेश होगी।
  • 6
    वित्तीय सलाहकार द्वारा दी गई सलाह का पालन करें।
  • यदि आप स्टॉक के विश्लेषण के बारे में बहुत उलझन में महसूस करते हैं, तो आप वित्तीय सलाहकार से परामर्श कर सकते हैं। यह एक पेशेवर है जो आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि आप एक शीर्षक में क्या देख रहे हैं, और विश्वसनीय निवेश की रिपोर्ट करने में सक्षम होना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com