कैसे खरीदने के लिए कार्य करने के लिए चुनें

यदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपने शेयर बाजार में निवेश करने का फैसला किया है। तुम कहाँ से शुरू करते हो? अधिक सटीक, आप किस कार्यवाही को निवेश करने की योजना बनाते हैं? अपना धन निवेश करने के लिए स्टॉक का चयन करना आपको डरा सकती है, लेकिन सही जानकारी और उपकरण के साथ, यह निर्णय लेने की प्रक्रिया सरल और विश्वसनीय होगी। उन कंपनियों से सीधे जानकारी प्राप्त करें जिनसे आप निवेश करना चाहते हैं, Consob से या सक्षम वित्तीय संस्थानों द्वारा प्रसारित सांख्यिकीय आंकड़े वैकल्पिक रूप से, आप जिस ब्रोकर से संपर्क करने के लिए चुना है, उसके द्वारा उपलब्ध कराए गए टूल पर भरोसा कर सकते हैं। किसी भी मामले में, आपके पैसे में कौन सी क्रियाएं निवेश करने के लिए चुनने के कई तरीके हैं।

कदम

विधि 1

व्यापक आर्थिक विश्लेषण का उपयोग करें
स्टेप्स स्टेप 1 चुनें शीर्षक वाला इमेज
1
इस प्रकार के विश्लेषण का काम कैसे करें। व्यापक आर्थिक विश्लेषण एक व्यापक समय के क्षितिज पर विभिन्न क्षेत्रों के मुख्य आर्थिक संकेतकों की प्रवृत्ति के अध्ययन पर आधारित है। लक्ष्य को समझने के लिए बलों अर्थव्यवस्था के प्रदर्शन (किसी एक देश या दुनिया में) को प्रभावित है - तो आप जानकारी के आधार पर एक बुद्धिमान निवेश निर्णय लेने में सक्षम हो जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, अगर अर्थव्यवस्था एक मंदी या मंदी (जहां मुद्रास्फीति और बेरोजगारी उच्च हैं, के रूप में घरेलू उत्पादन कम है) में है, यह सबसे अच्छा है overvalued स्टॉक खरीदने से बचने और विविधता लाने के प्रयास करने के लिए `निवेश।
  • स्टेप्स स्टेप 2 चुनें शीर्षक वाला इमेज
    2
    आंकड़ों को इकट्ठा या आर्थिक प्रवृत्तियों के ग्राफ का उपयोग करें सबसे महत्वपूर्ण macroecnomici संकेतक सकल घरेलू उत्पाद (सकल घरेलू उत्पाद), सीपीआई (उपभोक्ता मूल्य सूचकांक अंग्रेजी शब्दों उपभोक्ता मूल्य सूचकांक), उत्पादों industriatali (English पीपीआई निर्माता मूल्य सूचकांक), दर के उत्पादन के लिए मूल्य सूचकांक में शामिल बेरोजगारी दर, ब्याज दरों, मुद्रास्फीति की दर और व्यापार संतुलन (किसी दिए गए देश से आयातित और निर्यात किए गए सामानों का अनुपात)। आप डेटा इतिहास को एक्सेल में डाउनलोड कर सकते हैं या वेब पर कई उपकरणों में से एक का उपयोग कर सीधे इंटरैक्टिव चार्ट तक पहुंच सकते हैं।
  • इन सभी आँकड़ों को देखने के लिए, आप ISTAT वेबसाइट का उल्लेख कर सकते हैं (https://istat.it/) या बैंक ऑफ इटली का (https://bancaditalia.it/statistiche/index.html)।
  • छवि शीर्षक स्टेप्स चरण 3 चुनें
    3
    अध्ययन और डेटा की व्याख्या। आंकड़ों के अनुसार ग्रहण किए जाने वाले सभी संभव आवर्तक पैटर्नों के अवलोकन से उभरने वाली अर्थव्यवस्था की सामान्य प्रवृत्ति को देखिए। ऐसा करने के लिए, डेटा इतिहास, मौजूदा डेटा और प्रसारित सभी आर्थिक समाचारों का मूल्यांकन करें। डेटा को पहले ही प्रतिशत की श्रृंखला में विभाजित किया जाना चाहिए और तिमाहियों, तिमाहियों या वर्षों में अस्थायी रूप से समूहीकृत किया जाना चाहिए।
  • यदि नहीं, तो आप हमेशा किसी भी सूचक के मूल्य में प्रतिशत परिवर्तन की गणना कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, वार्षिक जीडीपी आंकड़े (साइट पर रिपोर्ट की गई वास्तविक संख्या) की समीक्षा करें और पिछले वर्ष के समान मूल्यों से उन्हें विभाजित करें। 100 के परिणाम को गुणा करके वार्षिक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर एक प्रतिशत के रूप में व्यक्त की जाएगी।
  • स्टेप्स चरण 4 चुनें शीर्षक वाला इमेज
    4
    शेयर शीर्षक चुनें स्टॉक विश्लेषण या व्यक्तिगत स्टॉक के लिए वैकल्पिक वित्तीय साधन में निवेश करना इस विश्लेषण पद्धति का उपयोग करते समय सबसे सुविधाजनक विकल्प हो सकता है। स्टॉक के एक समूह का चयन करें जो अर्थव्यवस्था की सामान्य प्रवृत्ति को दर्शाता है, फिर स्टॉक इंडेक्स के आंदोलनों को ट्रैक करें, जैसे डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल, एस&पी 500 या इतालवी एफटीएसई इस दृष्टिकोण से आप अमेरिकी और इतालवी स्टॉक मार्केट की सामान्य वृद्धि दर या उस देश का लाभ उठा सकते हैं जिसमें आपने निवेश करने का फैसला किया है, एक एकल स्टॉक खरीदने से जुड़े जोखिमों के बिना।
  • समझे कि मैक्रोइकॉनॉमिक विश्लेषण में आपको निवेश करने के लिए किसी विशिष्ट सुरक्षा की पहचान करने में मदद नहीं मिलती इसके विपरीत, यह केवल किसी राज्य या किसी क्षेत्र की आर्थिक प्रवृत्ति को देखने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, जब आप एक आर्थिक वसूली का सुझाव देते हैं और जब आप मंदी की उम्मीद करते हैं, तो आप उस समय कुछ शेयर खरीदना चाह सकते हैं।
  • विधि 2

    मौलिक विश्लेषण का उपयोग करें
    स्टेप्स चुनें
    1
    मौलिक विश्लेषण अपनाने के लिए सबसे अच्छा होने पर मूल्यांकन करें इस विश्लेषण उपकरण का उपयोग करने के लिए, आपको किसी विशेष स्टॉक के वास्तविक मूल्य को निर्धारित करने की आवश्यकता है। यह डेटा जरूरी नहीं है कि मौजूदा कीमत के साथ शेयरों का आदान-प्रदान किया जाता है। यदि आप यह तय करते हैं कि स्टॉक वर्तमान में कम नहीं है, तो इसे खरीदें इसके विपरीत, अगर आपको लगता है कि यह बहुत अधिक आत्मसात किया गया है, तो उसे बेच दें।
    • एक स्पष्ट और सटीक पुष्टि खोजने की उम्मीद मत करो। डेटा और कीमतें लोगों द्वारा मनमानी व्याख्या के अधीन हैं, इसलिए अलग-अलग निवेशकों को एक ही कार्रवाई का विश्लेषण करते हुए विभिन्न निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए यह काफी सामान्य है।
  • स्टेप्स चरण 6 चुनें शीर्षक वाला इमेज
    2
    मुख्य वैरिएबल की जांच करें किसी दिए गए कंपनी के वर्तमान और भविष्य के मूल्य को निर्धारित करने के लिए, कुछ बुनियादी मानकों को अवश्य ही देखा जाना चाहिए:
  • पी / ई (अंग्रेजी से मूल्य / कमाई अनुपात) "कमाई का अनुपात मूल्य"): इस वैरिएबल के एक नकारात्मक मान से संकेत मिलता है कि प्रश्न में कंपनी लाभदायक नहीं है।
  • ईबीआईडीटीए (अंग्रेजी से "ब्याज मूल्यह्रास, कर और परिशोधन से पहले कमाई" अर्थात् ब्याज, कर, लिखना और परिशोधन से पहले ऑपरेटिंग मार्जिन): यह एक ऐसी शुद्ध आय है जो कंपनी के अधिकांश लेखा पहलुओं को ध्यान में रखती है।
  • एफसीएफ (अंग्रेजी से "मुफ्त कैश फ्लो" अर्थात् नकदी प्रवाह): यह आंकड़ा आवश्यक निवेश करने के बाद ऑपरेटिंग गतिविधियों द्वारा उत्पन्न कंपनी के लिए उपलब्ध तरलता का प्रतिनिधित्व करता है, और इसलिए शेयरों के मूल्य में संभावित वृद्धि का एक उपयोगी सूचक है।
  • क्रेडिट पूंजी और स्थायी पूंजी के बीच अनुपात: यह एक प्रतिशत है जो कंपनी की शोधन क्षमता का जोखिम व्यक्त करता है।
  • स्टेप्स चुनें चरण 7
    3
    कंपनियों के लिए राष्ट्रीय आयोग और स्टॉक के रूप में जाना जाने वाले स्टॉक एक्सचेंज से डेटा ठीक किया गया कंपनी से संबंधित सभी वित्तीय डेटा जिसमें आप निवेश करना चाहते हैं, Consob वेबसाइट पर और बोर्सा इटालियाना वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। अधिक विस्तृत जानकारी के लिए, सीधे कार्यालय से संपर्क करें जो कि भूमिका को शामिल करता है "निवेशक रिलेलेटर" कंपनी के कंपनी की वेबसाइट पर संपर्क जानकारी सीधे ऑनलाइन उपलब्ध होनी चाहिए। कुछ मामलों में वित्तीय विवरणों को डाउनलोड करने के लिए लिंक भी हो सकते हैं।
  • यदि आप यूएस शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं, तो आप EDGAR सिस्टम का भी उल्लेख कर सकते हैं (अंग्रेजी से) "इलेक्ट्रॉनिक डेटा एकत्रण विश्लेषण और पुन: प्राप्त करना") एसईसी (अंग्रेजी से) "प्रतिभूति और विनिमय आयोग" स्टॉक एक्सचेंज के पर्यवेक्षण के लिए अमेरिकी संस्थान) को देखने के लिए और उस कंपनी के वित्तीय डेटा को डाउनलोड करें जिसे आप रुचि रखते हैं



  • स्टेप्स चरण 8 को चुनें
    4
    जानकारी के लिए खोजें ब्रोकर अपने ग्राहकों, शोध कंपनियों और वेब को पूर्ण सेवा प्रदान करते हैं, जो किसी दिए गए कंपनी के सभी वित्तीय डेटा प्राप्त करने, मुफ़्त या भुगतान करने के लिए उत्कृष्ट स्रोत हैं।
  • ध्यान दें कि कई ऑनलाइन दलालों की जानकारी सीमित होती है जिसे सार्वजनिक रूप से परामर्श किया जा सकता है
  • स्टेप्स चुनें
    5
    स्टॉक चुनें सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के बाद, आप उस कंपनी के शेयरों के मूल्य का अनुमान लगा सकते हैं जिसे आप खरीदने पर विचार कर रहे हैं। ऐसा करने के लिए, आपको बस अपने कब्जे में डेटा पर भरोसा करने की आवश्यकता है अपने आकलन करें, फिर भविष्य की कमाई या कंपनी के विकास और विकास नीतियों के बारे में खबरों के आधार पर स्टॉक खरीद लें।
  • समान परिसंपत्तियों की तुलना करने के लिए, लेकिन विभिन्न कंपनियों, आप अपने डेटा के आधार पर अनुमान लगाए गए कार्यों के सापेक्ष मानों का उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं। जब आप यह तुलना करते हैं, तो हमेशा उसी क्षेत्र में सक्रिय कंपनियां चुनने का प्रयास करें - उदाहरण के लिए, आप एप्पल, आईबीएम, लेनोवो और हेवलेट पैकार्ड - कॉम्पैक के शेयरों के तुलनात्मक विश्लेषण करना चाह सकते हैं।
  • विधि 3

    तकनीकी विश्लेषण का उपयोग करें
    स्टेप्स स्टेप 10 चुनें शीर्षक वाला इमेज
    1
    मूल्यांकन करें कि यदि तकनीकी विश्लेषण उस प्रकार के निवेश के लिए उपयुक्त है जो आप करना चाहते हैं मूलभूत विश्लेषण के विपरीत, जो सुरक्षा के अनुमानित मूल्य पर केंद्रित है, तकनीकी विश्लेषण (सरल ग्राफ़ के अवलोकन के आधार पर) केवल रिश्तेदार की पहचान करने के लिए समय पर प्रश्न में सुरक्षा की कीमत प्रवृत्ति का अध्ययन करता है लघु अवधि में प्रवृत्तियों - यह जानकारी शेयर के मूल्य की भावी परिदृश्यों को अनुमान लगाने और संबंधित खरीद या बिक्री के फैसले को बनाने के लिए उपयोगी है।
    • तकनीकी विश्लेषण के मुख्य उपयोगकर्ता सामान्य निवेशक नहीं हैं, लेकिन व्यापारियों को, जो नहीं जानते हैं कि किसी दीर्घावधि के स्टॉक का प्रदर्शन खरीद या बिक्री के निर्णय के लिए होगा। यह देखते हुए कि की सहमति में महत्वपूर्ण बदलाव हो सकते हैं "अफवाहों" (अपुष्ट समाचार), गलत सूचना और अप्रत्याशित परिणाम से आर्थिक आंकड़ों का प्रसार, मूल्यांकन करने के लिए कि निवेशकों के क्या प्रतिक्रिया होती है, अल्पकालिक मूल्य आंदोलनों को ध्यान में रखा जाता है
  • छवि शीर्षक स्टेप्स चरण 11 चुनें
    2
    ऑनलाइन उपलब्ध टूल और चार्ट की जांच करें कई वेबसाइटें बहुत सारी जानकारी मुफ़्त प्रदान करती हैं जिसके साथ आप तकनीकी विश्लेषण के अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं। वे सभी सामग्री का एक सेट प्रदान करते हैं जो एक साधारण, व्यापक और पूर्ण तरीके से बताता है कि तकनीकी विश्लेषण किस प्रकार किया जाता है और कैसे।
  • वेब पर मौजूद सभी दलालों ने अपने सॉफ़्टवेयर प्लेटफॉर्म का मुफ्त उपयोग दोनों को विश्लेषण करने और खरीद या बिक्री आदेश सीधे बनाने के लिए प्रदान किया है। यह जानने के लिए एक ऑनलाइन खोज करें कि दलाल आपको अपनी आवश्यकताओं के मुताबिक सबसे अधिक लाभकारी सेवाएं प्रदान करता है।
  • स्टेप्स 12 का चयन करें
    3
    ब्रोकर की सेवाओं का लाभ उठाएं कई ब्रोकर अपनी वेबसाइट के माध्यम से सीधे निवेश उपकरण और ग्राहक सहायता प्रदान करते हैं। यदि आप तकनीकी विश्लेषण का उपयोग करने में रुचि रखते हैं, तो प्रत्येक ब्रोकर द्वारा दी जाने वाली सेवाओं का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें। विभिन्न वेबसाइटों तक पहुंचें, फिर प्रत्येक ब्रोकर से संपर्क करें ताकि यह पता चले कि यह क्या ऑफर करता है।
  • "पूर्ण सेवा दलाल" वे दलालों की सेवाओं की एक विस्तृत विविधता प्रदान करते हैं, जैसे कि निवेश युक्तियाँ, विश्लेषणात्मक उपकरण, पूरी जानकारी और व्यक्तिगत सहायता। इस प्रकार का ब्रोकर अपनी सेवाओं को ऑनलाइन ब्रोकर्स की तुलना में औसत मूल्य से अधिक प्रदान करता है या जो ब्रोकरेज सेवा प्रदान करते हैं। वेब पर मौजूद दलालों की पेशकश की जाने वाली सेवाओं, ग्राहक सहायता और आवश्यक कमीशन के आधार पर एक-दूसरे से काफी भिन्नता है। कौन सा उपयोग करने के लिए चुनने से पहले, आपको अपनी वित्तीय जरूरतों के बारे में स्पष्ट रूप से विचार करने होंगे और प्रत्येक दलाल के पिछले अनुभवों पर पूरी तरह से शोध किया है।
  • स्टेप्स 13 का चयन करें
    4
    निवेश करने के लिए स्टॉक चुनें ऐसा करने के लिए, कृपया आपके द्वारा एकत्र की गई जानकारी और आपके द्वारा संपर्क किए गए दलाल द्वारा दी गई सलाह देखें। पता है कि आपके कब्जे में डेटा और जानकारी विरोधाभासी हो सकती है और अक्सर व्याख्या करना मुश्किल हो सकता है।
  • टिप्स

    • मौलिक विश्लेषण के बारे में अधिक जानकारी के लिए, बेंजामिन ग्राहम और डेविड डोड द्वारा पुस्तक का संदर्भ लें "सुरक्षा विश्लेषण" (अंग्रेजी में पाठ) स्टॉक का चयन करने के तरीके का अच्छा अवलोकन करने के लिए, रॉबर्ट एडवर्ड्स और जॉन मेगी द्वारा पुस्तक को पढ़ें "स्टॉक रुझानों का तकनीकी विश्लेषण" (अंग्रेजी में पाठ)
    • वॉरेन बफेट और उसके दोस्त निम्नलिखित प्रश्न पूछने के लिए हर दो साल या उससे मिलते हैं: "अगर मुझे किसी रेगिस्तानी द्वीप पर छोड़ दिया गया था और मदद के लिए इंतजार किया गया था, तो मैं किसी भी तरह 10 साल के क्षितिज के साथ एक ही स्टॉक में अपने सभी पैसा निवेश कर सकता था, यह क्या होगा?"। बफेट बताते हैं कि इस परिदृश्य में उन्हें छोटे लाभ हासिल करने के बजाय दीर्घकालिक निवेश की योजना के उपयोग पर ध्यान केन्द्रित करने में मदद मिलती है और फिर बाजार को जल्दी से छोड़ना पड़ता है।
    • सावधानीपूर्वक अध्ययन किए बिना स्टॉक खरीदना कभी नहीं। एक कंपनी के शेयरों को खरीदने की कल्पना करें और फिर अगले दिन 10% की कीमतों में गिरावट का साक्षात्कार करें। क्या आप सोचेंगे कि आपने गलती की है या क्या आप अपने निवेश के बारे में आश्वस्त होंगे? इस दूसरे परिदृश्य को मानते हुए, शेयर के मूल्य में गिरावट का अर्थ यह है कि अब आपके पास अन्य लाभों को और अधिक लाभप्रद कीमत पर खरीदने का अवसर है। पहली बार बिना किसी स्टॉक को खरीदते हुए, प्रवृत्ति का अच्छी तरह से अध्ययन किया।

    चेतावनी

    • कभी भी वृत्ति या भावनात्मक स्थिति से प्रेरित कार्यों को खरीदते हैं जिसमें आप हैं। बाजार का सावधानीपूर्वक अध्ययन करने और आपके निपटान में सभी जानकारी के बाद ही अपने निवेश करें।
    • किसी शेयर को बेच न दें जो आपके मूल्य में गिरावट हो रही है, जब तक आप यह नहीं जानते कि भविष्य में इसकी कीमत में गिरावट जारी रहेगी। क्या कहा जाता है "आतंक बेचने" यह बाजारों में एक बहुत ही आम परिदृश्य है और इसका मुख्य कारण यह है कि कई निवेशक अपने पैसे खो देते हैं।
    • व्यापार के बंद होने के बाद मशीन में सक्रिय आदेश कभी नहीं छोड़ें। खरीद ऑर्डर बाजार के उद्घाटन के दौरान निष्पादित किया जा सकता है, जब शेयर की कीमत बहुत अधिक होती है - इस मामले में आप जितनी योजना बनाई थी उससे ज्यादा पैसा खर्च करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com