कैसे खरीदें खरीदें

शेयर ख़रीदना मुश्किल नहीं है, लेकिन अगर आपको पहले कभी ऐसा नहीं किया गया है, तो आपको न्यूनतम सहायता की आवश्यकता है दूसरी ओर, स्टॉक एक्सचेंज पर चलने वाली असीमित मात्रा में पैसा कमाते हुए बहुत मुश्किल हो सकता है। कई म्यूचुअल फंड सूचकांक कम करते हैं और इसका मतलब है कि यहां तक ​​कि एक पेशेवर दलाल भी कठिनाइयों को पा सकते हैं। तो, इस आलेख में आप क्या पढ़ेंगे, इसके बारे में अपनी पेयर लें

कदम

विधि 1

खरीदने से पहले
1
जब तक यह स्पष्ट नहीं हो जाता कि आप किस प्रकार के शेयर खरीदते हैं और किन परिस्थितियों को उन्हें बेचते हैं लाइब्रेरी पर जाएं और इक्विटी निवेश पर पुस्तकों और अन्य संसाधनों के लिए ऑनलाइन खोज करें। शुरू करने के लिए कुछ उत्कृष्ट ग्रंथ शामिल हैं "बुद्धिमान निवेशक" और "सुरक्षा विश्लेषण" बेंजामिन ग्राहम ई द्वारा "आम स्टॉक" फिलिप फिशर द्वारा
  • सामान्य नियम यह है कि यदि मूल्य में कमी आई और कीमतें बढ़ गईं तो पुन: बेचना होगा। असल में, आदर्श कम कीमत पर शेयर खरीदना और उन्हें महंगे होने पर बेचना है।

  • मान लें कि आप € 15 प्रत्येक के लिए 100 शेयर खरीदते हैं। आपने € 1,500 का निवेश किया है - यदि दो साल बाद, कीमत 20 € तक पहुंच गई है, तो आपके निवेश की कीमत € 2,000 है, जो कि € 500 का लाभ है।
  • मान लें कि अब आप € 50 प्रत्येक की कीमत पर 100 शेयर खरीदते हैं। आपने € 5,000 का निवेश किया है यदि, दो वर्षों के बाद, € 25 के लिए कीमत गिर गई है, आपकी वर्तमान निवेश राशि € 2,500 है, जिसमें € 2,500 की हानि होती है।
  • 2
    शेयरों की कीमत को भ्रमित न करें मूल्य एक कंपनी की किसी कंपनी का मूल्य अपनी ही है बाजार पूंजीकरण, बाजार कैप के रूप में संकेत दिया मार्केट कैप को शेयर की कीमत और उत्पाद जारी किए गए शेयरों की कुल संख्या के बीच उत्पाद द्वारा निर्धारित किया जाता है।
  • अगर किसी निश्चित कंपनी की शेयर कीमत € 100 है और कंपनी ने 500,000 शेयर जारी किए हैं, तो उसकी मार्केट कैप € 50,000,000 होगी।
  • इस प्रकार, एक कंपनी जिसकी हिस्सेदारी € 7 के लायक है, उस कंपनी की तुलना में एक उच्च बाजार पूंजी हो सकती है जिसका हिस्सा € 30 है - अगर पहली कंपनी ने दूसरे द्वारा जारी शेयरों की संख्या में पांच बार जारी किया है
  • बाजार पूंजी एक कंपनी के सभी कार्यों का वैश्विक मूल्य है e नहीं कंपनी का वास्तविक मूल्य निवेशक कंपनी के मूल्य के बारे में तर्कसंगत तर्क देते हैं- कोई वैज्ञानिक विधि इसे निकालना नहीं है, क्योंकि आप भविष्य में कंपनी क्या कर सकते हैं, इस बारे में तर्कसंगत तर्क तैयार कर रहे हैं।
  • 3
    कार्यों के बारे में कुछ बुनियादी अवधारणाओं को समझना महत्वपूर्ण है शेयर बाजार की सफलता को समझने में सक्षम होने पर निर्भर करता है कि दी गई कंपनी की भविष्य की आय कितनी होगी। यह एक अनुमान है, यह एक शर्त है शेयर की कीमतें गहराई से प्रभावित हैं राय किसी कंपनी की क्षमताओं के बारे में, कार्रवाई के आंतरिक मूल्य के बजाय
  • एक कार्रवाई की कीमत नमक जब खरीदार प्रबल होता है इसके बजाय, कीमत नीचे जब बिक्री का प्रबल होता है इसलिए, दी गई कार्यवाही की कीमत कंपनी के अच्छे प्रदर्शन पर लोगों की राय का प्रतिबिंब है और जरूरी नहीं कि एक जादू सूत्र जो कि कंपनी की मजबूती का कहना है।
  • इस तरह से, एक कंपनी का एक उच्च शेयर मूल्य और इतने सारे शेयर हो सकते हैं और अभी भी हो सकता है अहंकारी वास्तविक स्थिति की तुलना में उसी तरह, एक कंपनी हो सकती है कम करके आंका भले ही इसकी एक साधारण साझा कीमत और कम शेयर हो, क्योंकि लोगों को लगता है कि कंपनी वास्तव में उससे कम मान्य है।
  • स्टॉक ट्रेडिंग में आपका लक्ष्य - सस्ती कीमतों पर खरीद और बिक्री के अलावा - उन स्टॉक को खोजना है जो वर्तमान में बेचने के लिए और बेचने के लिए अतिरंजित शेयरों को खोजने के लिए कम है।
  • एक कार्यवाही की कीमत कंपनियां द्वारा वर्ष में चार बार जारी किए गए रिटर्न की रिपोर्ट के कारण भी होती है। अगर कोई कंपनी बड़ी राजस्व रिपोर्ट जारी करती है, तो उसके कार्यों की संभावना बढ़ जाएगी दूसरी तरफ, अगर ये रिपोर्ट अपेक्षित से कम कमाई दर्शाती हैं, तो कीमत गिरने की संभावना है।
  • 4
    अपने खातों को क्रम में रखें आप जितना ऋण चुका सकते हैं उतना कर्ज चुकाने की कोशिश करें और जो ऋण आप करार कर रहे हैं उन्हें कम से कम करें। आदर्श रूप से, आपको पहले सबसे अधिक ब्याज दर के साथ सभी ऋण का भुगतान करना चाहिए और आप जो भी ऋण वहन कर सकते हैं वह पहले घर का है। शेयर बाजार पर खेलने के लिए शुरू करने से पहले एक समर्पित खाते में अगले 3-6 महीने के लिए भुगतान करने की राशि रखो।
  • 5
    अपनी समग्र वित्तीय रणनीति के अनुसार कार्य कितना अच्छा है और यह कि शेयर या म्यूचुअल फंड खरीदने के लिए बेहतर है, इस पर अच्छी तरह से ध्यान दें।
  • म्युचुअल फंड शेयरों का एक संग्रह है जो एक टोकरी में एक साथ समूहबद्ध होता है एक फंड में 100 अलग-अलग क्रियाएं भी हो सकती हैं, उदाहरण के लिए इसलिए यदि आप सामान्य धन खरीद रहे हैं, तो आप कई अलग-अलग कार्रवाइयों में निवेश कर रहे हैं। यदि फंड में एक कंपनी के मूल्य बढ़ता है, तो समग्र प्रभाव लगभग अतुलनीय होगा इसी तरह, यदि एक कंपनी का मूल्य गिरता है, तो इससे आपके समग्र निवेश में ज्यादा असर नहीं होगा।
  • व्यक्तिगत स्टॉक खरीदना आम धनराशि खरीदने की तुलना में जोखिम भरा है उसी समय, कोई लाभ अधिक है सिंगल शेयर खरीदने से, अगर कीमत गिरती है तो आपने अपने निवेश का एक बड़ा हिस्सा खो दिया है। इसके विपरीत, यदि मूल्य सितारों के लिए बढ़ जाता है, तो आपने म्यूचुअल फंड के मुकाबले कितना पैसा कमाया होगा।
  • 6
    कुछ भी उपेक्षा मत करो शेयर खरीदने से पहले कंपनी का विश्लेषण करें। असल में, आपको यह भविष्यवाणी करने में सक्षम होना चाहिए कि भविष्य में कंपनी क्या करेगी। व्यापार का एक विचार प्राप्त करने के लिए वित्त साइटों पर जाकर और प्रमुख वित्तीय मापदंडों से प्रारंभ करें।
  • यह देखने के लिए कि क्या वे ठीक हैं, पिछले 10 वर्षों के बजट और आय का विश्लेषण करें। कंपनियां भारी ऋणी हैं और कम लाभ के साथ चुनाव से जल्दी ही समाप्त हो जाना चाहिए।
  • वार्षिक और त्रैमासिक रिपोर्ट पढ़ें (जो क्रमशः एसईसी 10-केएस और 10-क्यू के साथ संकेतित हैं) कंपनी की वेबसाइट का अन्वेषण करें, यदि यह उपलब्ध है और विश्लेषक रिपोर्ट पढ़ें।
  • यदि आपको एक कंपनी मिल गई है जो आपको विश्वास दिलाती है, तो आप ग्राहकों के साथ, प्रतियोगियों के साथ, आपूर्तिकर्ताओं के साथ और आखिरकार कंपनी के गतिविधियों के स्पष्ट विचार पाने के लिए प्रबंधकों के साथ बात करनी चाहिए।



  • 7
    एक सूची तैयार करें सैद्धांतिक रूप से, आपको बड़ी कंपनियों के कार्यों को नीचे पिन करना होगा जिन्हें आप अच्छा और बुरे किस्मत में रखने का इरादा रखते हैं। आज के सबसे बड़े निवेशकों में से एक, वॉरेन बफेट ने कहा कि यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप कम से कम 10 साल तक कोई कार्रवाई कर सकते हैं, तो आपको इसे 10 सेकंड के लिए नहीं मानना ​​चाहिए।
  • आदर्श खरीद मूल्य की स्थापना करें उदाहरण के लिए, हम मानते हैं कि, सावधानीपूर्वक विश्लेषण के बाद, आप मिनेसोटा माइनिंग और मैन्युफैक्चरिंग (3 एम) में शेयर खरीदने का निर्णय लेते हैं, लेकिन प्रति शेयर 95 डॉलर की वर्तमान कीमत थोड़ी अधिक है आप उन्हें 80 डॉलर से अधिक नहीं खरीदना चाहेंगे यदि आप साइट पर एक नज़र डालते हैं मूल्य इतिहास, आपको एहसास होगा कि कार्रवाई वास्तव में एक उच्च कीमत है, क्योंकि पिछले साल यह 80-90 डॉलर पर घटी, जबकि ढाई साल पहले यह 45 डॉलर थी। तो, $ 80 में खरीदने की कल्पना काफी उचित है। और 75 डॉलर क्यों नहीं?
  • एक सफल निवेश का रहस्य दीर्घकालिक रणनीति से चिपक जाना है। एक बार जब आप खरीद मूल्य की स्थापना कर लेते हैं और कार्रवाई की जाती है, तो आपको खरीदने की ज़रूरत है और कीमतें कम होने पर आप को खरीदना जारी रखना चाहिए।
  • विधि 2

    खरीद मोड
    1
    प्रत्यक्ष खरीद कुछ कंपनियां शेयर खरीद योजनाएं प्रदान करती हैं इंटरनेट पर खोजें, उन कंपनियों को एक पत्र लिखें या लिखें, जिन्हें आप शेयर खरीदना चाहते हैं, यह पूछने के लिए कि क्या वे एक समान खरीद योजना प्रदान करते हैं - पूछें कि आपको अपने विवरणपत्र, आवश्यक रूप और अन्य प्रकार की जानकारी की एक प्रति भेज दी जाएगी।
    • अधिकांश इक्विटी योजनाओं में न्यूनतम मासिक निवेश होता है, जो सीधे आपके बैंक खाते से लिया जाता है।
    • भुगतान करने के लिए आयोगों पर ध्यान दें केवल कुछ कंपनियों, जैसे प्रोक्टर & गैंबल (वेबसाइट देखें यहां), उनके निवेश की योजना के लिए कमीशन की आवश्यकता नहीं है
    • निवेश योजनाओं से आप सभी लाभांश को स्वचालित रूप से पुन: निवेश कर सकते हैं। लाभांश शेयरधारकों को दिया गया भुगतान है, जो कंपनी के मुनाफे पर आधारित है। लाभांश के पुनर्गुंतन को बढ़ावा देने के लिए कुछ कंपनियां लगभग 5% की छूट भी देती हैं।
  • 2
    एक ऑनलाइन ब्रोकरेज कंपनी का उपयोग करें खोज "ऑनलाइन ब्रोकरेज कंपनी " (या "ऑनलाइन छूट दलालों", यदि आपको अंग्रेजी के साथ कठिनाई नहीं है तो) एक खोज इंजन पर दलालों को खोजने के लिए जो आपको ऑनलाइन शेयर खरीदने और बेचने की अनुमति देते हैं आवश्यक कमीशन की तुलना करें और विशेष रूप से सुनिश्चित करें कि उनकी सेवाओं का अनुरोध करने से पहले छिपी कमीशन नहीं हैं। कमीशन और विविध खर्चे को कम करना एक सफल निवेश के लिए एक कुंजी है।
  • कई अमेरिकी ब्रोकरेज फर्म लेनदेन के आकार की परवाह किए बिना लेनदेन के 10 डॉलर से भी कम का शुल्क लेते हैं। कुछ मामलों में, यदि आप कुछ मापदंडों में पड़ जाते हैं, तो आपको एक निश्चित संख्या में मुफ्त लेनदेन की पेशकश की जाएगी, इसलिए कृपया दलाल पर निर्भर होने से पहले अनुबंध की शर्तों को ध्यान से पढ़ें। सर्वश्रेष्ठ दलाल भी बिना कमीशन, अच्छी ग्राहक सेवा और विभिन्न ग्राहक अनुसंधान उपकरणों के लाभांश के पुनर्गुंतन की पेशकश करते हैं।
  • एक प्रारंभिक जमा राशि के रूप में एक निश्चित राशि भेजें, ताकि आपकी खरीदारियों को निष्पादित किया जा सके, ब्रोकर के साथ राशि को स्वीकार कर सकें। कुछ कंपनियों को किसी भी जमा की आवश्यकता नहीं होती है
  • आपके ब्रोकर को आपके परिचालन को इनलैंड रेवेन्यू पर रिपोर्ट करना चाहिए। शायद आपको अपना पहला ऑपरेशन शुरू करने से पहले कंपनी में वापस जाने के लिए एक फॉर्म भरना होगा, (दलाल आपको आवश्यक फॉर्म भेज देगा)।
  • आपके द्वारा चुने गए कार्य को चुनें, दलाल को कंपनी का प्रतीक (1-5 अक्षर का कोड), लक्ष्य मूल्य का संकेत मिलता है सिंगल एक्शन के लिए, खरीदने के लिए शेयरों की संख्या और उस समय की अवधि जिसके दौरान आपकी पेशकश वैध रहेगी (जैसे उद्घाटन या पूरे सत्र के लिए)। वैकल्पिक रूप से, अंग्रेजी में `सीमा आदेश` नामक एक सटीक कीमत का संकेत देने के बजाय, आप बाज़ार मूल्य पर खरीद ऑर्डर भी भेज सकते हैं, इसलिए आपके ऑर्डर को तत्काल संसाधित किया जाएगा, वही वैध मूल्य पर पल।
  • 3
    वैकल्पिक रूप से, पूर्ण सेवा दलाल का उपयोग करें कुछ कंपनियों, पूर्ण सेवा दलालों के रूप में जाना जाता है, अतिरिक्त सेवाएं प्रदान करती हैं, जैसे निवेश सलाह और बेहतर खोज सेवाएं, लेकिन मांग में काफी अधिक कमीशन चूंकि ये कमीशन आय का मुख्य स्रोत हैं, वे ट्रेडों की संख्या को प्रोत्साहित करते हैं, भले ही वे आपके वास्तविक हित में हों या नहीं।
  • टिप्स

    • कुछ भी खरीदने से पहले, बंद कर दिया. देखो। जानें। सिमुलेशन का उपयोग करें किसी पर भरोसा मत करो, यह पुष्टि करने से पहले कि उनकी सलाह विश्वसनीय है ट्रेड-वाईविन या पैनटेक जैसे प्रतिष्ठित वित्तीय मंचों में भाग लें आप दुखी ग्राहकों के एक समूह के साथ सबसे अधिक कंपनियां मिलेंगे
    • खरीदारी सिमुलेशन बनाने के दौरान "स्टॉप लॉस" विकल्प का प्रयोग करें (शब्दशः, "नुकसान रोकें")। यदि आप देखते हैं कि यह ठीक है, तो किसी अनिश्चित शर्तों में किसी भी खरीद से पहले इसे लागू करें। `स्टॉप लॉस` विकल्प के साथ एक ऑर्डर का अर्थ है कि अगर शेयर एक निर्दिष्ट कीमत से नीचे आता है, तो इसे स्वचालित रूप से बेचा जाएगा। उदाहरण के लिए, हम मानते हैं कि आपके पास यूनियन पैसिफ़िक (यूएनपी) में 100 शेयर हैं और यह स्टॉक 100 डॉलर में कारोबार कर रहा है। यदि आप $ 90 के लिए `स्टॉप लॉसन` विकल्प सेट करते हैं, तो जब यह कीमत उस कीमत पर आती है, तो आपके शेयर तुरंत बिक्री के लिए बाजार पर डाल दिए जाएंगे। पता है कि यदि कीमत नाटकीय रूप से घिस जाती है, तो आपके बिक्री आदेश को `स्टॉप लॉस` के साथ सेट की गई कीमत पर भी लागू किया जा सकता है। अपने आप को इस तरह की स्थिति से बचाने के लिए, आप एक रोक सीमा आदेश रख सकते हैं, अर्थात आपके द्वारा इंगित की गई स्टॉप लिमिट की कीमत पर कार्रवाई की जाती है, आपका ऑर्डर उस कीमत तक सीमित हो जाता है और नहीं गारंटी देता है कि आदेश निष्पादित किया जाएगा। आवेगी निर्णय मत बनो! ध्यान रखें कि, उच्च उतार-चढ़ाव बाजारों में, एक कार्यवाही आसानी से 50% तक आसानी से खो सकता है, उसके बाद जल्द ही इसका मूल्य क्विंटल कर सकता है। उच्च कीमत पर खरीदने और एक अनुमान लगाने का प्रयास करने के बजाय, ऊंची कीमत पर फिर से बेचने के लिए कम कीमत पर खरीदना अच्छा है, यहां तक ​​कि एक उच्च कीमत पर बिक्री।
    • , एक ही कंपनी में बड़ा निवेश cautelarti कंपनी-विशेष जोखिम (यानी जोखिम है कि एक भी कार्रवाई अप्रत्याशित प्रतिकूल व्यापार के घटनाक्रम की वजह से नहीं हो पाती हो सकते हैं) के लिए न करें - एक संतुलित पोर्टफोलियो लंबी अवधि के मूल्य में बढ़ जाता है।
    • अमेरिका में, स्टॉक एक्सचेंज पर निवेशकों को $ 500,000 के निवेश तक सिक्योरिटीज इन्वेस्टर प्रोटेक्शन कॉरपोरेशन नामक संघीय एजेंसी द्वारा संरक्षित किया जाता है। यदि एक ब्रोकर के साथ आपका निवेश इस आंकड़े से अधिक है, तो अलग-अलग दलालों के बीच में विविधता लाने का प्रयास करें, जोखिम का मुकाबला करने के लिए कि एक ही कंपनी दिवालिया हो सकती है
    • "दिन के कारोबार" (यानी 24 घंटों में भागते शेयरों को खरीदना और बेचने) से निपटने वाले ज्यादातर लोग पैसे खो देते हैं और फंड मैनेजमेंट में शामिल लोगों में से केवल बहुत कुछ अनिश्चित काल तक इंडेक्स को हरा देता है। शेयरों को खरीदने और बेचना आसान है, लेकिन पैसा बनाने में मुश्किल है। तो एक प्रणाली की तलाश करें, इसे जांचें और फिर हमेशा इसका इस्तेमाल करें!
    • विचारों के योग्य विशेषज्ञों से कई राय उपलब्ध हैं, लेकिन यह भी सच है कि कई राय हैं जो समान रूप से विश्वसनीय हैं और जो वास्तव में गलत हैं और विनाशकारी परिणामों को जन्म देती हैं
    • जगह है कि आप जरूरी होना चाहिए "विविधता" आपके पोर्टफोलियो, अलग-अलग कंपनियों के शेयरों को दर्ज करके, पहले उन कंपनियों के शेयरों का अधिग्रहण करते हैं जिनके व्यवसाय क्षेत्र आपके लिए परिचित हैं। (उदाहरण के लिए, यदि आप प्रौद्योगिकियों से परिचित हैं, तकनीकी कार्यों, यदि आप कई उद्योग पत्रिकाएं पढ़ते हैं, तो आदि)
    • ब्रोकरेज फीस के आधार पर प्रत्येक व्यक्ति इक्विटी खरीद पर $ 1,500 से भी कम के निवेश को हासिल करने में मुश्किल (या समय लेने वाली) होगी
    • एक विशिष्ट खरीद मूल्य (और समय की अवधि) के संकेत के बजाय, आप बाजार मूल्य पर खरीद सकते हैं और यह आदेश तत्काल निष्पादित किया जाएगा।
    • "इंडेक्स फंड" निष्क्रिय फंड हैं जो केवल बाज़ार के वैश्विक प्रदर्शन को दोहराते हैं। वे इक्विटी निवेश के लिए एक विकल्प हैं और एक संतुलित और कम लागत वाले फंड प्रकार (कम या कोई कमीशन) हैं जो दीर्घकालिक के लिए अच्छा है।
    • ध्यान रखें कि जो कोई कार्रवाई को बढ़ावा देते हैं, वे केवल इसलिए ही करते हैं क्योंकि वे बेचना चाहते हैं। दूसरे शब्दों में, यह सिर्फ उस उत्पाद के विज्ञापन के बारे में है जिसे बेची जाने की आवश्यकता है। चीजों को देखने का यह तरीका कहा जाता है "contrarianismo।" इसलिए जब इसे खरीदने के लिए कहा जाता है, यह वास्तव में बेचने का समय है या यदि आपके पास इनमें से किसी भी स्टॉक का मालिक नहीं है, तो खरीदने का भी सपना नहीं है! हमेशा सब कुछ जांचें इसके विपरीत, यदि कोई व्यक्ति बेचने का कहता है, तो यह खरीदने का एक अवसर हो सकता है, फिर कार्रवाई अच्छी तरह से विश्लेषण कर सकता है।
    • गलती से, यह अक्सर माना जाता है कि स्टॉक खरीदने के लिए, एक जरूरी ब्रोकर की ओर मुड़ना आवश्यक है यह मामला नहीं है। यदि आप इसे ऊपर महसूस करते हैं और यदि आपके पास आवश्यक अनुभव है, तो आप दलालों के बिना पहले व्यक्ति में ट्रेड कर सकते हैं। यद्यपि यह संभावना सबसे शुरुआती लोगों द्वारा ध्यान में नहीं ली गई है, फिर भी यह ध्यान देने योग्य है कि एक बार जब आप न्यूनतम क्षेत्र अनुभव कर चुके हों
    • हमेशा सभी कार्यों की एक जटिल रिकॉर्ड रखें, कार्य, लेन-देन का आकार, कुल लागत का संकेत (यानी कीमत है जो आप भुगतान किया है, किसी भी शुल्क और किसी भी समायोजन सहित), बिक्री मूल्य और तारीखें लेनदेन किए गए थे यह जानकारी पूंजी लाभ करों की गणना के लिए उपयोगी है। समय-समय पर, आपको पूंजी पुनर्भुगतान, शेयर विभाजन ("विभाजन" कहा जाता है), मूल्यह्रास, डेरिवेटिव, लाभांश वितरण, आदि के लिए लागत के आधार को सही करने की आवश्यकता होगी।
    • अधिकांश ब्रोकरों को प्रति लेनदेन के लिए एक निश्चित कमीशन की आवश्यकता होती है, जो निवेश के आकार को ध्यान में नहीं रखता है, हालांकि किसी एक व्यक्ति की प्रति कमिशन लागू होता है।
    • व्यापार पर कई आधिकारिक ग्रंथों और "बाइबिल" - विशेषकर तकनीकी विश्लेषण में - अवधारणाओं में इतनी दोहराई गई कि वे कभी भी सिद्ध किए बिना वास्तविक तथ्यों पर विचार कर रहे हैं! यदि आप इसे विश्वास नहीं करते हैं, तो स्प्रेडशीट में किसी एक्शन की कीमत लिखें और चलने वाली औसत को पार करने के तरीकों की जांच करें, तकनीकी विश्लेषण के किसी भी पाठ में अनुशंसा करें, और सोचें कि आप कितना पैसा खो चुके होंगे! यह उतना सरल नहीं है जितना इसे वर्णित किया गया है।

    चेतावनी

    • नहीं खराब व्यापार वाले शेयरों के लिए बाजार के आदेश का उपयोग करें, केवल सीमित आदेशों का उपयोग करें। जिन शेयरों का कारोबार नहीं किया जाता है उनमें बहुत बड़ी उतार-चढ़ाव होती है, जिसका अर्थ है कि पिछले सत्र की कीमत के मुकाबले एक उच्च स्तर पर बाजार आदेश पर संसाधित किया जा सकता है।
    • नवागंतुकों की अक्सर गलतियों से बचें, विशेष रूप से अटकलें। अटकलें कई रूपों में होती हैं, उदाहरण के लिए: कुछ महीनों में त्वरित लाभ लेने की कोशिश में अक्सर खरीद और बिक्री करते हैं - सबसे ज्यादा स्टॉक खरीदने (यानी स्टॉक जो हाल में सबसे बड़ा फायदा था), तकनीकी के रूप में भी जाना जाता है "गति निवेश"- अंधाधुंध मुख्य रूप से अमेरिकी बाजार की, शेयरों कि हाल ही में सबसे बड़ी हानि पड़ा है या कीमतों पर कारोबार कर रहे थे अब तक bassi- खरीदने "पैसा स्टॉक", यानी शेयरों को खरीदने, कम से कम 1 $ पर कारोबार कर रहा - शेयरों margine- बेचने खरीदने के लिए सीधे विक्रेताओं द्वारा खरीदी गई प्रतिभूतियों के एक या दो से अधिक तृतीय पक्षों को खोलने या बेचने में - विकल्प खरीदने और "भविष्य" वित्तीय सट्टेबाजी लंबे समय में एक खोने की रणनीति है आप पूरी तरह से आश्वस्त आप सट्टा करने के लिए चाहते हैं नहीं कर रहे हैं, कुछ अनुकरण से पहले, खरीदने के बिना नहीं है, लेकिन केवल खरीद सकते हैं और शेयरों को बेचने और नीचे किसी कार्यपत्रक पर या कागज के एक पत्रक पर सब कुछ लिखने के लिए नाटक। प्रत्येक लेनदेन के लिए, कमीशन और शुल्क शामिल करना याद रखें।
    • जब आप स्टॉक खरीदते हैं तो अपने मूल्यांकन कौशल को भावनात्मक तथ्यों या पक्षपात के साथ दूषित न करें अगर आप न्यूटला से प्यार करते हैं, तो इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको फरेरो के शेयरों को खरीदना होगा। यहां तक ​​कि सर्वश्रेष्ठ उत्पादों को उन कंपनियों द्वारा विपणन किया जा सकता है जो खराब प्रशासक हैं, उन्हें जमीन पर दाढ़ी करने में सक्षम हैं।
    • शेयर खरीदने पर मार्जिन का उपयोग करते समय सतर्क रहें मार्जिन का उपयोग करने के लिए, आपको अपने ब्रोकर के साथ एक फॉर्म पूरा करना होगा, जिसमें आप पुष्टि करते हैं कि आप इस प्रकार के लेन-देन में शामिल जोखिमों से अवगत हैं। मार्जिन आपको वास्तविक लागत का केवल 50% नकद में भुगतान करके और अपने दलाल से शेष उधार लेने के जरिए शेयर खरीदने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 5,000 यूरो की जमा राशि है, तो आप 10,000 यूरो तक की खरीदारी कर सकते हैं। इसके बाद, यदि आपकी कार्रवाई 50% से ज्यादा हो जाती है, तो दलाल एक "मार्जिन कॉल" बना देगा, जो आपको जमा राशि पर अधिक पैसा लगाने के लिए चेतावनी देगा, अन्यथा सब कुछ स्वचालित रूप से बेचा जाएगा, ताकि आपका खाता लाल रंग से रोका जा सके। क्योंकि शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव आदर्श है और यह भी बहुत अस्थिर हो सकता है, जोखिम का पता चलने वाले मार्जिन का उपयोग करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com