बीटा की गणना कैसे करें

बीटा संपूर्ण स्टॉक मार्केट की अस्थिरता के सापेक्ष किसी विशेष सुरक्षा की अस्थिरता या जोखिम का प्रतिनिधित्व करती है। बीटा एक संकेतक है कि कितना निश्चित सुरक्षा जोखिम भरा है और उसकी वापसी की दर की गणना करने के लिए उपयोग किया जाता है। बीटा उन मूल सिद्धांतों में से एक है जिनके बारे में स्टॉक विश्लेषकों का मानना ​​है कि उनके पोर्टफोलियो के लिए स्टॉक का चयन करते समय, मूल्य-आय अनुपात, इक्विटी, डेट / फंड और अन्य कारकों के साथ।

कदम

विधि 1

एक साधारण समीकरण का उपयोग करते हुए बीटा की गणना
1
जोखिम मुक्त दर खोजें यह उस रिटर्न की दर है जो एक निवेशक को ऐसे निवेश से होने की अपेक्षा करता है जिसमें उसका पैसा जोखिम पर नहीं है, जैसे अमेरिकी ट्रेजरीस बिल (अमेरिकी भंडार), अमेरिकी डॉलर या जर्मन सरकार के बिल (प्रतिभूतियां) में निवेश जर्मन राज्य) और यूरो में निवेश के लिए। यह आंकड़ा आमतौर पर प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया जाता है।
  • 2
    सुरक्षा के लिए और प्रतिनिधि बाजार या सूचकांक के लिए रिटर्न की संबंधित दर निर्धारित करें इन आंकड़ों को भी प्रतिशत में व्यक्त किया जाता है। आम तौर पर वापसी की दरें संख्याएं होती हैं जो कई महीनों को ध्यान में रखती हैं।
  • इन दोनों मूल्यों में से कोई एक नकारात्मक हो सकता है, जिसका अर्थ है कि उस स्टॉक या मार्केट (इंडेक्स) में निवेश उस अवधि में निवेश पर होने वाले नुकसान के कारण होगा। यदि दो दरों में से केवल एक ऋणात्मक है, तो बीटा नकारात्मक होगा।
  • 3
    सुरक्षा पर वापसी की दर से जोखिम रहित दर घटाएं यदि शेयर पर वापसी की दर 7 प्रतिशत है और जोखिम रहित दर 2 प्रतिशत है, तो अंतर 5 प्रतिशत होगा।
  • 4
    रिटर्न (या इंडेक्स) की बाजार दर से जोखिम रहित दर घटाएं अगर वापसी का बाजार या सूचकांक दर 8 प्रतिशत है और जोखिम-मुक्त दर दो प्रतिशत फिर से है, तो अंतर 6 प्रतिशत होगा।
  • 5
    सुरक्षा की वापसी की दर और रिटर्न की दर के लिए जोखिम मुक्त दर के बीच के अंतर को विभाजित करना। बाजार (या सूचकांक) का जोखिम रहित मुक्त दर यह बीटा देता है, आमतौर पर दशमलव संख्या के रूप में व्यक्त होता है। उपरोक्त उदाहरण में, बीटा 5 से 6, या 0.833 से विभाजित होगा।
  • खुद बाजार की बीटा, या उसके प्रतिनिधि सूचकांक, परिभाषा 1.0 के अनुसार है, क्योंकि बाजार की तुलना खुद के साथ की जाती है और 1 से विभाजित किसी भी गैर-शून्य संख्या में अपरिवर्तित रहता है। 1 से कम का एक बीटा इंगित करता है कि सुरक्षा पूरी तरह से बाजार की तुलना में कम अस्थिर है, जबकि 1 से अधिक बीटा इंगित करता है कि सुरक्षा संपूर्ण रूप से बाजार की तुलना में अधिक अस्थिर है। बीटा का मूल्य शून्य से कम हो सकता है, जो दो संभावित परिदृश्यों का संकेत देता है: बाजार में पैसा कम हो रहा है, जबकि बाजार में (अधिक होने की संभावना) - या जब बाजार में पैसा कम हो रहा है (कम संभावना)
  • बीटा की गणना करते समय, यह आवश्यक है, हालांकि यह जरूरी नहीं है कि वह बाजार के प्रतिनिधि सूचकांक का उपयोग करें जिसमें सुरक्षा का कारोबार होता है। अमेरिकी प्रतिभूतियों के लिए, एस इंडेक्स आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है&पी 500, हालांकि औद्योगिक स्टॉक का बेहतर विश्लेषण डो जोन्स इंडस्ट्रियल इंडेक्स के साथ तुलना करके प्रदान किया गया है। अंतरराष्ट्रीय प्रतिभूतियों के लिए, एमएससीआई ईएएफई (यूरोप, आस्ट्रेलिया और सुदूर पूर्व का प्रतिनिधित्व करना) एक उपयुक्त प्रतिनिधि सूचकांक है।
  • विधि 2

    सुरक्षा की वापसी दर निर्धारित करने के लिए बीटा का उपयोग करें
    1
    जोखिम मुक्त दर खोजें यह ऊपर वर्णित के समान मूल्य है "स्टॉक के लिए बीटा की गणना"। इस खंड के लिए, हम ऊपर के रूप में 2 प्रतिशत के समान मूल्य का उपयोग करेंगे।
  • 2
    बाजार या इसके प्रतिनिधि सूचकांक के लिए वापसी की दर का निर्धारण करें। इस उदाहरण में, हम ऊपर दिए गए समान 8 प्रतिशत का प्रयोग करेंगे।
  • 3
    बाजार की दर की दर और जोखिम मुक्त दर के बीच के अंतर के लिए बीटा मूल्य को गुणा करें। इस उदाहरण के लिए, हम 1.5 के बीटा मान का उपयोग करेंगे। जोखिम-मुक्त दर के लिए 2 प्रतिशत का उपयोग करना और वापसी की बाजार दर के लिए 8 प्रतिशत, 8 - 2, या 6 प्रतिशत दे देंगे 1.5 के बीटा से गुणा करके, यह 9 प्रतिशत देगा।
  • 4
    जोखिम-मुक्त दर पर परिणाम जोड़ें यह 11 प्रतिशत की राशि देता है, जो स्टॉक के लिए अपेक्षित वापसी की दर है।
  • बीटा मूल्य जितना अधिक होगा, उस सुरक्षा की वापसी की अपेक्षित दर जितनी अधिक होगी हालांकि इस उच्च दर की वापसी, अधिक जोखिम से जुड़ी है, जो यह तय करने से पहले कि यह सुरक्षा एक निवेशक के पोर्टफोलियो का हिस्सा होगा, शीर्षक के अन्य मूल सिद्धांतों पर विचार करने के लिए आवश्यक है।
  • विधि 3

    बीटा की गणना करने के लिए एक्सेल चार्ट का उपयोग करना
    1
    Excel में, तीन मूल्य कॉलम बनाएं। पहले स्तंभ में तिथि होगी दूसरे कॉलम में, सूचकांक मूल्यों को दर्ज करें - यह हो जाएगा "एक पूरे के रूप में बाजार" कि आप बीटा के साथ तुलना करेंगे तीसरे कॉलम में, उन प्रतिनिधि खिताब की कीमतें दर्ज करें जिनके लिए आप बीटा की गणना कर रहे हैं।
  • 2
    स्प्रेडशीट में डेटा अंक दर्ज करें। मासिक अंतराल से शुरू करें उदाहरण के लिए, महीने की शुरुआत या समाप्ति तिथि लें, और शेयर बाजार सूचकांक के लिए संबंधित मूल्य दर्ज करें (एस का उपयोग करने का प्रयास करें&पी 500) और उसके बाद उस दिन के लिए प्रतिनिधि शीर्षक। 15 या 30 हाल की तिथियां चुनें, शायद एक या दो साल बाद सूचकांक की कीमत और उन तारीखों के लिए प्रतिनिधि स्टॉक की कीमत नीचे लिखें।
  • बीटा गणना अधिक सटीक होगी यदि आप एक लंबी अंतराल चुनते हैं। ऐतिहासिक बीटा भिन्न होता है जब आप शेयर और सूचकांक की लंबी अवधि के लिए निगरानी करते हैं।
  • 3
    मूल्य कॉलम के दायीं ओर, दो उपज कॉलम बनाता है। एक कॉलम इंडेक्स रिटर्न के लिए होगा - स्टॉक रिटर्न के लिए दूसरा रिटर्न की गणना करने के लिए आप Excel सूत्र का उपयोग करेंगे, जिसे आप अगले चरण में सीखेंगे।
  • 4



    शेयर बाजार सूचकांक के लिए रिटर्न की गणना शुरू होती है। सूचकांक प्रदर्शन कॉलम के दूसरे सेल में, टाइप करें "=" (बराबर का संकेत) कर्सर के साथ, पर क्लिक करें "दूसरा" सूचकांक स्तंभ में सेल, टाइप करें a "-" (शून्य चिह्न) और फिर सूचकांक स्तंभ में पहले सेल पर क्लिक करें। टाइप करें ए "/" (डिवीजन साइन) और फिर सूचकांक कॉलम में पहला सेल फिर से क्लिक करें। पर क्लिक करें "प्रस्तुत करना"।
  • क्योंकि उपज एक गणना है "एक निश्चित अवधि के दौरान", आप पहले सेल में कुछ नहीं डालेंगे - इसे खाली छोड़ दें आपको रिटर्न की गणना करने के लिए कम से कम दो डेटा बिंदु चाहिए: यही कारण है कि आप सूचकांक उपज कॉलम में दूसरे सेल से शुरू करते हैं।
  • आपको क्या करने की ज़रूरत है सबसे पुराने से सबसे हाल के मूल्य को घटाना और फिर सबसे पुराना मूल्य के साथ परिणाम विभाजित करें। यह केवल आपको नुकसान या उस अवधि के लिए प्रतिशत लाभ देता है
  • उपज कॉलम में सूत्र होना चाहिए: = (बी 3-बी 2) / बी 2
  • 5
    सूचकांक मूल्य कॉलम में सभी डेटा बिंदुओं के लिए इस प्रक्रिया को दोहराए जाने के लिए ऑटो भरण फ़ंक्शन का उपयोग करें। यह करने के लिए सूचकांक सेल के निचले दाहिने हिस्से पर स्थित छोटे वर्ग पर क्लिक करें और उसे सबसे कम डेटा बिंदु पर खींचें। इस तरह, एक्सेल को प्रत्येक डेटा बिन्दु के लिए उपयोग किए गए समान सूत्र को दोहराने के लिए कहें।
  • 6
    रिटर्न की गणना करने के लिए उसी प्रक्रिया को दोहराएं, इस समय व्यक्तिगत स्टॉक के लिए। एक बार किया जाने के बाद, आपके पास दो कॉलम होनी चाहिए, जो कि प्रारूप में स्वरूपित होते हैं, जो प्रत्येक शीर्षक और एकल शीर्षक सूचकांक के लिए रिटर्न की सूची करता है।
  • 7
    एक चार्ट में डेटा का प्रतिनिधित्व करता है दो उपज कॉलम में सभी डेटा को हाइलाइट करें और Excel में चार्ट आइकन पर क्लिक करें। विकल्पों की सूची से एक तितर बितर चार्ट चुनें आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे सूचकांक के साथ एक्स अक्ष को कॉल करें (जैसे एस&पी 500) और आप जिस शीर्षक से प्रयोग कर रहे हैं, उसके साथ वाई अक्ष।
  • 8
    चार्ट में एक प्रवृत्ति रेखा जोड़ें आप Excel के नवीनतम संस्करण में ट्रेंडलाइन लेआउट का चयन करके ऐसा कर सकते हैं - या आप ट्रैफ़लाइन को जोड़ें और ग्राफ़ पर क्लिक करके मैन्युअल रूप से ढूंढ सकते हैं ग्राफ पर समीकरण और आर मूल्य दिखाने के लिए सावधान रहें2.
  • एक रैखिक, गैर-बहुपद या चलती औसत प्रवृत्ति लाइन चुनने के लिए सावधान रहें
  • समीकरण और आर मान कैसे दिखाएं2 चार्ट पर, Excel के संस्करण पर निर्भर करता है सबसे हाल के संस्करणों के साथ, आप त्वरित चार्ट लेआउट पर क्लिक कर सकते हैं और आर मान के लिए समीकरण का लेआउट ढूंढ सकते हैं2.
  • पुराने संस्करणों में, चार्ट पर जाएं, ट्रेंडलाइन जोड़ें विकल्प। फिर बगल में दोनों बक्से को चेक करें "चार्ट पर समीकरण देखें" और प्रदर्शन आर मान2 चार्ट पर", क्रमशः
  • 9
    मूल्य के गुणांक ढूंढें "एक्स" प्रवृत्ति रेखा के समीकरण में प्रवृत्ति रेखा के समीकरण को रूप में लिखा जाएगा "`y = βx + a. एक्स का गुणांक बीटा है

  • मूल्य आर2 स्टॉक पर रिटर्न के विचरण और बाजार पर रिटर्न के विचरण के बीच के रिश्ते का प्रतिनिधित्व करता है। एक बड़ी संख्या, उदाहरण के लिए 0.869, दोनों के बीच एक बहुत ही सहसंबद्ध भिन्नता दर्शाती है। एक कम संख्या, उदाहरण के लिए, 0.253, दो कम-सहसंबद्ध के बीच अंतर को इंगित करता है।
  • विधि 4

    बीटा के अर्थ को समझना
    1
    बीटा खेलने के लिए जानें बीटा पूरे शेयर बाजार के सापेक्ष जोखिम है, जो एक निवेशक मानता है, एक निश्चित शीर्षक रखता है। यही कारण है कि आपको एक सूचकांक के रिटर्न के साथ एक स्टॉक के रिटर्न की तुलना करना पड़ता है। सूचकांक संदर्भ बिंदु है। किसी सूचकांक का जोखिम 1 पर सेट होता है। ए बीटा "कम" 1 का अर्थ यह है कि स्टॉक की तुलना में इंडेक्स की तुलना में स्टॉक कम जोखिम भरा है। एक बीटा "अधिक से अधिक" 1 का मतलब है कि स्टॉक की तुलना में इंडेक्स की तुलना में यह स्टॉक अधिक जोखिम भरा है।
    • इस उदाहरण पर गौर करें मान लीजिए कि गिनो के रोगाणु संहारक बीटा की गणना 0, 5 पर की जाती है। इसका मतलब यह है कि एस के मुकाबले यह एक जोखिम है&पी 500, बेंचमार्क जिसके साथ गिनो की तुलना की जाती है। यदि एस&पी नीचे 10% नीचे, Gino के शेयर की कीमत केवल 5% गिरने की प्रवृत्ति होगी।
    • एक और उदाहरण के रूप में, कल्पना करें कि फ्रैंक की अंतिम संस्कार सेवा एस की तुलना में 1.5 की बीटा है&पी। यदि एस&पी 10% से गिरता है, आपको भविष्यवाणी करनी होगी कि फ्रैंक के शेयर की कीमत गिर जाएगी "अधिक" एस का&पी, या लगभग 15%
  • 2
    जानें कि जोखिम भी प्रदर्शन से संबंधित है उच्च जोखिम, उच्च उपज - कम जोखिम, कम उपज एक कम बीटा के साथ एक शीर्षक एस के रूप में ज्यादा के रूप में खोना नहीं होगा&पी डाउनहिल, लेकिन न ही वह एस जितना कमाएगा&पी जब वह कमाई रिकॉर्ड करेगा दूसरी ओर, 1 से ऊपर बीटा के साथ एक शीर्षक एस से अधिक खो जाएगा&पी जब डाउनहिल होता है, लेकिन यह एस से ज्यादा कमाएगा&पी जब यह एक लाभ रिकॉर्ड होगा
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि वर्मीर के जहर निष्कर्षण में 0.5 का बीटा है। जब शेयर बाजार 30% तक बढ़ जाता है, वर्मीर की कमाई केवल 15% होती है। लेकिन जब शेयर बाजार में 30% की गिरावट आती है, वर्मीर का केवल 15% ही नुकसान होता है।
  • 3
    आपको पता होना चाहिए कि 1 के बीटा के साथ एक शीर्षक बाजार के साथ भिन्न होगा यदि आप उस शीर्षक के बीटा की गणना करते हैं जिसे आप 1 के बराबर का विश्लेषण कर रहे हैं, तो संदर्भ के रूप में उपयोग किए जाने वाले सूचकांक की तुलना में यह अधिक या कम जोखिम भरा नहीं होगा। बाजार 2% बढ़ता है, आपका स्टॉक 2% बढ़ जाता है - बाजार 8% तक गिरता है, आपका स्टॉक 8% तक गिरता है
  • 4
    पर्याप्त विविधीकरण के लिए अपने पोर्टफोलियो में उच्च-बीटा और निम्न-बीटा दोनों स्टॉक शामिल करें। उच्च और निम्न बीटा शेयरों का अच्छा संयोजन आपको किसी भी महत्वपूर्ण मंदी को दूर करने में मदद करेगा जो बाजार को प्रभावित कर सकता है। बेशक, चूंकि कम-बीटा शेयर पूरे शेयर बाजार की तुलना में कम कुशल हैं, एक बढ़ते बाजार के दौरान, एक अच्छा बीटा मिश्रण का भी मतलब है कि जब अच्छा हो, तो सबसे अच्छे से बेहतर हो।
  • 5
    ध्यान दें, अधिकांश वित्तीय पूर्वानुमान उपकरणों की तरह, बीटा भविष्य की भविष्यवाणी नहीं कर सकता है असल में बीटा अतीत में स्टॉक की अस्थिरता को मापता है हम आम तौर पर भविष्य में अस्थिरता का प्रक्षेपण करते हैं, लेकिन हमेशा सही नहीं होते हैं एक स्टॉक का बीटा एक साल से दूसरे तक काफी तेजी से बदल सकता है। इसलिए, किसी ऐतिहासिक बीटा का उपयोग स्टॉक की अस्थिरता की भविष्यवाणी करने के लिए हमेशा एक सटीक तरीका नहीं है।
  • टिप्स

    • बीटा समय की अवधि में एक स्टॉक की अस्थिरता का विश्लेषण करती है, चाहे बाज़ार बढ़ रहा हो या गिर रहा हो। अन्य नींवों के साथ, जो पिछले प्रदर्शन का विश्लेषण करता है वह भविष्य में शीर्षक कैसे होगा इसका कोई गारंटी नहीं है।

    चेतावनी

    • यदि केवल उच्चतम अस्थिरता वाले स्टॉक का बाजार के साथ उसके रिटर्न का निचला सहसंबंध होता है, और अगर कम अस्थिरता वाले शेयर का उच्च संबंध है बाजार के उन लोगों के साथ इसके रिटर्न
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com