जब तेल की कीमतें बढ़ती हैं तो पैसे कैसे बनाएं

जब कच्चे तेल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर तक पहुंचती हैं, तो ऐसा लगता है कि ईंधन की कीमत के बारे में शिकायत करने वाले दो या तीन लोगों को सुनकर एक दिन नहीं जाता है। दरअसल, मूल्य वृद्धि चिंता का एक स्रोत है और कभी-कभी निराशा के कारण - सभी के लिए ठीक है, लगभग सभी के लिए: जबकि हम सभी को नुकसान पहुंचाते हैं, जबकि हम आपूर्ति करते हैं, कुछ लोग वास्तव में स्थिति का फायदा उठाते हुए पैसे कमाते हैं, और वे तेल कंपनियों के प्रशासक नहीं होते हैं जो नकद बाहर होते हैं। यहां बताया गया है कि आप तेल बूम से कुछ कैसे कमा सकते हैं।

कदम

मनी ऐज ऑयल की कीमतें शीर्षक वाली छवि बढ़ोतरी चरण 1
1
यह उचित परिश्रम के साथ चल रहा है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या निवेश कर रहे हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जितनी संभव हो उतनी जानकारीपूर्ण तरीके से तय करेंगे। किसी निवेश की प्रॉस्पेक्टस पढ़ना एक अच्छी शुरुआत है, लेकिन आपका शोध इस तक सीमित नहीं होना चाहिए। उचित परिश्रम खरीदने से पहले एक निवेश की तलाश की प्रक्रिया है, और निवेश की ऐतिहासिक रिटर्न की जांच करना, निवेश की शर्तों को समझना और इसके भविष्य की संभावित क्षमता का विश्लेषण करना शामिल है हालांकि, कोई भी इस बात के बारे में नहीं जान सकता कि भविष्य में निवेश कैसे होगा, यदि आप अच्छी तरह से सूचित हैं तो आप बेहतर मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • मनी ऐज ऑयल की कीमतें शीर्षक वाली छवि बढ़ने के चरण 2
    2
    अपने जोखिम सहिष्णुता के बारे में सोचें हर निवेश में कुछ निश्चित जोखिम या अनिश्चितता होती है, परन्तु कुछ में दूसरों की तुलना में अधिक जोखिम होता है प्रत्येक व्यक्ति को अपने जोखिम जोखिम के आधार पर निवेश का चयन करना चाहिए, जिसे उम्र और वित्तीय स्थिति, पोर्टफोलियो विविधीकरण और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के अनुसार निर्धारित किया जाना चाहिए। एक युवा व्यक्ति जो आमतौर पर निवेश करना शुरू कर चुका है, आम तौर पर पेंशनभोगी के लिए अधिक जोखिम वाले भूख है, क्योंकि उसे स्थिर आय की जरूरत है, जबकि युवा निवेशक की लगातार आय होती है, लेकिन वह निवेश से अधिकतम रिटर्न की तलाश कर रही है । इसके अलावा, अधिक निवेश पोर्टफोलियो में विविधता, अधिक जोखिम जोखिम, क्योंकि उसके कुल पोर्टफोलियो का केवल एक अंश खो गया है अगर कोई भी निवेश गलत हो जाता है
  • मनी ऐज ऑयल की कीमतें शीर्षक वाली छवि बढ़ो 3 चरण
    3
    एक ऑनलाइन ब्रोकरेज खाता खोलें या स्थानीय ब्रोकरेज कंपनी के साथ। नीचे सूचीबद्ध अधिकांश निवेश शेयरबॉकर के माध्यम से या एक ऑनलाइन ब्रोकरेज खाते के माध्यम से खरीदे जाने चाहिए। स्टॉकबॉकर का उपयोग करना या अकेले कार्य करना आपके पर निर्भर करता है। स्टॉक ब्रोकर आम तौर पर एक उच्च कमीशन का भुगतान करता है, लेकिन आप सलाह प्राप्त कर सकते हैं और व्यक्तिगत संबंध विकसित कर सकते हैं। ऑनलाइन ब्रोकर सहायता और सलाह के स्तर के अनुसार भिन्न हैं, लेकिन कुछ निवेशकों के लिए उपयुक्त हो सकते हैं।



  • मनी ऐज ऑयल की कीमतें शीर्षक वाली छवि बढ़ने के चरण 4
    4
    अपने विकल्पों पर विचार करें उच्च तेल की कीमतों से लाभ के कई तरीके हैं इनमें से कुछ आपकी सुविधा के लिए नीचे सूचीबद्ध हैं सूची सबसे कम जोखिम तक सैद्धांतिक रूप से उच्च जोखिम निवेश के साथ शुरू होती है, भले ही प्रत्येक प्रकार के निवेश के लिए वास्तविक जोखिम समय और विशिष्ट कार्यों, धन या उस स्थिति पर निर्भर करता है जिसमें आप निवेश कर रहे हैं। । जोखिम के स्तर पर सामान्यीकरण किसी वास्तविक निवेश परिप्रेक्ष्य पर उचित सावधानी के साथ संचालन के लिए किसी भी विकल्प का प्रतिनिधित्व नहीं करता है।
  • एक तेल अच्छी तरह से खरीदें जाहिर है, अगर आपके पास एक तेल ठीक है, तो तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ आपका राजस्व बढ़ता है। जाहिर है, इस तरह की गतिविधि खरीदने से पहले विचार करने के लिए कई परिचालन खर्च हैं, वहां भी अनिश्चितता है वेल्स जो सस्ते तेल का उत्पादन करते हैं और जिनके पास बड़े भंडार हैं वे आम तौर पर नहीं बेचे जाते हैं, और बाजार में उन पर भारी खर्च होता है उत्पादन में कुओं को खरीदने के अलावा, आप अन्वेषण कुओं खरीद सकते हैं या कंपनियों में निवेश कर सकते हैं, जो ड्रिलिंग शुरू करते हैं, लेकिन इन निवेशों की तुलना में कहीं अधिक जोखिम भरा है। इस बाजार क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए आपको पर्याप्त धनराशि और इस्पात की आवश्यकता होगी।
  • वायदा तेल खरीदें क्रूड ऑयल एक वस्तु है और फ्यूचर्स का कारोबार कमोडिटी मार्केट पर होता है। बाजार ने परिष्कृत वित्तीय साधनों की एक श्रृंखला विकसित की है, लेकिन सबसे आम आगे अनुबंध है, जिसमें खरीदार दायित्व प्राप्त करता है और भविष्य में किसी निश्चित तारीख को किसी वस्तु की एक निश्चित मात्रा में बेचने का अधिकार प्राप्त करता है। तेल वायदा की खरीद को अनिवार्य रूप से भविष्यवाणी करना शामिल है कि तेल की कीमत की तारीख क्या होगी और यह बेहद खतरनाक है।
  • एक एक्सचेंज ट्रेडेड (ईटीएफ) कमोडिटी फंड में निवेश करें एक्सचेंज ट्रेडेड फंड एक या अधिक वस्तुओं की कीमत के आधार पर अनुक्रमित निवेश कोष के समान है। वायदा के मामले में, यह जोखिम भरा है और केवल वस्तु के मूल्य में उतार-चढ़ाव पर निर्भर करते हैं। वे शेयरों की तरह व्यापार करते हैं, और इसलिए खरीद और बिक्री में अधिक स्वतंत्रता प्रदान करते हैं। कच्चे तेल की कीमत के आधार पर एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) का एक उदाहरण यूएसओ (यूनाइटेड स्टेट्स ऑयल फंड एलपी) है।
  • तेल रॉयल्टी पर एक निवेश कंपनी में निवेश करें इस प्रकार की कंपनी एक या एक से अधिक तेल उत्पादन कार्यों से शेयरधारकों के मुनाफे का आश्वासन देता है। वितरण - अक्सर कहा जाता है "लाभांश"हालांकि, तकनीकी रूप से वे लाभांश से अलग हैं और यू.एस. कर रूपों पर अलग से रिपोर्ट की जानी चाहिए - वे आश्चर्यचकित हो सकते हैं: निवेश पर प्रति वर्ष 30% या अधिक तक। दुर्भाग्य से, मात्रा का अनुमान करना मुश्किल है, क्योंकि किसी दिए गए जलाशय का उत्पादन सभी प्रकार की अनिश्चितताओं के अधीन है, न कि कम से कम जो जलाशय आरक्षित कम हो सकता है। अमेरिका में रॉयल्टी पर निवेश कंपनियों के कुछ उदाहरणों में पीबीटी (पेर्मियन बेसिन रॉयल्टी ट्रस्ट) - बीपीपीटी (बीपी प्रुडहे बे स्टॉक ट्रस्ट) और टेलओज (टीईएल ऑफशोर ट्रस्ट) शामिल हैं। कनाडा में, पीडब्लूई (पेन वेस्ट) और एचटीई (हार्वेस्ट एनर्जी ट्रस्ट) सहित और भी अधिक हैं। इस प्रकार की कंपनी के शेयरों के मालिक होने का एक अतिरिक्त लाभ यह है कि, अन्य लाभांश भुगतान कार्यों के विपरीत, वितरण अक्सर मासिक भुगतान किए जाते हैं।
  • समर्थन कंपनी के शेयर खरीदें केवल कुछ बड़ी तेल कंपनियों को सूचीबद्ध किया जाता है और वे दुनिया के अधिकांश तेलों का उत्पादन करते हैं, और उनके कार्यों आमतौर पर काफी महंगा होते हैं और आम तौर पर मजबूत और तेज उतार-चढ़ाव (या तो ऊपर या नीचे) से पीड़ित नहीं होते हैं। यदि आप कुछ जोखिम वाले (और संभावित रूप से अधिक लाभदायक) चीज़ों की तलाश कर रहे हैं तो उन कंपनियों के शेयरों को खरीदने पर विचार करें जो अपने विशेष उपकरण और अनुसंधान के साथ बड़े तेल बहुराष्ट्रीय कंपनियों की आपूर्ति करते हैं। इनमें से कुछ कंपनियां काफी बड़ी और विविध हैं, लेकिन कई छोटे इंजीनियरिंग या तकनीकी कंपनियां हैं जो नई तकनीक के लिए एक बहुमूल्य अनुबंध प्राप्त कर सकती हैं। या वे केवल दिवालिया हो सकते थे
  • तेल परिवहन में लगे कंपनियों में शेयर खरीदें इनमें कंपनियां शामिल हैं जिनकी गैस पाइपलाइनें (जैसे संयुक्त राज्य में नक्षत्र ऊर्जा) या तेल टैंकर कंपनियों (जैसे फ्रंटलाइन लिमिटेड और नॉर्डिक अमेरिकन टैंकरों, जैसे कि बरमूडा के बाहर दोनों) शामिल हैं यहां तक ​​कि कंपनियों की तरह ये बड़े लाभांश का भुगतान करते हैं, और उनके शेयरों की कीमत आम तौर पर कच्चे तेल की कीमत से सख़्त नहीं होती है।
  • वैकल्पिक ऊर्जा के लिए कंपनी के शेयर खरीदें लंबे समय में, बढ़ती तेल की कीमतों में वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों को और अधिक आकर्षक बनाना चाहिए। यदि आप इस परिदृश्य के लिए तैयार करना चाहते हैं, या यदि तेल में निवेश करना आपके मुंह में खराब स्वाद छोड़ देता है, तो आप उन कंपनियों में निवेश कर सकते हैं जो ऑयल के विकल्प, शोध, योजना और उत्पादन करते हैं। चूंकि यह कहना मुश्किल है कि भविष्य में बड़ा नया ईंधन क्या होगा, और यह कहना भी मुश्किल है कि कंपनियों को इन ईंधन का फायदा उठाने का सबसे अच्छा तरीका क्या मिलेगा, यह एक जोखिम भरा कदम हो सकता है। विडंबना यह है कि बड़ी तेल कंपनियां वैकल्पिक ऊर्जा में सबसे बड़ी सट्टेबाज़ हैं, इसलिए इस संभावना को नजरअंदाज नहीं करें यदि आप इस बढ़ते बाजार में बस लाभ की तलाश कर रहे हैं।
  • बड़े तेल बहुराष्ट्रीय कंपनियों (बिग ऑयल) के शेयर खरीदें सात बड़ी तेल कंपनियां दुनिया के अधिकांश तेलों को नियंत्रित करती हैं और उनके शेयरों की कीमत रिकॉर्ड तेल की कीमतों से लाभ देती है। इसके अलावा, ये कंपनियां बड़ी मात्रा में बड़े और विविध हैं ताकि तेल की कीमतों में अचानक गिरने के लिए कुछ सुरक्षा प्रदान की जा सके। कार्य महंगे हैं, हालांकि, और अमीर रातोंरात पाने के लिए कई संभावनाएं नहीं देते हैं। छोटे तेल कंपनियां सबसे निडर निवेशकों के लिए थोड़ी अधिक जोखिम (और संभावित रिटर्न) पेश करती हैं
  • एक म्यूचुअल फंड में निवेश करें जो तेल कंपनियों में शेयरों का मालिक है। अधिकांश निवेश फंडों में कम से कम एक या दो तेल कंपनियों में शेयर होते हैं, और बहुत से समर्थन कंपनियों में शेयर होते हैं यदि आप किसी दीर्घ अवधि के म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं और एक विशिष्ट कंपनी के बजाय प्रदर्शन और समग्र प्रबंधन के आधार पर निवेश करते हैं, तो आप अधिक आरामदायक होते हैं, लेकिन अगर आप तेल पर शर्त लगाकर चाहते हैं और मामले में थोड़ा कम निर्यात करना चाहते हैं तो जोखिम, म्यूचुअल फंड सही जाने का तरीका हो सकता है
  • कम तेल का उपयोग करें इस पर एक निश्चित शर्त है, जो तेल पर निर्भरता को कम करना है कम ड्राइव करें, सामूहिक परिवहन का उपयोग करें, उपभोग के लिए एक कुशल कार खरीदें और घर पर ऊर्जा दक्षता में सुधार करें, और आप बढ़ती कीमतों के परिणामों से आंशिक रूप से बच सकते हैं। यह पैसे कमाने के लिए नहीं लग सकता है, लेकिन याद रखें: एक पैसा बचाया गया पैसा कमाया गया है
  • मनी ऐज ऑयल की कीमतें शीर्षक वाली छवि उदय चरण 5
    5
    एक विविध पोर्टफोलियो के हिस्से के रूप में अपने निवेश करें। यह एक पुरानी कहावत है, लेकिन यह पर्याप्त व्यक्त कभी नहीं किया गया है: सबसे सुरक्षित तरीका पैसे बनाने के लिए है, जबकि आप अपने आप को बाजार की अनिश्चितताओं से बचाने, जितना संभव हो उतना अपने निवेश में विविधता लाने के लिए है। किसी को भी एक ही टोकरी में सभी अंडे नहीं डालनी चाहिए।


  • मनी ऐज ऑयल की कीमतें शीर्षक वाली छवि उदय चरण 5

    टिप्स

    • एडैजिओ को याद रखें: "कम खरीदें और उच्च बेचें"? अब तेल की कीमतें बढ़ती जा रही हैं, इसलिए हर कोई कार्रवाई में शामिल होना चाहता है हालांकि, क्या वे उच्च रखेंगे या क्या वे गिर जाएंगे? कोई भी नहीं जानता, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि निवेश करने से पहले आप अपने निष्कर्ष पर आए हैं। एक अच्छा नियम यह है कि अगर वहाँ एक है "wikiHow" एक निवेश के बारे में, इसका मतलब है कि बाजार पहले से ही संतृप्त हुआ है और यह समय बेचना है।
    • यदि आप अपने स्टॉक पोर्टफोलियो को वस्तुओं के साथ बचाने की कोशिश कर रहे हैं, तो तेल शायद सबसे अच्छा विकल्प नहीं है यदि अर्थव्यवस्था मंदी में आती है, तो तेल की मांग में गिरावट आने की संभावना है, और तेल की कीमत आपके कार्यों के साथ गिर सकती है

    चेतावनी

    • अपने शोध करो अपने निवेश सलाहकारों सहित, बस दूसरों की सलाह पर भरोसा मत करो अधिकतर मामलों में, यदि आप पैसे खो देते हैं, क्योंकि आप पर्याप्त रूप से सूचित नहीं थे, तो आपके पास अन्य कोई भी जिम्मेदार नहीं है, न कि खुद को।
    • यह लेख केवल सामान्य जानकारी का खुलासा करना चाहता है केवल इस जानकारी या सूचना के किसी अन्य सामान्य स्रोत पर आधारित निवेश निर्णय न करें।
    • कुछ निवेश के कर के निहितार्थ पर ध्यान दें कर किसी भी निवेशक के लिए दर्द हो सकता है, लेकिन परिष्कृत वित्तीय साधनों के लिए, कर के प्रभाव असाधारण रूप से जटिल हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com