कैनन ईओएस डीएसएलआर पर एक एम 42 लेंस का उपयोग कैसे करें

महंगी लेंस के विकल्प के रूप में, कई ने अपने कैनन DSLR पर एक एम 42 लेंस (आमतौर पर "पेंटेक्स थ्रेड" कहा जाता है) को घुड़सवार किया है। एम 42 लेंस व्यापक रूप से उपलब्ध है, और अक्सर और अधिक आधुनिक समकक्षों की तुलना में बहुत कम खर्चीला है, जो `60 और 70 के दशक के 35 मिमी एसएलआर के लिए बनाया गया था। अन्य माउंटों के विपरीत, इसमें फ़ील्ड निकला हुआ किनारा की एक बहुत ही उथले गहराई ईओएस के समान है, जिसका अर्थ है कि असीम रूप से ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को बनाए रखना।

यह खेल फोटोग्राफी के लिए एक उपयोगी उद्देश्य नहीं है, जिसे तेजी से ध्यान देने की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए, क्योंकि यह लगभग हमेशा मैन्युअल रूप से किया जाना चाहिए। न ही यह तात्कालिक शॉट्स के लिए विशेष रूप से उपयुक्त है, क्योंकि शॉट्स को कुछ समय के लिए सेट अप करना पड़ता है। लेकिन कभी-कभी, बचत महत्वपूर्ण होती है, या आपके पास आसपास के एम 42 लक्ष्य का एक गुच्छा हो सकता है। हो सकता है कि आप यह देखना चाहते हैं कि पुराने फ़ोटो क्या हैं। यदि हां, तो यह आपके ईओएस डिजिटल एसएलआर के साथ एक कोशिश करने के लायक हो सकता है

कदम

1
एम 42 पर एडेप्टर पेंच करें। यह पर्याप्त है - लेकिन शुरुआती लेपों में कोमल होना, ताकि लेंस या एडाप्टर को बर्बाद न करें।
  • 2
    एडेप्टर पर लाल निशान संरेखित करें, यदि एक है, तो शरीर-मशीन पर एक के साथ। किसी भी कैनन लेंस की तरह लेंस (या बल्कि संलग्न एडेप्टर) बहुत प्रयास किए बिना जगह में जाना चाहिए।
  • 3
    एडेप्टर और लेंस घड़ी की दिशा बदलें जब तक आप "क्लिक" नहीं सुनेंगे फिर, यह अन्य उद्देश्यों के समान ही प्रक्रिया है।
  • 4
    "एवी (एपर्चर प्राथमिकता)" को मोड सेट करें चूंकि मशीन लेंस एपर्चर को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं होगी, इसलिए इसे संचालित करने के लिए एकमात्र तरीका होगा (मैनुअल (एम) के अलावा, जो बहुत जटिल हो सकता है)। "एपर्चर प्राइरिटी" का मतलब है कि चुने गए एपर्चर के अनुसार शटर की गति को अनुकूल करके मशीन पर एक्सपोजर को नियंत्रित किया जाएगा।
  • 5



    डायपर सुधार सेट करें चूंकि आप मैन्युअल फ़ोकस का उपयोग करेंगे, इसलिए यह आवश्यक है कि दृश्यदर्शी से दृश्य जितना संभव हो उतना स्पष्ट हो, और आपको इसे स्वत: आग से नहीं करना पड़ सकता है। लेंस को किसी ज्ञात दूरी पर कुछ फोकस करें (या बस असीम रूप से ध्यान दें और लेंस के निकटतम चीज़ से थोड़ी दूर दूर के लिए उद्देश्य)। दृश्यदर्शी के माध्यम से देखें और छवि को स्पष्ट होने तक एक से डायोपेटर सेटिंग बदल दें।
  • 6
    लक्ष्य निर्धारित करने के लिए "गाइड" (एम) मैनुअल / स्वचालित लीवर के साथ। एक सामान्य एम 42 मशीन के साथ, "ऑटो" मोड में, कार में एक लीवर लेंस के पीछे एक एपर्चर पर लॉक करने के लिए, फोकस के दौरान चयन करें, या एक तस्वीर लेने के लिए एक बिंदु जारी करेगी। बेशक, ईओएस बॉडी-मशीन में यह कनेक्शन नहीं है, इसलिए आपको इसे मैन्युअल रूप से लॉक करना होगा।
  • 7
    लेंस को व्यापक एपर्चर में सेट करें, जो सबसे कम "एफ /" है यह ध्यान केंद्रित करने के लिए संभव के रूप में स्क्रीन को उज्ज्वल बनाना है।
  • 8
    एक अच्छी तरह से प्रकाशित विषय पर ध्यान दें चूंकि आप अक्सर मिरर पर एड्स नहीं करते हैं, जैसे कि एक सूक्ष्म-प्रिज्म की अंगूठी, और अधिक सटीक रूप से ध्यान केंद्रित करने के लिए, यह एक विचित्र अनुभव हो सकता है कभी-कभी यह तब तक उपयोगी होता है जब तक कि आप फोकस में नहीं होते, जब तक कि इसे फोकस नहीं किया जाता, तब तक इसे "थोडा लंबा" न करें और फिर इसे वापस ले जाएं। एक बार ध्यान में रखते हुए, कुछ दो बंदरगाहों द्वारा खोलने को कम करें - यह आपको अपरिहार्य फ़ोकसिंग त्रुटि की भरपाई करने के लिए क्षेत्र की एक अधिक गहराई देगा, हालांकि न्यूनतम
  • 9
    तस्वीरें ले लो अच्छी तरह से प्रकाशित विषयों की बहुत सी तस्वीरें ले लो इसे अपने एलसीडी स्क्रीन पर देखें- यह संभावना है कि कुछ शर्तों के तहत लगातार लेंस आपके ऊपर-से-छिपे रहें (उदाहरण के लिए, पेंटाकॉन 50 मिमी 1.8 कार को लगभग 1/2 ईवी तक खुलता है), इसलिए आपको इसकी आवश्यकता होगी ..
  • 10
    एक जोखिम मुआवजा सेट करें एक ईओएस पर मुआवजा स्वत: शटर नियंत्रण रखता है, "लेकिन" एक निश्चित राशि से तस्वीर को बढ़ाता है- या नीचे- मुआवजे की अलग-अलग डिग्री के साथ प्रयोग और जानने के लिए आपको आवश्यक सभी फोटो लें।
  • 11
    बाहर निकलें और अधिक तस्वीरें लेना शुरू करें हर लक्ष्य की सीमाएं हैं, और कई में अद्वितीय ताकत है आखिरकार, आप केवल उनसे कोशिश कर रहे हैं और आप जितनी तस्वीरें ले सकते हैं उतनी ही उन्हें ढूंढ सकते हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक कैनन ईओएस डीएसएलआर ये निर्देश रोलर-ब्रश ईओएस एसएलआर के लिए पूरी तरह से उपयोगी नहीं हैं या हो सकते हैं।
    • एम 42 के लिए एक एडाप्टर उन लोगों के बीच विरोधाभासी राय है जो पुष्टि के साथ अधिक महंगे रिंगों का इस्तेमाल करते हैं- एएफ चिप्स यह तय करने पर कि क्या वे वास्तव में इसके लायक हैं।
    • एक एम 42 लक्ष्य फोरम पर आपको बड़ी संख्या में एम 42 लेंस सहित मैनुअल फ़ोकस लेंस की समीक्षा और विवरण मिल सकते हैं [1]. किसी भी लेंस का चयन करते समय, "मैनुअल / ऑटो फोकस के बीच स्विच के साथ एक को चुनना" महत्वपूर्ण है। अन्यथा, एडेप्टर के आधार पर, आप हर समय खुला एपर्चर पर फंस सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com