पैनोरमा को कैसे लें

पैनोरमिक या व्यापक प्रारूप फोटोग्राफी आपको एक ही तकनीक का उपयोग करने के लिए एक ही बड़ी तस्वीर बनाने के लिए एक ही कैमरे से कई छवियों को चिपकाने की अनुमति देता है पैनोरमिक शॉट्स व्यावसायिक फोटोग्राफरों या महंगे उपकरण वाले लोगों से बंधे नहीं हैं - ये हर कोई कर सकता है! अपने सुंदर बड़े पैमाने पर फ़ोटो बनाने के लिए इन सरल चरणों का उपयोग करें।

सामग्री

कदम

चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 1
1
उस तस्वीर को चुनें जिसे आप चाहते हैं। अपना दृश्य चुनें और तय करें कि आप किस प्रकार के पैनोरामा शूट करना चाहते हैं पर्वत, शांत झीलों और सूर्यास्त जैसी दूर के परिदृश्य में अच्छी तरह से एक साथ रहना है क्योंकि वे छवि के विरूपण का कारण नहीं बनते हैं। पैनोरमा को कम से कम 50 तक कम से कम दो फ़ोटो के साथ बनाया जा सकता है
  • क्षैतिज अनुक्रम एक बड़ी छवि बनाता है जो एक दृश्य के माध्यम से चलता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक महान मैदान तस्वीर करना चाहते हैं, तो आप क्षैतिज दृश्यों के अनुक्रम का उपयोग करेंगे।
  • ऊँचाई में बढ़ती हुई किसी दृश्य की छवि बनाने के लिए ऊर्ध्वाधर शॉट्स के अनुक्रम का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, एक झरना तस्वीर के लिए आप ऊर्ध्वाधर शॉट्स के अनुक्रम का उपयोग कर सकते हैं
  • एक 360 ° पैनोरमिक शॉट आपको एक क्लिक में पूरे दृश्य को शामिल करने की अनुमति देता है। यदि आप अपने आस-पास के पूरे दृश्य पर कब्जा करना चाहते हैं, तो इस तरह से एक शॉट का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 2
    2
    कैमरा सेटिंग्स बदलें। यदि आपकी मशीन में पैनोरामा फ़ंक्शन है, तो इसका उपयोग करें। एक डिजिटल कैमरा या मोबाइल फोन के पैनोरामा समारोह आपको आसानी से पैनोरमिक फ़ोटो बनाने में मदद करेगा जिससे आपको विभिन्न शॉट्स को संरेखित करने में मदद मिलेगी ताकि वे समस्याओं के बिना एक साथ फिट हों। यदि आप डिजिटल एसएलआर का उपयोग करते हैं, तो इसे मैनुअल मोड में रखें यदि आप कैमरे को स्वत: मोड में रखते हैं, तो सभी फ़ोटो में एक अलग जोखिम और अलग फ़ोकस होगा।
  • चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 3
    3
    कैमरा एक्सपोजर लॉक करें आदर्श प्रदर्शन ढूंढने के लिए कुछ टेस्ट शॉट्स लें ताकि आपकी पैनोरमिक फ़ोटो बहुत हल्का या बहुत अंधेरा न हो। एक्सपोजर के लिए इष्टतम औसत खोजें ताकि सभी फोटो में सही प्रकाश हो।
  • चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 4
    4
    ध्यान को समायोजित करें लेंस में मैनुअल फ़ोकस सेट करें इस तरह से मशीन प्रत्येक बार जब आप एक नई तस्वीर लेते हैं, तो स्वचालित रूप से विभिन्न बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे।
  • चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 5
    5
    एक लेंस चुनें एक विस्तृत चित्र लेने के लिए एक चौड़े कोण लेंस का उपयोग करना अधिक उचित लग सकता है - वास्तव में चौड़े कोण से ली गई तस्वीरों को मर्ज करने से फ़ोटो की चमक बढ़ जाती है सर्वश्रेष्ठ पैनोरमिक फ़ोटो पाने के लिए 50 और 25 मिमी के बीच लेंस का उपयोग करें।
  • यदि संभव हो, ज़ूम के बिना, एक एकल फोकल लम्बाई के साथ एक अच्छा लेंस का उपयोग करें।
  • शूटिंग से पहले लेंस से, सभी फिल्टर, पोलराइज़र या अन्य निकालें। अन्यथा एक तस्वीर और दूसरे के बीच एक मलिनकिरण होगा।



  • चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 6
    6
    तिपाई का उपयोग करें इस तरह आपकी कार अभी भी खड़ी होगी और आप उसे आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं। एक फ्लैट और चिकनी सतह पर तिपाई लगाओ, हवा से परेशान नहीं। ट्राइपॉड को यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयास करें कि आप आसानी से पैन कर सकते हैं या उपकरण को ठेस नहीं छोड़ सकते हैं। आप तिपाई का उपयोग किए बिना एक पैनोरमिक फ़ोटो ले सकते हैं, लेकिन स्थिर और समान फ़ोटो प्राप्त करना आसान नहीं होगा
  • चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 7
    7
    एक प्रारंभ और समाप्ति बिंदु को पहचानता है तस्वीरें लेने के दौरान आपको बहुत ज़्यादा रहना पड़ेगा, फिर याद रखें कि आखिरी फोटो के बाईं तरफ और किस दाईं ओर आपको ढूंढना है।
  • चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 8
    8
    तस्वीरें ले लो अपने आदर्श फ़ोटो के बाएं किनारे से प्रारंभ करें और शूटिंग शुरू करें। एलसीडी स्क्रीन के बजाय दृश्यदर्शी में देखें, फ़ोटो को संरेखित करना आसान होगा। प्रत्येक फोटो को पिछले एक से 30-50% तक ओवरलैप करना होगा
  • फोटो के अग्रभूमि में हर आंदोलन पर ध्यान दें, क्योंकि यह अंतिम तस्वीर में धुंधला अंक बनाएगा। इसमें शाखाओं को हवा और तरंगों से स्थानांतरित किया जाता है - जब तक कि पवन मजबूत नहीं होता है, हवा की तरफ से किसी भी प्रकार के शूटिंग से बचें
  • कैमरे को नज़र के स्तर पर सभी तरह से दृश्य के साथ रखें, अन्यथा आप अग्रभूमि में या क्षितिज पर विकृतियां बनाएंगे। विवरणों पर कब्जा करने के लिए लेंस को कम करने या बढ़ाने से बचें, क्योंकि जब आप उनसे जुड़ने की आवश्यकता होती है तो फ़ोटो ऑनलाइन नहीं होंगे।
  • चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 9
    9
    तस्वीरों को मिलाएं एक बार जब आप अपनी ज़रूरत वाले फोटो ले लेते हैं, तो आपको विशेष सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके एक पैनोरमिक फोटो बनाने के लिए उन्हें विलय करना होगा। पैनोरमिक फ़ोटो संपादित करने के लिए कई कार्यक्रम हैं, जिनमें शामिल हैं फ़ोटोशॉप, Hugins और PTGui, बाद में डाउनलोड करने योग्य है।
  • अपने कंप्यूटर पर फोटो अपलोड करें और उन्हें फ़ोल्डर में रखें क्रमबद्ध संख्या में यह आपके पैनोरामा के लिए फ़ोटो का सही क्रम चुनना आसान होगा।
  • एडोब फोटोशॉप में, आप अपनी सभी छवियों का चयन करके और विकल्प पर क्लिक करके एक पैनोरमिक फ़ोटो आसानी से बना सकते हैं "पैनोरमा में गठबंधन करें"। यह दोष के बिना एक विशाल चित्र बना देगा। अन्य पैनोरमिक फोटो प्रोग्राम्स में आपके फ़ोटो को एक साथ चिपकाने के लिए निर्देशों का पालन करना आसान है और जहां आवश्यक हो वहां उन्हें समायोजित करना है।
  • चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 10
    10
    अपने पैनोरामा को प्रिंट करें पैनोरमिक फ़ोटो महान प्रिंट हैं क्योंकि वे एक फ्रेम में एक महान दृश्य को कैप्चर करते हैं। एक शानदार चित्र प्राप्त करने के लिए बड़े प्रारूप में अपने पैनोरमा को प्रिंट करें, जो परिदृश्य की महानता दिखाएगा और कई शॉट्स का फायदा उठाएगा।
  • टिप्स

    • यदि आपके पास तिपाई नहीं है और मुफ़्त हाथ ले रहे हैं, तो अपने कोहनी अपने शरीर के करीब रखें और केवल आपके शरीर के ऊपरी हिस्से को घुमाएं। बहाना तुम तिपाई हो और एक धुरी की तरह अपने पैरों को मोड़ो। चारों ओर बेवकूफ़ मत करो, यह तस्वीरों को बर्बाद कर देगा।
    • जैसे ही आप उन्हें फोटो बनाते हैं, ताकि रोशनी और सेटिंग्स स्थिर हो जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com