एक विज्ञापन के स्टोरीबोर्ड का एहसास कैसे करें

स्टोरीबोर्ड एक विज़ुअल माध्यम है जिसका उपयोग मुख्य रूप से एक स्पॉट, लघु फिल्म या एक फिल्म को तैयार करने या तैयार करने के लिए किया जाता है। यह दृश्यों और चरणों के संगठन के लिए उपयोगी है और दृश्य तत्वों, ग्रंथों, संवादों, ऑडियो और चरित्र कार्यों सहित कई प्रक्रियाओं का प्रवाह शामिल है। स्टोरीबोर्ड बनाना, विशेष प्रभावों की योजना बनाने, शूटिंग से पहले जटिल विचारों का परीक्षण, और अंततः स्क्रिप्ट को मान्य करने में भी आपकी मदद कर सकता है

कदम

विधि 1

किसी मूल टेम्पलेट का उपयोग करके विज्ञापन के स्टोरीबोर्ड को समझें
एक वाणिज्यिक स्टोरीबोर्ड बनाएँ चरण 1 छवि का चित्र
1
शीर्षक फ़्रेम बनाएं स्टोरीबोर्ड के शीर्षक के लिए चुना गया फ़्रेम थीम के साथ या विज्ञापन के सामान्य विचार के अनुरूप होना चाहिए।
  • एक वाणिज्यिक स्टोरीबोर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    दृश्यों या शॉट्स की संख्या असाइन करें प्रत्येक अनुक्रम में इसकी संख्या या उसके नाम होना चाहिए। अधिकांश स्टोरीबोर्ड एक "T6m2s5" के समान प्रारूप का पालन करते हैं जो विषय 6, मॉड्यूल 2, अनुभाग 5 के लिए खड़ा है।
  • एक वाणिज्यिक स्टोरीबोर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    प्रत्येक अनुक्रम में होने वाली क्रियाओं को दर्शाता है स्पष्ट विवरण और प्रत्येक अनुक्रम में क्या होता है, इस बारे में आपका दृष्टिकोण प्रदान करें, उदाहरण के लिए "जॉन सिंडी पर एक गेंद फेंकता है"
  • एक वाणिज्यिक स्टोरीबोर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    कैमरामैन के लिए निर्देश निर्देशित करता है। समझाएं कि प्रत्येक अनुक्रम के लिए शॉट्स कैसा होना चाहिए, उदाहरण के लिए "कैमरा चारों ओर ले जाने के लिए चार कदम उठाते हुए" जॉन।
  • एक वाणिज्यिक स्टोरीबोर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    वर्ण संवाद जोड़ें प्रत्येक स्टोरीबोर्ड अनुक्रम के लिए, "जॉन: हमारी कंपनी अभिनव है और नौकरी पूरी करेगी" जैसे संवाद लिखें।
  • एक वाणिज्यिक स्टोरीबोर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    अतिरिक्त ऑडियो का विवरण दें प्रत्येक अनुक्रम के लिए, प्रत्येक विशेष ऑडियो के बारे में जानकारी जोड़ें, जिसमें आप शामिल करना चाहते हैं, जैसे पृष्ठभूमि संगीत या ध्वनि प्रभाव
  • एक वाणिज्यिक स्टोरीबोर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7



    7
    दृश्य प्रभावों पर विवरण प्रदान करें यदि आपके विज्ञापन को फिल्माने के बाद कुछ दृश्य प्रभाव जोड़ना चाहते हैं, तो उन्हें इस अनुक्रम में दर्ज करें उदाहरण के लिए, यदि कोई चरित्र दुनिया के बारे में बात कर रहा है, स्टोरीबोर्ड में विशिष्ट है जो स्क्रीन के कोने में उसी की एक छवि घुमाने चाहिए
  • विधि 2

    पेपर विधि का उपयोग करते हुए एक विज्ञापन के स्टोरीबोर्ड को बनाना
    एक वाणिज्यिक स्टोरीबोर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    1
    कागज की बड़ी चादरें का प्रयोग करें और उनमें से प्रत्येक पर 6 से 12 आयताकारों का चित्रण करें, जो दृश्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक अनुक्रम के बीच पर्याप्त स्थान छोड़ दें ताकि आप फॉर्म पर सभी जानकारी शामिल कर सकें।
  • एक वाणिज्यिक स्टोरीबोर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 9
    2
    प्रत्येक अनुक्रम के लिए विज्ञापन स्पष्ट करने के लिए स्टाइलिज्ड आंकड़े के एक सरल स्केच तैयार करें। एक अनुक्रम में आंदोलन का प्रतिनिधित्व करने के लिए, तीरों को आकर्षित करें जो कि अंतरिक्ष में वर्णों या वस्तुओं की आवाजाही का वर्णन करते हैं।
  • एक व्यावसायिक स्टोरीबोर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 10
    3
    प्रत्येक अनुक्रम के अंतर्गत स्टोरीबोर्ड टेम्प्लेट से सारी जानकारी लिखें: दृश्यों, कार्यों, शॉट्स, डायलॉग्स, ऑडियो और दृश्य प्रभावों की संख्या।
  • विधि 3

    डिजिटल तकनीक का उपयोग कर एक विज्ञापन के स्टोरीबोर्ड को समझें
    एक वाणिज्यिक स्टोरीबोर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    1
    स्टोरीबोर्ड बनाने के लिए अपनी डिजिटल तकनीक चुनें ज्यादातर लोग स्टोरीबोर्ड के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए कंप्यूटर ड्राइंग सॉफ़्टवेयर या प्रोग्राम का उपयोग करते हैं
    • ड्राइंग सॉफ्टवेयर उपयोगकर्ताओं को एक स्केच सीधे माउस या एक इलेक्ट्रॉनिक कलम का उपयोग करके स्क्रीन पर बनाने की अनुमति देता है, जो लेखन के अलावा, दृश्यों को आसानी से हटाए जाने, संशोधित या पुनर्व्यवस्थित करने की अनुमति देता है। इनमें से कुछ प्रोग्राम आपको प्रत्येक अनुक्रम या छवि के अंतर्गत नोट जोड़ने के लिए अनुमति देते हैं।
    • स्टोरीबोर्ड सॉफ़्टवेयर में आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले मॉड्यूल तैयार होते हैं और विशेष रूप से विज्ञापन उत्पादन के लिए तैयार किए गए कई उपकरण शामिल होते हैं।

    टिप्स

    • यदि आप लोगों के समूह के साथ एक विज्ञापन के लिए स्टोरीबोर्ड का निर्माण कर रहे हैं, तो सभी नए विचारों को पैदा करने के लिए, शीर्षक के फ्रेम का उपयोग प्रेरणा के रूप में अपने स्वयं के व्यक्तिगत स्टोरीबोर्ड बना सकते हैं।
    • एक विज्ञापन के लिए स्टोरीबोर्ड एक विचार को ग्राहकों के साथ संवाद करने और दूसरों के साथ अपना दृष्टिकोण साझा करने के लिए सेवा प्रदान कर सकते हैं।
    • पेपर विधि के मामले में छवियों को आकर्षित करने के लिए एक पेशेवर को काम पर रखने के विचार पर विचार करें - यह आपको अधिक पेशेवर दिखने देगा।

    चेतावनी

    • अधिकांश विज्ञापन स्टोरीबोर्डिंग प्रोग्राम मानक चित्र या चित्रण का उपयोग करते हैं, नए विचारों के साथ प्रयोग करना या एक व्यक्तिगत दृष्टि विकसित करना और अधिक जटिल है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेंसिल, कलम और हाइलाइटर आरेखण
    • कागज की बड़ी चादरें (मात्रा परियोजना पर निर्भर करती है)
    • सफेद पेपर के रीम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com