एक सीमित बजट के साथ एक फिल्म कैसे बनाएं

क्या आप एक फिल्म शूट करना चाहते हैं, लेकिन खर्च करने के लिए ज्यादा पैसा नहीं है? आर्थिक मुद्दों से अवरुद्ध न करें एक फिल्म बनाने की लागत में कटौती करने के लिए कई सरल तरीके हैं, जैसे उपकरण और कम लागत वाले संसाधनों का उपयोग करना।

कदम

एक कम बजट मूवी चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
1
तय करें कि क्या आप वाकई अपनी मूवी बनाना चाहते हैं विचार करें कि यह एक ऐसा प्रोजेक्ट है जिसमें समय और कम से कम धनराशि का समय लगेगा, और यह मजेदार होने के लिए अपने दोस्तों के साथ जाने के लिए आपको अधिक स्थान नहीं छोड़ेगा। दूसरी तरफ, यदि आप कम बजट वाली फिल्म बना रहे हैं, तो अपने दोस्तों को शामिल करके, उन्हें परियोजना का हिस्सा बनाकर और मज़ेदार बनाने के लिए क्या बेहतर तरीका है?
  • एक कम बजट मूवी चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    फिल्म के लिए एक विचार खोजें यह पूरी तरह से मूल होना नहीं है - यह एक रीमेक या पैरोडी हो सकता है इससे क्या फर्क पड़ता है? एक पुस्तक से प्रेरित हो - 1 9 00 से पहले लिखी गई कोई भी चीज अब सार्वजनिक डोमेन में है और आप इसे बिना समस्याओं के उपयोग कर सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपकी फिल्म सुसंगत हो, तो पहले एक विचार खोजें यदि आप जाना पसंद करते हैं तो ढीले टूट जाते हैं, जैसा कि आप बदलते हैं (जैसे डेविड लिंच को दिमाग के साम्राज्य के साथ - आप तय करते हैं कि आप इसे पसंद करते हैं या नहीं)।
  • एक कम बजट मूवी चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    3
    अगर आपके पास कोई ट्रैक है, तो स्क्रिप्ट लिखिए। यह सही नहीं है और आपको इसे 100% का पालन करने की ज़रूरत नहीं है यह प्रारंभ करने के बारे में एक विचार प्राप्त करने के लिए मुख्यतः कार्य करता है यदि आप चाहें, तो आप सिर्फ दृश्यों को लिख सकते हैं और कलाकारों को सुधारने दो।
  • एक कम बजट मूवी चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला छवि
    4
    एक दृष्टि से समझाओ
  • एक कम बजट मूवी चरण 5 बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    5
    शूट की सूची बनाएं और स्टोरीबोर्ड बनाएं या बनाएं। इससे आपको यह पता चलने में मदद मिलेगी कि उन्हें शूट करने से पहले फिल्म में क्या शॉट्स शूट करें। स्टोरीबोर्ड को कलाकारों द्वारा डिज़ाइन नहीं करना है आप स्टाइलिश आंकड़े, फोटो मॉडल का उपयोग कर सकते हैं या स्टोरीबोर्ड क्विक या सॉफ़्टवेयर जैसे सॉफ़्टवेयर के साथ आपकी मदद भी कर सकते हैं। स्टोरीबोर्ड आपको एक आवश्यक ट्रेस देगा कि आपको फिर से शुरू करने की आवश्यकता होगी और प्रत्येक शॉट में क्या होना चाहिए।
  • एक कम बजट मूवी चरण 6 बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    6
    कलाकारों को ढूंढें और प्रयास करें, प्रयास करें, कोशिश करें आप अपने अभिनेताओं को इस दृश्य को शूट करने के लिए बाहर जाने से पहले वास्तव में भाग में आने का मौका देंगे, और आप समय, टेप और / या फिल्म को बर्बाद करने से बचेंगे। इस तरह अभिनेता चुटकुले को एक साथ सीख सकते हैं या यदि वे सुधार देते हैं, तो उन्हें कहने के लिए वाक्यांशों के बारे में एक विचार होना शुरू हो जाएगा।
  • एक कम बजट मूवी चरण 7 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    7
    चालक दल को एक साथ रखो चालक दल ऐसे लोगों के एक समूह को संदर्भित करता है जो काम करने की तैयारी कर रहे हैं या तुरंत काम नहीं कर सकते हैं यदि आप चीजों को गंभीरता से करना चाहते हैं, तो फिल्म का अध्ययन करने वाले लोगों को ढूंढने के लिए अखबार में या ऑनलाइन मंचों में विज्ञापन डालें और पहले से ही रोशनी, ध्वनि या दृश्य के बारे में गड़बड़ कर रहे हैं। एक निर्देशक के रूप में, यदि आप चाहते हैं कि आपके पास ऐसे लोगों के साथ घिरे हुए हैं जो पहले से ही अस्पष्ट विचार कर रहे हैं कि आपको क्या करना है, तो आपको उस परिणाम को प्राप्त करने का अधिक मौका मिलेगा। या, यदि आप अधिक क्षेत्र दृष्टिकोण पसंद करते हैं और खुद को एक फिल्म बनाने के विभिन्न पहलुओं को सीखना चाहते हैं, तो अपने दोस्तों से पूछें कि आप रोशनी और माइक्रोफोन को बनाए रखें। इस तरीके से आप सभी कुछ सीख सकते हैं और अंतिम परिणाम की सराहना कर सकते हैं।
  • एक कम बजट मूवी चरण 8 बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    8
    शूटिंग कैलेंडर और बजट बनाएं तय करें कि आप कितना पैसा खर्च करना चाहते हैं और इसे कैसे निवेश करें। याद रखें, आपको उपकरणों की आवश्यकता होगी जो आपको ध्वनियों को रिकॉर्ड करने और दृश्यों को रोशन करने की सुविधा प्रदान करता है, और निश्चित रूप से एक वीडियो कैमरा। अन्य सामग्री होने से अतिरेक और जटिल हो सकते हैं बजट में आपको चीर, कलाकारों और चालकों के लिए भोजन, यात्रा की लागत, और किसी भी स्थान के किराए को शामिल करना होगा। एक अच्छी तरह से विस्तृत कार्यक्रम हर किसी के लिए सहायक होता है, इसलिए हर कोई जान लेता है कि कब उपलब्ध होना चाहिए और आपको कहां मिलना चाहिए।
  • एक कम बजट मूवी चरण 9 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    9
    आप सभी के लिए मुफ्त में पुनर्प्राप्त कर सकते हैं क्या आप स्कूल जा रहे हैं? पता करें कि स्कूल में वीडियो कैमरा है या नहीं तकनीकी शिक्षा शिक्षक से परिचित रहें क्या आप एक हार्डवेयर स्टोर या समान के मालिक को जानते हैं? यह रोशनी के साथ उपयोगी हो सकता है और संभवतः कुछ प्रोप देखने में उन्हें बताएं कि आप एक फिल्म बना रहे हैं और पूछें कि क्या वे आपको छूट दे सकते हैं आपको बिल्कुल एक स्थान की आवश्यकता है लेकिन क्या आपको लगता है कि आपको इसके लिए भुगतान करना है? समझाओ कि आप एक फिल्म बनाना चाहते हैं और बहुत से लोगों ने पहले ही योगदान दिया है। हर कोई फिल्मों को प्यार करता है और इसे का हिस्सा बनना चाहूंगा यदि आप लोगों को बताते हैं कि आपका उद्देश्य क्या है, तो आप दरवाजे खोलेंगे, जिन्हें आप अस्तित्व में नहीं जानते थे।
  • 10
    कानूनी मुद्दों का ख्याल रखना एक फिल्म बनाना कैमरा लेने और कुछ फिल्माने से ज्यादा है। प्री-प्रोडक्शन चरण के दौरान निपटने के लिए कानूनी पहलु हैं, यानी शूट करने से पहले। काम शुरू करने से पहले आपको किसी भी शहर में फिल्माने के लिए अनुमति प्राप्त करनी होगी। यदि आपके पास यह अनुमति नहीं है और पुलिस द्वारा खोज की जाती है, तो उत्पादन समाप्त होगा। आपको बीमा के साथ खुद को भी संरक्षित करना चाहिए यदि आपके पास बीमा नहीं है और कुछ गलत हो जाता है, तो आपको संपत्ति के किसी भी चोट या क्षति के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।



  • एक कम बजट मूवी चरण 10 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    11
    संगठित हो। यह आसान है
  • एक कम बजट मूवी चरण 11 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    12
    अपनी दृष्टि में सच रहें
  • एक कम बजट मूवी चरण 12 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    13
    बारी शुरू करो हर किसी के लिए अच्छा हो और समझाएं कि आप बेवकूफ महसूस किए बिना उन्हें क्या चाहते हैं आप मजा करना चाहते हैं, है ना? तो दूसरों को मजा भी दो। जितनी जल्दी हो सके शॉट को देखने के लिए याद रखें। किसी दृश्य को याद न करें क्योंकि यह अंधेरे में गोली मार दी गई थी और आप इसे फिर से नहीं कर सकते क्योंकि आपके पास केवल एक दिन के लिए स्थान उपलब्ध था। शूटिंग करते समय ध्वनि मत भूलना उन दृश्यों को गोली मारो जहां आपको ज्यादा आवागमन नहीं लगता, अन्यथा आप संवाद को महसूस करने के लिए संघर्ष करेंगे। अपना गुस्सा मत खोना और कभी भी मत भूलना यह एक मजेदार अनुभव होना चाहिए। आपको भुगतान नहीं किया गया है, इसलिए इसे नौकरी के रूप में नहीं लेना चाहिए पर्दे के शॉट्स को नोट करें और क्लैपरबोर्ड का उपयोग करें। सीखने के लिए बहुत कुछ है, लेकिन आप इस अनुभव में खुद को फेंक सकते हैं और सीधे मैदान में सीख सकते हैं। मज़े।
  • 14
    सही नियमों का पालन करें अगर आपका लक्ष्य फिल्म को वितरित करना है या त्यौहार में भाग लेना है, तो आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा और कई प्रथाओं को भरना होगा। यदि आप नहीं करते हैं, तो आप एक ऐसी फिल्म को समाप्त कर लेंगे जिसके साथ आप बहुत कुछ करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • एक कम बजट मूवी चरण 13 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    15
    संपादन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना सीखें अधिकांश कार्यक्रमों का उपयोग करना आसान है और आपको बड़ी ऑडियो और वीडियो समस्याओं के बिना सिंक्रनाइज़ करने की अनुमति होगी। जल्दी में मत हो संपादन समय लगता है कण भ्रम या Fx विजन लैब स्टूडियो (दोनों शुल्क के लिए) जैसे सॉफ्टवेयर के लिए उपयोगी है
  • एक कम बजट मूवी चरण 14 बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    16
    क्रेडिट बनाओ वीडियो टागर जैसी सॉफ्टवेयर का उपयोग करें
  • एक कम बजट मूवी चरण 15 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    17
    दिखाएं कि आपने अपने दोस्तों पर क्या शॉट किया है। यदि आप आश्वस्त नहीं हैं, तो अलग-अलग संस्करण बनाएं और उन्हें अपने मित्रों को दिखाएं। वे भी शायद कई फिल्में देखी हैं, और वे आपको बताएंगे कि क्या गलत है और क्या गलत है
  • एक कम बजट मूवी चरण 16 बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    18
    फिल्म को डीवीडी में जलाएं और इसे देखने के लिए हर किसी को अपने घर में आमंत्रित करें। आप इस तथ्य में महिमा करेंगे कि आप स्वतंत्र फिल्म निर्माता हैं लोग अब आपको थोड़ा अधिक मूल्य देंगे।
  • एक कम बजट मूवी चरण 17 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    19
    अपने मालिक को बताएं कि आप पिछले कुछ हफ्तों (काम कर रहे हैं!)।
  • टिप्स

    • पैसे से बुद्धिमानी से निवेश करें
    • जब आप अपनी परियोजना का एहसास करते हैं तो अपने आप का आनंद लें।
    • जितने पटकथाएं, सिनेमा या फिल्म बनाने वाली किताबें पढ़ सकते हैं उतनी पढ़ें।
    • अपने क्षेत्र में किसी भी उत्पादक के लिए खोजें यदि हैं, तो एक उत्पादन सहायक बनने के लिए पूछें। आपको शायद भुगतान नहीं किया जाएगा, लेकिन आप सेट पर बने रह सकते हैं और सीख सकते हैं!
    • आपकी फिल्म का विज्ञापन करने का एक अच्छा तरीका यह है कि उसे अपलोड करना है यूट्यूब
    • निदेशक के साथ कुछ साक्षात्कार देखें

    चेतावनी

    • यह संभावना है कि फिल्म एक अंतरराष्ट्रीय सफलता नहीं बन जाएगी, लेकिन यह आपको अधिक प्रसिद्धि प्राप्त करने और टीवी या मूवी सेट के चालक दल में स्थान प्राप्त करने में मदद कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com