एक फिल्म का आयोजन कैसे करें

एक फिल्म की शूटिंग दोस्तों के साथ एक मजेदार गतिविधि हो सकती है, या कुछ बहुत गंभीरता से कर सकती है। किसी भी मामले में, यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो कुछ समय लेती है, एक स्क्रिप्ट चुनने, फ़िल्म कास्टिंग और शूटिंग के बीच, लेकिन मूल बातें सीखने के बाद, आप जाने के लिए तैयार होंगे। अपनी दिशा शुरू करने के लिए पहले बिंदु पर जाएं।

कदम

भाग 1

बारी करने के लिए तैयार
डायरेक्ट ए मूवी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
कोई टेक्स्ट चुनें एक अच्छी स्क्रिप्ट भी एक औसत दर्जे का निर्देशक बढ़ा सकती है, इसलिए सावधानी से चुनें यदि आप कुछ पसंद करते हैं और कर सकते हैं, तो आप खुद को एक लिख सकते हैं। जब आप कोई पाठ लिखते हैं या चुनते हैं, तो संभवत: सर्वोत्तम संभव टेक्स्ट चुनने पर विचार करने के लिए कुछ चीजें हैं।
  • संरचना एक अच्छी कहानी की कुंजी है एक अच्छी कहानी प्राप्त करने के लिए 3-एक्ट संरचना का प्रयोग प्रायः पटकथाकारों द्वारा किया जाता है। यह इस तरह काम करता है: सेटिंग (प्रथम अधिनियम), संघर्ष (दूसरा अधिनियम), समाधान (तीसरा अधिनियम) पहली और दूसरी कृतियों के अंत में मुख्य कार्यक्रम होते हैं
  • एक अच्छा पाठ बताता है की तुलना में अधिक है। आप दर्शकों को लगता है कि अभिनेताओं की शरीर की भाषा के आधार पर क्या होता है, वे क्या पहनते हैं, वे क्या करते हैं और वे लाइनों को कैसे कहते हैं, इसका अनुमान लगाने की कोशिश करना चाहते हैं लिपियों, स्वभाव से, बेहद दृश्य हैं।
  • प्रत्येक दृश्य रिश्तेदार अस्थायी और स्थानिक सेटिंग द्वारा शुरू किया जाना चाहिए (उदाहरण के लिए: आंतरिक रात - रहें)
  • कार्रवाई का वर्णन करने में, जो आप निर्दिष्ट कर रहे हैं वह वास्तव में दृश्य पर क्या दिखाई देगा। उदाहरण के लिए, "लिखने के बजाय जॉन" लिविंग रूम में प्रवेश करता है वह गुस्से में है क्योंकि उसकी प्रेमिका ने उसे छोड़ दिया, "आप लिख लेंगे" जॉन लिविंग रूम में प्रवेश करता है वह उसके पीछे के दरवाजे की ओर झुकता है और सोफे काटता है। "
  • डायरेक्ट ए मूवी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    स्क्रिप्ट का स्टोरीबोर्ड बनाएं प्रत्येक दृश्य को निर्देशित करने का सर्वश्रेष्ठ तरीका तय करने के लिए स्टोरीबोर्ड आवश्यक है, शॉट्स के कोण, जैसा कि आप इसे दिखाना चाहते हैं फिल्मांकन के दौरान आपको पत्र को इसका पालन नहीं करना पड़ेगा, लेकिन यह आपको एक शुरुआती बिंदु देगा।
  • स्टोरीबोर्ड में आप इसमें शामिल होंगे: प्रत्येक फ्रेम में कौन से अक्षर मौजूद हैं, एक कट और दूसरे के बीच में कितना समय गुजरता है, जहां फ्रेम (प्रकार के फ़्रेमिंग) में कैमरा स्थित है (एमडीपी)।
  • आपका स्टोरीबोर्ड सही नहीं होना चाहिए यह आपको केवल पटकथा का एक विचार देना है और इसे कैसे गोली मारना चाहिए।
  • अपनी फिल्म का टोन सेट करें 1 9 20 के दशक में एक निजी अन्वेषक के बारे में एक कच्ची फिल्म में एक माता-पिता होने के जोखिम के बारे में एक बेजान कॉमेडी की तुलना में बहुत अलग माहौल होगा। अपनी फिल्म को असफल बनाने का एक शानदार तरीका टर्न आधे रास्ते को बदलना है, अचानक चेतावनी के बिना त्रासदी में खेल को बदलना। इसका मतलब यह नहीं है कि एक कॉमेडी में दुखद तत्व नहीं हो सकते, या इसके विपरीत, लेकिन आपकी फिल्म, खासकर यदि आप अपने पहले चरणों में हैं, तो एक स्वर पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • डायरेक्ट ए मूवी चरण 4 नामक छवि
    3
    अपनी फिल्म के लिए फंडिंग खोजें आप वित्तपोषण के बिना एक फिल्म शूट नहीं कर सकते हैं, खासकर यदि आप चाहते हैं कि यह फिल्म न केवल आपके परिवार पर केंद्रित हो। आवश्यक उपकरण काफी महंगा है, आपको सामान, स्थान, कलाकार और तकनीशियनों की आवश्यकता होगी। इनमें से प्रत्येक तत्व की लागत होती है
  • यदि आप स्वतंत्र मार्ग का अनुसरण करना चाहते हैं, तो आपको अभी भी अपनी फिल्म के लिए एक निर्माता की खोज करनी चाहिए, जो कि वित्तपोषण का ध्यान रखता है और जिस स्थान को शूट करना है।
  • डायरेक्ट ए मूवी चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रत्येक भूमिका के लिए कलाकारों को चुनें कम बजट के साथ, आपको अपने आप को कास्टिंग करना पड़ेगा, लेकिन अन्यथा काम का संचालन करने के लिए एक कास्टिंग डायरेक्टर को किराए पर लेने का एक अच्छा विचार है। आम तौर पर निर्देशक के पास आपके प्रोजेक्ट के लिए सही अभिनेताओं का पता लगाने के लिए अधिक संसाधनों की पहुंच होती है।
  • आप चाहते हैं कि लोग अनुभव के साथ और अपनी सामग्री को जानते हों रंगमंच अभिनेता आदर्श नहीं हैं, क्योंकि नाटकीय और सिनेमाई अभिनय पूरी तरह से अलग हैं।
  • बहुत महंगा उभरते अभिनेता नहीं हैं आप करिश्मा और प्रतिभा की तलाश में हैं इसका आमतौर पर केवल अपने दोस्तों को काम पर रखने का मतलब नहीं है (जब तक कि आप केवल मजाक के लिए जा रहे हों: इस मामले में, हमें दे दो)
  • 5
    स्थान, ऑब्जेक्ट और सामग्री खोजें फिल्मों को स्थान (एक कमरे, एक बैठक का कमरा, एक सड़क के किनारे, एक बगीचा ...) की आवश्यकता होती है जिसमें शूट करना होता है। कभी-कभी आप उन्हें निःशुल्क और दूसरी बार भुगतान कर सकते हैं। उसी तरह, आपको शूट करने के लिए वस्तुओं, वेशभूषा, चाल और सामग्री की आवश्यकता होगी (माइक्रोफोन, कैमरे, रोशनी ...)।
  • अगर आपके पास निर्माता है, तो वह इस का ध्यान रखेगा उन्हें यह सुनिश्चित करना पड़ेगा कि कुछ जगहों पर आवश्यक सभी आवश्यक और चलने की अनुमति है। अन्यथा, आपको इसे स्वयं पर करना होगा
  • यदि आपके पास बहुत कम बजट है, तो मित्रों और रिश्तेदारों से बात करें। हो सकता है कि आप कुछ अच्छे मेकअप कलाकार को आपकी मदद करने के लिए तैयार हैं, या शायद आपकी चाची अटारी में पुराने कपड़े का एक गुच्छा है।
  • डायरेक्ट ए मूवी चरण 2 नामक छवि
    6
    योजना ठीक से यदि आपके पास एक स्पष्ट विचार नहीं है और जिस तरह से आप बदलेंगे और जिस तरह से ऐसा दिखेंगे, यह एक जटिल प्रक्रिया होगी। आपके पास सभी विवरण उल्लिखित होना चाहिए और आपको सही शॉट्स बनाने की आवश्यकता है।
  • शॉट्स की एक सूची बनाएं यह मूल रूप से फिल्म के सभी शॉट्स की एक गिने जाने वाली सूची है, जिसमें आप शॉट्स, आतिशबाजी, एमडीपी की गतिविधियों और तत्वों को ध्यान में रखा जाना है (फिल्मांकन के दौरान संभावित चिंताएं)। आप स्टोरीबोर्ड के साथ भी इसे जोड़ सकते हैं, क्योंकि आप सबसे आरामदायक हैं
  • स्क्रिप्ट का विस्तृत विश्लेषण करें यह फिल्मांकन के लिए हर एक तत्व की पहचान करने की प्रक्रिया से कहीं अधिक कुछ नहीं है, जिसमें स्थान, ऑब्जेक्ट्स, प्रभाव शामिल हैं ... फिर, निर्माता की मदद से यह आसान होगा।
  • सभी तकनीशियनों के साथ निरीक्षण करें इसका अर्थ है स्थानों का दौरा करना और तकनीशियनों के साथ हर एक शॉट ले जाना ताकि प्रत्येक व्यक्ति को पता हो कि हर शॉट में क्या उम्मीद करना चाहिए। आप किसी भी समस्या पर चर्चा कर सकते हैं (विशेष रोशनी, ध्वनि बाधाएं ... जैसी चीज़ें)
  • 7
    शॉट्स शेड्यूल करें यदि आप एक अच्छे सहायक निदेशक का काम कर सकते हैं, तो यह उपयोगी होगा। यह वह व्यक्ति है जिसने अभिनेता को इसकी आवश्यकता के मामले में तैयार किया है, और निरीक्षण नोटों के साथ-साथ सभी नोटों के साथ निरीक्षण डायरी के दौरान, और शॉट्स की योजना बनाने जैसी चीज़ें भी करता है।
  • योजना में मूल रूप से कैलेंडर सेट करना होता है जब व्यक्तिगत दृश्य बदल जाएंगे। यह लगभग कभी-कभी कालानुक्रमिक नहीं है, लेकिन आम तौर पर रोशनी या पीडी की सेटिंग्स के साथ अधिक है।
  • भाग 2

    अभिनेता के साथ कार्य करना
    डायरेक्ट ए मूवी चरण 6 नामक छवि
    1
    शूटिंग से पहले स्क्रिप्ट को आज़माएं यह एक बहुत स्पष्ट मार्ग की तरह लगता है, लेकिन यह वास्तव में महत्वपूर्ण है जब फिल्मांकन के लिए समय आता है, तो आप चाहते हैं कि अभिनेता चुटकुले और पदों के साथ सहज रहें।
    • एक मंच पढ़ने के साथ शुरू करो, जहां आप और अभिनेता एक मेज के चारों ओर बैठते हैं और प्रत्येक दृश्य के माध्यम से चलते हैं। वे शब्दों से और आपके और एक-दूसरे के साथ परिचित होंगे, जो शूटिंग को सरल रूप से सरल करेगा।
    • अच्छी तरह से पहने अभिनेताओं को शूट करने से पहले कई रिहर्सलों की आवश्यकता नहीं होती है और यह बहुत अधिक भावनात्मक रूप से दृश्यों की मांग करने की कोशिश नहीं कर सकता है, इसलिए वे वास्तविक पुनरारंभ के लिए ताज़ा हैं, लेकिन केवल अनुभवी और प्रतिभाशाली कलाकारों के साथ काम करता है इसलिए यदि आप शौकिया कलाकारों के साथ काम कर रहे हैं, तो शूटिंग से पहले स्क्रिप्ट की कोशिश करना एक अच्छा विचार है
  • 2
    सुनिश्चित करें कि कलाकारों ने लाइनों को सीखा है एक अभिनेता शीर्ष से नीचे तक स्क्रिप्ट को जानने के बिना सबसे अच्छा नहीं कर सकता। आप नहीं चाहते कि उन्हें अपनी लाइनों को जानने के बिना दिन के फिल्माने पर सेट पर पहुंचें। यही कारण है कि परीक्षण इतना महत्वपूर्ण हैं
  • डायरेक्ट ए मूवी चरण 7 नामक छवि
    3
    प्रत्येक दृश्य का अंतर्निहित अर्थ समझाओ। ऐसा ही दृश्य में केवल बातचीत से परे होता है यह अभिनेता को अपने चरित्र के असली इरादों, दृश्य और फिल्म में भी सुझाव देगा, जो आपके डायरेक्टोरियल विकल्पों को परिभाषित करेगा।
  • जितना कम करते हो, उतना ही बेहतर होता है, जब आप कोई फिल्म खेलते हैं आप चाहते हैं कि आपके कलाकारों को एक मजबूत उपस्थिति हो, जो तब भी उभर आए जब वे कुछ भी नहीं कर रहे हैं एक अभिनेता चरित्र के दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने में सक्षम नहीं है।
  • उदाहरण के लिए: जॉन, हमारे गुस्से में नायक, को अलग तरह से व्याख्या किया जाएगा यदि वह उसे छोड़ने के लिए अपनी प्रेमिका से नफरत करता है या अगर वह अभी भी प्रेम (या दोनों) में है
  • 4
    शांत रहें, ध्यान केंद्रित और स्पष्ट। कर्कश और चिल्लाए निर्देशक का विचार कुछ भी नहीं बल्कि एक अलंकार है। एक निर्देशक के रूप में, आपके पास नियंत्रण (यदि आपके पास निर्माता नहीं है), जिसका अर्थ है कि आपके सभी शांत और विस्तृत निर्देशों की तलाश में आपके पास आएंगे।
  • यही कारण है कि स्टोरीबोर्ड और स्क्रिप्ट का विश्लेषण इतना महत्वपूर्ण है आप प्रत्येक दृश्य के लिए उनसे परामर्श कर सकते हैं और यह बता सकते हैं कि आपके लिए जो काम कर रहे हैं, उनके लिए आपके पास क्या है।
  • याद रखें कि एक फिल्म कई अलग-अलग लोगों के योगदान का धन्यवाद करती है, भले ही निदेशक और अभिनेता लगभग सभी क्रेडिट लेते हैं। यह सोचने में बेहतर नहीं है कि आप सेट पर सबसे महत्वपूर्ण बात हैं, जब आप अभिनेताओं और तकनीशियनों के साथ बातचीत करते हैं



  • 5
    सटीक निर्देश प्रदान करें यह अभिनेताओं के लिए है यदि आपने अभिनेताओं को फिल्म के अर्थ और आपकी दृष्टि की व्याख्या की है, तो उन्हें पर्दे के अंदर अपनी कर्तव्य करने में विशेष समस्या नहीं होनी चाहिए, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप सटीक निर्देश दें, यहां तक ​​कि "उपाय को दोबारा दोहराएं"।
  • बहुत सारे नोट ले लो शूटिंग की सूची में, उन आवश्यक चीजों का विवरण दिया गया है जो कलाकारों को करना होगा। जितना अधिक आप अपने नोट्स और अनुरोधों में सटीक और विस्तृत होंगे, अभिनेताओं और तकनीशियनों के लिए आपके विचार का एहसास करना आसान होगा।
  • अभिनेताओं को नकारात्मक या विस्तृत टिप्पणियों को निजी तौर पर रिपोर्ट करें आप इसे सार्वजनिक रूप से भी कर सकते हैं, जब तक कि इच्छुक अभिनेता आपको सुन सकें। इस तरह से कोई भी नाराज या शर्मिंदा नहीं होगा।
  • सकारात्मक टिप्पणी करने के लिए सुनिश्चित करें अभिनेताओं को यह जानना चाहिए कि उनके काम की सराहना की जाती है और वे सही तरीके से काम कर रहे हैं। उसे यह बताने के लिए सुनिश्चित करें, अगर यह कुछ सरल था, "मुझे यह पसंद है कि आपने इस अंतिम दृश्य में क्या किया - हम इसे शूट करते समय फिर से करने की कोशिश करें"।
  • कभी-कभी, बहुत अच्छे अभिनेता के साथ काम करना, निर्देशों के निर्देशन के बिना उसे मुक्त छोड़ना बेहतर होता है यद्यपि यह हमेशा नियोजित नहीं हो सकता है, दृश्यों और फिल्म के पास नए और मूल पथों का अनुसरण करने का अवसर है।
  • भाग 3

    फिल्म को चालू करें
    डायरेक्ट ए मूवी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    विभिन्न प्रकार के शॉट्स और शॉट्स जानें निर्देश करने के लिए, आपको विभिन्न प्रकार के शॉट्स और कैमरे के कोण और आंदोलनों को जानने की आवश्यकता होगी ताकि आप जान सकें कि शूट कैसे करें और प्रत्येक दृश्य से आप क्या हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं। विभिन्न कोण और शॉट्स एक दृश्य के वातावरण को बदल देते हैं।
    • शॉट (या रचना): लंबे समय से क्षेत्र (आमतौर पर वसूली की स्थापना, ऊपर 400 मीटर दूर करने के लिए), लंबी दूरी (एक "पूर्ण आकार पिक" है, जो दर्शकों और एक सिनेमा में स्क्रीन के बीच की दूरी से मेल खाती है पृष्ठभूमि में वर्णों और छवियों पर ध्यान केंद्रित करता है), मध्यम क्षेत्र (आमतौर पर बातचीत दृश्यों के लिए उपयोग किया जाता है या एक निश्चित कार्रवाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, और आमतौर पर जीवन से 2 या 3 वर्ण शामिल हैं), क्लोज-अप (यह शॉट पर केंद्रित है एक चेहरा या एक वस्तु जिसने पृष्ठभूमि को धुंधला छोड़ दिया, आमतौर पर एक चरित्र के दिमाग में प्रवेश किया जाता था), बहुत पहले (आमतौर पर किसी विशेष विवरण जैसे कि मुंह या आंखों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, किसी प्रकार का नाटकीय प्रभाव देना)।
    • कोण पीडी के बीच के रिश्ते को निर्धारित करता है और जो कुछ भी फ़्रेम किया जाता है और जनता को भावनात्मक जानकारी प्रदान करता है, वह वस्तु या चरित्र के बारे में फ़्रेमयुक्त है। कोण एक पक्षी - साहुल (सीधे ऊपर से एक दृश्य से पता चलता है, एक लगभग दिव्य स्थिति में दर्शक डाल, और यह पहचानने योग्य विषयों अन्यथा आम बनाने), से (पीडी कार्रवाई पर रखा जाता है एक क्रेन के माध्यम और क्या हो रहा है का अवलोकन का एक प्रकार), क्षैतिज (कोण, और अधिक तटस्थ है एक और मानव हैं जो दृश्य का अवलोकन करता की जूते में पीडी के साथ), नीचे से (जाता है देता है लाचारी या भ्रम की भावना दे, और जब से वह नीचे से एक वस्तु को देखता है ऊपर की तरफ भय या भटकाव) प्रकाश में लाना कर सकते हैं, तीन चौथाई / परोक्ष (कई हॉरर फिल्म में इस्तेमाल किया, यह वसूली असंतुलन, संक्रमण और अस्थिरता की भावना देता है) ।
    • मशीन की चालें नेट कटौती की तुलना में अधिक कार्रवाई धीमा करती हैं, लेकिन इससे अधिक "यथार्थवादी" प्रभाव भी दे सकता है। मनोरम या "पैन" (क्षैतिज आंदोलन), हठ या "झुकाव" (ऊर्ध्वाधर आंदोलन), गाड़ी या "डॉली" (जिसमें पीडी मोबाइल वाहन के कुछ प्रकार की कार्रवाई इस प्रकार), मैनुअल शूटिंग या " स्थिर क्रेन "(ज्यादा गाड़ियां की तरह है, लेकिन उठाया), ज़ूम (आवर्धन परिवर्तन", क्रेन या (steadicam कैमरा मोशन, तात्कालिकता और यथार्थवाद की भावना को बनाए रखने के बाहर smooths) " दृष्टि की स्थिति के साथ, धीरे-धीरे या तेज़ी से), हवाई (क्रेन की तरह एक समानता, लेकिन हेलीकॉप्टर से लिया जाता है और आमतौर पर फिल्म की शुरुआत में पहला शॉट के रूप में उपयोग किया जाता था)।
  • 2
    कन्वेंशन का सम्मान करें ये ऐसे समय होते हैं जब कर्मचारी सब कुछ सेट करना शुरू कर देता है यदि आपके पास सहायक निर्देशक है, तो आपकी उपस्थिति बहुत ज़रूरी नहीं है, लेकिन फिर भी यह दिखाने के लिए एक अच्छा विचार है। आप दिन की शूटिंग के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं और इसे करने का सबसे अच्छा तरीका मान सकते हैं और अगर ऐसा कुछ बदलना है तो
  • 3
    शूटिंग की कोशिश करो इससे पहले चालू करने के लिए शुरुआत है, और जब तक तकनीकी स्टाफ उपकरण तैयारी कर रहा है, अभिनेताओं के साथ दृश्य के माध्यम से चलना और विश्लेषण क्या वे पीडी के संबंध में क्या करेंगे (जहां यह तैनात किया जाएगा, inqudrature किस तरह का, का उपयोग करेगा की तरह चुटकुले कहते हैं)।
  • विभिन्न शॉट्स का विचार प्राप्त करने के लिए दृश्यदर्शी के साथ प्रयोग करें इस बिंदु पर आप अपने कुछ शॉट्स और शॉट्स को बदलना और फिर से परिभाषित करना चाहते हैं ताकि सबसे अच्छा दृश्य संभव हो सके।
  • 4
    शॉट सेट करें प्रत्येक शॉट के लिए आपको फोकल लम्बाई, मशीन की स्थिति, अभिनेताओं के संकेत (जहां उन्हें होना चाहिए, आदि) को जानने की जरूरत होगी, जो कि उपयोग के उद्देश्यों और एमडीपी की गति फोटोग्राफ़ी के निदेशक के साथ इन सभी अलग विचारों का उपयोग करते हुए, गोली को ढीलेपन से निकाल दिया।
  • अब, आप के निर्देशक के प्रकार और फोटोग्राफी के निदेशक के प्रकार पर निर्भर करते हुए (शायद आप जिसने शूटिंग के फैसले किए हैं), आपको अधिक या कम जानकारी देना होगा। रोशनी और कार के मोटर्स पर खुद की तुलना करें जब तक कि दृश्य चालू होने के लिए तैयार नहीं हो।
  • 5
    दृश्य को चालू करें वसूली लंबे समय तक नहीं रहती है और आमतौर पर फिल्माया जाने वाला छोटा दृश्य है। मशीन आंदोलन और स्थिति, आदि का उपयोग करते हुए दृश्य के माध्यम से जाओ। पहले से फोटोग्राफी के निदेशक के साथ विश्लेषण किया। जब आप "बंद करो!" चिल्लाते हैं, तो आप गुणवत्ता की जांच करने के लिए दृश्य की समीक्षा करने के लिए तैयार हैं।
  • 6
    वसूली की समीक्षा करें मॉनिटर पर तुरंत इसकी समीक्षा करने पर आपको यह सोचने की अनुमति मिलती है कि यह कैसे बेहतर होगा, यह आपके मूल विचार के करीब कितनी दूर है तब तक आप इस दृश्य को दोहराएंगे जब तक आप इसके साथ संतुष्ट नहीं होते।
  • यह बाद में संपादन कमरे के दृश्यों की समीक्षा करने से बहुत अलग है वहां आपके पास समय, स्पष्टता और परिप्रेक्ष्य है जिससे आप दृश्य को बेहतर बनाने के लिए हर एक चीज को देख सकें।
  • भाग 4

    अंतिम छू
    1
    फिल्म को माउंट करें आप इस बिंदु पर क्या करने की कोशिश कर रहे हैं फुटेज के टुकड़े को द्रव्य, सामंजस्यपूर्ण और सुसंगत तरीके से एक साथ रखा है। एक सामान्य नियम के रूप में, आप मृत समय को कम करना चाहते हैं, ताकि दर्शकों को बोर नहीं किया जा सके इसका मतलब है कि आप कुछ समय पहले ही एक शॉट से दूसरे में कट जाएंगे (जैसे कि जॉन के कमरे में दरवाजा खोलने)। आप व्यापक क्षेत्र में जॉन के आंदोलन के पहले भाग में शामिल होंगे, दूसरे भाग में अधिक निकटता से भाग लेंगे।
    • एक आंदोलन के बीच में कटौती एक विशिष्ट खुलासा शॉट है। उदाहरण के लिए, दो व्यक्तियों के बीच बोलने का औसत क्षेत्र, उनमें से एक चाल और विरोधी के चेहरे पर एक क्लोज-अप का पता चलता है
    • खाली फ्रेम में कट जाएं, जहां विषय में प्रवेश होता है। उदाहरण के लिए, यह अक्सर किसी एक कार से बाहर आने के लिए उपयोग किया जाता है, जिसमें आप केवल पैर देखते हैं पैर खाली फ्रेम में प्रवेश करती है
    • याद रखें, काटने के दौरान, मानव आंखों के लिए स्क्रीन के एक तरफ से दूसरी ओर जाने के लिए समय के लिए लगभग 2 फ़्रेम (एक सेकंड का लगभग 1/12) लगते हैं
  • डायरेक्ट ए मूवी चरण 11 नामक छवि
    2
    संगीत लिखें आपके साउंडट्रैक के लिए, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह फिल्म को फिट हो। टोन और फिल्म की उपस्थिति के विपरीत संगीत से कुछ भी बुरा नहीं है अपने संगीतकार के साथ संगीत पर चर्चा करते समय, संगीत शैलियों, उपकरणों, संगीत की गति, हमलों आदि जैसी पहलुओं के बारे में बात करें। एक संगीतकार को उचित काम करने के लिए फिल्म की अपनी अवधारणा को समझने की आवश्यकता है
  • उस मोर्चे पर विकास और किसी भी आवश्यक परिवर्तनों का ट्रैक रखने के लिए संगीतकार आपको प्रस्तुत किए गए प्रारूपों को सुनें।
  • अब, यदि आप खुद को संगीत बना रहे हैं, तो आपको यह सत्यापित करना होगा कि यह कॉपीराइट संगीत नहीं है, जैसा कि आप अपने आप को इस तरह परेशानी में ले सकते हैं। आपको कई सस्ती संगीतकार मिलेंगे यह एक पेशेवर स्तर नहीं होगा (लेकिन संभवत: यह फिल्म भी नहीं), लेकिन यह अभी भी अच्छे परिणाम का नेतृत्व कर सकती है।
  • ध्वनि प्रभाव और साउंडट्रैक के बीच अंतर है साउंडट्रैक पहले से दर्ज संगीत है जो सामग्री, लय और वायुमंडल द्वारा किसी दृश्य या अनुक्रम के अनुकूल है। ध्वनि प्रभाव संगीत या ध्वनि हैं जो विशेष रूप से कुछ चित्र या फिल्म के विवरण के साथ (जैसे कि फिल्म की सबसे प्रसिद्ध ध्वनि) शार्क)।
  • डायरेक्ट ए मूवी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    ध्वनि मिलाएं इसका मतलब यह सुनिश्चित करना है कि साउंडट्रैक समाप्त और इकट्ठे उत्पाद से मेल खाता है। इसका अर्थ यह भी है कि ध्वनियों को जोड़ना, या पहले से मौजूद ध्वनियों में सुधार करना। आप ऐसे ध्वनियों को कटौती कर सकते हैं जो वहां नहीं होना चाहिए (जैसे कि एक पासिंग विमान) या अनुपस्थित ध्वनियों को जोड़ना
  • ध्वनि को "डायगेटिक" कहा जाता है, जब इसे फ्रेम में या दृश्य में दर्शकों से दिखाई देने वाला कुछ होता है। यद्यपि यह आमतौर पर शूटिंग के दौरान दर्ज की गई है, लगभग हमेशा जब, (अंदर या बाहर) चीजों को कवर करने इस तरह के एक गुजर हवाई जहाज के रूप में बढ़ जाती है एक साथ परिवेश ध्वनि के योग के साथ है, लेकिन अस्वाभाविक मौन में पृष्ठभूमि ध्वनि बदलने के बिना ।
  • गैर-डायगेटिक ध्वनि फ़्रेम के बाहर से होती है, जैसा कि आउट-ऑफ-होम आवाज़ या ध्वनि प्रभाव / संगीत के साथ होता है
  • 4
    अपनी पूर्ण फिल्म दिखाएं अब जब आपने अपनी फिल्म को शॉट और संपादित किया है, और सभी ध्वनियों को जोड़ा है, तो आप इसे दुनिया में दिखाने के लिए तैयार हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि मित्रों और परिवार को अपनी कड़ी मेहनत देखने के लिए आमंत्रित किया जाए, लेकिन आप आमतौर पर अन्य अवसर भी पा सकते हैं, खासकर अगर ऐसा कुछ है जो आप पर गर्व कर रहे हैं
  • कई शहरों और राज्यों में फिल्म समारोह हैं जिनसे आप भाग ले सकते हैं। फिल्म की गुणवत्ता के आधार पर, आप भी जीत सकते हैं, लेकिन किसी भी मामले में यह सरल मित्रों और परिवार के व्यापक दर्शकों द्वारा देखा जाएगा।
  • अगर आपके पास निर्माता है, तो वह आम तौर पर इसे संभालता है और फिल्म पर काम के अंत में आपको नियोजित वितरण के बिना आपकी परियोजना पर अनुमोदन प्राप्त नहीं होगा।
  • टिप्स

    • अभिनेताओं को सुधारने में, कठोर हो लेकिन कष्टप्रद नहीं। आपको खुद का सम्मान करना चाहिए
    • यदि आप वास्तव में एक निर्देशक बनने का इरादा रखते हैं, तो आपको अपने पसंदीदा फिल्मों का अध्ययन करने के लिए देखना चाहिए कि उन्हें कैसे फिल्माया गया और अभिनेता कैसे प्रबंधित हुए। आपको इस विषय पर लिपियों और पुस्तकों को पढ़ना चाहिए, जैसे निर्देशन के एबीसी.
    • अभिनय कक्षाओं को लेना एक महान तरीका है, निर्देशक के जीवन के उतार-चढ़ाव को सीखना और उन्हें निर्देश देना आसान बनाना, क्योंकि आपके पास सामान्य तरीकों और भाषाओं के साथ काम करना है।

    चेतावनी

    • यदि आपके कलाकार आपके साथ सहज नहीं हैं, तो आपके पास एक अच्छा अनुभव या अच्छी फिल्म नहीं होगी।
    • निर्देशक के रूप में आपको अपने पहले अनुभव पर एक ब्लॉकबस्टर नहीं मिलेगा। अगर आप गंभीर (और न केवल मस्ती के लिए, लेकिन कुछ भी गलत नहीं है) जा रहे हैं! आपको कड़ी मेहनत करनी होगी, और शायद एक फिल्म स्कूल के लिए साइन अप करना होगा।


    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com