कैसे एक सोलो फिल्म बनाने के लिए

आपके पास एक वीडियो कैमरा, एक विचार और सब कुछ है जिसे आपको अपनी फिल्म बनाने की ज़रूरत है, लेकिन आपकी मदद करने के लिए कोई अभिनेता या चालक दल तैयार नहीं है यदि आप ऊब गए हैं और कुछ वापस लेना चाहते हैं, तो अपने स्कूल प्रोजेक्ट को एक मूल स्पर्श दें या आप एक निर्देशक के रूप में अपना कैरियर शुरू करना चाहते हैं, तो आप इस लेख के विचारों से किसी की मदद के बिना वीडियो शूट करने के लिए क्यू ले सकते हैं।

कदम

भाग 1

तैयारी
एक व्यक्ति के साथ मूवी बनाओ चित्र 1 छवि चरण 1
1
एक सरल विचार प्राप्त करें कि आप फिर से शुरू कर सकते हैं अकेले एक फिल्म की शूटिंग के लिए अन्य सभी कलाकारों और दृश्यों को नष्ट करने का मतलब है जिससे अधिक लोगों की आवश्यकता हो। दुर्भाग्य से इसमें लगभग सभी विशेष प्रभाव और संवाद शामिल नहीं हैं, लेकिन ये सीमाएं आपकी रचनात्मकता को मुक्त कर सकती हैं, जिससे अद्वितीय और मूल समाधान हो सकते हैं। यहां कुछ ऐसे विचार दिए गए हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं:
  • कलात्मक फिल्में: सैडी बेनींग और ब्रूस नैमन जैसे अग्रदूतों ने केवल अपने कैमरे का इस्तेमाल करके कला की दुनिया के लिए बहुत अच्छा योगदान दिया है और उनकी प्रयोग की इच्छा है। आप जो प्रारूप पसंद करते हैं, वह वीडियो जर्नल से अमूर्त फिल्मों की कोशिश कर सकते हैं जो रंग या ध्वनि का पता लगा सकते हैं। में प्रेरणा के लिए देखो वीडियो डाटा बैंक नि: शुल्क।
  • लघु वृत्तचित्र: सड़क के नीचे आने के लिए आपको एक कैमरा और माइक्रोफ़ोन की ज़रूरत है जिससे यात्रियों को इंटरव्यू किया जा सके और पर्यावरण को फिर से शुरू हो सके।
  • बात कर रहे सिर: यह प्रारूप, यूट्यूब पर लोकप्रिय है और कुछ टीवी शो में जैसे दिखता है कार्यालय, एक एकालाप को रिकॉर्ड करने या स्केच में प्रदर्शन करने की योजना है। कुछ मामलों में, दृश्य फिल्म के आगे गोली मार दी जाती है या जिस खेल पर आप टिप्पणी कर रहे हैं
  • स्टाप मोशन: हालांकि यह एक लंबा समय लेता है, स्टॉप-मोशन तकनीक उन कुछ में से एक है, जो निर्माताओं को स्वयं की पेशेवर दिखने वाली फिल्म बनाने की अनुमति देती है।
  • एक व्यक्ति के साथ मूवी बनाओ चित्र 2 छवि चरण 2
    2
    बुनियादी स्क्रिप्ट लिखें यदि आपका विचार अभी तक अच्छी तरह से परिभाषित नहीं है, तो पूरी कहानी का वर्णन करने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन काले और सफेद में संदर्भ होने से आपको फिल्मांकन शुरू करने में मदद मिलेगी। लगभग सभी वीडियो एक कहानी बताते हैं और उनमें से ज्यादातर तीन भागों में विभाजित हैं:
  • घर: आपके वीडियो की दुनिया को प्रस्तुत करें विषय आप हो सकता है, नायक, सेटिंग जो आप फिल्माने कर रहे हैं या बस एक रंग या एक मूड जिसे आप तलाशना चाहते हैं।
  • संघर्ष: मूल परिसर में कुछ परेशान, संशोधित या बदलता है। कलात्मक फिल्मों या लघु फिल्मों के लिए यह गति का एक सरल परिवर्तन या एक नए विषय की शुरूआत हो सकती है। "इतिहास" परिवर्तन के माध्यम से कहा जाता है
  • संकल्प: आपकी कहानी का अंत कैसे होता है, संदेश या विचार किस बात से होता है? कुछ कहानियां संकल्प के बिना समाप्त होती हैं, लेकिन इसका मतलब यह है कि कुछ भी नहीं बदला है।
  • एक व्यक्ति के साथ एक मूवी बनाओ चित्र 3 छवि चरण 3
    3
    अपने उपकरण को व्यवस्थित करें आपके कंप्यूटर पर फिल्में संपादित करने के लिए आपको केवल एक कैमरा और एक कार्यक्रम की आवश्यकता है, लेकिन अन्य उपकरण बहुत उपयोगी हो सकते हैं:
  • ट्राइपॉडयदि आप किसी दृश्य में वापस जाना चाहते हैं, तो एक तिपाई एक स्थिर कैमरा प्राप्त करने का आदर्श उपकरण है जिसे कई अलग-अलग कोणों पर स्थानांतरित किया जा सकता है, घुमाया जा सकता है और उठाया जा सकता है या कम किया जा सकता है।
  • प्रकाश: शौकिया और पेशेवर फिल्मों के बीच मुख्य अंतरों में से एक प्रकाश की गुणवत्ता है घर सुधार स्टोर में खरीदे गए 3-4 स्पॉटलाइट आपकी फिल्म के लिए मजबूत, भी हल्का बनाने के लिए पर्याप्त हो सकते हैं।
  • एक व्यक्ति के साथ एक मूवी बनाओ चित्र 4
    4
    अपने कैमरे के साथ प्रयोग करें जब तक कि आप सभी सुविधाओं को नहीं जानते। खुद को एक फिल्म बनाने के लिए, आपको अपने निपटान में सभी संसाधनों का उपयोग करना होगा। यह कमरा आपका सबसे अच्छा दोस्त है और आपको यह जानने के लिए है कि एक अद्वितीय और मूल वीडियो बनाने के लिए इसका उपयोग कैसे करना है। ऐसा करने का सबसे तेज़ तरीका है कोशिश करना, लेकिन यहां कुछ चीजें हैं जिन पर आपको विचार करना होगा:
  • सफेद संतुलन: यह परिवर्तन में "तापमान" आपकी फिल्म के रंग उचित संतुलन सुनिश्चित करता है कि सभी रंग प्राकृतिक दिखते हैं आप इसे विभिन्न दृश्य प्रभाव पाने के लिए उपयोग कर सकते हैं, लेकिन संपादन के दौरान इसे सही करना आसान है।
  • लेंस: विभिन्न लेंस फ्रेम की संरचना बहुत बदल सकते हैं विज़ुअल इफेक्ट बदलने के लिए चौड़े कोण, फिश-आंख और ज़ूम के साथ प्रयोग करें।
  • फोकस: आपको ध्यान केंद्रित करने की कला में मास्टर करने के लिए जीवन भर की आवश्यकता है और फिर आपको आज का अभ्यास करना शुरू करना चाहिए फ़ोकस निर्धारित करता है कि फ्रेम का किन भाग तेज है और जो धुंधला है। कई कैमरों के पास ऑटो फोकस है, लेकिन वाकई महान वीडियो बनाने के लिए, आपको इसे मैन्युअल रूप से नियंत्रित करना होगा।
  • भाग 2

    शूटिंग
    एक व्यक्ति के साथ एक मूवी बनाओ छवि चरण 5
    1
    अपनी कहानी या विचार के दृश्य कहानी के बारे में फोकस करें वीडियो एक दृश्य माध्यम हैं और यद्यपि डबिंग और टेक्स्ट जानकारी के बारे में संवाद करने के लिए बहुत अच्छे हैं, लेकिन वे बहुत आकर्षक नहीं हैं। अपने आप को चालू करके आप अपनी कहानी को बताने के लिए संवाद, अभिनेता या ध्वनि प्रभाव डालने में समर्थ नहीं होंगे। हालांकि, आपके पास दुनिया में हर समय खूबसूरत शॉट्स चुनने, मजबूर छवियों को शूट करने और सर्वश्रेष्ठ कोणों को ढूंढना है।
    • एक फोटोग्राफर की मानसिकता के साथ सभी दृश्यों पर विचार करें अपने आप से पूछें कि क्या यह दिलचस्प चित्र भी खुद से है
  • एक व्यक्ति के साथ मूवी बनाओ चित्र 6
    2
    अपनी फिल्म का स्टोरीबोर्ड बनाएं यह आपकी फिल्म का कॉमिक संस्करण है, वीडियो डिजाइन करने के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण उपकरण है, जो आपको अनुमति देता है "देखना" शूटिंग शुरू करने से पहले काम आप इसे शूटिंग के दौरान गाइड के रूप में उपयोग कर सकते हैं। आप इंटरनेट पर पैटर्न ढूंढ सकते हैं और उन्हें मुद्रित कर सकते हैं या कागज और पेन के साथ मुख्य दृश्य खींच सकते हैं।
  • बेशक, आशुरचना भी महत्वपूर्ण है, लेकिन स्टोरीबोर्ड कैमरे की स्थिति की योजना बनाने के लिए बहुत उपयोगी हैं।
  • एक व्यक्ति के साथ मूवी बनाओ चित्र 7
    3
    कैमरा माइक्रोफ़ोन के बजाय एक बाहरी माइक्रोफ़ोन का उपयोग करें कैमरे के एकीकृत माइक्रोफोन लगभग हमेशा गरीब होते हैं और डिवाइस पूरी तरह से बेकार हो जाते हैं जब डिवाइस कार्रवाई से बहुत दूर है। एक बाहरी माइक्रोफोन उत्पादन की गुणवत्ता में सुधार करता है, क्योंकि वीडियो में वीडियो की तुलना में जनता में ऑडियो के दोष आसानी से पहचानते हैं।
  • एक व्यक्ति के साथ मूवी बनाओ चित्र 8
    4
    कई लघु दृश्यों को शूट करें जब आप ले जाते समय कैमरे को छोड़ने के बजाय, यह अद्वितीय और आकर्षक दृश्य बनाता है इस तरीके से आप अकेले प्रत्येक दृश्य के बारे में सोच सकेंगे और विधानसभा चरण बहुत सरल होगा।



  • एक व्यक्ति के साथ मूवी बनाओ चित्र 9
    5
    यदि आप व्यक्ति में शूटिंग कर रहे हैं तो भी स्थिर रहें लेंस से एक सटीक दूरी पर चित्रों को तेज करके काम करता है। कैमरे को ले जाने से आपके आंदोलनों का पालन करना, फोकस बदलना या धुंधला होना मुश्किल हो सकता है।
  • याद करने के लिए फर्श पर एक छोटा टुकड़ा रिबन संलग्न करें, जहां आपको प्रत्येक दृश्य में खुद को रखना होगा।
  • एक व्यक्ति के साथ मूवी बनाओ चित्र 10
    6
    ट्रिपल या अधिक से अधिक दृश्यों को चालू करें जिन्हें आपको लगता है कि आपको आवश्यकता होगी। सभी प्रकार की फिल्मों विधानसभा के दौरान बनाई गई हैं - अधिक उपलब्ध सामग्री, यह एक अच्छी फिल्म बनाने के लिए आसान होगी और जितना अधिक आप तैयार उत्पाद से संतुष्ट होंगे। विभिन्न कोणों से एक ही दृश्य को गोली मारो, वायुमंडलीय शॉट्स पाने के लिए स्क्रिप्ट या फिल्म की कुछ विविधताएं देखें। सभी अतिरिक्त दृश्य गिनती
  • पर्दे के साथ प्रयोग असामान्य कोणों की कोशिश करें, आम वस्तुओं के फिल्म विचित्र और अमूर्त शॉट्स और कैमरे के साथ अपने आस-पास का पता लगाएं। आप शायद इन फिल्मों का उपयोग नहीं करेंगे, लेकिन 100 के दृश्य के लिए भी इस तरह का समय खर्च करना अच्छा है।
  • भाग 3

    बढ़ते
    एक व्यक्ति के साथ मूवी बनाओ चित्र 11
    1
    फिल्म को माउंट करें ताकि आप अपनी कहानी या विचार बता सकें, न केवल अपने खुद को दिखाने के लिए "चतुराई"। विधानसभा सिनेमा की दुनिया में सबसे अधिक आधिकारिक कला रूपों में से एक है, लेकिन यह प्रौद्योगिकी की प्रकृति का स्वाभाविक परिणाम है। सर्वश्रेष्ठ संपादकों अदृश्य हैं, क्योंकि वे सही कटौती और दृश्य के परिवर्तन करते हैं। छवियों को स्वाभाविक रूप से प्रवाह होता है और जनता इसके बारे में भी सोचती नहीं है अपनी फिल्म को संपादित करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप वीडियो की कहानी, उद्देश्य या थीम को जानते हैं। अपने संपादन कौशल को उस विचार की सेवा में रखें।
  • एक व्यक्ति के साथ मूवी बनाओ चित्र 12
    2
    अपनी कहानी बताने के लिए कटौती का इस्तेमाल करना सीखें विधानसभा में, पेंट और ब्रश को प्रतिस्थापित किया जाता है "कमी", वह है, एक दृश्य और निम्नलिखित एक के बीच संक्रमण फिल्में इस तरह से कहानियां बताती हैं, छवियां एक से दूसरे तक जाती हैं और प्रत्येक संक्रमण जनता को थोड़ा बदलाव या प्रगति दिखाती है, क्योंकि "वह इमारत में प्रवेश करती है" या "वह बात कर रहा है"। वे साधारण या प्रतीकात्मक हो सकते हैं, जैसे कि प्रसिद्ध स्टेनली कुब्रीट एक अंतरिक्ष स्टेशन पर हवा में फेंक गई हड्डी से काटते हैं "2001: ए स्पेस ओडिसी"। संपादन के लिए कर्तव्यों को प्रोत्साहित करने के लिए कटौती का उपयोग करना सीखना आवश्यक है
  • शुद्ध कटौती: संक्रमण के बिना किसी अन्य कोण या दृश्य पर कटौती यह छायांकन में सबसे आम है
  • स्मैश कट: एक पूरी तरह से अलग दृश्य या छवि को अचानक परिवर्तन यह तकनीक कटौती बताती है, अक्सर एक आश्चर्य या इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण संकेत
  • Salto: एक ही दृश्य के भीतर एक सूखा कट, आमतौर पर थोड़ा अलग कोण पर। वे बहुत आम नहीं हैं और भ्रम या समय का मार्ग दिखाते हैं
  • जे-कट: वीडियो को बदलने के बिना, अगले दृश्य की आवाज़ में कटौती करें यह उन दृश्यों को दो दृश्यों से जोड़ने या कहानी को बताने का एक शानदार तरीका है।
  • एल कट: निम्नलिखित दृश्य के वीडियो में कटौती, पिछले एक की आवाज खेलने के लिए जारी है यह एक ऐसे चरित्र को दिखाने का एक शानदार तरीका है, जो वादा की तरह, कुछ के बारे में बात करता है, जो फिर कार्रवाई करने में चला जाता है
  • कार्रवाई कटौती: कार्रवाई के दौरान एक कटौती होती है उदाहरण के लिए, एक कमरे के द्वार को दिखाएं जो खुलता है, फिर दूसरी तरफ उसी दरवाजे पर काट कर।
  • ओवरले: दो अलग-अलग दृश्यों को ओवरलैप किया गया है, यह दर्शाता है कि वे जुड़े हुए हैं और intertwined हैं। इस तकनीक का अक्सर संक्रमण में उपयोग किया जाता है
  • इसी तरह के दृश्य: एक कट जिसमें पहला दृश्य निम्नलिखित में लिया जाता है उदाहरण के लिए, अपनी आंखों की वसूली के बाद, आप धूप की चश्मा या किसी अन्य व्यक्ति की टकटकी के साथ अपनी आँखों पर स्विच कर सकते हैं यह दृश्यों के बीच एक लिंक बनाता है, लेकिन आमतौर पर यह भी कुछ मूलभूत अंतरों को इंगित करता है
  • एक व्यक्ति के साथ मूवी बनाओ चित्र 13 चित्र 13
    3
    पर्दे के लय और ताल के बारे में सोचो। कई संपादकों व्यक्तिगत फ़्रेम पर विचार करते हैं, अभी भी छवियां जो आप देख सकते हैं जब आप फिल्म को रोकते हैं और उन्हें आदेश देते हैं जैसे कि वे संगीत नोट हैं क्या आपकी फिल्म का प्रवाह ठीक है? क्या योगदान दृष्टि की लय को कटौती की गति देता है? सामान्य में:
  • त्वरित कटौती, दृश्यों को ऊर्जा और गति प्रदान करते हैं।
  • धीमी और दुर्लभ कटौती तनाव, रहस्य और एकाग्रता का विकास करती है। फिल्म को धीमा कर दें, जिससे दर्शकों को एक शॉट या एक विचार पर विचार करने की इजाजत मिल सके।
  • एक छवि को पहचानने के लिए मानव मस्तिष्क को 3-5 फ़्रेम की आवश्यकता होती है याद रखें, या आप दर्शकों को बहुत जल्दी कटौती के साथ भ्रमित कर सकते हैं, जब तक कि यह आपका उद्देश्य नहीं है।
  • एक व्यक्ति के साथ एक मूवी बनाओ चित्र 14
    4
    फिल्म रंग सुधार करने के लिए समय को समर्पित। यह ऑपरेशन छवियों के रंग, संतृप्ति, चमक और कंट्रास्ट को समायोजित करता है, ताकि वे हमेशा स्थिर रहें। शूटिंग के दौरान अकेले इस परिणाम को प्राप्त करना आसान नहीं है, इसलिए विधानसभा के दौरान रंग को सही करने के लिए लगभग हमेशा आवश्यक होता है। सभी संपादन कार्यक्रमों में इस उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किए गए फिल्टर और प्रभाव हैं। कई लोगों के पास स्वत: सुधार सुविधाओं भी हैं, जो अक्सर पूरी तरह से काम नहीं करते हैं।
  • आप आश्चर्यजनक प्रभाव या विशेष रोशनी प्राप्त करने के लिए रंग सुधार का उपयोग कर सकते हैं, जैसे हल्के पीले हेलो या खतरनाक और तीव्र लाल रंग
  • यदि आप अपनी फिल्म के साथ एक घटना या त्यौहार के लिए साइन अप करना चाहते हैं, तो एक रंग ग्रेडिंग पेशेवर को भर्ती करने पर विचार करें।
  • एक व्यक्ति के साथ एक मूवी बनाओ चित्र 15
    5
    अपनी फिल्म को दोस्तों के साथ देखें और उनकी राय मांगें। बेहतर उत्पादक बनने का एकमात्र तरीका है अपने काम को पूरी दुनिया से साझा करना। पूछें कि क्या वे अपने शब्दों को उन घटनाओं के साथ समझा सकते हैं जो वे शामिल थे और जो उन्होंने पसंद किया था, और उनके नापसंद पर टिप्पणी करते हैं। उत्पाद को सुधारने के तरीके के बारे में विचार विकसित करें और अपनी अगली फिल्म में अपनी युक्तियों को शामिल करने का प्रयास करें कौन जानता है, शायद वे भी इसे होने में आपकी मदद करेंगे।
  • टिप्स

    • अपनी प्रत्येक फिल्म में एक ही विचार का अन्वेषण करें केवल एक फीचर में 4-5 संकेतों को दर्ज करने की कोशिश करने के बजाय, एक एकल दृष्टि का सर्वोत्तम संभव संस्करण बनाने पर ध्यान केंद्रित करें।
    • कुछ भी शूटिंग के द्वारा कैमरे के साथ प्रयोग याद रखें कि आपके पास लचीलेपन और स्वतंत्रता है जो आप चाहते हैं, किसी भी समय।
    • यदि आप संपादन के दौरान संगीत शामिल करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह कॉपीराइट द्वारा संरक्षित नहीं है, या स्वामी से संपर्क करें

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपके पास निजी संपत्ति पर दृश्यों की शूटिंग के दौरान या बड़े सार्वजनिक स्थानों पर सभी आवश्यक अनुमतियां हों आप सक्षम अधिकारियों से लाइसेंस के बिना, यहां तक ​​कि सार्वजनिक रूप से अजनबियों को फिर से शुरू नहीं कर सकते।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com