फ़िल्में कैसे संपादित करें

वीडियो उत्पादन की कुंजी सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर हैं यदि आपके पास पहले से एक कैमरा या कैमरा फोन को आपके कंप्यूटर से कनेक्ट करने का एक तरीका है, तो चीज़ें बहुत आसान होगी। अन्यथा, आपको वीडियो फ़ाइलों को डिस्क पर या सीधे अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर स्ट्रीम करने का एक तरीका खोजने की आवश्यकता होगी।

कदम

चित्र संपादित करें फिल्म चरण 1
1
वीडियो दृश्य कैप्चर करें ऐसा करने के लिए, आपको अपने कैमकॉर्डर को अपने कंप्यूटर (एडिटेशन स्टेशन) से कनेक्ट करना होगा और अपने कैमरे से अपनी हार्ड ड्राइव पर वीडियो फ़ाइलों को स्थानांतरित करना होगा। यह काम करने के लिए कई प्रकार के कनेक्शन और फ़ाइल स्वरूप हैं, हमारे पास विवरण और विवरण में जाने का समय नहीं है, क्योंकि कैमरा और कंप्यूटर दोनों बनाने और मॉडल के अनुसार कई बदलाव बदलते हैं।
  • चित्र संपादित करें फिल्म चरण 2
    2
    फिल्में देखें सभी सामग्री शॉट देखें, उन दृश्यों का ध्यान रखें जिन्हें आप संपादित करना चाहते हैं और अभ्यास में कटौती करें। यह सूची आपको एक को एक साथ रखने में मदद करेगी "पहले कटौती" फिल्म का
  • चित्र संपादित करें फिल्म चरण 3
    3
    संपादन सॉफ्टवेयर खोलें और एक नया प्रोजेक्ट बनाना प्रारंभ करें वीडियो के आधार पर, आपके पास कई विकल्प होंगे, लेकिन डिजिटल वीडियो मानक 640x480 या 720x480 29.97 फ़्रेम प्रति सेकंड पर है। ये सेटिंग्स मानक हैं "NTSC" और मुख्य रूप से गैर-उच्च-परिभाषा प्रणालियों पर उत्तरी अमेरिका में उपयोग किया जाता है।
  • चित्र संपादित करें फिल्म चरण 4
    4
    संपादन सॉफ्टवेयर पर जानकारी याद करने के लिए तीन प्रमुख क्षेत्रों हैं:
  • सबसे पहले: टाइमलाइन को स्टोरीबोर्ड व्यूअर या क्लिप सीक्वेन्सर भी कहा जाता है, जहां पर आप आखिरी उत्पाद में खेला जाने वाला वीडियो क्लिप देख सकते हैं। कुछ संपादन प्रोग्राम जैसे कि विंडोज मूवी मेकर या शिखर स्टोरी स्टोरीबोर्ड / क्लिप अनुक्रम के बिना सरल इंटरफेस प्रदान करते हैं क्योंकि उन्हें शुरुआती वीडियो संपादन कार्य करने में आसान बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • दूसरा: पूर्वावलोकन विंडो जो आपको संपादित वीडियो और लागू प्रभाव देखने की अनुमति देती है। कुछ प्रभावों की आवश्यकता हो सकती है "गाया" (अंग्रेजी शब्द अनुवाद से) इससे पहले कि आप देख सकते हैं कि प्रभाव क्या होगा "समाप्त" अंतिम वीडियो निर्यात में कुछ सॉफ़्टवेयर फ़्लाई पर रेंडरिंग करते हैं, ताकि आप इस प्रकार के ऑपरेशन के लिए फिल्म का संपूर्ण पूर्वावलोकन कर सकें, प्रोसेसर के गहन उपयोग की आवश्यकता होती है। वास्तव में, कुछ मामलों में, यह करने के लिए प्रोग्राम को सेट करने के लिए आवश्यक है "पूर्वावलोकन रेंडरिंग"।
  • तीसरा: किताबों की अलमारी या संग्रह यह वह जगह है जहां मीडिया फ़ाइलों को इस परियोजना में आयात किए जाने के बाद संग्रहीत किया जाता है। यहां से आप सीक्वेंसर या टाइमलाइन में सीधे विभिन्न वीडियो क्लिप, छवियों और पृष्ठभूमि खींच सकते हैं।
  • चित्र संपादित करें फिल्म चरण 5
    5
    कटौती करने के लिए बंद! एक बार जब आप इन तीन क्षेत्रों की पहचान कर लेते हैं और समझते हैं कि वे कैसे काम करते हैं, तो आप पाएंगे कि यह बुनियादी संपादन करने के लिए बहुत जटिल नहीं है। सॉफ्टवेयर आयात समारोह का उपयोग करें (यह फ़ाइल हो सकता है > आयात या समान आदेश, अन्यथा फ़ाइल एक्सप्लोरर लाइब्रेरी पैनल पर जाएं) अपनी हार्ड ड्राइव से वीडियो लोड करने के लिए। इसे आयात करने के बाद आपको करना होगा "खींचना" सीक्वेंसर या टाइमलाइन में वीडियो क्लिप
  • छवि संपादित करें फिल्म चरण 7



    6
    एक बार टाइमलाइन पर लोड होने पर सॉफ्टवेयर मूल वीडियो सहित वीडियो और ध्वनि ट्रैक को लोड करता है। इस बिंदु पर पूरे वीडियो को अलग-अलग खंडों (क्लिप) में कटौती करने के लिए "कट" टूल का उपयोग करना संभव है। दृश्यों को ले जाएं और उन्हें क्रम में रखें। क्लिप को विभाजित करने के बाद आप उन्हें चुनने और खींचने में सक्षम होंगे "चारों ओर" उन्हें किसी भी क्रम में आप चाहते हैं।
  • छवि संपादित करें चरण 9 की छवि चित्र
    7
    टाइमलाइन प्लेबैक पूर्वावलोकन विंडो में प्रदर्शित किया जाएगा अधिकांश संपादन सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम्स में ट्रांज़िशन बार हैं जो आपको समयरेखा के साथ स्थानांतरित करने की अनुमति देता है ताकि आप पूर्वावलोकन विंडो में फ़्रेम-बाय-फ़्रेम वीडियो चला सकें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक चित्र छवि 10
    8
    कार्यक्रम से परिचित हो जाओ। वीडियो संपादन सॉफ्टवेयर कैसे काम करता है इस बुनियादी अवलोकन के साथ आपको कम से कम किसी वीडियो को आयात करना, कट करना और उस क्रम में क्लिप को स्थानांतरित करना चाहिए, जिसमें आप उन्हें पसंद करते हैं लेकिन ये केवल इन कार्यक्रमों में से अधिकांश के साथ किया जा सकता है का एक छोटा सा हिस्सा है।
  • चित्र संपादित करें फिल्म चरण 11
    9
    आप अपनी फिल्में जैसे प्रभाव जोड़ सकते हैं: अर्ध-पारदर्शिता, कई वीडियो, ऑडियो स्तर, क्लिप के बीच फांक, और वीडियो के स्वरूप को बदलने वाले अन्य प्रभाव, आप इन कार्यों को कैसे पूरा करेंगे, आपकी पसंद के वीडियो संपादन सॉफ़्टवेयर पर निर्भर करता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    10
    ऊपर बताए अनुसार, आपके कार्यक्रम की बुनियादी सुविधाओं के साथ खेलें, सिर्फ चीजें कैसे काम करें, इसके बारे में पता करें, और फिर सबसे उन्नत सुविधाओं के साथ प्रयोग करना शुरू करें। यदि आवश्यक हो, सहायता अनुभाग का उपयोग करें सॉफ्टवेयर को आप किसी अप्रत्याशित घटनाओं पर काबू पाने में मदद करनी चाहिए, और वेब पर उपलब्ध अन्य निशुल्क संपादन ट्यूटोरियल हैं जो विभिन्न कार्यक्रमों के साथ काम करता है।
  • टिप्स

    • विभिन्न उपकरणों के साथ खेलना शुरू करें
    • यह एक धीमी गति से प्रक्रिया है, धैर्य रखें।
    • अक्सर फिल्म को बचाओ इसे कई फ़ाइलों में सहेजें, ताकि आप अपने कार्य के पिछले संस्करण पर वापस जा सकें।
    • अगर आपको कुछ नहीं पता है, तो ट्यूटोरियल देखें। यह संभव है कि आप Google पर एक साधारण खोज या YouTube जैसी साइटों के साथ कई ट्यूटोरियल खोज पाएंगे या क्यों नहीं? विकी पर!
    • यदि आप अपने आप को मुसीबत में देखते हैं, तो अपने काम की फिल्म बनाने की कोशिश करें और इसे टीवी या आईफोन जैसे एक अलग प्लेटफॉर्म पर देखें और लिख लें कि आपको क्या लगता है कि उसे बदला जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • प्रोग्राम आपको व्यावसायिक रूप से निर्मित डीवीडी से वीडियो को संपादित करने की अनुमति नहीं दे सकते, ऐसा डीवीडी पर लाइसेंस फ़ाइल के कारण होता है, मेनू से सेटिंग बदलने की कोशिश करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com