कैसे एक डिजिटल कैमरा से एक कंप्यूटर से छवियों को स्थानांतरित करने के लिए

क्या आपके चित्रों को अपने कैमरे से आपके कंप्यूटर पर स्थानांतरित करने में समस्या है? यह आसान है! और जल्द ही आप इसे अपनी आँखों के साथ बंद करने में सक्षम होंगे।

कैमरे से हार्ड ड्राइव तक फ़ोटो डाउनलोड करने के लिए कई कैमरे सॉफ्टवेयर के साथ बेचे जाते हैं इस आलेख में समझा जाएगा कि कैमरे सॉफ्टवेयर या आपके ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करके फ़ोटो कैप्चर कैसे करें।

कदम

विधि 1

कैमरा सॉफ्टवेयर का उपयोग करना
एक डिजिटल कैमरा से एक कंप्यूटर चरण 1 छवि स्थानांतरण शीर्षक छवि
1
अपने कैमरे के सॉफ्टवेयर को प्रारंभ करें अपने कंप्यूटर में सीडी रखें और सेटअप चरणों का पालन करें। अगर आपने इस्तेमाल किए गए कैमरा खरीदा है, या किसी अन्य कारण के लिए, आपके पास सीडी नहीं है, तो आप शायद ईबे पर एक ढूंढ सकते हैं आप यहां भी मशीन बिल्डर की वेबसाइट से इसे डाउनलोड करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • एक डिजिटल कैमरा से एक कंप्यूटर चरण 2 पर स्थानांतरण चित्र शीर्षक
    2
    कैमरे को कंप्यूटर से कनेक्ट करें अधिकांश समय, आप ध्वनि सुनेंगे या कुछ स्क्रीन पर दिखाई देगा यदि कैमरा ठीक से कनेक्ट हो रहा है और काम कर रहा है।
  • एक डिजिटल कैमरा से एक कंप्यूटर के लिए चरण 3 चित्र स्थानांतरण छवि शीर्षक
    3
    कैमरे को अपने कंप्यूटर पर सिंक्रनाइज़ करें और फोटो ट्रांसफर करें अधिकांश सॉफ़्टवेयर के साथ, जैसे ही आप अपने कैमरे को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करते हैं, तब कुछ आपको पूछेगा कि क्या आप अपने कंप्यूटर पर फ़ोटो को सिंक्रनाइज़ करना चाहते हैं। एक बार यह किया जाता है, सब कुछ स्वयं के द्वारा समझाया जाता है यदि आप कुछ भी नहीं देखते हैं या यदि आपने पहले भी कुछ नहीं कहा है, तो मैन्युअल रूप से सॉफ़्टवेयर देखें और इसे खोलें
  • 4
    कैमरा मेमोरी से फ़ोटो हटाएं अब जबकि फोटो आपकी हार्ड ड्राइव पर सुरक्षित हैं, सॉफ्टवेयर का एक विकल्प होना चाहिए जो आपको कैमरे में फ़ाइलों को हटाने की अनुमति देता है।
  • विधि 2

    ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर का उपयोग करना
    1



    यदि निर्माता आपको अपने सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने के लिए मजबूर नहीं करता है, तो कई ऑपरेटिंग सिस्टम (मैकोज़, विंडोज़ और सभी नवीनतम लिनक्स वितरण) कैमरे का पता लगाएंगे और आपके लिए इसे शुरू करेंगे (जैसे कि फ्लैश ड्राइव)।
  • 2
    अगर कैमरा में एक यूएसबी कनेक्शन है, तो कंप्यूटर से इसे कनेक्ट करें यदि आपके कंप्यूटर में एक मेमोरी कार्ड रीडर है, तो यह अधिक आसान है: कार्ड सीधे दर्ज करें
  • 3
    कैमरा फ़ोल्डर खोलें, फ़ोटो फ़ाइलों को ढूंढें और आप जहां चाहें उन्हें कॉपी करें।
  • 4
    कैमरा मेमोरी से फ़ाइलें हटाएं फ़ाइलें आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर सुरक्षित हैं यह सुनिश्चित करने के बाद, मेमोरी कार्ड से मूल हटाएं।
  • कुछ कैमरे आपको फाइलें स्थानांतरित करने की अनुमति देते हैं लेकिन मेमोरी कार्ड में बदलाव नहीं करने के लिए (उदाहरण के लिए हटाएं)। इस मामले में आप कैमरे नियंत्रण (वे आम तौर पर एक कमांड या मेमोरी को रिक्त करने के लिए कमांड के क्रम) का उपयोग कर स्मृति को खाली कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आपके पास विंडोज़ एक्सपी है, तो आपको सामान्य रूप से केवल अपने कैमरे को कनेक्ट करना होगा और जब Windows आपको पूछेगा कि आप क्या करना चाहते हैं, तो कंप्यूटर पर स्थानांतरण छवि या ओपन विज़ार्ड चुनें। इससे आपके कैमरे के फोटो और वीडियो को स्थानांतरित करना बहुत आसान होगा।
    • अगर आप मैक का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कैमरे के सॉफ्टवेयर को स्थापित करने की आवश्यकता नहीं होगी। बस इसे कनेक्ट करें और अपने इच्छित फ़ोटो को प्रबंधित करने के लिए iPhoto का उपयोग करें। IPhoto प्रोग्राम स्वचालित रूप से शुरू होता है आपको बस इतना करना है कि विंडो के निचले दाएं कोने में नीले बटन दबाएं।
    • नवीनतम लिनक्स वितरण (सुसे, फेडोरा और इसी तरह) के साथ सबसे अच्छी बात यह है कि आपके कम्प्यूटर से जुड़ी एक यूएसबी कार्ड रीडर होनी चाहिए। सिस्टम आमतौर पर डाले गए कार्ड का पता लगाने और शुरू करने और डेस्कटॉप चिह्न या एक्सप्लोरर संसाधनों पर फ़ोल्डर आइकन दिखाने में सक्षम है। आपको बस उस सामग्री को स्थानांतरित करना है जहां आप चाहते हैं - विंडोज के लिए सीडी जो आपको कैमरे के साथ बेची गई थी, उसका इस्तेमाल कंप्यूटर के बगल में दीपक को सजाने के लिए किया जाएगा।
    • एक अन्य विकल्प मेमोरी कार्ड रीडर खरीदने के लिए है इसे कहा जाएगा "6 में से एक, एक में 12, मेमोरी कार्ड के लिए यूएसबी रीडर राइटर या फ्लैश राइटर रीडर"। यह यूएसबी स्टिक्स और कार्ड को आपके कंप्यूटर द्वारा मान्यता प्राप्त करने की अनुमति देता है। Windows XP पर आपको इसे कनेक्ट करना होगा और आप इसे किसी अन्य डिस्क की तरह दिखेंगे "मेरा कंप्यूटर"।

    एक डिजिटल कैमरा से एक कंप्यूटर के लिए चरण 4 चित्र स्थानांतरण छवि शीर्षक

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कैमरा
    • कंप्यूटर
    • कनेक्शन केबल
    • कैमरे के लिए सॉफ्टवेयर (कैमरे के लिए ही, यह वैकल्पिक होना चाहिए)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com