एमएस पेंट और विंडोज मूवी मेकर के साथ एनीमेट कैसे करें

सामान्य कार्यक्रमों (जैसे पेंट और मूवी मेकर) का उपयोग करते हुए, आप यूट्यूब और अन्य वेबसाइटों पर दिखाए जाने के लिए अपना खुद का एनीमेशन बना सकते हैं।

यह आलेख आपको मुफ्त (या कम लागत वाले) प्रोग्रामों से भी पेश करेगा, जो कि एनिमेशन को जितना संभव सोचा था उतना आसान नहीं होगा, सभी फ़्लैश या अन्य जटिल प्रोग्राम सीखने के बिना।

कदम

1
तय करना कि ड्राइंग शुरू करने से पहले आप क्या चेतन करेंगे। आपको एक अच्छा (बेहतर अगर अच्छा) कहानी की आवश्यकता होगी याद रखें, सर्वोत्तम कहानियों में एक परिचय, जटिलताओं और एक संकल्प है
  • 2
    अपनी पटकथा के लिए स्टोरीबोर्ड बनाएं (कार्डबोर्ड ड्रॉइंग की श्रृंखला को कम करें)
  • 3
    चेतन करना शुरू करो! ओपन एमएस पेंट (या किसी इमेज प्रोसेसिंग प्रोग्राम, जैसे जेएएससी पेंट शॉप प्रो) पीएसपी एक साधारण प्रोग्राम है, यद्यपि आप इसका उपयोग करने के बारे में सीखने के लिए कुछ समय चाहिए। सबसे ऊपर हालांकि, पीएसपी के साथ आप अपनी एनिमेशन को स्थानांतरित करने वाले भागों को जोड़ सकते हैं, जैसे की परतों. फिर, आपको आंदोलन के प्रभाव को प्राप्त करने के लिए परत को स्थानांतरित करना होगा (संपूर्ण आकृति निकालने के बजाय, या सेल)।
  • 4
    अपना पहला दृश्य बनाएं (या एक तस्वीर आयात करें) आप जितना चाहें इसे बनाने के लिए सुनिश्चित करें, या अंतिम परिणाम वह नहीं होगा जो आप चाहते हैं।
  • 5
    उस प्रोग्राम में इसे सहेजें जिसे आप उपयोग कर रहे हैं (या पेस्ट करें)। जीआईएफ एनीमेटर (जीआईएफ-ए) मुफ़्त है, और आपके पहले एनीमेशन के लिए अनुशंसित है। आप भी विचार कर सकते हैं "जेएससी एनीमेटर" (संस्करण "आज़मूदा" कभी समाप्त नहीं होता है) एनीमेशन कार्यक्रम आपको ऑपरेशन को एक बहुत ही महत्वपूर्ण तरीके से तेज करने की अनुमति देगा।
  • 6
    परिवर्तनों को आप अगले cel बनाना चाहते हैं। आमतौर पर (लेकिन हमेशा नहीं) आपको ज्यादा बदलाव नहीं करना पड़ेगा एनीमेशन में आपको एक बार में एक कदम उठाना होगा। प्रत्येक सेल अक्सर पिछले एक के समान होगा और अंतर छोटा होगा। यदि आप परतों का उपयोग करना सीख चुके हैं और आप पीएसपी का उपयोग कर रहे हैं, तो आप इसे सिर्फ एक माउस आंदोलन के साथ कर सकते हैं।
  • 7



    Windows मूवी मेकर (एमएम) पर आपके द्वारा सहेजा गया फोटो आयात करें (या एनीमेशन फ़ाइल बेहतर) एक बार दृश्य खत्म हो गया है। इसे स्टोरीबोर्ड पर खींचें संभवतः आपको इस मार्ग को कई बार दोहराना होगा, जब तक कि आप इसे प्राप्त नहीं करते वास्तव में आप जो निर्माण चाहते हैं
  • 8
    शीर्षक और विशेष प्रभाव जोड़ें एक बार जब आप चाहते हैं कि छवियां बनाई हैं, तो यह समय के लिए विशेष प्रभाव, अंत क्रेडिट, एक शीर्षक और आप की जरूरत है जो सब कुछ जोड़ने का समय है।
  • 9
    ध्वनि जोड़ें - एक अच्छी फिल्म बनाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हालांकि एम.एम. एक ध्वनि संपादक है, यह बग़ों से भरा है, प्रयोग करने में कठिनाई है और अक्सर चेतावनी के बिना क्रैश करता है (और सिस्टम रिबूट की आवश्यकता है)। आप अपनी ऑडियो फाइल को किसी भी ऑडियो संपादन प्रोग्राम में संपादित कर सकते हैं (जैसे कूलडिट या कई अन्य), फिर पूरी फाइल को एम.एम. की प्रतिलिपि बनाएँ। आप लगभग किसी भी प्रकार की ध्वनि डाउनलोड कर सकते हैं जो आप इंटरनेट से मुफ्त में कर सकते हैं।
  • 10
    पर्यावरण ध्वनियों को मत भूलना ये पृष्ठभूमि में यादृच्छिक आवाज़ हैं, अक्सर एक प्रकार की उलझन बड़बड़ाहट - यदि आप उन्हें दर्ज नहीं करते हैं, तो संक्रमण से संवादों एक पूर्ण मौन यह बहुत ही आकस्मिक होगा आप पृष्ठभूमि में एक साउंडट्रैक डाल सकते हैं, लेकिन अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो आपको पूर्ण मौन नहीं छोड़ना चाहिए। यह एक और चरण है जहां आप कूलडिट जैसे ऑडियो संपादन प्रोग्राम का लाभ ले सकते हैं: आपको एक चैनल पर परिवेश की आवाज़ (या साउंडट्रैक) को सम्मिलित करना होगा और संवाद और दूसरे में ध्वनि प्रभाव।
  • 11
    इस आलेख में वर्णित कार्यक्रमों का उपयोग करके एनीमेशन उदाहरण खोजें Youtube.com पर जाएं (और खोज करें "nzfilmprof")। "किवी किड्स" पेंट का उपयोग करके युवा छात्रों के उदाहरण प्रदान करता है- और पीएसपी के साथ किए गए अन्य उदाहरण।
  • टिप्स

    • निरंतरता पर विचार करें उदाहरण के लिए, यदि किसी क्रम में बाईं ओर एक रॉकेट को फेंक दिया जाता है, तो यह बाएं से आना चाहिए, जब यह कुछ हिट कर देता है।
    • बहुत से भिन्न संक्रमण प्रभावों का उपयोग न करें - आपको दर्शक को विचलित नहीं करना चाहिए एमएम 25 प्रकार के संक्रमण प्रदान करता है, लेकिन 95% मामलों में, सबसे अच्छा विकल्प एक साधारण फीका है।
    • एक घूर्णन पवनचक्की दिखाने के लिए, केवल दो या तीन पदों की ज़रूरत होती है - एक बार मिल ने एक रोटेशन पूरा कर लिया है, तो आप इसे 3 सेल्स दोहराकर दोहरा सकते हैं। सभी समान प्रभाव (जैसे कि एक बहुभुज में लक्ष्य बढ़ाना) वे केवल कुछ पुनरावृत्त सेल के साथ किया जा सकता है.
    • एम.एम. के साथ, सभी वीडियो की प्रतीक्षा करें, पूरी फिल्म का, ठीक है जैसे आप उन्हें चाहते हैं POI शीर्षक, उपशीर्षक, ध्वनियां आदि जोड़ें। अन्यथा, यदि आप केंद्र में एक फिल्म जोड़ते हैं, तो उस बिंदु से सब कुछ (ध्वनि, उपशीर्षक, आदि) परिवर्तनों की आवश्यकता होगी
    • दर्शक की आंख और मस्तिष्क कई रिक्त स्थान को भर देगी. उदाहरण के लिए, यदि आप एक न्यूज़कास्ट के प्रस्तोता बनाना चाहते हैं जो अलार्म के साथ हवा में अपना हथियार उठाता है, तो आपको केवल दो पदों (हथियार और हथियार) की आवश्यकता है, क्योंकि दर्शकों के मस्तिष्क में एनीमेशन पूरा होता है।
    • यह अधिक है विश्वसनीय एक ड्राइंग, एक मूर्ति या चेहरे का एक काल्पनिक प्राणी चेतन क्यों? हम सभी जानते हैं कि एक चेहरा कैसे चलता है, और हम इसे अजीब लगता है जब यह हमारी उम्मीदों के अनुसार नहीं चलता। काल्पनिक आंकड़ों के लिए, हालांकि, कोई नियम नहीं है
    • अपने शॉट्स बदलें: बंद अप, मध्यम दूरी, लंबी दूरी, कम कोण, उच्च कोण, आदि इसके अलावा, अगर दो (या अधिक) वर्ण बात कर रहे हैं, तो यह समूह से क्लोज-अप और इसके विपरीत में स्विच करता है।
    • पहली चीज़ जिसे आप आम तौर पर एक दृश्य में देखते हैं यह कुल क्षेत्र है, जिसके साथ आप दर्शक को संवाद करते हैं जहां यह स्थित है. यह एक अनिवार्य आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह आदर्श है। रिवर्स रणनीति एक क्लोज-अप के साथ शुरू होती है, फिर कैमरे को वापस ले जाने के लिए, यह दिखाने के लिए कि आपने जो कुछ भी शुरू किया उससे कुछ बड़ा है - इस तकनीक को रहस्योद्घाटन.
    • जब आप एक छोटी क्लिप को चेतन करते हैं, तो आप दृश्य के एक भाग का चयन करने के लिए JASC एनीमेटर का उपयोग कर सकते हैं (आमतौर पर, एक चेहरे का एक क्लोज-अप), और एक दूसरी क्लिप बनाएं. यह आपको एक की कीमत के लिए दो एनिमेशन बनाने, और अपने शॉट्स को बदलने के लिए अनुमति देता है
    • आम तौर पर, जब आप चेतन होते हैं, तो वे आवश्यक होते हैं सिर्फ कुछ पदों (यहां तक ​​कि सिर्फ दो या तीन) यथार्थवादी कार्रवाई करने के लिए

    चेतावनी

    • चित्र, फ़ोटो या कला के अन्य कार्यों का उपयोग न करें प्राधिकरण के बिना, और जब आप प्राधिकरण प्राप्त करते हैं तो स्रोत का हवाला देते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप YouTube दृश्यों से राजस्व प्राप्त नहीं कर पाएंगे यदि आपकी फिल्म अपवादतः लोकप्रिय हो जाती है
    • कॉपीराइट वाले गीत एक ग्रे क्षेत्र हैं: यूट्यूब में एक एल्गोरिथ्म है जो कई कॉपीराइट-संरक्षित गीतों का पता लगाता है - हालांकि, जब तक कि कुछ महत्वपूर्ण कंपनी (जैसे डिज्नी या वार्नर) शिकायत नहीं करती, तो आपका वीडियो हटाया नहीं जाएगा।
    • मूवीमेकर के पास समस्या है, अकसर गलत त्रुटियों के संदेश देते हैं (इसे हल्का रखने के लिए) एमएम की कमी की रिपोर्ट करेंगे आभासी स्मृति या वह कहेंगे कि फ़ाइल को एक विशिष्ट स्थान में सहेज नहीं सकता. ये संदेश अर्थ नहीं करते हैं। व्यवहार में, आपने अपने पीसी पर एमएम संसाधनों को पार कर लिया है। आपको फ़ाइल का आकार कम करना होगा - आधे में अपने एनीमेशन को विभाजित करना या फ्रेम आकार को कम करना।
    • संक्षिप्त रहो! उदाहरण के लिए यूट्यूब अपलोड लंबाई को 15 मिनट से ज्यादा तक नहीं सीमित करता है। और विचार करें कि आपको 5 मिनट से अधिक समय के लिए दर्शकों के ध्यान रखने के लिए एक सच्ची कृति बनाएं।
    • मूवी मेकर की इसकी सीमाएं हैं आप पा सकते हैं कि यह क्लिप दो मिनट से अधिक समय तक नहीं संभाल सकता। 4 मिनट की एनीमेशन बनाने के लिए, आमतौर पर आपको दो दो मिनट की फ़ाइलों को एक साथ पेस्ट करना होगा (बोइलसफ़ॉफ़्ट या अन्य जैसे कार्यक्रमों के ज़रिए)

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एमएस पेंट (या समतुल्य - जेएएससी पेंटशॉपप्रो, फोटोशॉप, आदि)
    • एक कंप्यूटर (बेहतर अगर शक्तिशाली)
    • बहुत धीरज
    • एक ग्राफिक टैबलेट (अत्यधिक अनुशंसित लेकिन आवश्यक नहीं)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com