कैसे डिजिटल फोटोग्राफी में शोर से बचें

डिजिटल "शोर" आज डिजिटल फोटोग्राफी में एक आम समस्या है। कई कारक हैं जो तस्वीरों में शोर पेश कर सकते हैं, लेकिन इस प्रभाव को कम करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं - वास्तव में, शोर कुछ विवरण अस्पष्ट कर सकता है और निकाले जाने के लिए समय निकाल सकता है।

डिजिटल शोर आम तौर पर छवि में रंगीन डॉट्स या ग्रैन्यूल के रूप में होता है, इसलिए यह एक अवांछनीय प्रभाव है। यह सुनिश्चित करने के लिए पढ़ें कि आपके फ़ोटो की गुणवत्ता इस प्रभाव से प्रभावित नहीं है, यह सुनिश्चित करने के लिए पढ़ें।

कदम

आपकी डिजिटल फोटोग्राफ़ी चरण 1 में शोर से बचें शीर्षक वाला चित्र
1
समझें कि एक डिजिटल कैमरा सेंसर क्या है, और यह कैसे काम करता है। एनालॉग मशीनों के विपरीत, जो फिल्म के साथ काम करते हैं, डिजिटल कैमरे सेंसर पर आधारित होते हैं। संवेदक प्रकाश को प्राप्त करता है और इसे बिजली के आरोपों में ले जाता है, छोटे फोटोोडिड्स के माध्यम से जो डिजिटल छवि बनाने वाले पिक्सेल बनाते हैं। ये विद्युत प्रभार सेंसर को बताते हैं कि प्रत्येक पिक्सेल का रंग क्या होना चाहिए, और डिजिटल छवि बनाने के लिए अन्य जानकारी प्रदान करें।
  • आपकी डिजिटल फोटोग्राफी में शोर से बचें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    समझें कि डिजिटल शोर क्या है, और इसका कारण क्या है जब प्रकाश सेंसर के फोटोडिड्स के साथ संपर्क में आता है, तो एक इलेक्ट्रॉन सिग्नल का उत्पादन होता है जो प्रकाश को संवेदक तक पहुंचाता है। इलेक्ट्रॉनिक "शोर" इस ​​संकेत का अवांछित अस्थिरता है। डिजिटल मशीनों में, शोर बिंदु (आमतौर पर रंग) और स्पॉट के रूप में होता है ये आमतौर पर अवांछित इलेक्ट्रॉन प्रवाह के कारण होता है जो वास्तविक लोगों को जोड़ते हैं। सेंसर में कमियों के कारण हो सकता है शोर, जैसे "हॉट पिक्सेल", सीमित फोटॉनों (कम रोशनी के मामले में) के एक यादृच्छिक वितरण से, या सेंसर या मशीन की अधिकता से।
  • आपकी डिजिटल फोटोग्राफी में शोर से बचें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    एक नया उच्च अंत कैमरा प्राप्त करें शोर से निपटने का सबसे आरामदायक, लेकिन महंगा तरीका एक खरीदना है नई कार (यदि आपकी पहले से ही कुछ साल पुरानी है) - अधिक महंगी कैमरे आमतौर पर बेहतर प्रदर्शन प्रदान करते हैं नए कैमरों को अधिक प्रकाश और पुरानी मशीनों की तुलना में कम शोर इकट्ठा करने के लिए बनाया गया है - इसलिए यह एक अच्छा समाधान है अगर आपको अपनी छवियों में शोर को नियंत्रित करने में परेशानी होती है और आपका उपकरण पुराना होता है
  • एक बड़े सेंसर के साथ एक कार चुनें छोटे सेंसर की समस्या यह है कि प्रकाश संवेदक एक बड़े संवेदक की तुलना में एक दूसरे के करीब हैं - इसका मतलब है कि वे एक दूसरे के करीब होने के कारण इलेक्ट्रानों की अधिक मात्रा में गर्मी के लिए अधिक तेज़ होते हैं। एक बड़े संवेदक में, निकटतम प्रकाश संवेदक को ठीक करने से पहले इलेक्ट्रॉनों को एक लंबा रास्ता लेना होगा। सेंसर पूर्ण फ़्रेम वे शोर को कम करने के लिए सही समाधान हैं एक डिजिटल एसएलआर (डीएसएलआर) या एक बड़े संवेदक के साथ एक कॉम्पैक्ट कैमरा (जैसे "चार-तिहाई" प्रारूप में) एक कॉम्पैक्ट कैमरा की तुलना में काफी बेहतर है, भले ही यह हाल ही में हो हालांकि, एक "पूर्ण फ़्रेम" एसएलआर सबसे अच्छा समाधान है, जैसा कि इसके लिए, कम कीमत पर उज्ज्वल लेंस खरीदना संभव है।
  • एक निश्चित बैंड के लिए, कम मेगापिक्सेल या निचला रिज़ॉल्यूशन वाला मशीन चुनें। संवेदक के अधिक पिक्सल, करीब एक दूसरे के लिए होते हैं, और अधिक संभावना है कि अधिक मात्रा वाले इलेक्ट्रॉनों सेंसर पर प्रकाश को बदल देंगे। हालांकि उच्च अंत मशीनों में आम तौर पर उच्च संकल्प वाले या अधिक मेगापिक्सेल के साथ बड़े सेंसर होते हैं, लेकिन एक बड़े संवेदक के साथ भी मॉडल होते हैं, लेकिन कम संख्या में मेगापिक्सेल, जो शोर से मुकाबला करने के लिए एकदम सही हैं।
  • आने वाली रोशनी को अधिकतम करने के लिए एक अधिकतम अधिकतम एपर्चर के साथ लेंस खरीदें कुछ कॉम्पैक्ट कारों में एफ / 2.0 या एफ / 2.8 लेंस हैं - 50 मिमी एफ / 1.8 लेंस बहुत महंगा नहीं है और डीएसएलआर के लिए एक उत्कृष्ट पसंद है। इस तरह आपके पास एक ही शटर की गति होगी, जो एक समान लेंस की तुलना में आईएसओ स्तर के आधा या एक चौथाई का उपयोग करता है, जिसमें अधिकतम एपर्चर एफ / 3.5 या एफ / 4.5 है। (समान फोकल अनुपात च पर, एक बड़ी मशीन यह हमेशा बेहतर है:। तथ्य यह है एक व्यापक क्षेत्र में प्रकाश की एक ही राशि प्राप्त करता है, और इसलिए कई और अधिक फोटॉनों संसाधित करने के लिए है देखने के समता क्षेत्र का पूर्ण खुलेपन अधिक महत्वपूर्ण है।) लक्ष्यों में कैमरे की तुलना में अधिक परिपक्व प्रौद्योगिकी है - इसलिए एक अच्छा विनिमेय लेंस मशीन परिवर्तन से बेहतर उन्नयन है। छवि स्टेबलाइजर आपको उच्च शटर गति का उपयोग करने की अनुमति देता है, लेकिन आम तौर पर बहुत चमकीले लेंस में मौजूद नहीं है - इसलिए यह सबसे अच्छा समाधान है, क्योंकि वे वस्तुओं को ठंड के लिए भी अधिक उपयुक्त हैं। एक उज्ज्वल लेंस, मशीन में बनाए गए छवि स्थिरिकारी के साथ संयुक्त, इष्टतम समाधान है।
  • आपकी डिजिटल फोटोग्राफी में शोर से बचें शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    में जोखिम नियंत्रण सेट करें मैनुअल मोड और इसे समायोजित करें ताकि शोर पेश न करें जब मशीन स्वत: मोड में या प्रोग्राम मोड में (सामान्य "बिंदु और शूट" मशीनों के मामले में), मशीन स्वचालित रूप से एक्सपोज़र सेट करता है, और यह अक्सर उन कारकों का परिचय देता है जो छवियों में शोर का अनुकूलन करते हैं। जोखिम को मैन्युअल रूप से जांचने से शोर कारकों को खत्म करना आसान होगा जो शोर को प्रेरित कर सकते हैं। आपकी मशीन का अनुदेश मैनुअल आपको दिखाएगा कि विभिन्न सेटिंग्स कैसे प्रबंधित करें।
  • यह भी एक अर्ध स्वचालित मोड सेट करने के लिए ठीक है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप मैन्युअल रूप से निम्न ISO स्तर सेट करें उदाहरण के लिए, आप एपर्चर प्राथमिकता मोड का उपयोग कर सकते हैं, एक विस्तृत एपर्चर सेट कर सकते हैं जो आपको किसी भी आईएसओ स्तर के लिए अपेक्षाकृत उच्च शटर गति देगा। आप एक्सपोज़र मुआवजे या ब्रैकेटिंग फीचर का इस्तेमाल मशीन द्वारा सुझाए गए किसी एक के करीब विभिन्न स्तरों के प्रदर्शन के लिए कर सकते हैं।
  • आईएसओ स्तर कम करें: आईएसओ एक ऐसी सेटिंग है जो मशीन संवेदक की संवेदनशीलता को नियंत्रित करती है। कम आईएसओ स्तर (उदाहरण के लिए 200) का मतलब है कि आपका सेंसर प्रकाश के प्रति कम संवेदनशील है, लेकिन डिजिटल शोर बनाने की संभावना भी कम है - एक उच्च आईएसओ स्तर (उदाहरण के लिए 400 या 800) सेंसर को अधिक संवेदनशील बना देता है, लेकिन बढ़ जाती है भी शोर को प्रेरित करने की संभावना। आईएसओ स्तर को कैसे सेट करें यह जानने के लिए अपनी मशीन की अनुदेश पुस्तिका देखें।
  • अगर सही के लिए जोखिम और पर्याप्त शटर गति के लिए आपको धुंधला फोटो से बचने या चलती विषयों को फ्रीज करने के लिए उच्च आईएसओ स्तर की आवश्यकता होती है, फिर इसका उपयोग करें। इस मामले में कुछ शोर बिंदुओं को जोड़ना एक धुंधला फोटो या अपरिभाषित क्षेत्रों के मुकाबले बेहतर है क्योंकि अंडरइक्स्पोज़ड
  • उपयोग शटर गति अधिक या अधिक, लंबे एक्सपोजर से बचें। कम शटर गति (जैसे कि 5-सेकंड, 30-सेकंड या उच्च एक्सपोज़र) अधिक शोर पैदा करते हैं, क्योंकि वे सेंसर को अधिक तेज़ी से ज़्यादा गरम करते हैं। ग्रेटर शटर गति का परिणाम ओवरहेटिंग के कम संभावना में होता है। तो अपने विषय को प्रकाश के समय और शोर शुरू करने की संभावना को कम करने पर विचार करें: दीपक को चालू करें या फ़्लैश का उपयोग करें आप इस विषय के लिए प्रकाश नहीं जोड़ सकते हैं या इस तस्वीर (जैसे रात में रोशनी की एक तस्वीर के रूप में) को बर्बाद होता है कि क्या है, एक शटर गति थोड़ा छोटा और एक कम आईएसओ स्तर के रूप में नीचे वर्णित है, सबसे अच्छा परिणाम की गारंटी चाहिए।
  • एक स्तर सेट करके संकेत-टू-शोर अनुपात बढ़ता है निम्न आईएसओ और एक अच्छा प्रदर्शन। यदि आप अपनी कार में बहुत अधिक प्रकाश दे देते हैं, तो तेज़ हो सकता है, शोर भ्रष्ट हो जाएगा और आपको एक स्वीकार्य छवि मिलेगी। जोखिम और आईएसओ कम है, जो सेंसर सिग्नल अपेक्षाकृत कम (बढ़ाता है का उपयोग करें शोर के कुछ प्रकार के समय के साथ निर्माण कर सकते हैं, और भी काफी तेजी से बड़े होते हैं, के बाद से सेंसर अपने utilizzo- तथापि के समय की वजह से तपता लंबा एक्सपोजर आमतौर पर एक उच्च आईएसओ स्तर से बेहतर है) सबसे कम सेटिंग आमतौर पर सबसे अच्छा है, लेकिन एक कॉम्पैक्ट कैमरा या DSLR के साथ आईएसओ 400 अप करने के लिए, और एक आधुनिक (2011) DSLR के साथ आईएसओ 1600 के लिए, आप शोर accorgerti को ध्यान से चित्र को देखने के लिए की आवश्यकता होगी।
  • आपकी डिजिटल फोटोग्राफी में शोर से बचें शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    सक्रिय करें, यदि मौजूद है, शोर में कमी यह सुविधा आमतौर पर उच्च अंत मशीनों में मौजूद होती है, और छवियों में शोर से मुकाबला करने के लिए उपयोगी होती है, विशेष रूप से उच्च जोखिम वाले समय के साथ या कम रोशनी में। हालांकि, ध्यान रखें कि यह आपकी छवि के विवरण को नरम बनाता है, यह नरम बना रहा है, जो समस्याग्रस्त हो सकता है - इसलिए इस सेटिंग का उपयोग केवल तभी करें यदि आपको लगता है कि शोर अपरिहार्य प्रभाव नहीं होगा ऐसे सॉफ़्टवेयर अनुप्रयोग हैं जो मशीन के प्रोसेसर के मुकाबले बेहतर छवि के बाद के उत्पादन में शोर को कम कर सकते हैं - इन प्रोग्रामों का उपयोग करके, आप हमेशा मूल छवि में वापस जाने में सक्षम होंगे आप प्रभाव को पसंद नहीं करते हैं
  • आप "अंधेरे फ्रेम घटाव" तकनीक का प्रयोग कर सकते हैं: करने से पहले - या करने के बाद - एक क्लिक, एक ही एक्सपोज़र समय के साथ एक समान बनाओ, लेकिन लेंस पर टोपी के साथ, शोर को अलग करने के लिए, जो उस से समाप्त हो जाएगा मशीन की "गर्म पिक्सेल" और अन्य अपूर्णता के लिए क्षतिपूर्ति करने वाली अंतिम छवि रात्रि एक्सपोजर के लिए शटर खोलने के बारे में चिंता किए बिना, कुछ मशीनें स्वत: यह करते हैं - लेकिन आप कॉम्पैक्ट कैमरे का उपयोग करके भी खुद कर सकते हैं इस तकनीक ने छवि को नरम नहीं किया है, इसलिए शोर कम करने की विधि के बारे में संदेह रखने वालों के लिए यह उपयुक्त है।



  • अपने डिजिटल फोटोग्राफी में शोर से बचें शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    अपनी छवि को यथासंभव चमकदार बनाएं यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन आपकी छवि में कम छाया हैं, कम शोर की संभावना। आमतौर पर शोर अंधेरे क्षेत्रों में अधिक केंद्रित होता है (जहां कम प्रकाश होता है जो इसे विरोधाभासी होता है)। तो, प्रकाश की एक नई स्रोत का परिचय दें, जैसे एक दीपक या एक फ्लैश या बेहतर प्रदर्शन सेटिंग्स को अधिक रोशनी, या तस्वीर विषयों को उज्ज्वल बनाने के लिए, ताकि छाया की उपस्थिति को कम करने के लिए, इस प्रकार भी शोर को कम करने।
  • रात फोटोग्राफी मुश्किल हो सकती है, क्योंकि सबसे प्रमुख भाग प्रकाश स्रोत हैं। दिन के दौरान सूरज की तरह, यह आसपास के क्षेत्रों की तुलना में बहुत अधिक उज्ज्वल है, जो कैमरे को केवल थोड़ी मात्रा में प्रकाश प्राप्त करते हैं और लौटते हैं। एक लाइट मीटर औसत चमक का मूल्यांकन करता है, और इसलिए, मजबूत रोशनी की उपस्थिति को देखते हुए, यह माना जाएगा कि अंधेरे क्षेत्रों को सामान्य रूप से प्रबुद्ध किया जाता है - इस तरह से ये क्षेत्र अंडरेक्सॉस्पेंड होंगे और शोर पेश करेंगे मशीन द्वारा सुझाए गए एक से अधिक समय तक एक्सपोज़र टाइम का उपयोग करने का प्रयास करें
  • सस्ती मशीनों, स्ट्रिप्स या "ब्लूम" के सामान्य सीसीडी सेंसर में बहुत उज्ज्वल स्रोत पैदा कर सकते हैं। तो रोशनी के इन स्रोतों के करीब होने की कोशिश न करें।
  • आपकी डिजिटल फोटोग्राफी में शोर से बचें शीर्षक से चित्र 7
    7
    डिजिटल ज़ूम का उपयोग करने से बचें, जैसे कि आम तौर पर कम अंत मशीनों या "बिंदु-और-शूट" मशीनों में पाए जाते हैं। तकनीकी रूप से, डिजिटल ज़ूम बढ़ाना नहीं है - यह छवि को फसल की तुलना में अधिक कुछ नहीं करता है और संवेदक के छोटे क्षेत्र द्वारा कब्जा किए गए हिस्से को बड़ा करता है। आपको इसका उपयोग करने से बचना चाहिए, खासकर जब यह छोटा क्षेत्र शोर से घिरा होता है
  • आपकी डिजिटल फोटोग्राफी में शोर से बचें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    उपयोग करने से पहले अपने कैमरे को शांत स्थान पर रखें अधिकांश शोर का कारण थर्मल प्रतिक्रिया है उच्च आपकी मशीन गर्म है, अधिक संभावना यह है कि संवेदक जल्दी से गर्मी जाएगा यह सुनिश्चित करके कि आपकी मशीन शांत रहती है, विशेष रूप से गर्म मौसम में, आप अपने प्रदर्शन में काफी सुधार करेंगे और शोर की संभावना को कम कर देंगे। अत्यधिक गर्मी (उदाहरण के लिए यदि आप अपनी कार में सूर्य के नीचे कैमरे छोड़ देते हैं) मशीन की अखंडता के लिए भी हानिकारक है।
  • आपकी डिजिटल फोटोग्राफी में शोर से बचें शीर्षक शीर्षक वाला चित्र 9
    9
    पोस्ट-प्रोडक्शन में आगे की कार्रवाई करें, जैसे पहले उल्लेखित काले फ्रेम घटाव या शोर कम करने वाले सॉफ़्टवेयर कभी-कभी, आप जो भी करते हैं, कोई भी शोर आपकी तस्वीरों में अब भी दिखाई दे सकता है। इस मामले में आपको पोस्ट-प्रोडक्शन के दौरान शोर कम करने की तकनीकों का अध्ययन और सीखने के लिए कुछ समय लेना चाहिए।
  • टिप्स

    • सेंसर की गुणवत्ता समय के साथ घटती है उच्च अंत मशीनों के लिए एक सामान्य अनुमान सीमा के रूप में 100,000 शॉट्स को समझता है जिससे सेंसर नीचा दिखता है। इस सीमा के बाद, शोर अधिक बार दिखाई दे सकता है - इसलिए कुछ वर्षों के बाद, अपने कैमरे का शरीर या, अत्यधिक समाधान के रूप में, इसके संवेदक को बदलने पर विचार करें।
    • पोस्ट-प्रोडक्शन के लिए, आप शोर कम करने की सुविधा, जैसे फ़ोटोशॉप या जीआईएमपी के साथ कई कार्यक्रमों का उपयोग कर सकते हैं।
    • दुकान सहायक या स्टोर के मालिक आपको एक मशीन चुनने में मदद कर सकते हैं जो शोर के मामले में अच्छा प्रदर्शन करती है। अगर आप अपने फोटो उपकरण को अपग्रेड करने की योजना बनाते हैं तो उनके साथ बात करें।
    • शोर प्रकाश या अंधेरे (हल्का शोर) के रूप में दिखाई दे सकता है, या यह पिक्सेल के रंगों जैसे लाल, हरे या नीले रंग का हो सकता है
    • शोर को समझना और नियंत्रित करना आपके फोटोग्राफिक जुनून में बहुत मदद कर सकता है। फोटोग्राफिक विषय जो शोर से अधिक प्रभावित होते हैं उनमें शामिल हैं: astrophotography, कॉन्सर्ट्स के दौरान फोटो, रात के दृश्य, परिदृश्य, एक्शन शॉट्स, खराब रोशनी दृश्य, अनुक्रमिक शॉट्स, आदि। के लिए astrophotography आपको एक भूमध्य रेखा माउंट की आवश्यकता हो सकती है

    चेतावनी

    • जब तक आप यह नहीं जानते कि कैसे करें, नज़र न देखें और कार के संवेदक को स्पर्श न करें, क्योंकि अगर आप सावधान नहीं हैं तो आप इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • याद रखें कि कभी-कभी आपके द्वारा शोर से जुड़ी सावधानियां आपकी तस्वीर के विवरण को कम कर सकती हैं, इसलिए उन्हें जानना महत्वपूर्ण है कि उनका उपयोग कब करना है। कुछ मामलों में यह सिर्फ शोर को स्वीकार करना बेहतर होगा, खासकर यदि आप इसे बाद के उत्पादन में समाप्त कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com