फ़ोटोग्राफ़ी बनाना कैसे शुरू करें

यह आलेख आपको एक गाइड प्रदान करने और फोटोग्राफी के लिए तैयार करने का इरादा है, क्योंकि फोटोग्राफी पहले ही बदल चुकी है और भविष्य में बदल जाएगी, लेकिन केवल एक तकनीकी दृष्टिकोण से। सौंदर्य, अवधारणा, फोटोग्राफिक विषयों, प्रभाव, लेकिन सभी मानसिक रवैये से ऊपर अभी भी वही है।

कदम

स्टार्ट डूइंग फोटोग्राफ़ी चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
सही मानसिक रवैया हो किसी भी तरह की फोटोग्राफी करने में सक्षम होने के लिए, आपको धैर्य और बहुत रचनात्मक होना चाहिए। धैर्य और रचनात्मकता के बिना आप कभी भी सही शॉट बनाने में सक्षम नहीं होंगे। लिंग, धर्म और संस्कृति का आपके फोटोग्राफिक परिणामों पर बहुत कम या कोई प्रभाव नहीं है।
  • प्रारंभ करना वाला फोटोग्राफ़ी चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक कला के रूप में फोटोग्राफी के दर्शन को समझें। आगे बढ़ने से पहले, फोटोग्राफी के मूल विचार और अवधारणा को समझने के लिए किसी के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। फ़ोटोग्राफ़ी सिर्फ एक विषय नहीं है, लेकिन एक कला जिसके पास कोई सीमा नहीं है कैमरा एक उपकरण है जिसके साथ आप प्रकृति की सुंदरता पर कब्जा कर सकते हैं जिसमें हम सब कुछ देख सकते हैं। फोटोग्राफी हमारे अंदर है, कैमरे में नहीं। फोटोग्राफ क्षणों को कैप्चर करता है और फोटोग्राफर जो छवि को मानता है।
  • स्टार्ट डूइंग फोटोग्राफ़ी चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    एक पुस्तक पढ़ें फोटोग्राफी के बारे में मैनुअल या पुस्तक पढ़ना फोटोग्राफी की आपकी समझ में सुधार करेगा और आपके काम में बेहद मदद करेगा। इस प्रकार की पढ़ाई सभी द्वारा की जानी चाहिए, और लाभ केवल बाद में दिखाई देंगे यह आपके फोटोग्राफिक कौशल को बेहतर बनाने और अधिक रचनात्मकता की अनुमति देने के लिए एक बहुत उपयोगी और व्यावहारिक तरीका है।
  • स्टार्ट डूइंग फोटोग्राफ़ी चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    तय करें कि आप किस प्रकार के फोटोग्राफी के हितों को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं अग्रिम में अपनी फोटोग्राफिक शैली को तय करना बेहतर है फोटोग्राफिक शैलियों के उदाहरण लैंडस्केप फ़ोटोग्राफ़ी हैं, जो प्राकृतिक या शहरी परिदृश्य और प्रकृति फोटोग्राफी के साथ काम करता है, जो अपने प्राकृतिक निवास स्थान में जानवरों की तस्वीरों से संबंधित है।
  • स्टार्ट डूइंग फोटोग्राफ़ी चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    कैमरा लें तस्वीरें लेने शुरू करने का पहला कदम कैमरा चुनना है क्योंकि फोटोग्राफर खुद के बाद फोटोग्राफी में सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है। डिजिटल कॉम्पैक्ट कैमरे शुरू करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं क्योंकि उनके पास एसएलआर कैमरा की तुलना में सरल नियंत्रण है रखरखाव और खरीद लागत एसएलआर कैमरों की तुलना में सस्ता है कॉम्पैक्ट कैमरे फोटोग्राफर को अपनी रचनात्मकता को दिलाने की भी अनुमति देते हैं लेकिन कैमरे अलग-अलग तरीकों से भिन्न होते हैं और अपने तकनीकी विशिष्टताओं को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण है विभिन्न मॉडलों बीच एक महत्वपूर्ण अंतर सेंसर प्रकार है, जो किया जा सकता है:। सीसीडी (आरोपी कपल्ड डिवाइस अंग्रेजी] या CMOS [अंग्रेजी पूरक धातु ऑक्साइड अर्द्ध कंडक्टर] जबकि सीसीडी सस्ता और आसान है निर्माण और मरम्मत, लेकिन यह धीमी है और अधिक बिजली खपत करता है। यह भी आईएसओ संवेदनशीलता के संबंध में सीमाएं हैं। दूसरी तरफ, CMOS अधिक महंगा है और जटिल है, लेकिन कम बिजली की खपत और तेजी से होता है और आईएसओ संवेदनशीलता प्रदान करता है मॉडल के बीच का अंतर यह है कि जब कॉम्पैक्ट कैमरे विभिन्न आकारों में और विभिन्न कार्यों के साथ बेची जाती हैं, तो गुणवत्ता और कार्यों की संख्या कीमत पर निर्भर करती है। कॉम्पैक्ट लोगों के पास गैर-विनिमेय उद्देश्यों और कई सीमाएं हैं जिनमें कमी है। एक ऑप्टिकल दृश्यदर्शी, गहराई के परिणामी नुकसान के साथ छोटे सेंसर, उन्नत सुविधाओं की कमी आदि। अधिक उन्नत मॉडल में बड़े सेंसर हैं, और ऑफ़र या अधिक स्थायित्व और अधिक सुविधाएं मिररलेसलेस कैमरे, कॉम्पैक्ट कैमरे की सुविधा प्रदान करते हैं, जिसमें विनिमेय लेंस का लाभ होता है। फिर प्रवेश स्तर के एसएलआर आओ, जो अन्य एसएलआर से थोड़े स्तर पर हैं और थोड़ा सस्ता है, लेकिन एक पेशेवर फोटोग्राफर को उत्कृष्ट बैकअप कैमरों के रूप में इस्तेमाल करने के लिए पर्याप्त कार्यक्षमता है। अर्ध-पेशेवर और पेशेवर एसएलआर कैमरे बाजार की पेशकश के सर्वोत्तम हैं। अर्ध-पेशेवर एसएलआर पेशेवरों को बहुत ज्यादा सब कुछ प्रदान करते हैं, मजबूती के अलावा, जो एक बहुत अच्छा सौदा है
  • स्टार्ट डूइंग फोटोग्राफ़ी चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र



    6
    कैमरे खरीदने से पहले अपने बजट और जरूरतों को ध्यान से देखें कैमरे के लायक होना चाहिए जो आप खर्च करते हैं यह आपको उन फोटोग्राफरों के लिए उपयुक्त सुविधाओं से लैस होना चाहिए जो आप करना चाहते हैं। परिदृश्य के लिए सामान्य कैमरे आदर्श हैं, जबकि पेशेवर कैमरे हैं, चरम मौसम और मौसम की स्थिति के लिए उपयुक्त जिसमें सामान्य डिजिटल कैमरे अप्रभावी होंगे।
  • स्टार्ट डूइंग फोटोग्राफ़ी चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    शुरू करने से पहले तैयार हो जाओ फोटोग्राफी की दुनिया में विसर्जित करने से पहले, आपको कुछ चीजें करने की आवश्यकता है। पहली चीज आपको करना चाहिए, यह तय करना है कि आप तस्वीर कब और कहाँ ले जाएंगे यह महत्वपूर्ण है क्योंकि आपके पास कैमरे के साथ अपना समय बिताने के लिए सलाह नहीं है, जब तक कि आप एक बैठक न करें, जब तक आपको एक शौक के बजाय फोटोग्राफी के रूप में पेश किया जाता है। अवधि के दौरान आपने फोटोग्राफी में समर्पित करने की योजना बनाई है, कुछ भी करने की कोशिश न करें और अपनी सारी ऊर्जा का उपयोग फोटोग्राफी के लिए करें।
  • स्टार्ट डूइंग फोटोग्राफ़ी चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    अगली बात करना सीखना है कि कैमरे को कैसे "महसूस" करना है। मैनुअल पढ़ें और फिर इसे उपयोग करने से पहले हर एक विशेषता का अध्ययन करें। अन्य फोटोग्राफरों द्वारा किए गए कार्य को देखने और अपनी वरीयताओं को रेखांकित करने का प्रयास करें।
  • प्रारंभ करना वाला फोटोग्राफी चरण 9 का चित्र
    9
    अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास तस्वीरों को शांतिपूर्ण स्थिति में सबसे अच्छा किया जाता है और अभ्यास के साथ हमेशा सुधार होता है।
  • स्टार्ट डूइंग फोटोग्राफ़ी चरण 10 का शीर्षक चित्र
    10
    फोटोग्राफी पत्रिकाओं, ब्रोशर आदि पढ़ें और फ़ोटो का विश्लेषण करें। अपनी ताकत के बारे में सोचें और सुधारने के लिए। यह आपकी तस्वीरों का विश्लेषण करने और समझने में आपकी सहायता करेगा कि एक तस्वीर किसकी सुंदर है।
  • टिप्स

    • उन तस्वीरों की कम से कम 2 अतिरिक्त प्रतियां रखें जिनसे आप खो सकते हैं।
    • यदि आपका बजट कम है तो एक प्रयोग किए गए कैमरे पर विचार करें
    • कैमरा रोल चुनते समय, आईएसओ की जांच करना सुनिश्चित करें।
    • जब आप चित्र लेने के लिए एक पेशेवर यात्रा पर हैं, तो बैकअप कैमरे को लाने के लिए सलाह दी जाती है।

    चेतावनी

    • तस्वीरें लेने के दौरान लोगों और जानवरों को परेशान करने से बचें, क्योंकि यह आपकी प्रतिष्ठा और आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com