पेशेवर फोटो स्टूडियो कैसे तैयार करें

यह मार्गदर्शिका आपको एक पेशेवर फोटो स्टूडियो बनाने में और आपकी गतिविधि को व्यवस्थित करने के बारे में तकनीकी सलाह देने में सहायता करेगा। यह WikiHow लेख यह मानता है कि फोटोग्राफी के क्षेत्र में आपके पास पहले से ही ज्ञान है, और एक उन्नत अध्ययन का समर्थन करने के लिए आपके पास पहले से ही एक पेशेवर कैमरा है।

कदम

एक व्यावसायिक फोटोग्राफ़ी स्टूडियो स्टीव 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक अच्छे कमरे की तलाश करें कमरा खाली और सफ़ेद होना चाहिए फर्श ईंट होना चाहिए और दीवारों को सफेद रंगा होगा कालीनों, फर्श की चटाई और फर्श लैंप से बचें, अधिकांश उपकरण बिजली है और इससे आग लग सकती है
  • एक व्यावसायिक फोटोग्राफी स्टूडियो स्टीव 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    सही प्रकाश पर कार्य करें
  • प्रकाश फोटोग्राफी की नींव है पहले सुनिश्चित करें कि आपका स्टूडियो अच्छी तरह से अछूता रहता है और बाहरी प्रकाश स्रोतों को प्रवेश करने की अनुमति नहीं देता है कुछ मामलों में, एक दरवाज़े के नीचे से आने वाली रोशनी का एक चमक फोटो को बर्बाद कर सकता है।
  • तीन चिंतनशील छतरियां ठीक हो जाएंगी, स्टूडियो के आकार के जो भी हो ये छतरियां सीधे स्पॉटलाइट्स के प्रकाश को प्रतिबिंबित करती हैं, इसे सीधे अवशोषित करती हैं और फिर धीरे से आपके विषय पर फैलती रहती हैं, आपको प्रकाश की एक निरंतर स्रोत प्रदान करती हैं और सही बनाती हैं "तापमान" अपने शॉट्स के लिए वे तिपाई पर चढ़ते हैं और घूमते, चले गए और आसानी से चले गए।
  • फ्लैश या स्ट्रोब लाइट तब तक बंद रहेगा जब तक आप उन्हें सक्रिय नहीं करेंगे, और आप जो भी फोटो लेते हैं उसे तस्वीर दें। आप उन्हें कैमरे पर माउंट कर सकते हैं या उन्हें कमरे के चारों ओर रख सकते हैं और उन्हें रिमोट कंट्रोल के साथ सक्रिय कर सकते हैं। एक पेशेवर स्टूडियो को स्ट्रोब रोशनी के लिए कम से कम तीन छाता (पहले से तीन उल्लेख किए गए हैं), कैमरे पर माउंट करने के लिए एक फ्लैश और लेंस के चारों ओर घुड़सवार एक परिपत्र फ्लैश की आवश्यकता है रिमोट कंट्रोल के माध्यम से, स्ट्रॉब लाइट को शटर बटन दबाए जाने पर प्रत्येक बार सक्रिय करने के लिए प्रोग्राम किया जाना चाहिए। सभी नवीनतम पीढ़ी के कैमरे एक वायरलेस संवेदक से सुसज्जित हैं जो आपको फ्लैश को कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देगा। कैमरे और लेंस पर चमक केबल के साथ जुड़ा हो सकता है - केबल की स्थिति में सावधान रहना ताकि आप इसे शूट करते समय रास्ते में नहीं मिलें। आप इन सभी रोशनी को एक साथ मिलकर उपयोग करेंगे, लेकिन आपको इन्हें सही रोशनी बनाने के लिए होना चाहिए।
  • इजीपी एक व्यावसायिक फोटोग्राफी स्टूडियो स्टीव 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने सभी रोशनी और उपकरणों के लिए बहुत सारे प्रकाश बल्ब और अतिरिक्त बैटरी प्राप्त करें
  • इजीपी एक पेशेवर फोटोग्राफी स्टूडियो चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    कुछ प्लेटफ़ॉर्म प्राप्त करें कोई भी सपाट सतह जिस पर आप दुबला, खिंचाव, जगह वस्तुओं को ठीक कर सकते हैं। उनमें से अधिक का लाभ लें - सपाट, निर्बाध लकड़ी के बक्से, जो आपको फिर से काले रंग में पेंट कर सकते हैं। आदर्श के लिए ठोस बक्से हैं जिन पर आप वजन पर निर्भर रह सकते हैं और वॉलपेपर और अन्य छोटे प्राकृतिक फर्नीचर जैसी चीजों को स्टोर करने के लिए अंतरिक्ष के रूप में उपयोग करने के लिए एक खुला हिस्सा है।
  • इजीपी एक पेशेवर फोटोग्राफी स्टूडियो चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    तिपाई देखें एक उच्च और एक कम ठीक हो जाएगा, जिससे आप हर कोण से शूट कर सकते हैं। तिपाई ले लो जो बारी बारी से और पूरी तरह से घूमते हैं, और जो हल्के लेकिन ठोस होते हैं
  • एक व्यावसायिक फोटोग्राफ़ी स्टूडियो स्टीव 6 नामक छवि का शीर्षक
    6
    ठोस कोष्ठक प्राप्त करें जो रोशनी के वजन का सामना कर सकते हैं। कोष्ठक धातु संरचनाएं हैं, जिसमें आप रोशनी, पृष्ठभूमि, इत्यादि संलग्न कर सकते हैं, और महत्वपूर्ण तत्व हैं जो आपको अपने स्टूडियो के नूतनीकरण को नवीनीकृत करने में मदद करेंगे। आकार और ब्रैकेट की संख्या अध्ययन के आकार पर निर्भर करती है। आप समायोज्य हैं, कम से कम तीन प्राप्त करने का प्रयास करें
  • एक व्यावसायिक फोटोग्राफ़ी स्टूडियो स्टीव 7 शीर्षक वाली छवि
    7



    सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा अपनी उंगलियों पर सीढ़ी होती है आप परिस्थितियों को लटका और रोशनी माउंट करने की आवश्यकता होगी। यदि ट्राइपॉड जिस पर प्रकाश आराम कर रहा है तो वह पर्याप्त नहीं है, आपको इसे बढ़ाने के लिए एक मंच पर रखना होगा और फिर आपको प्रकाश को समायोजित करने में सक्षम होने के लिए सीढ़ी की आवश्यकता होगी। विभिन्न रोशनी के बीच एक आगे और पीछे स्थानांतरित करने के बजाय प्रत्येक तिपाई के पास एक निश्चित सीढ़ी रखने के लिए बहुत सुविधाजनक होगा। यह ऑपरेशन ग्राहकों, मॉडल, हेयरड्रेसर, मेक-अप कलाकार और कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर को परेशान करेगा जो काम करने के लिए हैं।
  • इजीपी एक पेशेवर फोटोग्राफी स्टूडियो स्टीव 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    जेली पतले, अर्ध-पारदर्शी विभिन्न रंगों के प्लास्टिक के टुकड़े हैं। कमरे में प्रकाश बदलने के लिए उन्हें प्रकाश स्रोत पर रखा गया है उदाहरण के लिए, सूर्यास्त प्रकाश को अनुकरण करने के लिए आपको जमीन से 30 सेंटीली पीले जेली की आवश्यकता होगी, एक नारंगी जेली से एक मीटर और जमीन से एक आधा और एक लाल जेली से 3 मीटर तक। सभी जेली आप प्राप्त कर सकते हैं, सभी रंगों में आप पाते हैं, सुंदर प्रकाश प्रभाव बनाने के लिए सबसे अच्छा उपकरण हैं।
  • एक व्यावसायिक फोटोग्राफी स्टूडियो स्टीव 9 नामक छवि का शीर्षक
    9
    प्रकाश को मापना सीखें एक्सपोज़र मीटर का उपयोग गणना के लिए किया जाता है "तापमान" एक कमरे में प्रकाश की, और उचित प्रकाश व्यवस्था के लिए आवश्यक है।
  • एक व्यावसायिक फोटोग्राफ़ी स्टूडियो स्टीव 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    एक सफेद बैलेंस शीट और रंग पैलेट प्राप्त करें। सफेद बैलेंस शीट में सफेद रंग के विभिन्न रंग हैं और आपको काले और सफेद को नियंत्रित करने की अनुमति मिलती है, ताकि आप अपने कैमरे पर पैरामीटर सही ढंग से बदल सकें। कमरे में सही प्रकाश छाया बनाने के लिए रंग पैलेट का उपयोग एक्सपोजर मीटर के साथ किया जाता है। रोशनी के लिए कई रंग पट्टियाँ मिलान करने वाले जैली शामिल हैं
  • इजीपी एक पेशेवर फोटोग्राफी स्टूडियो स्टीव 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    अपने उपकरणों को दूरस्थ रूप से नियंत्रित करने का एक तरीका ढूंढें शूटिंग के लिए रिमोट कंट्रोल कैमरे को छूने के बिना चित्र लेने के लिए एक उपकरण है। यह लाभप्रद है जब आपका कैमरा तिपाई पर स्थित होता है और स्थानांतरित नहीं किया जा सकता वायरलेस रिमोट कंट्रोल सबसे अच्छा विकल्प है, ताकि शूटिंग के दौरान कैमरा स्विंग करने का खतरा न हो।
  • एक व्यावसायिक फोटोग्राफी स्टूडियो स्टीव 12 नामक छवि का शीर्षक
    12
    मेमोरी कार्ड और फिल्मों को प्राप्त करें कई पेशेवर एसएलआर कैमरों का उपयोग करते हैं, जिसमें मेमोरी कार्ड की आवश्यकता होती है, जितना संभव हो उतना प्राप्त करें और उन्हें सॉर्ट करें। यदि आप फिल्म का उपयोग करते हैं, तो प्रत्येक रोल को अच्छी तरह से लेबल करें, और उन्हें एक शांत, सूखी जगह में जमा करें।
  • एक व्यावसायिक फोटोग्राफी स्टूडियो स्टीव 13 नामक छवि शीर्षक
    13
    प्रशंसकों का उपयोग करें ये सभी रोशनी बहुत गर्मी का उत्पादन करती हैं यह भी ध्यान में रखें कि आपके पास प्रकाश के सभी स्रोत होंगे, और आप अपने आप को एक अच्छी तरह हवादार वातावरण में नहीं पाएंगे। कम से कम 5 प्रशंसकों का प्रयास करें जो हवा को पूरी तरह से वितरित करें, आप प्रभावों को बनाने के लिए उनका उपयोग भी कर सकते हैं "नाटकीय" कपड़े, कपड़े या बालों के लिए
  • एक पेशेवर फोटोग्राफी स्टूडियो स्टीव 14 नाम से लैस छवि
    14
    अपने सभी विद्युत उपकरणों के लिए कई एक्सटेंशन कॉर्ड और प्लग ले लीजिए सुरक्षा उपकरणों वाले बहुत चप्पलें प्राप्त करें उन्हें लेबल करें और उन्हें एक दूसरे से कनेक्ट न करें, रोशनी के लिए एक का उपयोग करें, प्रशंसकों के लिए एक, छतरियों के लिए एक और इतने पर। इस तरह, यदि कोई विद्युत समस्या थी, तो आप इसे जल्दी से पहचान सकते हैं यदि आपके स्टूडियो में सभी उपकरणों के लिए एक बड़ी बिजली आपूर्ति नहीं है, तो आपको एक अतिरिक्त बैटरी की आवश्यकता होगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com