फोटो पोर्ट्रेट कैसे बनाएं

क्या आपको कभी भी अपने परिवार के बहुत सारे स्नैपशॉट मिले हैं, जबकि आप अपनी दीवारों पर अधिक पेशेवर दिखने वाले चित्र लटका चाहते हैं? या हो सकता है कि उन्होंने आपकी कंपनी पत्रिका या वेबसाइट के लिए तस्वीरें लेने के लिए आपको आश्वस्त किया? कारण जो भी हो, चित्र बनाने के लिए आपको फोटो स्टूडियो और महंगे लैंप और फोटोग्राफिक उपकरण की एक श्रृंखला की आवश्यकता नहीं है। अपनी कार के बुद्धिमान उपयोग के साथ, सावधानीपूर्वक तैयार करना और रोशनी की देखभाल करना, कोई भी अच्छा चित्र बना सकता है

कदम

1
अपना कैमरा सेट करें यदि स्थिति की अनुमति देता है, तो कम आईएसओ संकल्प (कम संख्या) का उपयोग करें। प्राकृतिक प्रकाश के साथ, यदि आपके पास ये विकल्प हैं - "छाया" या "बादल छाए रहें" सफेद संतुलन का उपयोग करें - यह रंगों को गर्म करेगा
  • 2
    सही प्रकाश प्राप्त करें जो फोटो स्टूडियो के पास पर्याप्त है, वे प्रकाश की जांच कर सकते हैं - और वे इस लेख को भी नहीं पढ़ेंगे। हम सभी को बाहर जाना होगा और सही प्रकाश व्यवस्था का पता लगाना होगा। आप जो देख रहे हैं वह एक सतत और फैलाना प्रकाश है

  • डायरेक्ट सनलाइट विषय के चेहरे पर बदसूरत छाया बनाता हैकिसी भी दिशा से प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश से बचें सुबह और दोपहर में प्रकाश के कुछ घंटों के अलावा, चित्रों के लिए प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश की सलाह नहीं दी जाती है सूरज की रोशनी को देखते हुए विषय को स्क्वंट बना दिया जाएगा, जबकि पीछे से मजबूत रोशनी एक निरंतर प्रदर्शन करना अधिक कठिन बना देगा। किसी अन्य कोण से चेहरे पर तेज छाया डाल देंगे (प्रत्यक्ष प्रकाश के कारण घृणित "काली आंखों" के प्रभाव सहित)। बादलों का दिन सबसे अच्छा होता है, क्योंकि बादलों ने सूरज की रोशनी फैल दी - यह देखते हुए कि अपना खुद का बादल बनाने का कोई विकल्प नहीं है, छाया की तलाश करें।
  • छाया भरें कभी-कभी आपके पास सीधे सूर्य के प्रकाश में चित्र लेने के लिए कोई विकल्प नहीं होगा यदि आपके कैमरे में बहुत अधिक फ़्लैश सिंक गति है, तो छाया में भरने के लिए फ्लैश का उपयोग करें। यदि आपके पास यह नहीं है, तो विषय या सहायक को सफेद या रंगीन पेपर का एक टुकड़ा रखें जो छाया पर धूप की बाउंस करता है। आप टाइमर स्वयं-टाइमर का उपयोग कर सकते हैं और अपने आप को कार्ड रख सकते हैं।
  • फ्लैश पर भरोसा मत करो। अगर आपके पास स्टूडियो लैंप की श्रृंखला नहीं है (और आप संभवत: उन्हें नहीं देखते हैं, क्योंकि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं), इस तथ्य पर गिनती नहीं करें कि फ़्लैश ने दृश्य या विषय को उजागर किया है छायाओं को भरने के लिए इसका उपयोग करना ठीक है - लेकिन केवल प्रकाश के लिए फ्लैश पर निर्भर होने पर आमतौर पर नकारात्मक होता है। समय परमिट से बाहर निकलें, या खिड़कियों के पास से दृश्य में अधिक प्राकृतिक प्रकाश प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • 3
    विषय को आसानी से रखें आसानी से एक व्यक्ति खुश, और अधिक आराम से और कम "posing" महसूस होगा। यह आपको बेहतर शॉट की गारंटी देगा
  • कृपया विषय को खुश करने के लिए और कृपया उसे। यदि आपके पास समय है, तो उससे बात करें वास्तव में अन्य लोगों में रुचि रखने के लिए जानें या यह ब्याज का उदाहरण देता है एक फोटोग्राफर प्रसिद्ध फोटोग्राफर एल्सा डोर्फमैन के बारे में लिखते हैं,

    एल्सा में एक ही प्रकार का अध्ययन, पृष्ठभूमि, लैंप और उपकरण हैं जैसे कि अन्य तकनीकी और अधिक तकनीकी कौशल। फिर भी ये लोग चित्र फोटोग्राफर नहीं हैं, जबकि एल्सा है अंतर क्या है? एल्सा लोगों के बारे में परवाह करता है वह वास्तव में उन लोगों के बारे में उत्सुक है जो उन्होंने कभी नहीं मिले हैं और मिनटों के भीतर कनेक्शन स्थापित करने का प्रबंधन करते हैं। एक घंटे के सत्र के बाद, आप जानते हैं कि मेरी बहन के मुकाबले औसत विषय का जीवन बेहतर है
  • इस विषय को आसानी से रखो, जब आपके पास कैमरा होगा, मौसम की अनुमति दें। बहुत से लोग, शायद अधिकांश, अटक जाते हैं और असुविधा महसूस करते हैं जब वे अपना कैमरा निकालते हैं
  • क्या आप इनमें से किसी एक के दूसरे पक्ष पर होना चाहते हैं?फोकल लंबाई चुनने के अलावा, विषय की भावनाओं को ध्यान में रखें। यह अजीब नहीं है जैसा लगता है बहुत व्यापक चौड़े कोण लेंस आपको तस्वीर के सही ढंग से फ्रेम करने के लिए विषय की नाक से संपर्क करने की आवश्यकता होगी। इसके विपरीत, एक विषय टेलिफोोटो लेंस के सामने असुविधाजनक महसूस कर सकता है, जो कि तोप के 15 मीटर की दूरी पर इशारा करता है।
  • विषय को खेलने के लिए कुछ देना जो कुछ भी उसके हाथ में है वह अपने कंधों को अधिक से अधिक आराम करता है और कम असहज महसूस करता है, वह कुछ भी नहीं कर खड़े हो जाएगा। आप शरीर शॉट्स करते हैं, तो आप अपने व्यक्ति से संबंधित कुछ पर पकड़ (उदाहरण के लिए, एक प्रबंधक एक किताब पकड़ सकता है, एक बच्चे को एक टेडी बियर पकड़ सकता है, एक फोटोग्राफर एक कैमरा और इतने पर पकड़ सकता है)। यदि आप बॉडी शॉट्स नहीं बनाते हैं, तो इस विषय के हाथों को रखने के लिए कुछ बेहतर ढूंढें। एक विरोधी तनाव गेंद या कुछ ऐसा प्रयास करें जो व्यवसाय में विषय रखता है।
  • 4
    लेंस चुनें और शॉट करें। एक चित्र तैयार करने के तीन मुख्य तरीके हैं - जो एक को चुनना एक कलात्मक प्रश्न है।

  • सिर के कंधे शॉट अगर आप पहली बार चित्र बनाने शुरू करते हैं, तो यह संभवतः प्रारंभ करने का सबसे अच्छा तरीका है। इस शॉट के लिए, एक टेलीफोटो लेंस का उपयोग करें "चित्र लेंस" के मिथक को अनदेखा करें चित्रों के लिए कोई इष्टतम फोकल लंबाई नहीं है फोकल लंबे, ठीक है क्योंकि वे आप, के रूप में दूर है और इसके परिणामस्वरूप रहने की वजह से परिप्रेक्ष्य की, इस तरह के नाक के रूप में चेहरे की विशेषताओं प्रदान कर रहे हैं कम महत्वपूर्ण (लेकिन ऊपर देखें "फोकल की पसंद के अलावा, की भावनाओं पर विचार के लिए मजबूर विषय ")। उन्होंने यह भी क्षेत्र के एक अवर गहराई का भ्रम (यानी पृष्ठभूमि धुंधला है)।
    तीसरे पक्ष के नियम के अनुसार, आपको विषय की आंखों को एक तिहाई फ्रेम में, शीर्ष पर होना चाहिए। "छिद्र प्राथमिकता" में कैमरा सेट और पृष्ठभूमि को धुंधला करने के लिए, यह कम ध्यान भंग करने के लिए एक विस्तृत एपर्चर का उपयोग करता है (या आप एक "चित्र" मोड है, यह उपयोग करें)।
  • शरीर का शॉट पहले से ही कहा गया है कि सब कुछ लागू होता है। कैमरे को एक मामूली कोण पर खड़े विषय रखो - यह पतला और अधिक आराम से दिखेगा
  • "पर्यावरणीय" चित्र, लोगों के साथ कार्रवाई में और संदर्भ में पहले से ही उल्लेख किए गए लोगों की तुलना में, केवल एक स्नैपशॉट के रूप में करना आसान और आसान करना है, इसलिए देखभाल के साथ आगे बढ़ें इस प्रकार के पोर्ट्रेट्स के लिए चौड़े-कोण लेंस का उपयोग करें।
  • ज़ूमिंग भी बहुत करीब है जिनके साथ आप प्रयोग कर सकते थे।बाकी सब कुछ डिजिटल कैमरों के साथ प्रयोग की लागत लगभग शून्य है। यदि आपके पास समय है, तो अलग कोणों को अधिक कठोर, अजीब शॉट्स का प्रयास करें, "बहुत करीबी" ज़ूम करें और नीचे (नीचे "इस लेख को अनदेखा करें" भी देखें)।
  • 5
    हमेशा विषय और कैमरे के बीच आँख संपर्क बनाने की कोशिश करें नेत्र संपर्क चित्र बना सकता है या रद्द कर सकता है जब तक आप कुछ अलग, उदाहरण के लिए नहीं देख रहे हों तस्वीर के कोने में एक दु: खी देखो, यह सुनिश्चित करें कि जो व्यक्ति हमेशा फोटोग्राफरों लेंस को देखने और उसकी आंखों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।



  • 6
    ध्यान केंद्रित करें और अपने चित्र लें। यदि कैमरे में स्वत: मीटर और ऑटोफोकस के लिए लॉक है, तो विषय और चेहरे पर ध्यान केंद्रित करें और फोकस करें, लॉक करें, फ़्रेम फिर से करें और फिर एक तस्वीर लें। आम तौर पर, सबसे अच्छा बिंदु है जहां ध्यान केंद्रित करने के लिए विषय की आँखों कर रहे हैं, लेकिन यदि आप मैक्रो का उपयोग कर रहे हैं और वहाँ क्षेत्र की एक सीमित गहराई है करने के लिए कठिन हो सकता है। स्पष्ट आँखें रखने के लिए, आपको उन्हें मैन्युअल रूप से फ़ोकस करना होगा, क्योंकि आमतौर पर ऑटोफोकस सिस्टम नाक पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • 7
    विस्तृत फोटोग्राफी उन्नत फोटो प्रोसेसिंग प्रोग्राम जैसे जीआईएमपी या फोटोशॉप का उपयोग करें। रंग संतुलन ठीक करें और किसी भी धुंधला को खत्म करें। आप इस तरह के बाल और कपड़े लाइनों के रूप में तेजी से बनाने के लिए और सुविधाओं को नरम चेहरे खामियों (इस अंतिम भाग जरूरी आपकी त्वचा चिकनी कर देगा अन्य सुविधाओं की तस्वीरों की तीव्रता नहीं हो सकता है चाहिए, क्योंकि आंखों के तीखेपन और चिकनाई अनुभव अन्य बातों के सापेक्ष) "टोनल वैल्यू" टूल का प्रयोग करके अपनी आंखों को हल्का बनाएं इसके अलावा आप विषय को मेकअप जोड़ सकते हैं।
  • 8
    इस लेख को अनदेखा करें फोटोग्राफ़ी एक कला है, तरीकों की एक श्रृंखला नहीं है आप इन सभी चरणों का पालन कर सकते हैं और अभी भी दिलचस्प तस्वीरें ले सकते हैं जो आप पसंद नहीं करेंगे। तकनीकी तौर पर "गलत" फ़ोटो सबसे असाधारण, पृष्ठभूमि में विवरण से भरा बहुत overexposed, खराब रोशनी उन जैसे, इतनी अजीब बना और इतने पर हो सकता है। नियमों को जानते हैं, लेकिन पता है कि आप कर सकते हैं, और आप चाहिए, जब आप विश्वास करते हैं तो उन्हें तोड़ दो
  • टिप्स

    • लक्ष्यों पर स्पष्टीकरण की व्याख्या न करें जब तक कि आपके पास निश्चित प्रकार का लक्ष्य न हो। अपनी क्षमता और सीमाओं के साथ आपके पास क्या काम करें और काम करें याद रखें कि 50 मिलीलीटर लेंस वास्तव में एक डिजिटल एसएलआर पर 75-80 मिमी लेंस बन जाता है, केवल कुछ सेंसर (लगभग सभी) - पोर्ट्रेट्स के लिए एक फोकल लंबाई उपयोगी है।
    • एक तिपाई होने पर चिंता न करें, जब तक कि कम रोशनी की आवश्यकता न हो। यह आपको आपके साथ लेने के लिए कोण और कम उपकरण के साथ प्रयोग करने के लिए अधिक स्वतंत्रता देगा।
    • यदि आपको फ्लैश का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो इसे रूमाल या रोलर कंटेनर की तरह कुछ के माध्यम से फ़िल्टर करके इसे नरम करना होगा

    चीजें आप की आवश्यकता होगी

    • एक कैमरा एक SRL और कुछ लेंस (या एक बहुमुखी जूम) उपयोगी होते हैं यदि आप उनका मालिक हैं।
    • कोई तस्वीर परिवार और दोस्तों के साथ शुरू करें - वे संभवत: वे हैं जो आपके साथ अधिक सहज महसूस करेंगे और इसके परिणामस्वरूप वे फोटोग्राफी में कम "मुद्रा में" और अधिक प्राकृतिक दिखेंगे।
    और पढ़ें ... (6)

    अधिक विकी कैसे

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com