फोटोग्राफिक चित्रों का व्यवसाय कैसे खोलें

फोटोग्राफ़ी अद्भुत कैरियर के अवसर प्रदान करता है, जिन्हें आप कैप्चर करना चाह सकते हैं। हालांकि, अपने आप को एक फोटोग्राफर के रूप में स्थापित करने के लिए, आपको पहले एक सफल फोटो स्टूडियो की आवश्यकता होगी! इस गाइड का पालन करें और आपके पास यह होगा: आप अपनी पसंद की नौकरी करके पैसे कमाने में सक्षम होंगे।

कदम

1
सही स्थान प्राप्त करें एक विशाल, विशाल और आरामदायक जगह चुनें। आपको सभी फोटोग्राफिक उपकरण, पृष्ठभूमि, और लोगों के लिए जगह की आवश्यकता होगी! आम तौर पर एक इनडोर वातावरण अधिक उपयुक्त है, लेकिन यदि आप बहुत सारे आउटडोर शॉट्स करना चाहते हैं, तो आपको एक फोटोग्राफिक सेट को बाहर सेट करना चाहिए। हालांकि, ध्यान रखें कि यह आपके काम को धीमा कर सकता है (शोर पड़ोसी, आदि जैसे विचलन और परेशानी हो सकती है)। सावधान रहें कि आपके फोटो स्टूडियो में ऐसा कुछ भी नहीं है जो बहुत अधिक ध्यान आकर्षित करता है, अन्यथा आप अपनी तस्वीरों से विचलित हो जाएंगे। आदर्श नंगे दीवारों के साथ एक कमरा होगा। एक साधारण क्रीम रंग का असबाब वातावरण को सुखद बना देगा। याद रखें: यह वह जगह है जहां आप अपने ग्राहकों को तस्वीर देंगे। सुनिश्चित करें कि उन्हें आपका स्वागत है और वे जानते हैं कि उन्होंने आपके लिए गलत मोर नहीं किया है।
  • 2
    प्रतीक्षा कक्ष (वैकल्पिक) प्राप्त करें यदि आप एक व्यावसायिक दृष्टिकोण चाहते हैं, तो एक प्रतीक्षा कक्ष होना उपयोगी होगा जहां आपके ग्राहक फोटो शूट शुरू करने से पहले आराम कर सकते हैं। आपको इस कमरे की ज़रूरत नहीं है कि आपके कैमरे के रूप में विस्तृत हो, लेकिन यह अभी भी बहुत बड़ा होना चाहिए। कुर्सियों और / या कुछ सोफे की व्यवस्था करें, ताकि आपके ग्राहक बैठकर चारों ओर देख सकें यह प्रतीक्षा कक्ष रंगीन, गर्म और स्वागत होना चाहिए दीवारों पर अपनी कुछ बेहतरीन तस्वीरें लटकाएं ताकि ग्राहक उन्हें देख सकें और सराह सकें। आप उनको मनोरंजन के लिए भी पत्रिकाएं उपलब्ध करा सकते हैं। दीवारों और असबाब के रंग को ध्यान से चुनने के लिए सुखद वातावरण बनाएं। अपने ग्राहकों को मेहमानों की तरह अधिक महसूस करें ... आप उन्हें नाश्ते की पेशकश भी कर सकते हैं
  • 3
    कर्मचारियों को प्राप्त करें और काम के घंटे सेट करें। आप अपने फोटो स्टूडियो के लिए कर्मचारियों को ढूंढने के लिए स्थानीय अख़बारों में नौकरी विज्ञापनों को रख सकते हैं। आवश्यक अनुभव और उन लोगों के प्रकार को निर्दिष्ट करें जिनके लिए आप देख रहे हैं और यदि संभव हो तो अपने संभावित उम्मीदवारों के साथ साक्षात्कार का आयोजन करें। जब तक आप अपने खुद के पूरे स्टूडियो को स्थापित करने का इरादा नहीं करते हैं, तब तक आपकी मदद के लिए जिम्मेदार और समर्पित स्टाफ की आवश्यकता होगी। यह आपको 2 से 8 कर्मचारियों से अपना अध्ययन सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए ले जाएगा। एक बार आप एक अच्छी टीम को एक साथ रख देते हैं, तो आप कार्य शेड्यूल की योजना शुरू कर सकते हैं। आपके फोटो स्टूडियो के दैनिक उद्घाटन और समापन समय क्या होगा? कौन हर दिन काम करेगा, और कितने घंटे के लिए? अपने कर्मचारियों के साथ चर्चा करें एक नेता के रूप में, यह सुनिश्चित करने के लिए आपका काम है कि हर कोई अपनी पाली करता है और काम के घंटे पहले सहमत हो चुके हैं अब जब आपने अपना काम अनुसूची की योजना बनाई है, तो आपके पास पहले से ही फोटो स्टूडियो के लिए बुनियादी तत्व हैं: जगह और कार्य समय
  • 4
    कुछ सुंदर कार्डबोर्ड पृष्ठभूमि प्राप्त करें एक आत्मनिर्भर फोटो स्टूडियो में फ़ोटो के लिए पृष्ठभूमि की एक विस्तृत चयन होना चाहिए। ग्राहकों की अपेक्षा है कि उनकी तस्वीरों को पृष्ठभूमि में उच्च-गुणवत्ता के डिजाइन, परिदृश्य और रंगों के साथ बढ़ाया जाए। वॉलपेपर को उपेक्षित या अव्यवसायिक कभी नहीं दिखना चाहिए सुनिश्चित करें कि आपके पास कुछ चुनने के लिए उपलब्ध है (ठोस सफेद, ठोस काले, और शायद कुछ परिदृश्य)। उन्हें फोटो के लिए काफी बड़ा होना चाहिए पृष्ठभूमि प्रकाश का रंग समायोजित करने के लिए जैल का उपयोग करें (उदाहरण के लिए, एक सशक्त सफेद पृष्ठभूमि, विशेष जेल की सहायता से लाल लग सकती है)
  • 5
    मेक-अप और एक्सेसरीज़ को आसान रखें आपके ग्राहक तस्वीरों में अपना सर्वश्रेष्ठ देखना चाहते हैं - आखिरकार, वे इसके लिए आपको भुगतान करते हैं। प्रदर्शित करें कि आप इसके बारे में जानते हैं और उनके निपटारे पर एक मेकअप सेट लगाने की व्यवस्था करते हैं। मेक-अप को लागू करने के लिए एक पेशेवर मेकअप कलाकार को किराए पर लेना और ऑपरेशन को सुविधाजनक बनाने के लिए आधा-लंबाई वाली दर्पण भी प्राप्त करें। इसके अलावा, सामान जैसे सामान उपलब्ध कराने के विचार पर विचार करें: टोपी, गहने, हैंडबैग आदि। वे फ़ोटो को अधिक मजेदार बनाने और शैली का स्पर्श देने के लिए उपयोगी होंगे। ग्राहक आपकी उपलब्धता की सराहना करेंगे और यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे कि आपकी फ़ोटो महान हैं!
  • 6
    कीमतों का निर्धारण कीमतें एक महत्वपूर्ण कारक हैं जब आप एक फोटो स्टूडियो खोलते हैं। बहुत अधिक लागतें आपको लालची लगती हैं और आप ग्राहकों को जल्दी से खो देंगे दूसरी ओर, बहुत कम लागत आपको असंगत लाभ लाएगी। अपने क्षेत्र के लिए मानक कीमतों पर एक नज़र डालें फोटो सत्र (आमतौर पर 50 और 200 € के बीच) और प्रिंटों पर विचार करें। कारकों पर विचार करें जैसे कि आपके कर्मचारी के वेतन, उपकरण की लागत और आपके अनुभव का स्तर।



  • 7
    एक मूल्य सूची प्रकाशित करें ताकि आपके ग्राहक इसे देख सकें।
  • 8
    अपने स्टूडियो को नाम दें प्रत्येक फोटोग्राफिक स्टूडियो में एक ऐसा नाम होना चाहिए जो ग्राहकों को आकर्षित करता है आपके व्यवसाय की सफलता या असफलता इस पर निर्भर हो सकती है। अपने सहयोगियों के साथ चर्चा करें आपके फोटो स्टूडियो की ताकत क्या है? आप उन्हें कुछ शब्दों में कैसे व्यक्त कर सकते हैं? हर किसी को अपनी राय साझा करने का अवसर दें और फिर ध्यान दें। इसलिए, वोट करने के लिए प्रश्न डालें। हालांकि, अगर आपको लगता है कि विजेता का नाम उपयुक्त नहीं है बेचना अपनी तस्वीरों, इसे एक रचनात्मक चर्चा में पेश करते हैं। एक नेता के रूप में, आपको एक कहना चाहिए और समाधान खोजने का प्रयास करें जो हर किसी के साथ सहमत हो।
  • 9
    अपने स्टूडियो का विज्ञापन दें अब जब आपके पास जगह है, कर्मचारी, सुंदर गियर और यहां तक ​​कि आपके व्यवसाय के लिए एक आकर्षक नाम है, तो थोड़ी सी प्रचार शुरू करने का समय आ गया है। वास्तविक प्रचारक चरण शुरू करने से पहले, अपने अध्ययन के मुख्य आकर्षण क्या हैं इसकी एक सूची बनाएं। आपको ग्राहक से संपर्क क्यों करना चाहिए? आपकी तस्वीर स्टूडियो क्या ऑफर कर सकता है, जिनके पास अन्य नहीं है? एक रंगीन और आकर्षक विज्ञापन बनाएं जो इन शक्तियों को प्रकाश डाला। संपर्क जानकारी प्रदान करें (उदाहरण के लिए, एक अपॉइंटमेंट या अनुरोध जानकारी बनाने के लिए कॉल करने के लिए फ़ोन नंबर) और पते को शामिल करने के लिए मत भूलें
  • 10
    गतिविधि को प्रारंभ करें जैसा कि आपका ग्राहक बढ़ता है, तदनुसार अपने व्यवसाय का प्रबंधन करें। का आनंद लें!
  • टिप्स

    • हमेशा अपने ग्राहकों को अनुकरणीय दया और सम्मान के साथ व्यवहार करें। उनसे संपर्क करें "श्री" या "महिला" जब तक वे अन्यथा अनुरोध नहीं करते हैं, और उन्हें प्राप्त करने के लिए उत्साहित दिखाते हैं। यदि आप सकारात्मक और दयालु व्यवहार दिखाते हैं तो वे आपको दूसरों की सलाह देने की अधिक संभावना देंगे। हालांकि, बेहतरीन छवियां तैयार करने के लिए, उन्हें एक बार जब आप उन्हें तस्वीर लेना शुरू करते हैं तो उन्हें नाम से कॉल करना होगा। अन्यथा, स्थापित संबंध पर्याप्त व्यक्तिगत नहीं होंगे और यह आपकी छवियों पर प्रदर्शित होगा।
    • यदि आपका कर्मचारी ग्राहकों के प्रति अनुपयुक्त व्यवहार करता है, या ऐसा कुछ करता है जो आपके व्यवसाय के लिए हानिकारक है, तो उसके साथ निजी में चर्चा करें अगर स्थिति जारी है, तो उसे आग लगाना उचित हो सकता है
    • जिस ग्राहक को आप तस्वीर ले रहे हैं उसे बधाई देने के लिए यह उपयोगी हो सकता है जैसे टिप्पणियाँ: "ओह, बस आपको ये पोशाक दे दो!" या "यह फोटो ठीक हो जाएगा!" वे हमेशा काम करते हैं हालांकि, तारीफ के साथ इसे ज़्यादा मत करो या आप गलत खेलेंगे और आग लगने लगेंगे।
    • ग्राहकों से पूछें कि वे किस प्रकार की फ़ोटो चाहते हैं और उन्हें तदनुसार तैयार करें। आपको उन्हें दबोचा देना चाहिए, न कि उनकी तस्वीरें लेना।
    • अपने ग्राहकों को स्वतंत्र रूप से पृष्ठभूमि चुनने, श्रृंगार आदि का अवसर प्रदान करें। यद्यपि आप निश्चित रूप से आपकी व्यक्तिगत राय दे सकते हैं (ताकि फ़ोटो में कोई हास्यास्पद दिखाई न दे), उन्हें अभी भी वे क्या चुनते हैं, उसे चुनने दें।
    • अलग-अलग तस्वीरों में अलग-अलग शॉट बनाएं
    • अगर ऐसा होता है कि फोटोग्राफ खराब होती हैं, तो कृपया उन्हें देखें। आपके स्टूडियो से आने वाली तस्वीरों में आपको गर्व करने के लिए होना चाहिए।
    • अपने पुनरावृत्ति पुनरावृत्ति नीति की स्थापना क्या आपको फिर से तस्वीरें पूरी तरह से मुक्त होने की आवश्यकता होगी? या पूरी कीमत पर? या सेवा की लागत का सिर्फ एक हिस्सा है?

    चेतावनी

    • श्रृंगार लागू करने से पहले किसी भी एलर्जी से अवगत होना सुनिश्चित करें। निश्चित रूप से आप अपने ग्राहकों को पागल नहीं होने देना चाहते हैं और शायद उन्हें दाने के साथ कवर किया गया है!
    • अपने ग्राहकों से लिपस्टिक / आइलाइनर लाने के लिए उनसे पूछें अगर वे तस्वीर के लिए इसका उपयोग करना चाहते हैं कृपया पहले से ही अपना मन मत बनो
    • सभी ग्राहकों के लिए एक ही लिपस्टिक या आइलिनर का इस्तेमाल करना लालिमा और आंखों की जलन, साथ ही रोगाणुओं का संचरण कर सकता है। ऐसा मत करो!
    • डिस्पोजेबल कॉम्ब्स प्रदान करें और प्रत्येक ग्राहक के लिए अलग-अलग एक का उपयोग करें, ताकि संभावित जूँ संक्रमणों को रोक सकें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • फोटोग्राफिक रूम
    • प्रतीक्षा कक्ष (वैकल्पिक)
    • समर्पित कर्मचारी
    • कार्य अनुसूची
    • पोस्टर / फोटो के लिए पेपर
    • मेक-अप
    • सामान
    • उपयुक्त कीमतें
    • कैमरा
    • फिल्म विकास उपकरण
    • दर्शनीय पृष्ठभूमि
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com