कैसे एक पेशेवर फोटोग्राफर बनें

पेशेवर फोटोग्राफी किसी भी व्यक्ति के लिए एक उत्कृष्ट कैरियर विकल्प है जो अपनी रचनात्मक प्रतिभा के लिए भुगतान करना चाहता है यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां उम्र और योग्यता एक अच्छी आंख, उत्पाद की गुणवत्ता और आत्म-अनुशासन जैसी महत्वपूर्ण नहीं है हालांकि, फोटोग्राफी प्रतिस्पर्धी उद्योग है, इसलिए जब आप अपनी कला को पूर्ण करते हैं और अपने खुद के पोर्टफोलियो का निर्माण करते हैं तो छोटे कदम उठाने के लिए तैयार रहें। इस लेख में दिए गए सुझाव आपको इस कैरियर को शुरू करने में मदद कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

फोटोग्राफ़ी पर फोकस
एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
अपने फोटोग्राफिक कौशल विकसित करें कोई नहीं है "सही रास्ता" एक अच्छा फोटोग्राफर बनने के लिए कुछ पाठ्यक्रमों का पालन करते हैं या फोटोग्राफी में विशेषज्ञता वाले ललित कलाओं के विश्वविद्यालयों और अकादमियों में डिग्री लेते हैं - दूसरों का मानना ​​है कि विश्वविद्यालय का रास्ता इस कैरियर पर जाने के लिए समय की बर्बादी है। शायद आप पुस्तकों का अध्ययन करके और स्वयं-सिखाया व्यक्ति के रूप में प्रयोग करके इस नौकरी को सीखना आसान पाएंगे, या आप अन्य पेशेवरों के साथ अनुभव हासिल करने का निर्णय ले सकते हैं।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    उचित उपकरण प्राप्त करें आपको जिस प्रकार के उपकरणों की ज़रूरत होती है, उस प्रकार की फोटोग्राफी के प्रकार पर निर्भर करता है जिसे आप करने जा रहे हैं, लेकिन यह संभावना है कि स्थिति के आधार पर एक या दो कैमरों की जरूरत होती है और विभिन्न प्रकार के लेंस का इस्तेमाल होता है। आपको फोटो संपादित करने के लिए गुणवत्ता सॉफ़्टवेयर की भी आवश्यकता होगी
  • आपको अतिरिक्त प्रकाश उपकरणों की आवश्यकता हो सकती है या घर का अध्ययन करने के लिए। फिर, यह आपकी फोटोग्राफिक विशेषज्ञता पर निर्भर करता है।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    ज्यादा खर्च किए बिना उपकरण खरीदें अच्छे फोटो लेने के लिए गुणवत्ता वाले उपकरणों के लिए महत्वपूर्ण होना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह आपकी सभी बचतओं को नए ब्रांड और अत्याधुनिक उपकरणों में निवेश करने के लायक नहीं है, जब तक कि आपने वास्तव में अपना कैरियर शुरू नहीं किया हो। आप अच्छे उपकरणों में इस्तेमाल किए गए उपकरणों को खरीद सकते हैं, नए लोगों की तुलना में पुराने मॉडल के लिए छूट का लाभ ले सकते हैं, उपकरण किराए पर ले सकते हैं या तब तक उधार ले सकते हैं जब तक आपको यह सुनिश्चित न हो जाए कि आपका व्यवसाय बंद हो गया है।
  • जब आपको उपकरण खरीदना पड़ता है, तो जांच लें कि क्या यह कर मुक्त सामग्री है
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    कैमरे को जानना सीखें आपके द्वारा शूट की जा रही तस्वीरों के लिए भुगतान करने से पहले, आपको अपने कैमरे के सभी सेटिंग्स, त्रुटि संदेश और सनकी जानना चाहिए। साथ ही, आपको लेंस को अपनी आंखों के साथ बंद करने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप अपने उपकरण को चतुर रूप से खारिज करते हैं, तो आपको अव्यावहारिक और अंतिम उत्पाद की गुणवत्ता के साथ समझौता करने वाला जोखिम दिखाई देगा।
  • शुरू से लेकर अंत तक कैमरा मैनुअल पढ़ें यह आपको उपकरण के विशेषताओं और कार्यों के बारे में बहुत सारी जानकारी देगा। फोटोग्राफी पर जेनेरिक ग्रंथ आपको इन विवरणों के साथ नहीं प्रदान कर सकते हैं।
  • वास्तविक विशेषज्ञ बनने के लिए, घर पर बहुत अभ्यास करें प्रकाश और छाया प्रभाव का अनुभव करें, विभिन्न कैमरा सेटिंग्स और अपने उपकरणों के साथ तस्वीरें लेने के सभी फायदे और नुकसान सीखें।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    कैमरों की तकनीकी विशेषताओं पर कुछ शोध करें और फोटोग्राफी के बारे में सलाह लें कैमरा सेटिंग, साथ ही टिप्स और ट्रिक्स पर नवीनतम जानकारी ढूंढने के लिए पुस्तकों, पत्रिकाओं और ऑनलाइन लेख ब्राउज़ करें यह जानकारी आपको अपने कैमरे और लेंस का उपयोग करने के लिए नए समाधान खोजने में मदद करेगी, ताकि आप महान तस्वीरें ले सकें।
  • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपके कैमरे के साथ आने वाले अन्य डिवाइस जैसे रिमोट फ्लैश या अलग-अलग लेंस का उपयोग कैसे करें इन उपकरणों की महारत रखने से आपको अपनी तस्वीरों को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    संपादन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना सीखें तस्वीरें भी कुछ मामूली परिवर्तन की आवश्यकता हो सकती है। एक अच्छी गुणवत्ता संपादन प्रोग्राम का उपयोग करके आप अपनी तस्वीरों को बदलने में सक्षम होंगे "सुंदर" को "आश्चर्यजनक"। हालांकि, सबसे अत्यधिक विशेष प्रभाव से सावधान रहें ग्राहक उस फ़ोटो को पसंद नहीं कर सकते हैं जो अधिक कृत्रिम या रीटोच किए गए हैं।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक पूर्ण पोर्टफोलियो बनाएं नजदीकी रिश्तेदारों या दोस्तों के साथ फोटो सेवाओं को सुनिश्चित करने के लिए, आपको दिखाने के लिए एक पोर्टफोलियो बनाना होगा। यदि आप अपनी प्रतिभा की बहुमुखी प्रतिभा को उजागर करना चाहते हैं तो यह विभिन्न सेवाओं से ली गई तस्वीरों का उपयोग करता है और जो विभिन्न विषयों को चित्रित करते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पोर्टफोलियो में 5-10 से अधिक तस्वीरें हैं लोग आपके सर्वोत्तम काम देखना चाहते हैं
  • यदि आप अपने पोर्टफोलियो को समेटे हुए फ़ोटो के साथ समृद्ध करने की आवश्यकता है, निशुल्क प्रिंट के बदले निकटतम एजेंसियों में मुफ्त नौसिख मॉडल बनाएं।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    अपने आला खोजें किसी को चुनने से पहले फोटोग्राफी के विभिन्न क्षेत्रों में अपना हाथ आज़माएं। उदाहरण के लिए, आप चित्र, विवाह, खेल या परिदृश्य पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। अपने क्षेत्र के विशेषज्ञता का पता लगाएं और जब आप एक फोटोग्राफर के रूप में काम करते हैं तो उसका लाभ उठाएं
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर कदम 9 शीर्षक छवि
    9
    ग्राहकों को वे क्या चाहते हैं शायद आप अपनी रचनात्मकता को वेंट करना चाहते हैं, जबकि आपके ग्राहक अच्छे दिखने में अधिक रुचि रखते हैं। याद रखें कि आपको पैसा बनाने की जरूरत है, खासकर शुरुआत में सबसे अच्छा तरीका ग्राहकों (या डिजिटल छवियों) को फोटो बेचने में सक्षम होना है। अगर वे क्या देखते हैं तो वे उन्हें खरीदने की अधिक संभावना रखते हैं!
  • भाग 2

    अपनी स्वयं की गतिविधि बनाएं
    एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 10 बनने वाला चित्र
    1
    एक पेशेवर फोटोग्राफर के साथ इंटर्नशिप करें यदि आप एक शौकिया फोटोग्राफर हैं या आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो आप एक पेशेवर के साथ एक प्रशिक्षु के रूप में काम करना चाहते हैं ताकि यह पता चले कि ऐसी गतिविधि कैसे प्रबंधित की जानी चाहिए। आप शायद अपने गुरु के साथ व्यापार से जुड़े तरीके से सहमत नहीं होंगे, लेकिन यह अनुभव आपको फोटोग्राफर के काम की स्पष्ट तस्वीर देगा।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर कदम 11 शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    अपने संचार कौशल विकसित करना एक अच्छा फोटोग्राफर की सफलता लोगों के साथ काम करने में है इसलिए, आपको दूसरों के साथ चर्चा करने की उनकी क्षमता को परिष्कृत करना चाहिए जो वे सोचते हैं और एक तस्वीर शूट से अपेक्षा करते हैं, गुस्सा या निराश लोगों को शांत करते हैं, और ग्राहकों को बनाए रख सकते हैं।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3



    अपने लक्ष्यों को निर्धारित करें यह धीरे-धीरे पूर्व के करीब पहुंचने के लिए, अलग-अलग दीर्घकालिक लक्ष्यों को निर्धारित करता है और दूसरों को तुरंत महसूस किया जाता है। समय के संदर्भ में अल्पकालिक लक्ष्यों को मापने योग्य होना चाहिए, इसलिए उन्हें समय सीमा के साथ एक समय सीमा के साथ शामिल किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, इनमें से वे अगले तीन महीनों में पांच नए ग्राहकों को खोजने के लिए सोचते हैं। ऐसा करने से, आप सबसे बड़ा लक्ष्य प्राप्त करने में सक्षम होंगे: एक वर्ष के भीतर एक निश्चित ग्राहक आ रहे हैं।
  • अपने सभी लक्ष्यों को लिखना सुनिश्चित करें अनुसंधान से पता चलता है कि ध्यान दिया गया है कि लक्ष्य तक पहुंचने की अधिक संभावना है।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक कार्य कार्यक्रम बनाएं यह काफी हद तक ग्राहक की जरूरतों पर निर्भर करेगा, इसलिए आपको संगठित और तैयार करने की आवश्यकता होगी। जब एक प्रोग्राम सेट करते हैं, तो विचार करें कि फोटो शूट कितनी देर तक चलेगा और ग्राहक को उत्पाद देने से पहले फ़ोटो को संपादित करने में कितना समय लगेगा। समझें कि कुछ प्रकार के शॉट्स को विशिष्ट समय और दिनों की आवश्यकता होती है - उदाहरण के लिए, यह संभव है कि आप सप्ताहांत पर और शाम को बहुत काम करेंगे, अगर आप शादी की फोटोग्राफी करने में विशेषज्ञ हैं
  • याद रखें कि किसी सेवा में यात्रा, शॉट, परिवर्तन, ग्राहकों के साथ साक्षात्कार आदि के लिए आवश्यक सभी समय शामिल हैं। इसलिए, आपको एक के लिए अधिक समय की आवश्यकता होगी "एक घंटे की सेवा"।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर कदम 14 शीर्षक छवि
    5
    आपके व्यवसाय को बढ़ावा दें एक वेबसाइट बनाएं, बिज़नेस कार्ड प्रिंट करें, व्यावसायिक कनेक्शन बनाएं और अपने व्यवसाय के बारे में उन सभी लोगों के साथ बात करें जिनसे आप मिलें। यदि आप सोशल नेटवर्क पर सक्रिय हैं, तो आप अपने लिए एक नाम भी बना सकते हैं। Instagram एक शानदार तरीका छवियों को प्रकाशित करने के लिए है कि बहुत से लोगों का उपयोग हो सकता है
  • अपनी तस्वीरों को सुरक्षित रखने के लिए वॉटरमार्क (लोगो) बनाएं ताकि आप उन्हें ऑनलाइन प्रकाशित कर सकें। अपने ग्राहकों को सामाजिक नेटवर्क पर अपने खुले प्रोफाइल पर अपने हस्ताक्षरित शॉट साझा करने की अनुमति दें, उन्हें विज्ञापन दें खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) का ख्याल रखना सुनिश्चित करें, इसलिए खोज परिणामों में आपका व्यवसाय अधिक दिखाई देता है।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    नए रोजगार के अवसरों को स्वीकार करें यदि आपके पास एक ऐसा अवसर है जो आपके उद्योग से थोड़ा सा भटकता है, तो इसे स्पष्ट रूप से लेने से इनकार नहीं करें क्योंकि यह आपके आदर्श काम करने वाले मापदंडों से मेल नहीं खाता है - आप पा सकते हैं कि आप उस सुविधा की सराहना करते हैं जो आपने सोचा था कि आपके सुविधा क्षेत्र के बाहर है। हालांकि, आपको किसी चीज़ को स्वीकार करने के लिए मजबूर होना जरूरी नहीं है क्योंकि यह एक पेशेवर अवसर का प्रतिनिधित्व करता है
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    7
    किसी के साथ संबंधों को बुनाई के लिए तैयार हो जाओ आपको अपने ज्ञान के नेटवर्क को बढ़ाने के लिए हर अवसर लेना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप शादी की तस्वीरों में विशेषज्ञता प्राप्त कर रहे हैं, तो इस क्षेत्र में एक अवसर का प्रतिनिधित्व करने वाले किसी के साथ संपर्क स्थापित करें। शादी के योजनाकारों, पेस्ट्री शेफ, रेस्तरां और अन्य फोटोग्राफर (वे असहमति पैदा कर सकते हैं और प्रतिस्थापन की तलाश कर सकते हैं), शादी के कपड़े स्टूडियो के कर्मचारियों और इतने पर अपने व्यापार कार्ड को छोड़ें और छोड़ दें।
  • किसी भी अवसर पर व्यावसायिक संबंधों को बुनाई के लिए तैयार रहें। उदाहरण के लिए, यदि आप शादी के लिए फोटो शूट कर रहे हैं, तो व्यंजन और रेस्तरां के कुछ चित्र लें वे खुद को विज्ञापित करने और उन्हें पेशेवर के रूप में रिपोर्ट करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं।
  • बस लो, दुकानों में पंक्तिबद्ध करें या बार में एक मेज साझा करें - वे आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए सभी महान सौदेबाजी कर रहे हैं
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 17 को शीर्षक वाली छवि
    8
    ग्राहकों से आपको दूसरों की सलाह देने और नए नौकरियों का प्रस्ताव देने का प्रयास करें। यदि कोई आपके द्वारा ली गई तस्वीरों से संतुष्ट है, तो पूछें कि आप मित्रों से सलाह देते हैं। इसके अलावा, व्यापार का विस्तार करने का प्रयास करें: यदि आपने 6 महीने के बच्चे की तस्वीरें लीं हैं, तो कुछ समय बाद माता-पिता से संपर्क करें और पूछें कि क्या उनके बेटे ने एक वर्ष की शुरुआत में फोटो शूट की नियुक्ति करना चाहते हैं। आपका व्यवसाय धीरे-धीरे मुंह के शब्द के लिए धन्यवाद बढ़ा सकता है।
  • भाग 3

    अपना व्यवसाय प्रबंधित करें
    एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 18 को शीर्षक वाली छवि
    1
    शुरुआत में, अपना पिछला काम रखें आप शायद कुछ हफ्तों में पेशेवर फोटोग्राफर बनने में सक्षम नहीं होंगे। खुद को समर्थन देने के लिए पर्याप्त पैसा बनाने शुरू करने से पहले आप अपने व्यवसाय को विकसित और स्थिर करने के लिए कुछ समय लेंगे। इसलिए, जब तक आप खुद को पेशेवर के रूप में स्थापित नहीं करते, तब तक आय का एक और स्रोत रखना बेहतर होता है
    • यह पहलू कुछ समय के लिए आपके जीवन को जटिल बना सकता है, लेकिन आपको पता चल जाएगा कि जब आप काम नहीं करते हैं, तो ऐसे समय में फोटोग्राफर का बहुत पेशा होता है। उदाहरण के लिए, कई परिवारों ने सप्ताहांत पर फ़ोटो शूट सेट किए हैं, जब उनके बच्चे स्कूल नहीं जाते हैं।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रलेखन के लिए देखभाल एक पेशेवर फोटोग्राफर के रूप में काम करने से पहले, आपको अपने दम पर सेट करना होगा आपकी व्यावसायिक गतिविधि को प्रारंभ करने के लिए आवश्यक आवश्यकताओं और दस्तावेजों की समीक्षा करें।
  • एक अनुभवी छोटे व्यवसाय वकील से बात करें जो आपको करने की आवश्यकता है वह सब कुछ ढूंढें। उदाहरण के लिए, यदि आप केवल एक फोटोग्राफर होने वाले हैं, तो बीमा पॉलिसी पर हस्ताक्षर करें, जो आपके व्यवसाय के विभिन्न पहलुओं को कवर करता है, जिसमें उपकरण और आपके कर्मचारी शामिल हैं।
  • आपको लेखांकन के बारे में सावधानी बरतनी चाहिए। ठेके, पावती, ग्राहक ई-मेल और चालान बनाए रखें। अपनी आवश्यकताओं (महीने, ग्राहक का नाम या स्थान) के अनुसार हर चीज़ को व्यवस्थित करें और सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों के इलेक्ट्रॉनिक और पेपर प्रतिलिपियों को रखने पर विचार करें।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने पैसे का प्रबंधन करें एक नया बैंक खाता खोलें, खाता खोलें और अपना बजट प्रबंधित करें। हर हफ्ते आपको पिछले सात दिनों में सभी प्रविष्टियों और निकास के साथ खातेदार को अद्यतन करना चाहिए।
  • पेशेवर फोटोग्राफर के रूप में अपना कैरियर बनाने के लिए अपनी नौकरी छोड़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपको कम से कम एक वर्ष के लिए आपकी सहायता करने के लिए पर्याप्त बचत होगी। इस तरह, अगर आपका व्यवसाय सफल नहीं होता है, तो आपके पास एक और नौकरी मिल जाने तक पर्याप्त पैसा होगा।
  • अपने व्यवसाय से संबंधित सभी खर्चों के लिए इनवॉइस को बनाए रखना सुनिश्चित करें कर कटौती की गणना करने के लिए लेखाकार उन का उपयोग कर सकते हैं
  • याद रखें कि (आपके व्यवसाय को कानूनी शर्तों में परिभाषित किया गया है इस पर निर्भर करते हुए) आय स्व-रोजगार पर करों के अधीन होगी प्रत्येक फोटो शूट के बाद वर्ष के लिए करों का भुगतान करने के लिए धन को अलग रखने पर विचार करें
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अनुबंध पर प्रक्रिया करें फोटो शूट को स्वीकार करने से पहले, शामिल पार्टियों द्वारा हस्ताक्षरित होने वाला अनुबंध तैयार करना सुनिश्चित करें - आर्थिक पहलुओं और कानूनी जिम्मेदारियों में प्रवेश करें। उदाहरण के लिए, यह स्पष्ट कर लें कि अगर आप को गलती से नष्ट कर दिया गया है और दुर्भाग्य से, अगर अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के बाद आपकी समस्या नहीं होगी, तो आप जिम्मेदारी लेते हैं।
  • यदि आप अधिक सुरक्षित होना चाहते हैं, तो एक वकील को एक अनुबंध बनाएं। यदि आप फोटोग्राफरों के किसी सहयोग का हिस्सा बन जाते हैं, तो आपके पास सदस्यों के लिए उपलब्ध अनुबंध का लाभ उठाने का अवसर होगा।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 22
    5
    दरें सेट करें अंतिम उत्पाद की कीमत का आकलन करने के लिए, प्रत्येक सेवा के लिए आवश्यक समय, उपकरणों की लागत, प्रिंट और सीडी का उपयोग करें, साथ ही साथ अपने अनुभव का भी ध्यान रखें। फोटो शूट के लिए बहुत अधिक या बहुत कम दर से बचें एक कीमत बहुत अधिक है, वास्तव में, ज्यादातर ग्राहकों को दूर रखेंगे, जबकि एक बहुत कम आप एक हताश फोटोग्राफर या थोड़ा प्रतिभा की तरह लग जाएगा।
  • अपने शहर में अन्य फोटोग्राफर्स द्वारा लागू दर जानने का प्रयास करें इसलिए, अपने कौशल और दूसरों के उन की तुलना करके अपना निर्णय लें।
  • टिप्स

    • एक सफल फोटोग्राफर बनने का रहस्य और अपनी कला के जुनून को खोने से हमेशा निजी परियोजनाओं पर काम करना है फोटोग्राफ करने का समय ढूंढो, जिसे आप पसंद करते हैं ताकि आपके जुनून की खेती करें और विभिन्न डिजिटल फोटोग्राफी तकनीकों का प्रयास करें - साथ ही, आप अपने पेशेवर सुरक्षा से भी लाभान्वित होंगे। यह सभी शौकों पर लागू होता है जो नौकरी बन जाते हैं
    • अच्छी छवि संपादन सॉफ्टवेयर में निवेश करें यद्यपि के अधिकांश चरण "संपादन" शूटिंग से पहले आपको कैमरे पर मैन्युअल रूप से चलाना चाहिए, यह तस्वीरों को सुधारना और सुधार करने के लिए बहुत उपयोगी है।
    • याद रखें कि यदि आप अन्य लोगों की तस्वीरें लेने के लिए भुगतान करते हैं, तो वे उम्मीद करेंगे कि आप अपनी इच्छाओं का पालन करें और आपकी कलात्मक स्वाद न करें। जैसा कि कहा जाता है, "ग्राहक हमेशा सही होता है"।
    • अपने खाली समय में अपने कैमरे का उपयोग करने से डरो मत। हर दिन चित्र लेने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन आप ऐसा नहीं कर पाएंगे कि यदि आप बहुत व्यस्त हैं और एक बहुत ही बोझिल कार है
    • हमेशा छोटे कदम उठाकर एक नई गतिविधि शुरू करें और इसे तेजी से बढ़ने की उम्मीद न करें

    चेतावनी

    • कभी भी एक फोटो को हटाएं, अगर आपने इसे एक संपादन प्रोग्राम, जैसे फ़ोटोशॉप के साथ ठीक करने की कोशिश नहीं की है। यदि आप पहले छोटे दोषों को ठीक नहीं करते हैं, तो आपको शॉट की सच्ची गुणवत्ता का कभी एहसास नहीं होगा, इसलिए तुरंत इसे हटाएं न कि इसे समाप्त करने का निर्णय लेने से पहले विभिन्न कोणों से चित्र देखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com