फोटोग्राफिक प्रदर्शनी को कैसे समझें

जब आप अपने डिजिटल कैमरे को अपने साथ लाए थे, तो आपको वह चीजें करने के लिए जो आप चाहते थे, आपको एक्सपोजर को समझना होगा। यहां तक ​​कि अगर तुम सिर्फ बॉक्स से बाहर से एक अच्छा शॉट ले सकता है, एक बार आप सही जोखिम है वहाँ समझने कि गए चित्रों `तत्काल` की उपाधि से अधिक हो जाएंगे और वहाँ फोटो और यादें हो जाएगा।

कदम

1
समझो कि यह क्या है "छवि का एक्सपोज़र" और यह आपकी तस्वीरों को कैसे प्रभावित करेगा। एक्सपोजर एक हाइपरटेक्स्ट शब्द है जो फोटोग्राफी के दो पहलुओं को दर्शाता है - इसका अर्थ है कि छवि के प्रकाश और अंधेरे को कैसे नियंत्रित किया जाए।
  • एक्सपोजर को मशीन के लाइट मीटर द्वारा नियंत्रित किया जाता है। प्रकाश मीटर निर्धारित करता है कि उचित प्रदर्शन क्या है - सभी नियंत्रणों में एफ-स्टॉप और डायाफ्राम की गति। एफ-स्टॉप एक अंश है फोकल लंबाई का प्रतिनिधित्व करता है एफ-स्टॉप को एपर्चर द्वारा फोकल लंबाई को विभाजित करके निर्धारित किया जाता है। एफ / 2.8 एफ / 16 के मुकाबले 1 / 2.8 होगा, जो 1/16 होगा यदि आप केक के स्लाइसों की तरह देखते हैं तो आपके पास 1/16 से 1 / 2.8 के साथ बहुत ज्यादा केक होगा।
  • यह बहुत निराशाजनक हो सकता है, लेकिन आपको सही प्रकाश या प्रकाश और अंधेरे और एक्सपोजर प्राप्त करने के लिए प्रत्येक फोटो पर एफ-स्टॉप और डायाफ्राम की गति को समझना होगा।
  • समझने का एक अच्छा तरीका है "नीचे एक छेद के साथ एक बाल्टी के बारे में सोचो यदि आपके पास तने (बड़े खोलने) में एक बड़ा छेद है, तो पानी जल्दी (डायाफ्राम की उच्च गति) निकल जाएगा। इसके विपरीत, पानी की एक ही राशि के लिए, यदि आपके पास बाल्टी (छोटे खोलने) के नीचे एक छोटा सा छेद है, तो यह पानी (कम डायाफ्राम गति) को निकालने में अधिक समय लगेगा।" एपर्चर और शटर गति समझाया
  • फोटो के प्रदर्शन या प्रकाश और अंधेरे एफ-स्टॉप का एक संयोजन है, जो लेंस में छेद की परिमाण और डायाफ्राम की गति है, जो उस समय की अवधि है जब डायाफ्राम खुली होती है इसलिए, यदि आप एपर्चर लंबे समय तक खुलते हैं, तो फिल्म या डिजिटल सेंसर पर अधिक प्रकाश डालें, और तस्वीर उज्ज्वल या हल्का हो जाएगी यदि आप जोखिम को कम करते हैं (कम रोशनी से फिल्म या डिजिटल सेंसर तक), तो एक्सपोजर अंधेरा होगा। धीमी एपर्चर गति: अधिक जोखिम, अधिक प्रकाश - तेज शटर गति: कम जोखिम, कम प्रकाश
  • 2
    जानें क्या "च-स्टॉप"। "एफ-स्टॉप" (भी कहा जाता है "च-नंबर") का अर्थ है अंश और एफ-संख्या लेंस की फोकल लंबाई की तुलना में लेंस के प्रभावी एपर्चर का अंश है। उद्घाटन वह भाग है जिसके द्वारा प्रकाश पास हो जाता है।
  • 3
    इस उदाहरण की कोशिश करो मान लीजिए आपके पास 50 मिमी की फोकल लम्बाई के साथ एक लेंस है और एफ-नंबर f / 1.8 है। एफ-नंबर फोकल लम्बाई / एपर्चर द्वारा निर्धारित किया जाता है। तो 50 / एक्स = 1.8 या x ~ = 28 प्रभावी व्यास जिसमें से प्रकाश लेंस पर गुजरता है 28mm चौड़ा है। यदि लेंस में 1 का एफ-स्टॉप होता है, उदाहरण के लिए, एपर्चर 50 मिमी होगा, क्योंकि 50/1 = 50 यह वास्तव में एफ-स्टॉप का मतलब है।
  • 4
    मोड का अध्ययन करें "मैनुअल एक्सपोजर" आपके डिजिटल कैमरे का मैनुअल मोड में आप एफ-स्टॉप और एपर्चर स्पीड दोनों सेट कर सकते हैं। यदि आप वास्तव में प्रकाश, जोखिम और कैसे काम करता है को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आपको मैन्युअल एक्सपोज़र मोड का उपयोग करना सीखना होगा - यह केवल दिमाग के लिए नहीं है और जो अभी भी फिल्म का उपयोग करते हैं! आज भी मैन्युअल मोड की सिफारिश की गई है, यहां तक ​​कि डिजिटल के साथ, क्योंकि यह वास्तव में आप जिस तरह से दिखता है और अपने फोटो का वातावरण नियंत्रित करता है।
  • 5
    समझें कि आप जोखिम को क्यों बदलना चाहते हैं। फोटो को नियंत्रित करने के लिए उद्घाटन बहुत महत्वपूर्ण है- प्रकाश में चलो, और आपके फोटो के लिए प्रकाश सबसे महत्वपूर्ण बात है प्रकाश के बिना, आपके पास चित्र नहीं होगा
  • रोशनी और फोकस में क्या है की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए एपर्चर सेट करें - दूसरे शब्दों में, क्षेत्र की गहराई
  • पृष्ठभूमि को धुंधला करने के लिए विस्तृत एपर्चर, जैसे कि एफ / 2 या 2.8 सेट करें और अपने विषय को तेज करें। इसके अलावा, आप शायद धुंधला होने से बचने के लिए, थोड़ी सी प्रकाश के साथ चित्रों को लेते समय संभवतः सबसे बड़ा खोलने का उपयोग करना चाहते हैं।
  • मध्यम एपर्चर, 5.6 या 8 में स्नैप करें ताकि विषय फ़ोकस में हो और पृष्ठभूमि थोड़ा ध्यान से बाहर हो लेकिन अभी भी पहचानने योग्य है।
  • छोटे खुलने के साथ गोली मारो, जैसे एफ / 11 और संभवतः छोटा, यदि आप एक दृश्य चाहते हैं जहां आप मोर्चे पर फूल चाहते हैं, नदी और पहाड़ों सभी ध्यान में हैं प्रारूप के आधार पर, एफ / 16 की तरह छोटे छोटे उद्घाटन विवर्तन प्रभावों के कारण फोकस का कारण होगा।
  • कई फोटोग्राफरों के लिए, उद्घाटन, डायाफ्राम की गति से अच्छे चित्र प्राप्त करने के लिए और अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि यह तस्वीर है, जहां के बजाय यह एक तस्वीर 1/250 सेकंड एक 1 द्वारा उठाए गए पर लिया भेद करना मुश्किल है की क्षेत्र की गहराई को नियंत्रित करता है / 1000।
  • 6
    समझें कि आप आईएसओ को क्यों बदलना चाहते हैं। कैमरे की रोशनी की संवेदनशीलता को नियंत्रित करने के लिए आप अपने डिजिटल कैमरे पर आईएसओ बदल सकते हैं। एक बहुत मजबूत प्रकाश में, कैमरा सेट इतनी के रूप में हमें कम विकृति के साथ एक तस्वीर देने के लिए के बाद से शटर गति आईएसओ 100 करने के लिए काफी तेजी से है, कम संवेदनशील माना जाता है। मंद प्रकाश में जहां कम परिवेश का प्रकाश होता है, आपको कार में अधिक संवेदनशीलता की आवश्यकता होती है। इसलिए, आईएसओ को 100 से बढ़ाकर 1600 या 6400 भी कर सकते हैं, फोकस में तस्वीर पाने के लिए पर्याप्त प्रकाश प्राप्त करें। प्रा, क्या चीर है? आईएसओ की परवरिश करके, आप अधिक शोर (फिल्म अनाज के समकक्ष) और तस्वीर में कम रंग है, इसलिए, आप कर सकते हैं के रूप में कम आईएसओ रखने के लिए है कि धुंधली तस्वीरों के साथ अंत इतना नीचे बिना सुनिश्चित हो जाएगा।
  • 7
    निर्धारित करें कि आपके शॉट के लिए कौन सा आईएसओ उपयोग किया जाता है। आपके डिजिटल कैमरे पर आईएसओ बिल्कुल ठीक है जैसे फिल्म पर होगा यह प्रयोग किया जाता था कि प्रकाश के आधार पर फिल्म खरीदने के लिए प्रथागत था। आज, आईएसओ प्रकाश पर निर्भर करता है मशीन पर सेट है
  • आप कैसे स्थापित करते हैं? कुछ कैमरों पर मशीन के शीर्ष पर एक बटन होता है जो आईएसओ कहता है बटन दबाएं, क्रैंक को चालू करें, और इसे बदल दें।
  • कुछ मशीनों के लिए आपको मेनू दर्ज करना होगा और आईएसओ विकल्प ढूंढना होगा। आईएसओ सेटिंग्स पर क्लिक करें, नियंत्रण बारी और इसे बदल। यह डिजिटल कैमरे पर आईएसओ सेट करता है
  • 8



    अपने कैमरे पर एपर्चर स्पीड को बदलकर कार्य रोकें एक्शन को रोकने की क्षमता को प्रभावित करने के लिए डायाफ्राम की गति बदलें। अगर आप कैमरे को पकड़ते समय तस्वीर ले रहे हैं, तो आपको एक गति की ज़रूरत होगी जो कि आपकी फोकल लम्बाई के बराबर तेज या तेज हो। दूसरे शब्दों में, यदि आप 100 मिमी लेंस से शूट करते हैं, तो एक 1/100 सेकंड की एपर्चर गति इष्टतम होगी। ब्लर इन गति पर समाप्त किया जा सकता है
  • 9
    यदि आप विषयों को फ़ोट करते हैं, तो 1/500 से 1/1000 के बीच चलती विषयों को अवरुद्ध करने के लिए एपर्चर स्पीड को बदल दें।
  • 10
    यदि आप मंद प्रकाश में तस्वीरें लेते हैं, जहां आपको डायाफ्राम से अधिक रोशनी चाहिए, तो एपर्चर की गति को 1/30 या 1/15 सेकंड तक सेट करें। जब आप ऐसा करते हैं, तो कार्रवाई खत्म हो जाएगी, इसलिए 1/30 या 1/15 का उपयोग करें जब थोड़ी सी प्रकाश हो या जब आप कार्रवाई में धुंधला करना चाहते हों
  • औसत डायाफ्राम की गति: अधिकतर फोटो के लिए 125 या 250
  • उच्च डायाफ्राम गति: 500 या 1000 कार्रवाई के लिए।
  • कार्रवाई को धुंधला करने के लिए तीसरी या पंद्रहवीं कक्षा में या मंद प्रकाश के अंतर्गत
  • 11
    अपने कैमरे में एपर्चर स्पीड को बदलने का तरीका जानें। आपके पास एक घुंडी का विकल्प हो सकता है, कैमरा पर एक बटन, या आपको इसे कैमरे में करना पड़ सकता है
  • 12
    यह हमेशा underexposure ओर त्रुटि के मार्जिन किया जाता है जाहिर है, यह कहना बेकार है कि आप एक उत्कृष्ट एक्सपोजर चाहते हैं, लेकिन अगर आप वाकई सही नहीं पा सकते हैं, तो आप अंडेरेक्स्पोज़र की ओर जाते हैं (इस दृश्य को थोड़ा अंधेरा होने दें)। जब कोई तस्वीर ओवरेक्स्पोज हो जाती है, तो सभी जानकारी खो जाती है और पुनर्प्राप्त नहीं की जा सकती। अंडरएक्स्पोज फोटो के साथ, आपको पोस्ट-प्रोडक्शन के माध्यम से छवि को पुनर्प्राप्त करने की अधिक संभावनाएं हैं। आप अपने कैमरे को EV मुआवजा (एक्सपोजर वेल्यू मुआवजा) का उपयोग करने के लिए अंडरक्सेस करने के लिए सेट कर सकते हैं।
  • 13
    जानें "प्रोग्राम मोड" आपके कैमरे का आपके कैमरे पर एक्सपोज़र मोड आपको फोटो बदलने का तरीका नियंत्रित करने देता है। मूल मोड मोड है "पी" (प्रोग्राम मोड) की अनुमति देता है और आप एपर्चर स्पीड या एपर्चर सेटिंग में हेरफेर करने की अनुमति देता है, और आप के लिए अन्य मूल्य जांचना ताकि तस्वीर पूरी तरह से प्रकाश मीटर के अनुसार सामने आ सके। प्रोग्राम मोड का लाभ यह है कि आपको ज्यादा जानकारी नहीं है। यह स्वत: ग्रीन मोड से ऊपर है या "बेवकूफ सबूत"।
  • 14
    के मोड से परिचित हो जाओ "उद्घाटन में प्राथमिकता"। आपके डिजिटल कैमरे पर आपके पास "ए-मोड" या प्राथमिकता का विकल्प खोलने पर है प्रारंभिक प्राथमिकता मोड में (यह जोखिम का निर्धारण करने का एक तरीका है) - फोटोग्राफर चुनता है उद्घाटन या एफ-स्टॉप. कैमरा आपके लिए एपर्चर स्पीड का चयन करेगा। उद्घाटन प्राथमिकता मोड सबसे उपयोगी मोड माना जा सकता है। फिर फोकस, एफ / 2.8 का चयन करें, पृष्ठभूमि को धुंधला करें, फ़ील्ड की मध्यम गहराई के लिए f / 8, या एफ / 16 फोकस में सब कुछ प्राप्त करें।
  • 15
    मोड की जांच करें "डायाफ्राम प्राथमिकता" आपके कैमरे का अपने कैमरे के डायाफ्राम की गति के साथ कम से कम कुछ परिचित हैं। डायाफ्राम की गति का लाभ यह है कि आप उस संख्या को निर्धारित करते हैं जो सस्ता या अधिक सुविधाजनक है। तब कैमरा दूसरे नंबर का चयन करेगा, या एफ-स्टॉप। कैमरा पर निर्भर करते हुए, आपके कैमरे में एपर्चर प्राथमिकता मोड एस या टीवी हो सकता है।
  • एपर्चर प्राथमिकता मोड में, एपर्चर स्पीड चुनें और कैमरा एफ-स्टॉप चुन जाएगा।
  • जब आप एपर्चर प्राथमिकता में हैं, तो कैमरा उस एपर्चर दर पर तस्वीर लेगा चाहे कितना सही ढंग से तस्वीर सामने आए या न हो।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • डिजिटल कैमरा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com