एचडीआर छवियां कैसे बनाएं

क्या आपने कभी सोचा है कि इन अति-वास्तविक और अल्ट्रा-विरोधाभासी तस्वीर कैसे बनाई गई हैं? एचडीआर तकनीक आपको प्रकाश स्तर के साथ छवियां बनाने की अनुमति देता है जो सामान्य रूप से संभवतः ज्यादा ऊंची और बहुत कम हो जाती हैं। सामान्य डिजिटल कैमरे की सेंसर पूरी तरह से सभी विवरण पर कब्जा नहीं कर सकते - कुछ भागों overexposed किया जाएगा (आप खो देंगे, उदाहरण के लिए, बादल विस्तार), या कुछ भागों हो सकता है के तहत उजागर - इस वजह से सेंसर कम गतिशील रेंज है। लेकिन (एक overexposed, एक अंडरएक्स्पोज़ और मीडिया जोखिम) अनुक्रम में तीन चित्र लेने के लिए, उन्हें उच्च गतिशील रेंज छवि में विलय, और फिर बाद के उत्पादन में काम कर रहे एक अनुकूलित अंतिम तस्वीर प्राप्त करने के लिए, या जानकारी है कि खो जाएगा साथ व्यक्तिगत चित्रों के ओवरेक्स्पेंड और अंडरएक्स्स्पोजित क्षेत्रों में

कदम

विधि 1

चित्र लें
1
अपना विषय चुनें एचडीआर किसी भी छवि को सही बनाता है, इसलिए यह आपके लिए जगह की पसंद या उस विषय को चुनता है जिसे आप फ़ोटोग्राफ़ करना चाहते हैं। यदि आप विचारों से भागते हैं, तो पर खोज करें फ़्लिकर यह देखने के लिए कि एचडीआर में अन्य लोगों ने क्या किया है। एक और विकल्प कई बादलों के साथ एक भूदृश्य तस्वीर है - एचडीआर बादल बहुत विस्तृत होंगे!
  • 2
    अपना कैमरा सेट करें कैमरे को तिपाई पर रखें, अगर आपके पास एक है - यदि नहीं, तो उसे स्थिर सतह पर रखें यदि आपके पास कैमरे के लिए एक रिमोट कंट्रोल है, तो सभी बेहतर - अगर आपके पास रिमोट कंट्रोल नहीं है, तो आप स्वयं-टाइमर या फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं "घड़ी"। जो भी आप उपयोग करते हैं, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि कैमरा शॉट्स के बीच नहीं ले जाता है अगर कैमरे में ऑटो एक्सपोजर ब्रैकेटिंग है, तो इसका इस्तेमाल करें (इसे कैनन कैमरा मेनू में एईबी कहा जाता है)। स्वचालित एक्सपोजर ब्रैकेटिंग एक ऐसी विशेषता है जो स्वचालित रूप से विभिन्न एक्सपोजर मानों पर एक निश्चित संख्या में शॉट्स (जो कैमरे के मॉडल के आधार पर भिन्न होती है) उत्पन्न करती है। एईबी -2 / + 2 ईवी सेटिंग आमतौर पर पर्याप्त है, लेकिन अपने कैमरे के साथ प्रयोग करने का प्रयास करें।
  • 3
    अपने चित्र ले लो यदि आपके पास कैमरे में एईबी है, तो दूसरे के बाद तीन चित्र शूट करें आप bracketing गया है, एक तस्वीर, एक या दो सबसे तेजी से बंद करो के शटर गति (निरंतर एपर्चर, चर जोखिम बार) का समायोजन ले (यानी अगर आप 1/250 सेकंड के लिए कर रहे हैं, 1/500 या 1 के लिए जाना / 1000 सेकंड), तस्वीर लेने के लिए और फिर इसे फिर से समायोजित एक या दो मूल छवि की तुलना में धीमी रोक (कि, अगर यह 1/250 सेकंड के लिए गया था, 1/125 या 1/60 सेकंड के लिए सेट है) और एक अन्य तस्वीर ले लो। अब आपके पास तीन फोटोग्राफ हैं: एक ओवर एक्सपोर्टेड, अंडरएक्स्पॉज और सामान्य। N.B. - शब्द के साथ "रोक" शटर स्पीड (या एपर्चर एपर्चर) पर कार्य करके प्राप्त होने वाली दृश्य की चमक में भिन्नता को संदर्भित करता है, जिसका इकाई बढ़ता / घटता है (यानी। "1 स्टॉप" या "-1 स्टॉप") संवेदक पर प्रकाश घटना की मात्रा का एक आधा या दोहरीकरण के साथ मेल खाती है।
  • 4
    घर जाओ और अपने कंप्यूटर पर फोटो डाउनलोड करें अब निर्माण चरण ई शुरू होता है "विलय" एक एचडीआर छवि में ली गई तीन फ़्रेमों का या "उच्च गतिशील रेंज"।
  • विधि 2

    एक एचडीआर छवि बनाने के लिए स्वर-मैपिंग फ़ंक्शन
    1
    सॉफ्टवेयर डाउनलोड और स्थापित करें qtpfsgui. इस कार्यक्षमता के साथ कई कार्यक्रम हैं, लेकिन qtpfsgui मुफ़्त, खुला स्रोत है और विभिन्न प्लेटफार्मों (विंडोज़, लिनक्स और मैक ओएस एक्स) पर इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • 2
    आप उपयोग कर रहे अन्य सभी प्रोग्राम बंद करें विलय और टोन-मैपिंग छवियों के संचालन के लिए बड़ी मात्रा में स्मृति की आवश्यकता होती है और यह आपके कंप्यूटर को बहुत धीमा कर सकता है
  • 3
    Qtpfsgui लाँच करें और पर क्लिक करें "नई एचडीआर `. खुलने वाली विंडो में, पर क्लिक करें "चित्र लोड करें" और आपके द्वारा ली गई तीन तस्वीरों के लिए देखो। Qtpfsgui सॉफ्टवेयर स्वचालित रूप से अन्यथा EXIF- मेटाडाटा द्वारा जोखिम मूल्य का निर्धारण करना चाहिए, आप इसे सेट करना होगा (उदाहरण के लिए, वहाँ EXIF ​​डेटा की एपर्चर सेट करता है, तो आप एक एडाप्टर के साथ एक DSLR के साथ पुराने लेंस का उपयोग कर रहे हैं कोई डाटा नहीं है)। पर क्लिक करें "अगला" या "अगला"।



  • 4
    इस विंडो को अनदेखा करें बस "अगला" पर क्लिक करें या "अगला"।
  • 5
    इस विंडो को भी अनदेखा करें! आम तौर पर इन मापदंडों का कुछ प्रभाव पड़ता है, लेकिन डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स आम तौर पर वांछित परिणाम देते हैं। "फिनिश" पर क्लिक करें अब आपको एक उच्च गतिशील श्रेणी की छवि मिल गई है, लेकिन फ़ाइल को कम गतिशील श्रेणी फोटोग्राफी (जैसे जेपीईजी प्रारूप) के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। छवि आपके द्वारा बनाए गए के गतिशील रेंज सेक और यह सुनिश्चित करें की तुलना में यह वास्तव में नहीं है 24-बिट छवि एक अधिक से अधिक गतिशील रेंज हो सकता है बनाने के लिए: इस बिंदु आप टन की मैपिंग पर काम करना होगा कि कम से ई `।
  • 6
    एचडीआर छवि के स्वरों को मैप करें बटन दबाएं "Tonemap HDR" उपकरण पट्टी में टोन मैपिंग या टोन मैपिंग करने के लिए एक विंडो संभावनाओं की एक श्रृंखला के साथ खुल जाएगी। आम तौर पर मंथिक विकल्प (जो सबसे पहले है) एक महान काम करता है अन्य प्रस्तावों (Frattal, Drago, ...) की कोशिश करो और जब आप परिणाम से संतुष्ट हो, तो क्लिक करें "लागू करें"।
  • 7
    छोटे से शुरू करो. विकल्पों के साथ प्रयोग और अपनी छवि के एक कम (पुनः आकार) संस्करण पर अपने पैरामीटर को संशोधित करें (आप ऊपरी बाईं ओर ड्रॉप-डाउन मेनू से एक छोटी तस्वीर चुन सकते हैं)। टोन-मैपिंग आपरेशन गणितीय बहुत esigente- Mantiuk समारोह केवल कुछ सेकंड के धीमी गति से कंप्यूटर पर पूर्ण आकार में एक तस्वीर प्रस्तुत करने के लिए कई मिनट लग सकते हैं और एक ही की एक 256 x 170 संस्करण पर कार्रवाई करने के लिए है।
  • 8
    अपनी छवि सहेजें. फ़ाइल-> साथ में सहेजें ... और प्रवेश पर "फ़ाइल का नाम", अपनी फ़ाइल को एक जेपीजी विस्तार देने की पुष्टि करें।
  • 9
    अगर आप चाहते हैं कि आप छवि को संसाधित कर सकें। आपको एडोब फोटोशॉप जैसे फोटो संपादन प्रोग्राम, या वैकल्पिक रूप से जीआईएमपी की आवश्यकता होगी जो कि मुफ्त और ओपन सोर्स या आपकी पसंद के अन्य सॉफ़्टवेयर हैं। सफेद / रंग संतुलन को सही करें (यह एचडीआर छवि बनाने से पहले कभी नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह अजीब प्रभाव पैदा कर सकता है)। इस आवेदन को लागू करें "कंट्रास्ट मुखौटा" जैसा कि आप छाया बदलना चाहते हैं या फिर आपके द्वारा बदलना चाहते हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ऑटो एक्सपोज़र ब्रैकेटिंग, मैनुअल एक्सपोज़र मुआवजा या मैनुअल शटर स्पीड कंट्रोल के साथ एक कैमरा। सभी डीएसएलआर में इन सुविधाओं और कई प्रोसरमर कैमरे, अपेक्षाकृत कॉम्पैक्ट कैमरे हैं जो कॉम्पैक्ट कैमरों और एसएलआर कैमरों के बीच आधे रास्ते में खड़े हैं। यह आवश्यक नहीं है कि कैमरा डिजिटल हो - यह सक्षम होना महत्वपूर्ण है या आपके पास एक कैमरा है जो आपको शटर गति को मैन्युअल रूप से सेट करने की अनुमति देता है
    • एक तिपाई, अगर आपके पास एक या क्षैतिज सतह है, स्थिर और सुरक्षित है जहां आप कैमरा रख सकते हैं। एक रिमोट कंट्रोल बहुत सुविधाजनक है, खासकर यदि आप बहुत लंबे समय के एक्सपोज़र का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आवश्यक नहीं हैं। अगर आपके पास रिमोट कंट्रोल नहीं है, तो शटर स्विच को दबाए जाने के बाद "आत्म टाइमर" या "टाइमर" फ़ंक्शन कैमरे का समय स्थिर करने के लिए दे सकता है।
    • qtpfsgui. ऐसे कई अन्य सॉफ़्टवेयर हैं जिनके पास समान फ़ंक्शन हैं, लेकिन Qtpfsgui मुफ़्त, खुला स्रोत और बहुत प्रभावी है।
    • संभवत: आपके पसंदीदा फोटो संपादन प्रोग्राम GIMP यह मुफ़्त है, हालांकि बाजार पर अधिकांश सॉफ़्टवेयर की तुलना में इसका उपयोग करना अधिक मुश्किल हो सकता है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com